You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भारत के प्रसिद्ध पर्वतों की जानकारी

भारत के प्रसिद्ध पर्वतों की जानकारी

भारत के प्रसिद्ध पर्वतों की जानकारी (Magnificent mountains of India)

हिमालय पर्वत की परिभाषा – ग्रेट हिमालय की पर्वत श्रृंखला दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला है। हिमालय पृथ्वी के सर्वोच्च चोटी का निवास स्थान है। यह आलेख उच्चतम हिमालय पर्वत शिखर के बारे में है जो दुनिया के सभी कोनों से पर्यटकों, ट्रेकर्स और साहसिक प्रेमियों को आकर्षित करता है। हिमालय में सबसे राजसी चोटियों में से कुछ नंदा देवी, कामेट और कंचनजंगा हैं। उत्तराखंड राज्य में सबसे ऊंची चोटियों में से अधिकांश हैं। यहां से भारत में सर्वोच्च पर्वत शिखर को जानें।

एवरेस्ट भारत में सबसे ऊंची चोटी है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 8,850 मीटर ऊपर है, जो न केवल भारत में सबसे ऊंची चोटी बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ऊंची चोटी बनाती है। यह छह से अधिक देशों, अर्थात् नेपाल, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भूटान, भारत और चीन में फैला है।

कंचनजंगा

भारत में सबसे ऊंचा पर्वत शिखर और ग्रेट हिमालय रेंज में स्थित 8,586 मीटर (28,169 फीट) की ऊँचाई के साथ दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी है। कंचनजंगा, उत्तरी सिक्किम क्षेत्र में भारत और नेपाल की सीमा पर स्थित है, और साथ में 7,000 मीटर (23,000 फीट) की ऊँचाई वाली पर्वत चोटियाँ हैं

माउंटेन पीक: कंचनजंगा

पर्वत श्रृंखला: हिमालय श्रेणी

ऊंचाई: 8,586 मीटर (28,169 फीट)

स्थान: सिक्किम

साल्टोरो कांगड़ी

जो भारत में महान काराकोरम पर्वतमाला का सबसे ऊँचा पर्वत शिखर है। साल्टोरो कांगरी, कश्मीर के काराकोरम की एक उप-श्रेणी, साल्टोरो पर्वत के गहरे दूरस्थ क्षेत्र में स्थित है। साल्टोरो कांगरी दुनिया में 31 वें स्थान पर और 7,742 मीटर (25,400 फीट) की ऊंचाई के साथ पृथ्वी के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक है।

माउंटेन पीक: साल्टोरो कांगड़ी
पर्वत श्रृंखला: काराकोरम रेंज
ऊंचाई: 7,742 मीटर (25,400 फीट)
स्थान: जम्मू और कश्मीर

अनमुदी

अनमुदी, पश्चिमी घाटों का सबसे ऊंचा शिखर है जिसे सह्याद्री श्रेणी के रूप में भी जाना जाता है, जो केरल राज्य में 2,695 मीटर (8,842 फीट) की ऊँचाई पर स्थित है। अनामुडी दक्षिण भारत की सबसे ऊँची चोटी और भारत में हिमालय-काराकोरम पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊँची चोटी है। अन्मुदी पश्चिमी घाट की तीन प्रमुख पहाड़ियों, इलायची पहाड़ियों, अनामीलाई पहाड़ियों और पलानी पहाड़ियों के जंक्शन पर स्थित है।

पहाड़ की चोटी: अनामुडी
पर्वत श्रृंखला: सह्याद्रि श्रेणी
ऊंचाई: 2,695 मीटर (8,842 फीट)
स्थान: केरल

धुपगढ़

मध्य प्रदेश में 1,350 मीटर (4,429 फीट) की ऊँचाई के साथ धुपगढ़ सतपुड़ा रेंज की सबसे ऊँची चोटी है। सतपुड़ा रेंज भारत की प्रमुख पर्वत श्रृंखलाओं में से एक है और एक अन्य महान रेंज के समानांतर चलती है, उत्तर में विंध्य रेंज और इसके साथ अमरकंटक में मिलती है। धुपगढ़ पचमढ़ी के पास स्थित है और पूरे मध्य भारत में प्रसिद्ध और एकमात्र हिल स्टेशन में से एक है।

पहाड़ की चोटी: धुपगढ़
पर्वत श्रृंखला: सतपुड़ा रेंज
ऊंचाई: 1,350 मीटर (4,429 फीट)
स्थान: मध्य प्रदेश

