You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भारत के आलीशान एवम् ऐतिहासिक किले – प्रमुख 15 ऐतिहासिक किले

भारत के आलीशान एवम् ऐतिहासिक किले – प्रमुख 15 ऐतिहासिक किले

भारत के आलीशान एवम् ऐतिहासिक किले (bharat k alisaan env etihasik kille):भारत एक ऐतिहासिक धरोहरों (etihasik dharoher) का देश है ।प्राचीन काल में देश के राजा महाराजाओं ने देश में बहुत सारे दुर्ग, किलो और महलों का निर्माण करवाया जो वर्तमान में ऐतिहासिक धरोहर (etihasik dharoher) के रूप में जाने जाते हैं ।इनमें से प्रमुख ताज महल लाल किला आमेर का किला नारगढ़ का किला कांगड़ा का किला गोलकुंडा का किला सिंधुदुर्ग आदि बहुत ही महत्वपूर्ण ऐतिहासिक धरोहर (etihasik dharoher) हैं जिनके कारण विदेश से बहुत सारे पर्यटक इनको देखने आते हैं।भारत में हर राज्‍य के महलों और किलों का अपना अलग ही आकर्षण है।आइए देखते हैं भारत के आलीशान एवम् ऐतिहासिक किले (bharat k alisaan env etihasik kille) जिनके लिए भारत जाना जाता है:-

1.आमेर का किला

आमेर का किला  राजस्थान, भारत में स्थित एक किला है। आमेर एक शहर है जिसमें राजस्थान की राजधानी जयपुर से 11 किलोमीटर की दूरी पर 4 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र है। एक पहाड़ी पर स्थित है, यह जयपुर में प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।आमेर का किला, जैसा कि अब खड़ा है, आमेर के कच्छवा राजा राजा मन सिंह के शासनकाल के दौरान इस पूर्व संरचना के अवशेषों पर बनाया गया था।संरचना को उनके वंशज, जय सिंह 1 द्वारा पूरी तरह से विस्तारित किया गया था। बाद में, 1727 में साईं जय सिंह द्वितीय के दौरान कच्छवाहों ने जयपुर में अपनी राजधानी स्थानांतरित होने तक, अगले 150 वर्षों में लगातार शासकों द्वारा अमरीकी किले में सुधार और परिवर्धन किया था।

2. मेहरानगढ़ किला

मेहरानगढ़ किला राजस्थान के जोधपुर शहर में है. यह 500 साल से भी ज्यादा पुराना और सबसे बड़ा किला है. यह किला काफी ऊंचाई पर बना है. इसे राव जोधा ने बनवाया था. इस किले में 7 गेट हैं. हर गेट राजा के किसी युद्ध में जीतने पर स्मारक के तौर पर बनवाया गया था. इस किले में जायापॉल गेट राजा मानसिंह ने बनवाया था. किले के अंदर मोती महल, शीश महल जैसे भवनों को बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है. चामुंडा देवी का मंदिर और म्यूजियम इस किले के अंदर ही हैं. यह राजस्थान का सबसे अच्छा म्यूजियम माना जाता है।

3. कुम्भलगढ़ का किला

राजस्थान के राजसमंद में स्तिथ कुम्भलगढ़ फोर्ट का निर्माण महाराणा कुम्भा ने करवाया था. इस फोर्ट की दो खासियत हैं – पहली इस फोर्ट की दीवार विश्व की दूसरी सबसे बड़ी दीवार है जो की 36 किलो मीटर लम्बी है तथा 15 फीट चौड़ी है, इतनी चौड़ी की इस पर एक साथ पांच घोड़े दौड़ सकते है। दूसरी विशेषता है कि इस दुर्ग के अंदर 360 से ज्यादा मंदिर हैं जिनमे से 300 प्राचीन जैन मंदिर और बाकि हिंदू मंदिर हैं। यह एक अभेध किला है जिसे दुश्मन कभी अपने बल पर नहीं जीत पाया। इस किले की ऊंचे जगहों पर महल, मंदिर और रहने के लिए इमारते बनाई गईं। यहां समतल भूमि का उपयोग कृषि के लिए किया गया वही ढलान वाले भागों का इस्तेमाल जलाशयों के लिए करके इस दुर्ग को पूरी तरह सक्षम बनाया गया।

