You are here
Home > Current Affairs > प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन अभियान शुरू करने के लिए DPIIT

प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन अभियान शुरू करने के लिए DPIIT

प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन अभियान शुरू करने के लिए DPIIT प्लास्टिक स्वतंत्रता प्रबंधन के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान के तहत, स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान, इस वर्ष के स्वच्छ भारत सेवा का विषय प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन है। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय द्वारा अनिवार्य रूप से अभियान की सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण दो गुना भूमिका निभा रहा है।

पहला, डीपीआईआईटी 2 अक्टूबर 2019 को सीमेंट भट्टों में एकत्र प्लास्टिक कचरे की रीसाइक्लिंग सुनिश्चित करेगा और दूसरा, 2 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रव्यापी श्रमदान के माध्यम से प्लास्टिक कचरा एकत्र करना होगा। इसके लिए डीपीआईआईटी ने सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से राज्यों में औद्योगिक पार्क जुटाने का अनुरोध किया है। और 11 सितंबर, 2019 से शुरू होने वाले स्वच्छ भारत सेवा 2019 अभियान के लिए सभी औद्योगिक संपदाओं, पार्कों, गलियारों, नोड्स और औद्योगिक क्षेत्रों में प्लास्टिक कचरे के संग्रह के लिए केंद्र शासित प्रदेश।

पेयजल और स्वच्छता विभाग, जल शक्ति विभाग, ने अनुरोध किया है। डीपीआईआईटी सीमेंट भट्टों द्वारा प्लास्टिक कचरे के उपयोग को अनिवार्य करने के लिए और डीपीआईआईटी यह सुनिश्चित करेगा कि इस वर्ष दीवाली तक सभी एकत्रित प्लास्टिक कचरे को सीमेंट भट्टों में पुनर्नवीनीकरण किया जाए।

इस वर्ष स्वच्छ भारत सेवा अभियान के लिए, 2 अक्टूबर को, DPIIT कर्मी श्रमदान करेंगे और पूरे देश में औद्योगिक क्षेत्रों में और आसपास प्लास्टिक कचरे का संग्रह सुनिश्चित करेंगे। DPIIT ने सतत और निरंतर आधार पर प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करके राज्य सरकारों से औद्योगिक पार्कों को संवेदनशील बनाने का अनुरोध किया है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकार अपने नोडल टीमों के माध्यम से अभियान की निगरानी करेंगे

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन अभियान शुरू करने के लिए DPIIT के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top