You are here
Home > हेल्थ टिप्स > बालों के लिए जरूरी सुपरफूड्स

बालों के लिए जरूरी सुपरफूड्स

बालों के लिए जरूरी सुपरफूड्स सिर्फ शैंपू, तेल या कोई अन्य बाहरी उपचार ही स्वस्थ बालों की गारंटी नहीं दे सकता है। बालों के समग्र स्वास्थ्य के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसे सभी आवश्यक पोषक तत्व सही मात्रा में मिलें। प्रोटीन, जो बालों का मुख्य निर्माण खंड है, एक आवश्यक पोषक तत्व है, साथ में जटिल कार्बोहाइड्रेट, लोहा, बी विटामिन, फैटी एसिड, सल्फर और जस्ता है। आपके आहार में इनका सही संतुलन होना चाहिए। पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सुंदर, स्वस्थ बाल की इच्छा होती है, लेकिन कुछ भाग्यशाली होते हैं जो अपने बालों के स्वास्थ्य के लिए सक्षम होते हैं। याद रखें कि बाल तेजी से बढ़ने वाले ऊतक हैं और आप जो खाते हैं वह आपके बालों के स्वास्थ्य में भारी बदलाव ला सकता है।

बालों के लिए जरूरी सुपरफूड्स

1. सीप

आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए जिंक एक आवश्यक खनिज है। जिंक की कमी बालों के रोम की संरचना को बदलते हुए खोपड़ी को कमजोर कर सकती है। इस स्थिति से बाल झड़ने लगते हैं। डैंड्रफ भी जिंक की कमी का एक हिस्सा है। ऑइस्टर, जो जस्ता में समृद्ध है, इस स्थिति का सही समाधान है। यदि आप बालों के झड़ने से जूझ रहे हैं तो अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में सीप को शामिल करने पर विचार करें। बीफ, पालक, स्क्वैश सीड्स और मेमने अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो जिंक से भरपूर होते हैं।

2. गाजर

आप अपनी त्वचा के लिए गाजर के लाभ को जानते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं गाजर आपके बालों के लिए भी एक सुपरफूड है। यह विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत है, कोशिकाओं के विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। कच्ची गाजर खाने या नियमित रूप से एक गिलास गाजर का रस पीने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और बालों की मोटाई में सुधार होता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करके बालों का गिरना भी कम करता है।

3. दालचीनी

दालचीनी कई स्वास्थ्य लाभों का मसाला है। अपने बालों को स्वस्थ रखना भी उनमें से एक है। अपने भोजन और कॉफी में दालचीनी जोड़ें। यह आदत आपकी खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करेगी। यह आपके बालों को स्वस्थ रखता है और बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।

4. साबुत अनाज

बायोटिन की कमी भंगुर बालों के कारणों में से एक है। यह बालों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है। साबुत अनाज बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं। दूध, मांस, और जिगर बायोटिन के अन्य महान स्रोत हैं। सुनिश्चित करें कि आप इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थ को दैनिक आधार पर खा रहे हैं ताकि बायोटिन की कमी के साथ बालों की कोई समस्या न हो।

5. अमरूद

विटामिन सी आपके बालों के विकास और उन्हें मजबूत बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। अमरूद विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। नारंगी, पपीता और कीवी विटामिन सी के अन्य महान स्रोत हैं।सिर्फ अमरूद ही नहीं बल्कि अमरूद की पत्तियां भी आपकी बालों की समस्याओं का बेहतरीन समाधान हैं।

खासकर बालों के झड़ने के लिए। हफ्ते में दो या तीन बार अमरूद के पत्तों के हेयर पैक का इस्तेमाल करें। अमरूद की पत्तियों के रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार करेंगे और इसे रूसी से दूर रखेंगे। जिससे कम समय में बालों की वृद्धि और मोटाई दोनों में सुधार होता है।

6. एक प्रकार की मछली

ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके शरीर और बालों दोनों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। लेकिन आपका शरीर इन पोषक तत्वों को अपने आप नहीं बना सकता है। मछलियां ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं। विशेषकर सामन मछली। ऐसे व्यंजन जिनमें सामन मछली शामिल है, आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखेंगे। जिससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा। सामन का एक और फायदा स्कैल्प को हाइड्रेट रखना है ताकि आपके बाल तेजस्वी दिखें।

7. बादाम

विटामिन ई एक पोषक तत्व है जो आपके खोपड़ी में समग्र स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है। यह आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। नट्स विटामिन ई खाद्य पदार्थों का एक अच्छा उदाहरण है। अपने दैनिक आहार में कुछ नट्स शामिल करें। यह तेल के स्तर को संतुलित करता है और आपकी खोपड़ी को रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। इतना ही नहीं नट्स का सेवन आपके रोम छिद्रों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। ये सभी बाल विकास में ध्यान देने योग्य सुधार की गारंटी दे सकते हैं।

8. पालक

आयरन स्वस्थ खोपड़ी के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। पालक इस पोषक तत्व का एक बड़ा स्रोत है। पालक की पर्याप्त मात्रा होने का लाभ स्वस्थ बालों के रोम है। इस तरह, आप बाल विकास में संतोषजनक सुधार देख सकते हैं। पालक में एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति भी बालों के झड़ने का समाधान करती है।

9. अंडा

ऐसी कई चीजें हैं जो आपके बालों को शुष्क और भंगुर बना सकती हैं। लेकिन प्रोटीन की कमी ऐसी स्थिति का एक बड़ा कारण हो सकती है। क्योंकि आपके बाल प्रोटीन से बने होते हैं। तो यह कमी आपके बालों को कमजोर बना सकती है। आपके आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ना महत्वपूर्ण है। जैसा कि आप जानते हैं कि अंडा एक प्रोटीन युक्त भोजन है। सिर्फ भोजन के रूप में ही नहीं, अंडे का मास्क भी अपनी जड़ को मजबूत करके बालों के स्वास्थ्य और विकास में सुधार कर सकता है।

10. आंवला

भारतीय करौदा या आंवला निश्चित रूप से आपके बालों को स्वस्थ और चमक देने के लिए एक सुपरफूड है। आंवले के तेल का उपयोग करने और रोजाना एक आंवला खाने से आपके बालों को कई लाभ होंगे। आंवले के तेल से आपकी खोपड़ी की मालिश करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होगा और आंवला के जीवाणुरोधी गुण खोपड़ी के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।सप्ताह में एक बार आंवला मास्क अटेस्ट का उपयोग आपके बालों को चिकना और रेशमी रख सकता है।

यह बालों के विकास में भी सुधार कर सकता है और आपके बालों को टूटने से बचा सकता है। आंवला खाने और आंवले का रस पीने के भी अविश्वसनीय लाभ हैं। यह फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत है। ये दोनों पोषक तत्व आपके बालों के रोम को स्वस्थ रखने और बालों के टूटने से बचाने के लिए आवश्यक हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बालों के लिए जरूरी सुपरफूड्स बता रहे है। हम आशा करते है कि जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर हेल्थी बालों के लिए ज़रूर खाएँ ये फल जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

हेल्थ टिप्स

Leave a Reply

Top