You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भारत के 29 राज्य एवं उनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

भारत के 29 राज्य एवं उनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

भारत के राज्य एवं उनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी:हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं ।यह जानकारी हमारे देश के सभी राज्यों के बारे में है बहुत बार एग्जाम में पूछा जाता है कि हमारे देश में कितने राज्य हैं, हमारे देश का अंतिम राज्य कौन सा है, सबसे बड़ा राज्य कौन सा है, सबसे बड़ा राज्य कौन सा है, क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य कौन सा है आदि अनेक जानकारियां इस पोस्ट के माध्यम से आपको मिलेगी । आइए देखते हैं भारत के राज्य हैं उनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी :-

1. आसाम

असम उत्तरपूर्वी भारत में एक राज्य है जो अपने वन्यजीवन, पुरातात्विक स्थलों और चाय बागानों के लिए जाना जाता है। पश्चिम में, असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी में रेशम बाजार और पहाड़ीटॉप कामाख्या मंदिर शामिल हैं। एक मंदिर परिसर के खंडहर हाजो और मदन कामदेव की प्राचीन तीर्थ स्थल, निकट स्थित है।आसाम राज्य की राजधानी, दिसपुर, गुवाहाटी का उपनगर है।असम के मुख्यमंत्री शरबनंदा सोनोवाल है।

2. अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश भारत देश का उत्तर-पूर्वी राज्य है। अरुणाचल प्रदेश दक्षिण में असम और नागालैंड राज्यों से घिरा हुआ है और पश्चिम में भूटान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को साझा करता है, पूर्व में म्यांमार और मैकमोहन लाइन द्वारा उत्तर में चीन से अलग हो जाता है।अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर है। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम पेमा खांडू है।

3. आंध्रप्रदेश

आंध्र प्रदेश भारत के दक्षिण-पूर्वी तट के किनारे एक राज्य है।आंध्र प्रदेश की ऑफिशियल राजधानी हैदराबाद है और मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू है ।प्रमुख सांस्कृतिक स्थलों में राज्य के दक्षिणी हिस्से में तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर, हिंदू विष्णु के लिए एक अलंकृत पहाड़ी मंदिर शामिल है। यह सालाना लाखों तीर्थयात्रियों द्वारा दौरा किया जाता है। विशाखापट्टनम के प्रमुख उत्तरी बंदरगाह में रामकृष्ण और ऋषिकोंडा जैसे लोकप्रिय समुद्र तट हैं जो बंगाल की खाड़ी को रेखांकित करते हैं, तैराकी और सर्फिंग के लिए स्पॉट पेश करते हैं।आंध्र प्रदेश की स्थापना 1 अक्टूबर 1953 को हुई थी।

4. उड़ीसा

उड़ीसा (पूर्व में उड़ीसा), बंगाल की खाड़ी पर एक पूर्वी भारतीय राज्य, अपनी जनजातीय संस्कृतियों और इसके कई प्राचीन हिंदू मंदिरों के लिए जाना जाता है। राजधानी, भुवनेश्वर, सैकड़ों मंदिरों का घर है, विशेष रूप से जटिल नक्काशीदार मुक्तिश्वर। 11 वीं शताब्दी से संबंधित लिंगराज मंदिर परिसर, पवित्र बिंदुसगर झील के चारों ओर स्थित है। ओडिशा राज्य संग्रहालय क्षेत्र के इतिहास और पर्यावरण पर केंद्रित है।उड़ीसा के मुख्यमंत्री का नाम नवीन पटनायक है। उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर है।ओडिशा के लोग ओड़िआ भाषा बोलते है।

5. उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश उत्तरी भारत में एक राज्य है। आगरा का शहर 17 वीं शताब्दी के मुगल सम्राट शाहजहां की पत्नी का सम्मान करने वाले एक विशाल, गुंबददार, सफेद संगमरमर के मकबरे, प्रतिष्ठित ताजमहल स्मारक का घर है। निकट 16 वीं और 17 वीं शताब्दी के लिए एक मजबूत महल आगरा किला की लाल ईंट की दीवारें हैं। राजधानी लखनऊ में मुस्लिम स्मारक मंदिरों में बारा इमाम्बारा और सुलेख-सजाए गए छोटा इमाम्बारा हैं।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम योगी आदित्यनाथ है।जनसंख्या के आधार पर UP भारत का सबसे बड़ा राज्य कहलाता है ।

6. उत्तराखंड

उत्तरी भारत में एक राज्य उत्तराखंड, हिमालय से पार हो गया, इसकी हिंदू तीर्थ स्थलों के लिए जाना जाता है। योग अध्ययन के लिए एक प्रमुख केंद्र ऋषिकेश को बीटल्स की 1968 की यात्रा से प्रसिद्ध किया गया था। शहर शाम गंगा आरती, पवित्र गंगा नदी पर एक आध्यात्मिक सभा आयोजित करता है। राज्य के जंगली जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क आश्रय बंगाल बाघों और अन्य देशी वन्यजीवन आश्रय बहुत ही प्रसिद्ध है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत है।

7. कर्नाटक

कर्नाटक अरब सागर तटीय इलाकों के साथ दक्षिण पश्चिम भारत में एक राज्य है। राजधानी, बेंगलुरु (पूर्व में बैंगलोर), एक उच्च तकनीक केंद्र है जो इसकी खरीदारी और नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है। दक्षिणपश्चिम में, मैसूर क्षेत्र के महाराजाओं की पूर्व सीट मैसूर पैलेस समेत मंदिरों के भव्य मंदिरों का घर है। मध्ययुगीन विजयनगर साम्राज्य की राजधानी में हम्पी, हिंदू मंदिरों, हाथियों के तनों और एक पत्थर रथ के खंडहर शामिल हैं।कर्नाटक की राजधानी बेंगलूर है।कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी है। यहाँ कन्नड़ भाषा बोली जाती है।

8. केरल

केरल, भारत के उष्णकटिबंधीय मालाबार तट पर एक राज्य, लगभग 600 किमी अरब सागर तटरेखा है। यह अपने हथेली-रेखा वाले समुद्र तटों और बैकवाटर, नहरों का एक नेटवर्क के लिए जाना जाता है। अंतर्देशीय पश्चिमी घाट हैं, पहाड़ जिनकी ढलान चाय, कॉफी और मसाले के बागानों के साथ-साथ वन्यजीवन का समर्थन करती है। ईरविकुलम और पेरियार, प्लस वायनाड और अन्य अभयारण्य जैसे राष्ट्रीय उद्यान हाथियों, लंगूर बंदरों और बाघों का घर हैं।केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम है। केरल के मुख्यमंत्री का नाम पीनारायी विजयन है। यहाँ मलयालम भाषा बोली जाती है ।

9. गुजरात

गुजरात, भारत का पश्चिमी राज्य है विभिन्न और कई पवित्र स्थलों में से एक है। अहमदाबाद के शहरी केंद्र में वस्त्रों का कालिको संग्रहालय है, जो प्राचीन और आधुनिक भारतीय कपड़े प्रदर्शित करता है। 1917-1930 से आध्यात्मिक नेता महात्मा गांधी का आधार साबरमती आश्रम था, जहां उनके रहने वाले क्वार्टर देख रहे थे। 15 वीं शताब्दी में निर्मित जामा मस्जिद (शुक्रवार मस्जिद) में एक विशाल आंगन और एक स्तंभित डिजाइन है।गुजरात की राजधानी गांधीनगर है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी है। यहाँ के लोग गुजरती भाषा बोलते है ।