4.सोनार का किला

सोनार का किला राजस्थान के जैसलमेर में स्थित है. इस किले की खासियत यह है कि इस पर जैसे ही सुबह सूरज की किरणें पड़ती हैं. यह सोने की तरह दमकता है. इसलिए इसे सोनार का किला कहते हैं. वैसे रेगिस्तान के बीच में स्थित होने से इसे रेगिस्तान का दुर्ग भी कहा जाता है. यह दुनिया के बड़े किलों में से एक है और इसमें चारों ओर 99 गढ़ बने हुए हैं. इनमें से 92 गढ़ों का निर्माण 1633 से 1647 के बीच हुआ था.जैसलमेर के किले का मुख्य आकर्षण गोपा चौक स्थित किले का पहला प्रवेश द्वार है. यह विशाल और भव्य द्वार पत्थर पर की गई नक्काशी का शानदार नमूना है. दूसरा आकर्षण दुर्ग के अंतिम द्वार हावड़पोल के पास स्थित दशहरा चौक है जो इस दुर्ग का खास दर्शनीय स्थल है. यहां टूरिस्ट खरीददारी कर सकते हैं.जैसलमेर किले में एक अन्य आकर्षण है राजमहल. यह किले के अंदरूनी हिस्से में बना हुआ है. किसी समय यह महल राजा महाराजाओं के रहने की मुख्य जगह हुआ करती थी. इस वजह से यह दुर्ग का सबसे खूबसूरत हिस्सा भी है.

5.भानगढ़ का किला

भानगढ़ का किला अलवर जिले में पहाड़ियों की अरवली श्रृंखला में सरिस्का रिजर्व की सीमा पर स्थित है और इसके परिसर अच्छी तरह से संरक्षित हैं! भानगढ़ एक त्यागा हुआ और प्रेतवाधित किला है जो भारत का एक बहुत ही डरावना और भूतो वाला किला है!भांगगढ़ किला 17 वीं शताब्दी का किला है जो भारत के राजस्थान राज्य में बनाया गया है। यह भगवंत दास ने अपने छोटे बेटे माधो सिंह के लिए बनाया था। किला और इसकी परिसर अच्छी तरह से संरक्षित हैं।

6.रणथंभौर का किला

रणथंभौर का किला सवाई माधोपुर के शहर के निकट रणथंबोर राष्ट्रीय उद्यान के भीतर स्थित है और राजस्थान के समूह हिल किलों के तहत एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की सूची मे सम्मलित किया गया है. रणथंबोर किले के अंदर गणेश, शिव और रामलाजी को समर्पित तीन हिंदू मंदिर हैं! यह पार्क भारत की आजादी के समय तक जयपुर के महाराजाओं के पूर्व शिकार मैदान हैं। यह एक भयानक किला है जो राजस्थान के ऐतिहासिक विकास का केंद्र बिंदु रहा है।

7. चित्तौड़गढ़ का किला

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में स्थित यह किला 700 एकड़ जमीन में फैला हुआ है. जमीन से 500 फुट की ऊंची पहाड़ी पर बना यह किला बेराच नदी के किनारे स्थि‍त है. 7वीं सदी से 16वीं सदी तक यह राजपूत वंश का महत्वतपूर्ण गढ़ था. इस किले की विशेषता इसके मजबूत प्रवेशद्वार, बुर्ज, महल, मंदिर, दुर्ग और जलाशय हैं जो राजपूत वास्‍तुकला के बेमिसाल नमूनों में शामिल हैं.इस किले के सात प्रवेश द्वार हैं. पहला प्रवेश द्वार पैदल पोल के नाम से जाना जाता है जिसके बाद भैरव पोल, हनुमान पोल, गणेश पोल, जोली पोल, लक्ष्‍मण पोल और आखिर में राम पोल है जो 1459 में बनवाया गया था. किले की पूर्वी दिशा में स्‍थित प्रवेशद्वार को सूरज पोल कहा जाता है. यहां दो प्रसिद्ध जलाशय हैं, जो विजय स्तंभ और राणा कुंभा के नाम से प्रसिद्ध हैं.

8.जैसलमेर का किला

जैसलमेर का किला, रावल जैसल द्वारा निर्मित राजस्थान राज्य में स्थित दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक है। जैसलमेर किले की शानदार नींव महान थार रेगिस्तान के रेतीले इलाके के बीच में स्थित है। जैसलमेर किला को सोनार क्वीला और “गोल्डन किला” के रूप में भी जाना जाता है, जो त्रिकोणीय पहाड़ी पर बना है, किले के अंदर प्रमुख आकर्षण जैन मंदिर, शाही महल और बड़े द्वार हैं। जैसलमेर, रेत की भूमि भी प्रसिद्ध है, इसके लिए त्रिनिटा हिल, हवेली, महल और झील।

9. गोलकोण्डा का किला

गोलकुंडा या गोलकोण्डा दक्षिणी भारत में, हैदराबाद नगर से पाँच मील पश्चिम स्थित एक दुर्ग तथा ध्वस्त नगर है। पूर्वकाल में यह कुतबशाही राज्य में मिलनेवाले हीरे-जवाहरातों के लिये प्रसिद्ध था।

