You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > पेंगुइन के रोचक तथ्य | Interesting facts of penguins

पेंगुइन के रोचक तथ्य | Interesting facts of penguins

पेंगुइन के रोचक तथ्य पेंगुइन (Aptenodytes, Eudyptes, Eudyptula Pygoscelis, Spheniscus, और Megadyptes प्रजातियां, Spheniscidae परिवार में सभी) बारहमासी लोकप्रिय पक्षी हैं: चब्बी, टक्सिडो-क्लैड जीव जो चट्टानों और बर्फ के पार आकर्षक रूप से तैरते हैं और बेली फ्लॉप होते हैं। वे दक्षिणी गोलार्ध में और गैलापागोस द्वीप समूह में महासागरों के मूल निवासी हैं।

विवरण

पेंगुइन पक्षी हैं, और हालांकि वे हमारे अन्य पंख वाले दोस्तों की तरह नहीं दिख सकते हैं, वे वास्तव में पंख वाले हैं। क्योंकि वे अपने जीवन का अधिकांश हिस्सा पानी में बिताते हैं, वे अपने पंखों को नीचे की ओर और पानी के नीचे रख देते हैं। पेंगुइन में एक विशेष तेल ग्रंथि होती है, जिसे प्रीएन ग्रंथि कहा जाता है, जो वॉटरप्रूफिंग तेल की एक स्थिर आपूर्ति का उत्पादन करती है। एक पेंगुइन नियमित रूप से अपने पंखों पर पदार्थ को लगाने के लिए अपनी चोंच का उपयोग करता है। उनके तेल से सने पंख पंखों के पानी में उन्हें गर्म रखने में मदद करते हैं, और जब वे तैर रहे होते हैं तो ड्रैग को भी कम करते हैं। हालांकि पेंगुइन में पंख होते हैं, वे बिल्कुल भी नहीं उड़ सकते। उनके पंखों को चपटा और पतला किया जाता है और पक्षी के पंखों की तुलना में डॉल्फिन पंखों की तरह दिखाई देते हैं और कार्य करते हैं। पेंगुइन कुशल गोताखोर और तैराक होते हैं, जिन्हें टॉरपीडो की तरह बनाया जाता है, जिसमें हवा के बजाय पानी के माध्यम से अपने शरीर को फैलाने के लिए डिज़ाइन किए गए पंख होते हैं।

पेंगुइन की सभी मान्यता प्राप्त प्रजातियों में, सबसे बड़ा सम्राट पेंगुइन (एप्टेनोडाइट्स फोर्स्टर) है, जो ऊंचाई में चार फीट और वजन में 50-100 पाउंड तक बढ़ सकता है। सबसे छोटा छोटा पेंगुइन (यूडेप्टुला माइनर) है जो औसतन 17 इंच तक बढ़ता है और इसका वजन लगभग 3.3 पाउंड होता है।

वास

यदि आप पेंगुइन की तलाश में हैं तो अलास्का की यात्रा न करें। ग्रह पर पेंगुइन की 19 वर्णित प्रजातियां हैं, और सभी लेकिन उनमें से एक भूमध्य रेखा के नीचे रहता है। आम धारणा के बावजूद कि सभी पेंगुइन अंटार्कटिक के हिमखंडों के बीच रहते हैं, यह सच नहीं है। अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित दक्षिणी गोलार्ध में हर महाद्वीप पर पेंगुइन रहते हैं। अधिकांश निवासी द्वीप जहां उन्हें बड़े शिकारियों से खतरा नहीं है। भूमध्य रेखा के उत्तर में रहने वाली एकमात्र प्रजाति गैलापागोस पेंगुइन (स्फेनिस्कस मेंडिकुलस) है, जो अपने नाम के अनुरूप गैलापागोस द्वीप समूह में रहती है।

आहार

अधिकांश पेंगुइन तैरते और गोताखोरी करते समय जो कुछ भी पकड़ते हैं उस पर फ़ीड करते हैं। वे किसी भी समुद्री जीव को खा सकते हैं जिसे वे पकड़ सकते हैं और निगल सकते हैं: मछली, केकड़े, झींगा, स्क्वीड, ऑक्टोपस या क्रिल। अन्य पक्षियों की तरह, पेंगुइन के पास दांत नहीं होते हैं और वे अपने भोजन को चबा नहीं सकते हैं। इसके बजाय, उनके मुंह के अंदर मांसल, पिछड़े-नुकीले स्पाइन होते हैं, और वे इनका इस्तेमाल अपने शिकार का गला दबाने के लिए करते हैं। एक औसत आकार का पेंगुइन गर्मियों के महीनों के दौरान प्रति दिन दो पाउंड समुद्री भोजन खाता है।