10. गोवा

गोवा पश्चिमी भारत में एक राज्य है जिसमें अरब सागर के साथ तटीय रेखाएं हैं। 1961 से पहले पुर्तगाली उपनिवेश के रूप में इसका लंबा इतिहास 17 वीं शताब्दी के चर्चों और क्षेत्र के उष्णकटिबंधीय मसाले के बागानों में संरक्षित है। गोवा अपने समुद्र तटों,बागा और पालोलेम में लोकप्रिय हिस्सों से लेकर अंगोंडा जैसे रखे मछली पकड़ने वाले गांवों के लिए भी जाना जाता है।जनसंख्या के अनुसार गोवा चौथा (forth) सबसे छोटा राज्य है।गोवा की राजधानी पणजी है। गोवा के मुख्यमंत्री का नाम मनोहर पारिकर है।

11. जम्मू & कश्मीर

जम्मू-कश्मीर उत्तरी भारत में एक राज्य है, जो अक्सर इसके संक्षिप्त नाम, जम्मू-कश्मीर द्वारा दर्शाया जाता है। यह ज्यादातर हिमालयी पहाड़ों में स्थित है, और दक्षिण में हिमाचल प्रदेश और पंजाब राज्यों के साथ सीमाएं साझा करता है।इसका अधिकतर भाग हिमालय पर्वत से ढका हुआ रहता है। जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर है।जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री का नाम महबूबा मुफ्ती है।

12. झारखंड

झारखंड पूर्वी भारत में एक राज्य है। यह इसके झरने, परसनाथ हिल के सुरुचिपूर्ण जैन मंदिर और बेटला राष्ट्रीय उद्यान के हाथी और बाघों के लिए जाना जाता है।  राज्य की राजधानी रांची  पार्क के लिए प्रवेश द्वार है। इसमें 17 वीं शताब्दी में जगन्नाथ मंदिर, एक हिंदू मंदिर और झारखंड युद्ध स्मारक है। टैगोर हिल नोबेल पुरस्कार विजेता लेखक रवींद्रनाथ टैगोर का सम्मान करने वाला एक स्मारक है।झारखंड की राजधानी रांची है। झारखंड के मुख्यमंत्री का नाम रघुवर दास है।

13. पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल हिमालय और बंगाल की खाड़ी के बीच पूर्वी भारत में एक राज्य है। इसकी राजधानी, कोलकाता (पूर्व में कलकत्ता), ईस्ट इंडिया कंपनी के व्यापारिक पद और ब्रिटिश राज की राजधानी के रूप में अपने अतीत के स्थापत्य और सांस्कृतिक अवशेषों को बरकरार रखती है। शहर के औपनिवेशिक स्थलों में बीबीडी के आसपास सरकारी भवन शामिल हैं। बाग स्क्वायर, और प्रतिष्ठित विक्टोरिया मेमोरियल, जो ब्रिटेन की रानी को समर्पित है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकता है जिसे पहले कलकत्ता के नाम से जाना जाता था । यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा महानगर और पांचवां सबसे बड़ा बन्दरगाह कहलाता है।पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री का नाम ममता बनर्जी है। 

14.नागालैंड

नागालैंड म्यांमार के किनारे पूर्वोत्तर भारत में एक पहाड़ी राज्य है। यह विभिन्न स्वदेशी जनजातियों का घर है, त्योहारों और बाजारों के साथ विभिन्न जनजातियों की संस्कृति का जश्न मनाते हैं।राजधानी शहर कोहिमा युद्ध कब्रिस्तान में स्मारकों द्वारा मनाए जाने वाले द्वितीय विश्व युद्ध में भारी लड़ाई का सामना करना पड़ा। नागालैंड राज्य संग्रहालय प्राचीन हथियार, एक औपचारिक ड्रम और अन्य पारंपरिक नागा सांस्कृतिक कलाकृतियों का प्रदर्शन करता है।नागालैंड की राजधानी कोहिमा है नागालैंड के मुख्यमंत्री का नाम नेफ्यू रियो है।