अमरकंटक

अमरकंटक मध्य प्रदेश के घने वन क्षेत्र में स्थित 1,048 मीटर (3,438 फीट) की ऊँचाई के साथ विंध्य पर्वत की सबसे ऊँची ऊँचाई है। अमरकंटक दो प्रमुख पर्वत श्रृंखलाओं विंध्य और सतपुरियों का मिलन बिंदु भी है, जिसमें छत्तीसगढ़ की मैकल हिल्स श्रृंखला भी शामिल है। इसकी महान और पवित्र नदी नर्मदा नदी, सोन नदी और जोहिला नदी भी उभरती है।

पर्वत शिखर: अमरकंटक
पर्वत श्रृंखला: विंध्य श्रेणी
ऊंचाई: 1,048 मीटर (3,438 फीट)
स्थान: मध्य प्रदेश

गुरु शिखर

अरावली पर्वत श्रृंखला का उच्चतम बिंदु राजस्थान में 1722 मीटर (5,676 फीट) की ऊँचाई के साथ गुरु शिखर है। गुरु शिखर राजस्थान के प्रसिद्ध और एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू के पास स्थित है। माउंट आबू अपनी नदियों, झीलों, झरनों और सदाबहार जंगलों के साथ-साथ कई हिंदू और जैन मंदिरों के लिए भी जाना जाता है।

पर्वत शिखर: गुरु शिखर
माउंटेन रेंज: अरावली रेंज
ऊंचाई: 1,722 मीटर (5,676 फीट)

जिंदगडा चोटी

जिंदगडा चोटी, पूर्वी घाट की सबसे ऊँची चोटी है, जो आंध्र प्रदेश की खूबसूरत अराकू घाटी में स्थित है। जिंदगडा चोटी भी आंध्र प्रदेश की सबसे ऊँची पर्वत चोटी है, जिसकी ऊँचाई 1,690 मीटर (5,540 फीट) है। अराकू घाटी प्राकृतिक सुंदरता और कॉफी बागान के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन यह स्थान भारत में सबसे कम खोज में से एक है।

माउंटेन पीक: जिंदगादा पीक
पर्वत श्रृंखला: पूर्वी घाट
ऊंचाई: 1,690 मीटर (5,540 फीट)
स्थान: आंध्र प्रदेश

फावंगपुई

फवंगपुई को ब्लू माउंटेन के रूप में भी जाना जाता है, यह नीलगिरि पहाड़ियों के साथ मिजोरम की ब्लू माउंटेन और पूर्वांचल रेंज की सबसे ऊंची चोटी से भ्रमित नहीं है। पूर्वांचल रेंज भारत में पूर्वी क्षेत्र में कम हिमालय का विस्तार है और इसमें पटकाई पहाड़ियाँ, मणिपुर पहाड़ियाँ, बैराल रेंज, मिज़ो पहाड़ियाँ और नागा पहाड़ियाँ शामिल हैं।

पटकाई पहाड़ियों में फिर से तीन पहाड़ी श्रृंखलाएँ हैं, पटकाई-बम, गारो-खासी-जयंतिया और लुशाई पहाड़ियों के नाम से प्रसिद्ध है।

पहाड़ की चोटी: फावंगपुई
पर्वत श्रृंखला: पूर्वांचल रेंज
ऊंचाई: 2,157 मीटर (7,077 फीट)
स्थान: मिजोरम

नंदा देवी

उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय पर्वत में नंदा देवी उपलब्ध है यह भारत में दूसरा सबसे बड़ा शिखर सम्मेलन है क्योंकि यह 7,816 मीटर है।

पहाड़ की चोटी: नंदा देवी
पर्वत श्रृंखला: गढ़वाल हिमालय
ऊंचाई: 7,816 मीटर
स्थान: उत्तराखंड

हार्डिल

हार्डिल या ‘मंदिर का भगवान’ उत्तराखंड में 7,151 मीटर की ऊंचाई के साथ एक प्रमुख चोटी है

पहाड़ की चोटी; हार्डिल

पर्वत श्रृंखला: उत्तराखंड
ऊंचाई: 7,151 मीटर
स्थान: उत्तराखंड

 

सीज़र कांगरी

जम्मू कश्मीर में 7,672 की ऊंचाई के साथ, सीज़र कांगरी मौजूद है।

पहाड़ की चोटी:सीज़र कांगरी
पर्वत श्रृंखला: जम्मू कश्मीर
ऊंचाई: 7,672 की ऊंचाई
स्थान: जम्मू कश्मीर

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारत के प्रसिद्ध पर्वतों के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि भारत के प्रसिद्ध पर्वतों के बारे में यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर भारत के प्रसिद्ध पर्वतों के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top