You are here
Home > Banking Awareness > प्राइवेट बैंकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

प्राइवेट बैंकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

 प्राइवेट बैंकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी:आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको प्राइवेट सेक्टर के बैंक और उनके मुख्यालय के बारे में बताएंगे । कई बार एग्जाम में प्राइवेट बैंकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी या फिर उनके मुख्यालय के बारे में पूछ लिया जाता है। इसीलिए जितने भी महत्वपूर्ण प्राइवेट बैंक है उनके ( प्राइवेट बैंकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी ) बारे में जानकारी देखेंगे।

 प्राइवेट बैंकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

  • HDFC Bank:- एचडीएफसी बैंक भारत का एक प्रमुख बैंक है। मुंबई, भारत में इसकी स्थापना अगस्त 1994 में की गयी थी। एचडीएफसी बैंक ने जनवरी 1995 में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया। HDFC Bank का मुख्यालय मुंबई में है।
  • ICICI Bank:- आईसीआईसीआई बैंक भारत की प्रमुख बैंकिंग एवं वित्तीय सेवा संस्थान है। पहले इसका नाम ‘इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया’ (भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम) था। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है। बाजार कैपिटलाइजेशन की दृष्टि से भारत के निजी क्षेत्र का यह सबसे बड़ा बैंक है। आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना सन 1994 में की गई थी।ICICI Bank का मुख्यालय मुंबई में है।
  • Axis Bank:- ऐक्सिस बैंक (Axis bank) (पुराना नाम यूटीआई बैंक) भारत का एक प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक है। निजी क्षेत्र में बैंकों की स्थापना पर भारत सरकार की अनुज्ञा के बाद, 1994 यानी अपने कामकाज की शुरुआत के बाद से, निजी क्षेत्र के नए बैंकों में ऐक्सिस बैंक (Axis bank) ही पहला था। स्थापना के समय इस बैंक का नाम यूटीआई बैंक था जिसे बाद में बदलकर ऐक्सिस बैंक कर दिया गया।Axis Bank बैंक का पंजीकृत कार्यालय अहमदाबाद तथा केंद्रीय कार्यालय मुंबई में है।
  • Yes Bank:- यस बैंक लिमिटेड 2004 में राणा कपूर और अशोक कपूर द्वारा स्थापित भारत का चौथा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है।यह मुख्य रूप से कॉरपोरेट बैंक के रूप में काम करता है, जिसमें खुदरा बैंकिंग और संपत्ति प्रबंधन सहायक कार्यों के रूप में होता है।Yes Bank का मुख्यालय मुंबई में है।
  • IDFC Bank:- आईडीएफसी मुंबई में मुख्यालय वाली एक भारतीय बैंकिंग कंपनी है जो एक एकीकृत आधारभूत संरचना वित्त कंपनी आईडीएफसी का हिस्सा बनती है। बैंक ने 1 अक्टूबर 2015 को परिचालन शुरू किया। आईडीएफसी को जुलाई 2015 में भारतीय रिजर्व बैंक से सार्वभौमिक बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त हुआ
  • Kotak Mahindra Bank:- कोटक महिंद्रा बैंक मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में मुख्यालय वाला एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है। फरवरी 2003 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग व्यवसाय को चलाने के लिए समूह की प्रमुख कंपनी कोटक महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड को लाइसेंस जारी किया।
  • IndusInd Bank:- इंडसइंड बैंक लिमिटेड 1994 में स्थापित मुंबई आधारित भारतीय नई पीढ़ी का बैंक है। बैंक वाणिज्यिक, लेनदेन और इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करता है। इंडसइंड बैंक का उद्घाटन केंद्रीय वित्त मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा अप्रैल 1994 में किया गया था।IndusInd Bank का मुख्यालय मुंबई में है।
  • Saraswat Bank:- सरस्वत बैंक महाराष्ट्र, भारत में स्थित एक शहरी सहकारी बैंकिंग संस्थान है और 1918 से सहकारी समिति के रूप में कार्यरत है। 1988 में, बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा “अनुसूचित” स्थिति प्रदान की गई थी। यह व्यापारी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने वाला पहला सहकारी बैंक है।Saraswat Bank का मुख्यालय मुंबई में है।
  • Karur Vyas Bank:- करूर वैश्य बैंक एक भारतीय पुराना निजी क्षेत्र का बैंक है, जिसका मुख्यालय तमिलनाडु में करूर में है। यह 1916 में एम ए वेंकटराम चेतेयार और अथी कृष्णा चेतियार द्वारा स्थापित किया गया था। बैंक मुख्य रूप से ट्रेजरी, कॉर्पोरेट / थोक बैंकिंग और खुदरा बैंकिंग सेगमेंट में काम करता है।
  • Lakshmi Vilas Bank:- लक्ष्मी विलास बैंक की स्थापना 1926 में करूर के सात व्यवसायियों के एक समूह ने श्री वी.एस. रामलिंगा चेटियार के नेतृत्व में की थी। उनका उद्देश्य करूर के आसपास और आसपास के लोगों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करना था जो व्यापारिक व्यवसायों, उद्योग और कृषि में कब्जे में थे।
  • Federal Bank:- फेडरल बैंक एक प्रमुख भारतीय वाणिज्यिक बैंक है जिसका मुख्यालय अलुवा, कोच्चि, केरल में है। 2017 तक, देश भर में बैंक की 1252 शाखाएं और 1687 एटीएम हैं।
  • Dhanalakshmi Bank:- धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड एक पुराना निजी क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय त्रिशूर शहर, केरल, भारत में है।
  • Bandhan Baink:- बंधन बैंक लिमिटेड कोलकाता, पश्चिम बंगाल में मुख्यालय वाली एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है। 2001 में माइक्रो-फाइनेंस कंपनी के रूप में शुरू हुई बंधन को 2014 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त हुआ। बाजार पूंजी द्वारा बंधन बैंक भारत का 8 वां सबसे बड़ा बैंक बन गया।
  • ING Vysya Bank:- आईएनजी वैश्य बैंक डच आईएनजी ग्रुप द्वारा 2002 में वैश्य बैंक में इक्विटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए खुदरा, थोक और निजी बैंकिंग प्लेटफॉर्म के साथ बैंगलोर में स्थित एक निजी स्वामित्व वाली भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंक था। इस विलय ने भारतीय बैंक और एक विदेशी बैंक के बीच पहली बार चिह्नित किया।
  • City union bank:- सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड एक भारतीय बैंक है। कुम्भकोणम बैंक लिमिटेड, जिसे पहली बार बुलाया गया था, को 31 अक्टूबर 1904 को सीमित कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। बैंक ने शुरुआत में तमिलनाडु के तंजावुर जिले में एक क्षेत्रीय बैंक की भूमिका को प्राथमिकता दी थी।
  • Catholic Syrian Bank:- कैथोलिक सीरियाई बैंक लिमिटेड एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय त्रिशूर, केरल, भारत में है। यह भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक है। बैंक के पास 426 शाखाएं और भारत भर में 257 से अधिक एटीएम का नेटवर्क है।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको जितने भी प्राइवेट बैंक है उनके (प्राइवेट बैंकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी) बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी।

बैंकिंग क्विज के लिए यहां क्लिक करें………

Leave a Reply

Top