15. मणिपुर

मणिपुर पूर्वोत्तर भारत में एक राज्य है। यह उत्तर में नागालैंड, दक्षिण में मिजोरम और पश्चिम में असम से घिरा हुआ है; बर्मा अपने पूर्व में स्थित है।यहाँ के लोग “मेइतिलोन” भाषा बोलते है । यह एक पहाड़ी इलाका है ।मणिपुर की राजधानी इंफाल है । मणिपुर के मुख्यमंत्री का नाम एन विरेंद्र सिंह है ।

16. मध्य प्रदेश

एक बड़ा राज्य मध्य प्रदेश, पूरे भारतीय इतिहास में युग से स्थलों को बरकरार रखता है। 10 वीं शताब्दी में, खजुराहो में इसके हिंदू और जैन मंदिर कामुक दृश्यों की नक्काशी के लिए प्रसिद्ध हैं, सबसे प्रमुख रूप से कंदारी महादेव, 800 से अधिक मूर्तियों वाला मंदिर हैं। पूर्वी बांधवगढ़ और कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, बंगाल बाघ अभयारण्यों ने नोट किया, निर्देशित सफारी प्रदान करते हैं।मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम शिवराज सिंह चौहान है।

17. महाराष्ट्र

महाराष्ट्र, पश्चिम-मध्य भारत में फैले राज्य, अपनी तेजी से विकसित राजधानी मुंबई (पूर्व में बॉम्बे) के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। यह विशाल महानगर बॉलीवुड फिल्म उद्योग की सीट है। इसमें एलिफांटा द्वीप पर ब्रिटिश राज-युग गेटवे ऑफ इंडिया स्मारक और गुफा मंदिर जैसी साइटें भी हैं। दक्षिण में देहाती, समुद्र तट-रेखा वाली कोकण तट है। पुणे शहर में, आगा खान पैलेस महात्मा गांधी का स्मारक है।महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का नाम देवेंद्र फडणवीस है।यहाँ के लोग मराठी भाषा ज्यादा बोलते है ।

18. मिजोरम

मिजोरम पूर्वोत्तर भारत में एक राज्य है, जिसमें आइजोल अपने राजधानी शहर के रूप में है। यह नाम “मिजो“, मूल निवासियों का नाम, और “राम” से लिया गया है, जिसका मतलब भूमि है, और इस प्रकार मिजोरम का अर्थ है “मिजोस की भूमि“। मिज़ोरम एक(पर्यटक स्थल) Tourist Place कहलाता है।मिजोरम के मुख्यमंत्री का नाम लालथन वाला है।

19. मेघालय

मेघालय पूर्वोत्तर भारत में एक राज्य है। संस्कृत में इसका नाम “बादलों का निवास” है। 2016 तक मेघालय की आबादी 3,211,474 होने का अनुमान है।पहले मेघालय असम का हिस्सा कहलाता था।मेघालय की राजधानी शिलांग है।मेघालय के मुख्यमंत्री का नाम कोनराड संगमा है

20. राजस्थान

राजस्थान पाकिस्तान के किनारे एक उत्तरी भारतीय राज्य है। इसके महल और किले ऐतिहासिक रूप से इस क्षेत्र के लिए विवादित कई साम्राज्यों की अनुस्मारक हैं। अपनी राजधानी में, जयपुर (“गुलाबी शहर”), 18 वीं शताब्दी का शहर पैलेस और शाही महिलाओं के लिए पूर्व क्लॉस्टर, हवा की महल, 5-कहानी वाली गुलाबी-बलुआ पत्थर की स्क्रीन के सामने है। पास के पहाड़ी के ऊपर, अमरी किला, 1600 के दशक के आरंभ में राजपूत राजकुमार द्वारा बनाया गया था।क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान सबसे बड़ा राज्य है।राजस्थान की राजधानी जयपुर है जिसको गुलाबी नगर के नाम से भी जाना जाता है। राजस्थान के मुख्यमंत्री का नाम वसुंधरा राजे है।

