You are here
Home > सामान्य ज्ञान > भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं – Important Scheme

भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं – Important Scheme

भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं :- नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले हैं भारत सरकार द्वारा चलाई गई प्रमुख योजनाओं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के बारे में जानकारी, सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी,भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं ,bharat sarkar ki prmukh yojnaye,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जानकारी,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के बारे में जानकारी,प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जानकारी,डिजिटल इंडिया मिशन के बारे में जानकारी दी है के बारे में जो बहुत ही महत्वपूर्ण योजनाएं हैं।देश के विकास के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार बेहतर से बेहतर योजना लाते रहते है। भारत सरकार सभी स्‍तरों पर समय समय पर समाज के अनुप्रस्‍थ वर्ग के लिए कल्‍याण योजनाओं की घोषण करती है। ये योजनाएं केन्‍द्रीय, राज्‍य विशिष्‍ट अथवा केन्‍द्र एवं राज्‍यों के बीच एक संयुक्‍त गठबंधन हो सकती है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत ही योजना संचालित की है जो भारत की आम जनता के लिए बहुत ही अच्छी योजनाएं रही और आज योजनाओं का लाभ सभी वर्ग के लोगों को मिल रहा है। इन योजनाओं में प्रमुख योजनाएं प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ,प्रधानमंत्री आवास योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि अनेक योजनाएंहैं आइए देखते हैं भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं :-

1. सुकन्या समृद्धि योजना

यह योजना 2 दिसंबर 2014 को शुरू हुई थी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  22 जनवरी, 2015 को ‘सुकन्या समृद्धि अकाउंट योजना’ शुरू की।सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई या SSY) गर्ल चाइल्ड के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है।सुकन्या समृद्धि योजना के तहत किसी गर्ल चाइल्ड के जन्म लेने के बाद से 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा करके अकाउंट खोला जा सकता है। चालू वित्त वर्ष में इसके तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं।10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक अच्छी निवेश योजना है।

2. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का शुभारम्भ केंद्र की वर्तमान सरकार द्वारा लिंग के अनुपात में समानता लाने की दिशा में उठाया गया एक सराहनीय कदम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को हरियाणा के पानीपत जिले में लागू करने की घोषणा की ।

3. किलकारी योजना

किलकारी योजना की शुरुआत 25 दिसंबर 2015 को की गई। गर्भ में शिशु और मोबाइल पर किलकारी। कुछ इसी तर्ज पर गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं की मोबाइल पर जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रदेश की किलकारी योजना शुरू की है।योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को उनके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर कॉल की जाती है। महिला के चेकअप के समय ही फोन नंबर रजिस्टर्ड कर लिया जाता है। इस नंबर पर 72 कॉल किए जाएंगे। कॉल कर गर्भवती महिला को उसकी सेहत के प्रति पहले से सचेत करना व समय पर जांच कराने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

4. प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा क प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण संचालित योजना है इस योजना का शुभारम्भ 25 जून,2015 को हुआ। इस योजना का उद्देश्य 2022 तक सभी को घर उपलब्ध करना है। इस के लिए सरकार 20 लाख घरो का निर्माण करवाएगी जिनमे से 18 लाख घर झुग्गी –झोपड़ी वाले इलाके में बाकि 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में किया जायेगा।

5. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित दुर्घटना बीमा योजना है। इसका आरम्भ भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9 मई 2015 को कोलकाता में किया।12 रुपये प्रति वर्ष की न्यूनतम प्रीमियम दर के साथ यह नीति समाज के गरीब और निम्न आय वाले वर्ग के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है। प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना आकस्मिक निधन और स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख और स्थायी आंशिक अक्षमता के लिए 1 लाख रुपये का जीवन कवरेज प्रदान करती है।

6. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

हर साल प्राकृतिक आपदा के चलते किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है।  बाढ़, आंधी, ओले और तेज बारिश से उनकी फसल खराब हो जाती है।  उन्हें ऐसे संकट से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) शुरू की है।  इसे 13 जनवरी 2016 को शुरू किया गया था। इस योजना में प्रीमियम राशि सभी खरीफ फसलों के लिए 2 प्रतिशत व रबी फसलों के लिए 1.5 प्रतिशत और हॉर्टिकल्चर फसलों के लिए 5 प्रतिशत रखी गई है। शेष प्रीमियम राशि के भुगतान के लिए राज्य एवं केंद्र सरकार बराबर-बराबर योगदान करेगी।

7. प्रधानमंत्री अज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरों पर खुशी लाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन मिलेंगे।प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है।

8. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

इस योजना का शुभारम 31 मई 2016 को किया गया ।कृषि उत्पादकता में सुधार के प्रयास के लिए भारत सरकार की नई योजना के तहत, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) को लाया गया है। समाचार रिपोर्टों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी (सीसीईए) ने इस योजना के विवरण को अंतिम रूप दिया है।

9. प्रधानमंत्री युवा योजना

प्रधानमंत्री युवा योजना को भारत के उद्यमिता कौशल विकास मंत्रालय ने 9 नवंबर सन 2016 को लॉंच  किया। इस योजना तहत वे देश के युवाओं को आने वाले 5 साल में उद्यमिता शिक्षा प्रदान करेंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं के विकास तथा उनमें नये कौशल और कलाओं को प्रोत्साहित करना है।

10. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

यह 60 वर्ष तथा उससे ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। इस योजना को 21 जुलाई 2017 को लॉन्च किया।इस योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन विकल्प चुनने पर 10 वर्षों के लिए 8% की गारंटीशुदा रिटर्न (वापसी) मिलेगी। अगर वार्षिक पेंशन विकल्प चुने तो 10 वर्षों के लिए 8.3% की गारंटीशुदा रिटर्न (वापसी) मिलेगी। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) से इस योजना को छूट दी गई है।

11. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना

देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को PMJJBY शुरू की थी।प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलेंगे।

12. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) पूरे ग्रामीण भारत को निरंतर बिजली की आपूर्ति प्रदान करने के लिए बनाया गया है। यह योजना  नवंबर 2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इस घोषणा के साथ शुरू की गयी थी कि “सरकार नें 1000 दिनों के भीतर 1 मई, 2018 तक 18,452 अविद्युतीकृत गांवों का विद्युतीकरण करने का फैसला लिया है”। यह भारत सरकार की प्रमुख पहलों में से एक है और विद्युत मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम है। डीडीयूजीजेवाईसे ग्रामीण परिवारों को काफी फायदा हो सकता है क्योंकि बिजली देश की वृद्धि और विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

13. स्किल इंडिया मिशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशल कामगार तैयार करने और युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए स्किल इंडिया मिशन लांच किया है। मोदी ने वर्ल्‍ड यूथ स्किल डे के अवसर पर इस मिशन की शुरुआत की जिससे इसकी अहमियत और बढ़ गई। सरकार का लक्ष्‍य इस मिशन के जरिए साल 2022 तक 40.2 करोड़ लोगों को प्रशिक्षित करना है। जिसमें 10.4 करोड़ युवाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर ट्रेंड किया जाएगा जबकि इसी अवधि तक 29.8 करोड़ मौजूदा वर्कफोर्स को अतिरिक्‍त स्किल ट्रेनिंग भी इसके तहत देने की योजना है।

14. डिजिटल इंडिया मिशन

अंकीय भारत या डिजिटल भारत (डिजिटल इण्डिया) सरकारी विभागों एवं भारत के लोगों को एक दूसरे के पास लाने की भारत सरकार की एक पहल है। डिजिटल इंडिया भारत सरकार की एक पहल है जिसके तहत सरकारी विभागों को देश की जनता से जोड़ना है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बिना कागज के इस्तेमाल के सरकारी सेवाएं इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनता तक पहुंच सकें। इस योजना का एक उद्देश्य ग्रामीण इलाकों को हाई स्पीड इंटरनेट के माध्यम से जोड़ना भी है।

15. मेक इन इंडिया

मेक इन इंडिया भारत सरकार द्वारा देशी और विदेशी कंपनियों द्वारा भारत में ही वस्तुओं के निर्माण पर बल देने के लिए बनाया गया है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 सितम्बर 2014 को किया था।पहल के पीछे प्रमुख उद्देश्य रोजगार सृजन और अर्थव्यवस्था के 25 क्षेत्रों में कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हैं।पहल भी उच्च गुणवत्ता मानकों पर और पर्यावरण पर प्रभाव को कम करना है।पहल भारत में पूंजी और प्रौद्योगिकी निवेश को आकर्षित करने की उम्मीद है।

16. वन रैंक वन पेंशन योजना

वन रैंक, वन पेंशन का मतलब है कि सशस्‍त्र बलों से रिटायर होने वाले समान रैंक वाले अफसरों को समान पेंशन, भले वो कभी भी रिटायर हुए हों। यानि 1980 में रिटायर हुए कर्नल और आज रिटायर होने वाले कर्नल को एक जैसी पेंशन।5 सितम्बर (5/9/2015) के दिन वन रैंक वन पेंशन (OROP) पर सरकार ने दिया एतिहासिक फैसला । 40 वर्षो के बाद इस पर किसी सरकार से फैसला लिया हैं। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने प्रेस कांफ्रेंस करके सारी शर्ते सामने रखी । उन्हें साफ़ शब्दों में कहा कि पूर्व सरकार के पास वन रैंक वन पेंशन को लेकर कोई मजबूत रोड मेप नहीं था। इस पुरे OROP में सरकार का एस्टीमेट 10 हजार करोड़ का होगा जो बढ़ता रहेगा।

17. अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद है।इससे रिटायरमेंट के बाद के खर्च के लिए आपको नियमित आय मिलती है। केंद्र सरकार ने APY को मई 2015 में शुरू किया था। इससे पहले असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए इस तरह की (APY) कोई योजना नहीं थी।अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश से रिटायर होने के बाद आप हर माह पेंशन पाने के हकदार हो सकते हैं। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को फायदा जारी रखने का प्रावधान है।

18. प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना

सौभाग्य योजना की शुरुआत 25 सितम्बर 2017 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर की गयी थी।प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) विशेष रूप से गरीब लोगों को बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई है। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना – ‘सौभाग्य’ देश के सभी ग्राणीण और शहरी क्षेत्रो में हर घर तक बिजली सुनिश्चित करने के लिए एक नवीन योजना है।

19. स्मार्ट सिटी योजना

देश में सभी नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं मिले और स्वच्छ व रोगमुक्त पर्यावरण मिले जिसे वे अपनी जीवनशैली में सुधार ला सकें इस मकसद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 जून 2015 को स्मार्ट सिटी योजना – Smart City Mission की शुरुआत की जिसके भारत के हर राज्य में एक स्मार्ट सिटी होगा।

20. आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना

आजीविका ग्रामीण एक्स्प्रेस योजना को ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया जा रहा है। यह योजना दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत लागू की जाएगी। आजीविका ग्रामीण एक्स्प्रेस योजना में महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है जिससे महिलाएं स्वयं की जीवन सक्षम बनाने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों से संबंधित हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं ,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के बारे में जानकारी, सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी,भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं ,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जानकारी,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के बारे में जानकारी,भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं ,प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जानकारी,भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं , डिजिटल इंडिया मिशन के बारे में जानकारी दी है,भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं हम आशा करते हैं कि हमने जो जानकारी आपको दी है वह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

भारत सरकार की प्रमुख योजनाएं

Leave a Reply

Top