You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > पानी में रहने वाले सबसे तेज पशु | The fastest animals in the water

पानी में रहने वाले सबसे तेज पशु | The fastest animals in the water

पानी में रहने वाले सबसे तेज पशु जीवन की शुरुआत जल से ही मानी जाती है। पहले एककोशिकीय जीव जल मे ही विकसित हुए थे। जलीय जीवों की दुनिया काफी निराली और रोचक है। समुद्र की तह में काफी रोचक जीव पाये जाते है। कुछ जीव सम्पूर्ण रूप से जल के निवासी होते है। कुछ जीव स्थल पर भी अपना जीवन का समय व्यतीत करते है। समुद्र में अनगिनत जीव है और अभी तक केवल कुछ फीसदी ही जीवो की गिनती पूरी हो पाई है। ऐंजल फिश, डिस्कस फिश, बटरफ्लाई फिश, बैराकुडा फिश, कैट फिश, मोली फिश, हथौड़ा मछ्ली, लायन फिश, पिरान्हा फिश, सिल्वर डॉलर फिश, येलो टैंग फिश, एक्स रे टेट्रा फिश,  डॉग फिश, स्टार फिश, इलेक्ट्रिक ईल, स्ट्रिंग रे फिश विभिन्न प्रकार की मछलिया है।

1. पायलट व्हेल

पायलट व्हेल ग्लोबिसफेला के परिवार से हैं। वे दो व्यापक श्रेणी के होते हैं जैसे कि लंबे पंख वाले पायलट व्हेल और छोटे पंख वाले पायलट व्हेल। पायलट व्हेल की गति 20 मील प्रति घंटा है, और जब उनकी प्रार्थना अधिक गहराई में होती है, तो वे गति बढ़ाते हैं। वे पानी की सतह से 3200 फीट नीचे शिकार को हिलाने और पकड़ने में सक्षम हैं। वे कटलफिश, छोटे आकार की मछलियों, ऑक्टोपस और स्क्वॉयड का सेवन करते हैं। लगुना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अवलोकन के अनुसार, लगभग 23 प्रकार के शॉर्ट-फाइन पॉयलेट व्हेल सतह के नीचे मौजूद हैं और वे अपने स्वभाव में चीता के करीब हैं। पानी के सबसे गहरे हिस्सों में, शोधकर्ताओं ने 28.8 फीट प्रति सेकंड की गति दर्ज की।

2. स्वोर्डफ़िश

स्वोर्डफ़िश लम्बी-चौड़ी होती है, और वयस्कता से सभी दाँत और तराजू खो देते हैं। इन मछलियों को अटलांटिक, प्रशांत और भारतीय महासागरों के उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण भागों में व्यापक रूप से पाया जाता है, और आम तौर पर सतह के पास से 550 मीटर की गहराई तक पाया जा सकता है। स्वोर्डफ़िश जिसे कुछ देशों में ब्रॉडबिल्स के रूप में भी जाना जाता है, एक बड़े, अत्यधिक प्रवासी, शिकारी मछली हैं जो एक लंबे, फ्लैट, नुकीले बिल की विशेषता हैं। वे मायावी श्रेणी की एक लोकप्रिय मछली हैं, हालांकि मायावी।

3. बोनफिश

मछली में बड़ी संख्या में ठीक हड्डियां होती हैं। यह दुनिया भर में उथले तल के पानी में सबसे तेज मछली है। बोनफिश का वजन लगभग 8.6 ग्राम है और इसकी सामान्य लंबाई 90 सेमी है। बोनफिश में आमतौर पर सिल्वर और ब्लैक के कलर शेड्स होते हैं। वे उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों और उथले मिट्टी के समतल क्षेत्र के पानी के भीतर रहते हैं। वे एक वायु मूत्राशय को पकड़ते हैं जो उन्हें तैरने के दौरान सांस लेने में मदद करता है। इन अस्थियों का जीवनकाल लगभग 19 वर्ष है। वे शार्क और बाराकुडस मछली का एक सामान्य भोजन हैं। शिकारियों से बचने के लिए मछली को अधिक गति की आवश्यकता होती है। मछली ने 40 मील प्रति घंटे की गति दर्ज की है। बोनफिश को उनकी उच्च गति और अनूठी विशेषताओं के लिए जाना जाता है।

