You are here
Home > Current Affairs > फेम फेज -2 के तहत 5000 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों पर प्रतिबंध

फेम फेज -2 के तहत 5000 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों पर प्रतिबंध

फेम फेज -2 के तहत 5000 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों पर प्रतिबंध आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार ने सार्वजनिक परिवहन में स्वच्छ गतिशीलता के लिए धक्का देने के लिए FAME इंडिया योजना के दूसरे चरण के तहत 64 शहरों में 5,595 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी है। भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय ने एक परिचालन लागत के आधार पर इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों, स्मार्ट शहरों, राज्य या केन्द्र शासित प्रदेशों की राजधानियों और विशेष श्रेणी के राज्यों से ब्याज की अभिव्यक्ति (EoI) आमंत्रित की थी। ।

प्रक्रिया के दौरान भारी उद्योग विभाग को 14,988 ई-बसों की तैनाती के लिए 26 राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों से 86 प्रस्ताव मिले। EoI के अनुसार इन प्रस्तावों के मूल्यांकन के बाद, परियोजना कार्यान्वयन और मंजूरी समिति (पीआईएससी) की सलाह पर, सरकार ने 64 शहरों में 5,095 इलेक्ट्रिक बसें और इंट्रा-सिटी ऑपरेशन के लिए राज्य परिवहन निगमों को मंजूरी दी, इंटरसिटी ऑपरेशन के लिए 400 इलेक्ट्रिक बसें और 100 एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के लिए अंतिम मील की कनेक्टिविटी के लिए इलेक्ट्रिक बसें।

प्रत्येक चयनित शहर या STUs (राज्य परिवहन उपक्रम) को अब परिचालन लागत के आधार पर स्वीकृत इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती के लिए समयबद्ध तरीके से खरीद प्रक्रिया शुरू करने की आवश्यकता है। EoI के अनुसार, जो बसें FAME इंडिया स्कीम फेज II के तहत अधिसूचित स्थानीयकरण स्तर और तकनीकी योग्यता को संतुष्ट करती हैं, वे FAME इंडिया स्कीम फेज II के तहत फंडिंग के लिए पात्र होंगी, रिलीज को जोड़ा गया। बसों को उनके अनुबंध की अवधि के दौरान लगभग 4 बिलियन किलोमीटर चलने की उम्मीद है और अनुबंध अवधि में लगभग 1.2 बिलियन लीटर ईंधन की बचत करने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप 2.6 मिलियन टन CO2 उत्सर्जन से बचा जा सकेगा।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर फेम फेज -2 के तहत 5000 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों पर प्रतिबंध के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे  इसके बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top