क्रिल, एक छोटा सा समुद्री क्रस्टेशियन, युवा पेंगुइन चीक्स के लिए आहार का एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है। जेंटू पेंगुइन के आहार के एक दीर्घकालिक अध्ययन में पाया गया कि प्रजनन सफलता सीधे तौर पर संबंधित थी कि उन्होंने कितना क्रिल खाया था। पेंगुइन के माता-पिता समुद्र में क्रिल और मछली के लिए चारा बनाते हैं और फिर अपने मुंह में भोजन को फिर से लाने के लिए जमीन पर वापस अपनी चुस्कियों की यात्रा करते हैं। मैकरोनी पेंगुइन (यूडीप्ट्स क्राइसोलफस) विशेषज्ञ फीडर हैं; वे अपने पोषण के लिए अकेले क्रिल पर निर्भर रहते हैं

व्यवहार

अधिकांश पेंगुइन ४- m मील प्रति घंटे के पानी के बीच तैरते हैं, लेकिन जिप्पी जेंटू पेंग्विन (प्योगोस्केलिस पपुआ) २२ मील प्रति घंटे की दर से पानी के माध्यम से खुद को प्रेरित कर सकते हैं। पेंगुइन सैकड़ों फीट गहरा गोता लगा सकते हैं, और 20 मिनट तक डूबे रह सकते हैं। और वे सतह के नीचे शिकारियों से बचने के लिए या बर्फ की सतह पर लौटने के लिए खुद को पानी से बाहर पाओरोइज़्स की तरह लॉन्च कर सकते हैं।

पक्षियों की हड्डियाँ खोखली होती हैं, इसलिए वे हवा में हल्के होते हैं, लेकिन पेंगुइन की हड्डियाँ मोटी और भारी होती हैं। जिस तरह एक SCUBA गोताखोर अपनी उछाल को नियंत्रित करने के लिए वजन का उपयोग करते हैं, एक पेंगुइन तैरने की अपनी प्रवृत्ति का प्रतिकार करने के लिए अपनी गोमांस की हड्डियों पर निर्भर करता है। जब उन्हें पानी से जल्दी भागने की जरूरत होती है, तो पेंगुइन अपने पंखों के बीच फंसे हवा के बुलबुले को तुरंत ड्रैग और स्पीड बढ़ाने के लिए छोड़ देते हैं। उनके शरीर को पानी में गति के लिए सुव्यवस्थित किया जाता है।

प्रजनन और संतान

लगभग सभी पेंगुइन प्रजातियां एकरसता का अभ्यास करती हैं, जिसका अर्थ है कि प्रजनन के मौसम के लिए एक दूसरे के साथ एक नर और मादा विशेष रूप से। कुछ तो जीवन भर के लिए भी सहयोगी बने रहते हैं। नर पेंग्विन आमतौर पर मादा को अदालत में पेश करने का प्रयास करने से पहले खुद को एक अच्छा घोंसला बनाने वाला स्थल पाता है।

अधिकांश प्रजातियां एक समय में दो अंडे देती हैं, लेकिन सम्राट पेंगुइन (Aptenodytes forsteri, सभी पेंगुइनों में से सबसे बड़ा) एक समय में केवल एक चूजा ही उठाते हैं। सम्राट पेंग्विन नर अपने अंडे को अपने पैरों पर और वसा की तह के नीचे पकड़कर गर्म रखने की पूरी जिम्मेदारी लेता है, जबकि मादा भोजन के लिए समुद्र की यात्रा करती है।

पेंगुइन के अंडे 65 और 75 दिनों के बीच सेते हैं, और जब वे हैच के लिए तैयार होते हैं, तो चूहे शेल को तोड़ने के लिए अपनी चोंच का उपयोग करते हैं, एक प्रक्रिया जिसमें तीन दिन तक लग सकते हैं। जन्म के समय चूजों का वजन लगभग 5-7 औंस होता है। जब चूजे छोटे होते हैं, तो एक वयस्क घोंसले के साथ रहता है, जबकि दूसरा भाग। माता-पिता लड़कियों को चिढ़ाते हैं, जब तक कि उनके पंख लगभग 2 महीनों में विकसित नहीं हो जाते, तब तक उन्हें गर्म रखा जाता है, और उन्हें पुनर्जन्मित भोजन खिलाया जाता है, एक अवधि जो 55 और 120 दिनों के बीच भिन्न होती है। पेंगुइन तीन से आठ साल की उम्र में यौन परिपक्वता तक पहुंच जाते हैं।

बातचीत स्तर

पेंग्विन की पांच प्रजातियों को पहले से ही लुप्तप्राय (पीली आंखों वाला, गैलापागोस, इरेक्टेड क्रेस्टेड, अफ्रीकन और नॉर्दर्न रॉकहॉपर) के रूप में वर्गीकृत किया गया है, और बाकी की अधिकांश प्रजातियां कंजरवा के अंतर्राष्ट्रीय संघ के अनुसार खतरे में या निकट हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पेंगुइन के रोचक तथ्य की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि पेंगुइन के रोचक तथ्य की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर पेंगुइन के रोचक तथ्य की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top