You are here
Home > रोचक ज्ञान > मन को शांत रखने के अद्भुत उपाय – मन को शांत कैसे रखें

मन को शांत रखने के अद्भुत उपाय – मन को शांत कैसे रखें

मन को शांत रखने के अद्भुत उपाय :- वर्तमान समय में यह एक विकट समस्या है कि मन को शांत कैसे रखें(mn ko sant kese rahke) या अपने मन को शांत और स्थिर कैसे रखें।वर्तमान समय के व्यस्त जीवन में मन का अशांत होना एक स्वभाविक समस्या है क्योंकि प्राचीन काल की जीवन शैली और वर्तमान की जीवन शैली में बहुत ही फर्क आ गया है। जिसके कारण अनेक बीमारियां मनुष्य के जीवन को घेर लेती है और उसकी जिंदगी तनाव से घिर जाती है। जिसके कारण उसको मानसिक अशांति होती है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको मन को शांत करने के अद्भुत उपाय बताएंगे  जिनको अपनाकर आप अपनी जिंदगी में खुशहाली ला सकते हैं। कुछ छोटे-छोटे उपाय अपना कर आप तनाव को भी काफी हद तक दूर रख सकते हैं और खुश रह सकते हैं।आइए देखते हैं मन को शांत रखने के अद्भुत उपाय(mn ko sant krne k adhbut upay)

मन को शांत रखने के अद्भुत उपाय

आजकल की तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण आपका दिमाग व मन हमेशा अशांत रहते हैं। मन में हमेशा आपके जीवन से संबंधित बातें चलती रहती हैं। लेकिन शायद आप यह बात नहीं जानते कि मन व दिमाग हमेशा अशांत रहने से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड प्रेशर, सिर दर्द, डिप्रेशन आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आपके मन व दिमाग को शांत करने के लिए इस लेख में हमने कुछ उपाय बताये हैं। इन उपायों, तरीकों व नुस्खों की मदद से आप अपने मन को आसानी से शांत कर सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं मन व दिमाग को शांत करने के उपाय, तरीके व नुस्खे (mn ko sant krne k adhbut upay)  मन को शांत रखने के अद्भुत उपाय-