10. सिंधुदुर्ग

यह किला मुंबई से 400 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र के बीच में बनाया गया था. किले का निर्माण शिवाजी ने 1664 से 1667 के बीच किया था. सिंधुदुर्ग अपनी खूबसूरती की वजह से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यह मुंबई के दक्षिण में महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में स्थित है. सिंधुदुर्ग समुद्र के बीच एक छोटे टापू पर बना है.सिंधुदुर्ग भारत में महाराष्ट्र राज्य में एक प्रशासनिक जिला है, जो पूर्व रत्नागिरी जिले से बना था। जिला मुख्यालय ओरोस में स्थित है। जिले में 5207 वर्ग किमी का क्षेत्र है और इसकी आबादी 849,651 है, जिसमें से 12.5 9% शहरी थीं।

11.रेड फोर्ट

लाल किला भारत में दिल्ली शहर में एक ऐतिहासिक किला है। यह 1856 तक लगभग 200 वर्षों तक मुगल राजवंश के सम्राटों का मुख्य निवास था। यह दिल्ली के केंद्र में स्थित है और कई संग्रहालयों में है।

12.कांगड़ा किला

यह किला हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में है. इसे कांगड़ा के शाही परिवार ने बनवाया था. यह दुनिया के सबसे पुराने किलों में से एक है और इसे देश के सबसे पुराने किलों में गिना जाता है. इसे नगरकोट या कोट कांगड़ा के नाम से भी जाना जाता है. बाणगंगा और मांझी नदियों के ऊपर स्थित कांगड़ा किला, 500 राजाओं की वंशावली के पूर्वज राजा भूमचंद की ‘त्रिगतरा’ भूमि की राजधानी थी. यह किला धन-संपति के भंडार के लिए इतना प्रसिद्ध था कि मोहम्मद गजनी ने भारत में अपने चौथे अभियान के दौरान पंजाब को हराकर सीधे 1009 ईसवी में कांगड़ा पहुंचा था.

13.ग्वालियर का किला

मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में स्थित इस किले को राजा मानसिंह तोमर ने बनवाया था. यह उत्तर और मध्य भारत के सबसे सुरक्षित किलों में से एक है. सुंदर स्थापत्य कला, दीवारों और प्राचीरों पर बेहतरीन नक्काशी, रंग-रोगन और शिल्पकारी की वजह से यह किला बेहद खूबसूरत दिखाई देता है. यह गोपांचल पर्वत पर बना है. लाल बलुए पत्थर से बना. इस किले के भीतरी हिस्सों में मध्यकालीन स्थापत्य के अद्भुत नमूने मौजूद हैं.15वीं शताब्दी में बना गूजरी महल उनमें से एक है जो राजा मानसिंह और गूजरी रानी मृगनयनी के प्रेम का प्रतीक है. यह मैदानी क्षेत्र से 100 मीटर ऊंचाई पर है. किले की बाहरी दीवार लगभग 2 मील लंबी है और इसकी चौड़ाई एक किलोमीटर से लेकर 200 मीटर तक है.

14. आगरा का किला

उत्तर प्रदेश के आगरा में बने इस किले को यूनेस्को ने विश्व धरोहर में शामिल किया है. पहले यह किला राजपूत राजा पृथ्वीराज चौहान के पास था, बाद में इस पर महमूद गजनवी ने कब्जा कर लिया था. अपने वास्तुशिल्प, नक्काशी और सुंदर रंग-रोगन के साथ इसकी भव्यता के कारण यह देश सभी किलों में से सबसे ज्‍यादा सुंदर माना जाता है. इस किले की चहारदीवारी के अंदर एक पूरा शहर बसा हुआ जिसकी कई इमारतें बेहतरीन कला के नमूनों में से एक हैं. सफेद संगमरमर की मोती मस्जिद, दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, मुसम्मन बुर्ज, जहांगीर पैलेस, खास महल और शीश महल उनमें से कुछ खास हैं. मुगल शासक बादशाह अकबर ने 1573 में आगरा के किले के निर्माण की शुरुआत की थी

15.तुग़लक़ाबाद किला

तुग़लक़ाबाद का क़िला, दिल्ली के सात शहरों में से तीसरा शहर है। इसके अवशेष प्रसिद्ध कुतुब मीनार से 8 कि.मी. पूर्व में स्थित हैं। इसके पास ही घियास उद दीन तुगलक का मकबरा भि बना हुआ है, जो लाल बलुआ पत्थर का बना है।

भारत के आलीशान एवम् ऐतिहासिक किले

इस पोस्ट में हमने भारत के आलीशान एवम् ऐतिहासिक किले के बारे में बताया है अगर इन किलों forts in india, forts in india names,भारत के आलीशान एवम् ऐतिहासिक किले ,famous forts in india, names of famous forts in india, भारत में किले, भारत में किलों के नाम, भारत के प्रसिद्ध किले के बारे में आपके पास कोई और सूचना हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं और यह भी बता सकते हैं कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी।

 

Leave a Reply

Top