21. तेलंगाना

तेलंगाना दक्षिणी भारत में एक राज्य है। हैदराबाद की राजधानी में, चारमीनार 16 वीं शताब्दी की मस्जिद है जिसमें 4 मेहराब 4 चौकों का समर्थन करते हैं। स्मारक शहर के लंबे समय से चलने वाले लाड बाजार को नजरअंदाज करता है। कुतुब शाही राजवंश की सीट के बाद, विशाल गोलकुंडा किला एक पूर्व हीरा-व्यापार केंद्र है। वारंगल शहर में, सदियों पुरानी वारंगल किले में नक्काशीदार पत्थर टावर और प्रवेश द्वार हैं।यह भारत का सबसे नया राज्य है।जिसकी स्थापना 2 जून 2014 को की गई। तेलगाना के मुख्यमंत्री का नाम चंद्रशेखर राव है।

22. हरियाणा

हरियाणा 3 पक्षों पर नई दिल्ली के आसपास एक उत्तर भारतीय राज्य है। यमुना नदी उत्तर प्रदेश के साथ अपनी पूर्वी सीमा के साथ चलती है। पंजाब के साथ साझा, राज्य की राजधानी चंडीगढ़ स्विस वास्तुकार, ले कॉर्बूसियर द्वारा डिजाइन की गई आधुनिकतावादी इमारतों और ग्रिड जैसी सड़क योजना के लिए जाना जाता है। जाकिर हुसैन रोज गार्डन में 1,600 प्रजातियां हैं, जबकि इसके रॉक गार्डन पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने मूर्तियों को दिखाता है।हरियाणा की राजधानी का नाम चंडीगढ़ है। हरियाणा के मुख्यमंत्री का नाम मनोहर लाल खट्टर है।हरियाणा की अधिकारिक भाषा हिंदी है।

23. पंजाब

पंजाब, पाकिस्तान के किनारे एक राज्य, भारत के सिख समुदाय का दिल है। सिख गुरु राम दास द्वारा 1570 के दशक में स्थापित अमृतसर शहर, सबसे पवित्र गुरुद्वारा (सिख की पूजा जगह) हरमंदिर साहिब की जगह है। स्वर्ण मंदिर के रूप में अंग्रेजी में जाना जाता है, और निक्टर के पूल से घिरा हुआ, यह एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। अमृतसर में भी दुर्गाइना मंदिर है, जो एक उत्कीर्ण चांदी के दरवाजे के लिए प्रसिद्ध एक हिंदू मंदिर है।पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ है। पंजाब के मुख्यमंत्री का नाम अमरिंदर सिंह है।

24. बिहार

बिहार नेपाल के किनारे पूर्वी भारत में एक राज्य है। यह गंगा नदी से विभाजित है, जो इसके उपजाऊ मैदानी इलाकों में बाढ़ आती है। महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थ स्थलों में बोधगया के महाबोधि मंदिर में बोधी वृक्ष शामिल है, जिसके तहत बुद्ध ने कथित तौर पर ध्यान किया। राज्य की राजधानी पटना में, महावीर मंदिर मंदिर हिंदुओं द्वारा सम्मानित किया जाता है, जबकि सिख तख्त श्री हरमंदिर साहिब जी के गुंबद, नदियों के गुरवाड़ा में पूजा करते हैं।बिहार के मुख्यमंत्री का नाम नीतीश कुमार है।

25. सिक्किम

सिक्किम पूर्वोत्तर भारत में एक राज्य है, जो भूटान, तिब्बत और नेपाल से घिरा हुआ है। हिमालय का हिस्सा, इस क्षेत्र में नाटकीय परिदृश्य है जिसमें भारत का सर्वोच्च पर्वत, 8,586 मीटर कंचनजंगा शामिल है। सिक्किम भी हिमनद, अल्पाइन मीडोज और जंगली फलों के हजारों किस्मों का घर है। खड़े रास्ते पहाड़ी पहाड़ी बौद्ध मठों जैसे कि पेमायांग्स की ओर ले जाते हैं, जो 1700 के दशक की तारीख तक है। सिक्किम की राजधानी गंगटोक है सिक्किम के मुख्यमंत्री का नाम पवन कुमार चामलिंग है।

26. छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ मध्य भारत में अपने जंगलों और झरनों के लिए जाना जाता है। राजधानी रायपुर के पास, महानदी नदी पर सिरपुर शहर लाल पौराणिक लक्ष्मण (लक्ष्मण) मंदिर का घर है, जो भारतीय पौराणिक कथाओं से नक्काशीदार है। दक्षिण में, जगदलपुर शहर रविवार को संजय बाजार आयोजित करता है, जो स्थानीय जनजातियों के लिए एक बार्टरिंग जगह है। विशाल चित्रकूट फॉल्स उत्तर-पश्चिम में स्थित है।छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का नाम रमन सिंह है।यह भारत का 26 वां राज्य है।

27. हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश हिमालय में उत्तरी भारतीय राज्य है। यह सुंदर पर्वत कस्बों और डलहौसी जैसे रिसॉर्ट्स का घर है। दलाई लामा के लिए मेजबान, हिमाचल प्रदेश में एक मजबूत तिब्बती उपस्थिति है। यह अपने बौद्ध मंदिरों और मठों के साथ-साथ इसके जीवंत तिब्बती नव वर्ष समारोहों में भी दिखाई देता है। यह क्षेत्र अपने ट्रेकिंग, क्लाइंबिंग और स्कीइंग क्षेत्रों के लिए भी जाना जाता है।हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम जयराम ठाकुर है।

28.तमिलनाडु

दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु द्रविड़ शैली के हिंदू मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। मदुरै में, मीनाक्षी अम्मान मंदिर में रंगीन आंकड़ों के साथ सजाए गए ‘गोपुरम’ टावर हैं। पंबन द्वीप पर, रामाथस्वामी मंदिर एक तीर्थ स्थल है। भारत के दक्षिणीतम टिप पर कन्याकुमारी शहर, अनुष्ठान सूर्योदय की साइट है। राजधानी चेन्नई 1644 औपनिवेशिक किले सेंट जॉर्ज समेत समुद्र तटों और स्थलों के लिए जाना जाता है।तमिलनाडु के की राजधानी चेन्नई है ।तमिलनाडु के मुख्यमंत्री का नाम Edappadi K. Palaniswami है।

29. त्रिपुरा

त्रिपुरा पूर्वोत्तर भारत में एक पहाड़ी राज्य है, जो बांग्लादेश द्वारा 3 पक्षों के किनारे है, और जनजातीय संस्कृतियों और धार्मिक समूहों के विविध मिश्रण के लिए घर है। राजधानी अगरतला में, उज्जयंत पैलेस लगाकर मुगल बागों में स्थित है, और गेडू मिया के मस्जिद में सफेद संगमरमर के गुंबद और टावर हैं। शहर के दक्षिण में, नेरमाहल ग्रीष्मकालीन महल रुद्रसागर झील के बीच में बैठता है और हिंदू और इस्लामी स्थापत्य शैलियों को मिलाता है।त्रिपुरा की राजधानी अगरतला है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री का नाम विप्लव कुमार देव है।

भारत के राज्य एवं उनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

इस पोस्ट से हमने भारत के 29 राज्यों की सूची ,bharat k 29 rajay,भारत के 29 राज्य और उनकी राजधानियाँ, pdf भारत के राज्य तथा केन्द्र-शासित प्रदेश भारत के राज्य और उनकी राजधानियाँ 2018, भारत के 29 राज्य के नाम 2018, भारत के राज्य और उनके मुख्यमंत्री ,bharat k rajyo k baare me mahatavpurn jankari की जानकारी दी है जैसे ही कोई अन्य अपडेट होती है तो हम अपनी पोस्ट में भी अपडेट करते रहेंगे।

Leave a Reply

Top