You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भारत की 10 सबसे लम्बी नदियाँ

भारत की 10 सबसे लम्बी नदियाँ

भारत की 10 सबसे लम्बी नदियाँ भारत नदियों का देश है। नदियों को आमतौर पर माता के रूप में माना जाता है और भारत की लगभग हर बड़ी नदी की उत्पत्ति के बारे में एक पौराणिक कथा है। इस पर बहस चल रही है कि भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है। भारत की सबसे लंबी नदी सिंधु नदी है। बहुत शब्द भारत सिंधु शब्द का एक रूपांतर है। यह शब्द स्वयं संस्कृत शब्द सिंध से अप्रत्यक्ष व्युत्पन्न था, जिसे स्थानीय लोग सिंधु नदी से संबोधित करते थे। धार्मिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और सामाजिक महत्व के साथ, गंगा नदी निस्संदेह देश की आत्मा है। इस बीच, ब्रह्मपुत्र नदी इस राष्ट्र का एक प्रमुख सहायक स्तंभ है।

1. सिंधु – 3,180 किमी

2,900 किमी लंबी, भारत में प्रवेश करने से पहले, सिंधु नदी, जो तिब्बत में मानसरोवर झील के स्थानीय क्षेत्र में उत्पन्न होती है, लद्दाख से होकर बहती है, और कराची के बंदरगाह पर अरब सागर के साथ एकजुट हो जाती है। सिंधु भारत की सबसे लंबी नदी है। सिंधु नदी हिमाचल प्रदेश से होकर बहती है और विशेष रूप से भारत के कृषि उत्पादन केंद्र पंजाब को पानी की आपूर्ति करती है।

2. ब्रह्मपुत्र – 2,900 किमी

ब्रह्मपुत्र असम और अरुणाचल प्रदेश के साथ-साथ इसके पड़ोसी देशों चीन और बांग्लादेश से होकर गुजरता है। यह हिमालय के एंगसी ग्लेशियर से शुरू होता है और तिब्बत से होकर अरुणाचल प्रदेश में बहता है और दक्षिण-पश्चिम में असम और बांग्लादेश के रास्ते दक्षिण-पश्चिम में अपनी यात्रा जारी रखता है। वहां यह बंगाल की खाड़ी में खाली हो जाता है।3. यारलुंग त्संगपो – 2,840 किमी

तिब्बत की सबसे लंबी नदी, यारलुंग त्सांगपो भी भारत के भीतर अरुणाचल प्रदेश राज्य में देश के उत्तर पूर्व में बहती है। नदी एक घाटी के गठन के लिए जिम्मेदार है जो एक ही नाम साझा करती है, जिसे यारलुंग त्संग्पो घाटी कहा जाता है, जो दुनिया में सबसे गहरी और सबसे लंबी घाटी दोनों है।

4. गंगा – 2,525 किमी

गंगा नदी देश की सबसे लंबी नदियों में से एक है, साथ ही साथ यह सबसे प्रसिद्ध है। यह बांग्लादेश में बहने से पहले भारतीय सीमाओं के भीतर 2,525 किलोमीटर तक बहती है। हालाँकि तकनीकी रूप से सिंधु नदी अधिक लंबी है, लेकिन भारत में इसका अधिकांश हिस्सा तकनीकी रूप से नहीं है। गंगा भी कहा जाता है, गंगा नदी भारत के पश्चिमी हिमालय में उगती है, और बांग्लादेश के माध्यम से बंगाल की खाड़ी की यात्रा से पहले पूरे देश के उत्तर में बहती है। यह नागरिकों की आर्थिक और आध्यात्मिक आवश्यकता के रूप में कार्य करता है।

5. गोदावरी – 1,465

गोदावरी नदी का स्रोत पश्चिमी भारत में महाराष्ट्र में है। कभी-कभी “दक्षिण की गंगा” के नाम से प्रसिद्ध, गोदावरी अपने प्रसिद्ध चचेरे भाई के साथ एक इतिहास साझा करती है। और प्राचीन काल से हिंदू शास्त्रों में एक विशेषता रही है। नदी डेल्टा प्रति वर्ग किमी 700 से अधिक लोगों का समर्थन करता है।

6. सतलुज- 1,450 किमी

सतलुज, जिसे कभी-कभी सतलुज या सतदरी भी कहा जाता है, उत्तरी भारतीय राज्यों के साथ-साथ चीन, भारत और पाकिस्तान के माध्यम से चलता है। नदी का अधिकांश भाग पाकिस्तान में है। अपने बहुत तेज़ प्रवाह के कारण, सतलज इस क्षेत्र में पनबिजली शक्ति का एक प्रमुख स्रोत है। नदी पर कई बांध बन चुके हैं। नदी बहुत ऊंचाई पर बहने के लिए उल्लेखनीय है। सतलज सिंधु नदी प्रणाली का हिस्सा है।

7. कृष्णा – 1,400

कृष्णवेनी रिवर भी कहा जाता है, कृष्ण देश के दक्षिण-पूर्वी भाग में पश्चिमी घाट में पाए जाते हैं। यह तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्यों से होकर बहती है। इसका उद्गम महाराष्ट्र राज्य के एक छोटे से शहर महाबलेश्वर में है। इसकी सबसे बड़ी सहायक नदियाँ तुंगभद्रा नदी और भीमा नदी हैं। कृष्णा अपने त्वरित प्रवाह और गहन गहराई के लिए जाना जाता है, जो आसानी से 23 मीटर की गहराई तक पहुँच सकता है। कृष्ण के आसपास का क्षेत्र मानसून के मौसम के दौरान मिट्टी के कटाव से ग्रस्त है।

8. यमुना – 1,376 किमी

इस सूची में दूसरों की तरह, यमुना भी एक ग्लेशियर से निकलती है – विशेष रूप से यमुनोत्री ग्लेशियर। इसके बाद यमुना 1,376 किलोमीटर तक बहती रही, जहां यह 50 मिलियन से अधिक लोगों की आजीविका का साधन है। यमुना देश की सबसे बड़ी नदी होने के लिए उल्लेखनीय है जो कभी समुद्र में नहीं बहती है। यह गंगा नदी की प्रमुख सहायक नदियों में से एक है।

9. गादिलम – 1,333

गादीलम देश के दक्षिणी हिस्से में एक नदी है, तमिलनाडु राज्य में। इसे कभी-कभी केडिलम नदी भी कहा जाता है। इस सूची में अन्य प्रवेशकों की तरह, गादिलम बंगाल की खाड़ी में बहती है।

10. नर्मदा – 1,312

नर्मदा देश के मध्य भाग से होकर बहती है। जब भारत में केवल पूरी तरह से बहने वाली नदियों पर विचार किया जाता है, तो गोदावरी और कृष्णा के बाद नर्मदा तकनीकी रूप से तीसरी सबसे लंबी है। नर्मदा इस तथ्य के लिए अद्वितीय है कि यह देश की कई अन्य नदियों के विपरीत पश्चिम की ओर बहती है, जो पूर्व की ओर बहती हैं। नर्मदा को देश की सबसे पवित्र नदी माना जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारत की 10 सबसे लम्बी नदियाँ (Bharat ki 10 Sabse Lambi Nadiya) बता रहे है। हम आशा करते है कि यह भारत की 10 सबसे लम्बी नदियाँ जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी।

महत्वपूर्ण ज्ञान

Leave a Reply

Top