  • रोजाना की जीवन शैली में बदलाव करें :- मन को शांत करने के लिए सबसे जरूरी है कि हमें रोजाना की जीवनशैली में बदलाव करके कुछ नया करना चाहिए जिसके कारण हमें मानसिक शांति मिलेगी और हमारा मन शांत रहेगा ।
  • योगा करें :-  वर्तमान समय में योग को हमारे हमारे जीवन का अभिन्न अंग बना लेना चाहिए ।रोजाना कम से कम 30 से 40 मिनट योग करना चाहिए योग के कारण में एक नई ऊर्जा मिलती है।योग की मदद से आप अपने मन को आसानी से शांत कर सकते हैं।
  • अच्छा और पौष्टिक खाना खाएं :- कहा जाता है कि स्वस्थ मन में ही ईश्वर का वास होता है। जब आप स्वस्थ होते हैं तो आपका मन भी खुश रहता है। माना जाता है कि अलसी के तेल और अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैट आपको ग्लोइंग स्किन देने और तनाव से लड़ने में मदद तो करता ही है, शरीर में गर्मी होने से बचाता है। यानी स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप अच्छा और पौष्टिक खाना खाएं।
  • सिस्टम से बाहर निकले दोस्तों या परिवार से बात करें :- अवसाद या तनाव के समय की इस कठिन परिस्थति के समय आप अकेले रहने की बिल्कुल कोशिश ना करें इससे आप नाकारात्मक बातों पर ज्यादा ध्यान देने लगेगे इसके लिये आप अपने परिवार के बीच में जाये अच्छे दोस्तों के साथ रहे जो आपके तनाव को कम कर रास्ते बनाने में अपनी अहम भूमिका का निर्वाह करते है। आपकी हर समस्याओं में आपकी मदद करते है।
  • किसी शांत दृश्य पर अपना ध्यान केंद्रित करें :- किसी दृश्य पर ध्यान केंद्रित करने से आपका दिमाग शांत होता है। ये तकनीक आपको थोड़ी मैडिटेशन के समान लग सकती है, लेकिन इसमें एक फर्क है। किसी भी शब्द या विचार को सोचने के बजाए केवल शांति या ख़ुशी देने वाले दृश्य पर ध्यान दें। जैसे – “आप सुबह उठे और कई साल से आप जिस दोस्त से मिले नहीं हैं उसे देखकर आप ख़ुशी से झूम उठे”। कुछ इसी तरह के सकरात्मक दृश्यों के बारें में दस मिनट तक सोचें। इस तरह आपका मन व दिमाग शांत होगा और रिलैक्स महसूस करेगा।
  • कॉमेडी वीडियो देखें :- कहते हैं कि हंसना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। हंसने से हमारा मन तो खुश रहता ही है, तनाव भी खत्म हो जाता है। माना जाता है कि हेल्दी रहने के लिए लॉफिंग थेरेपी सबसे अच्छा उपचार है। इसके लिए आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर कॉमेडी वीडियो जरूर देखें, ताकि आप दिल खोलकर हंस सकें और अपनी सेहत को भी अच्छा रख सकें।
  • हरी-भरी प्रकृति को देखकर शांति महसूस करें :-  दिमाग को शांत करने के लिए बाहर जाएं और हरी-भरी प्रकृति को देखकर शांति महसूस करें। ऐसा करने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। अपने आसपास के पार्क में जाकर पेड़-पौधों को देखें, इसके अलावा आप खुद भी अपने पसंदीदा पौधों को घर या अपने आसपास के पार्क में लगा सकते हैं। सुबह-सुबह जल्दी उठकर प्रकृति को देखने से मन हमेशा शांत और अच्छा महसूस करता है। तो सुबह-सुबह रोज जल्दी उठने की आदत डालें।
  • धूम्रपान को ना कहे :- शराब और सिगरेट पीने के नुकसान सब जानते ही हैं। लेकिन उनमें अक्सर लोगों को लगता है कि सिगरेट और शराब उन्हें रिलैक्स महसूस करने में मदद करती हैं। असलियत में होता इसका विपरीत ही है। डॉक्टर बताते हैं कि सिगरेट पीने से बस थोड़ी देर के लिए ऐसा लगता है कि तनाव और चिंता कम हो गई है, लेकिन यह बस अल्पकालिक होता है। चिंता, टेंशन, तनाव सब वहीं की वहीं रहती हैं। शराब पीने से भी ऐसा ही होता है। अंत में, होता बस यह है कि आपकी सेहत को नुकसान पहुँचता है।
  • पर्याप्त नींद लें :- मन को शांत करने का और फिर से ऊर्जा लाने का सबसे अच्छा तरीका है बेहतर नींद। जब आप सोएं तो इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपके कमरे में ऐसी चीजें न हो जिनकी वजह से आपका दिमाग भटक जाए और नींद में अवरोध पैदा हो। सोने से दो घंटे पहले अपना फ़ोन दूर रख दें। रात को सोते समय फ़ोन न चलाएं इससे आपको सोने में परेशानी हो सकती है।
  • मोबाइल फोन का कम यूज करें :- वर्तमान समय में मानसिक अशांति की वजह मोबाईल फोन का ज्यादा यूज करना भी है। इसलिए जितना हो सके मोबाइल का उपयोग कम करे।
  • छोटे बच्चों के साथ समय गुजारे :- मानसिक अशांति को दूर करने का यह बहुत ही बढ़िया तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा वक्त छोटे बच्चों के साथ गुजारे।
  • भक्ति में भी ध्यान लगाएं :- अपनी व्यस्त दिनचर्या में से थोड़ा समय ईश्वर की पूजा-पाठ के लिए भी निकालें। कहते हैं कि जो सुख और शांति पूजा-पाठ करने से मिलती है, वह किसी और चीज से नहीं मिलती। पूजा-पाठ करने से आपका मन भी शांत रहेगा और आपको आत्मिक शांति भी मिलेगी।
  • समस्याओं को इग्नोर करें :- वर्तमान में व्यस्त भरी जिंदगी के कारण मनुष्य की जिंदगी में बहुत सारी समस्याएं होती है उन समस्याओं को हल करने के लिए व्यक्ति को शांत तरीके से सोचना चाहिए।
  • अपने मन को आराम देने की कोशिश करे:- आपका मन काफी शांत सा है तो ऐसे समय में आप भरपूर नींद लेने की कोशिश करें इसके साथ ही अपना मन एक जगह केन्द्रित करने के लिये अपनी आखों को बंद कर मांस पेशियो को पूरी तरह से ढीला छोड़ दे और धीमी गति से सांस लेते हुए किसी एक चीज में अपनी ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश करें। पुरानी बातों को याद करें जो किसी अच्छे दिन का अहसास कराती हो इसके अलावा पुरानी फोटो, संगीत सुन कर अपना मन बांटने की कोशिश करे।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको मन को शांत करने के अद्भुत उपाय,man ko shant karne ke totke,man shant karne ka mantra in hindi,मन को शांत रखने के अद्भुत उपाय,mann ki shanti kaise mile,man ki shanti ka mantra,मन को शांत रखने के अद्भुत उपाय,gussa kam karne ke upay in hindi,man khush karne ke upay,मन को शांत रखने के अद्भुत उपाय बताए हैं। हम आशा करते हैं कि यह उपाय आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। ऐसे ही अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें लिंक पर क्लिक करें।

Click Here………

Leave a Reply

Top