4. उड़ने वाली मछली

फ्लाइंग मछली एक्सोकेटिडेस प्रकार के परिवार से संबंधित है। वे हर महासागर में विशेष रूप से गर्म उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहते हैं। वे समुद्र के सूर्य के प्रकाश क्षेत्र में रहते हैं, जो लगभग 200 मीटर की गहराई में है। उड़ने वाली मछलियों जैसे छोटे जीव बड़े लोगों का निशाना होते हैं।वे 43 मील प्रति घंटे की गति से तैरने में सक्षम हैं और तीस सेकंड के रूप में ग्लाइडिंग समय का एक शीर्ष स्कोर। इसलिए उड़ने वाली मछलियाँ अपने शिकारियों से 200 मीटर दूर जाने में सक्षम हैं। यह पानी में एक लुप्तप्राय प्रजाति है। वे रात के समय शिकार करते थे।

5. जानलेवा व्हले

द किलर व्हेल को ओर्का के नाम से जाना जाता है, जो समुद्री डॉल्फ़िन के परिवार में दांतेदार व्हेल श्रेणी है। यह उस समूह का सबसे बड़ा सदस्य है। वे अपने विशेष तरीके से समुद्री जानवरों जैसे सील, डॉल्फिन और मछलियों का उपभोग करते थे। वे ज्यादातर सभी प्रकार की पनडुब्बी की स्थिति में रहते हैं जैसे आर्कटिक, अंटार्कटिक और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बाल्टिक और काले समुद्र को छोड़कर। नर किलर व्हेल का वजन लगभग 6.5 टन हो सकता है और लंबाई 6 से 8 मीटर तक होती है। तुलनात्मक रूप से छोटी महिलाओं की लंबाई 5 से 7 मीटर और वजन लगभग 3.3 से 4.4 टन होता है। इन स्तनधारियों का जीवनकाल लगभग 80 वर्षों का होता है यदि वे पर्याप्त स्वस्थ हों।

6. बोनिटो

बोनिटोस सॉकोब्रिडे परिवार में मध्यम आकार की मछली हैं, जिसमें तितली किंगफिश, मैकेरल, और ट्यूना जैसे अन्य सदस्य शामिल हैं।इस प्रजाति को 40 मील प्रति घंटे की गति से उछलने की गति प्रतीत हो रही थी। वे लगभग 30 मील प्रति घंटे की गति से अधिक समय तक तैर सकते हैं। बोनिटोस की तेज़-चिकोटी मांसपेशियों को गति देने में मदद करती है और धीमी चिकोटी की मांसपेशियाँ बेहतर धीरज सुनिश्चित करती हैं। बोनिटोस प्रशांत, अटलांटिक, काला सागर और भूमध्य सागर में पाए जाते हैं। प्रारंभ में, बोनिटोस ने लगभग 1/8 इंच का मापन किया। केवल बड़ी मात्रा में भोजन के साथ वे महासागरों में वजन डाल सकते हैं। भूमध्य रेखा के पास संसाधन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं और यही कारण है कि अटलांटिक महासागर में भूमध्य रेखा के पास बोनिटोस फैले हुए हैं।

7. बोनफिश

बोनफिश दुनिया भर में उथले तल के पानी में सबसे तेज मछली है। बोनफिश का वजन लगभग 8.6 ग्राम है और इसकी सामान्य लंबाई 90 सेमी है। बोनफिश में आमतौर पर सिल्वर और ब्लैक के कलर शेड्स होते हैं। वे उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों और उथले मिट्टी के समतल क्षेत्र के पानी के भीतर रहते हैं। वे एक वायु मूत्राशय को पकड़ते हैं जो उन्हें तैरने के दौरान सांस लेने में मदद करता है। इन अस्थियों का जीवनकाल लगभग 19 वर्ष है। मछली ने 40 मील प्रति घंटे की गति दर्ज की है। सबसे तेज प्रजातियों की एक और विशेषता यह है कि वे छोटे समूहों में इकट्ठा होते हैं और हमेशा निकटवर्ती मछलियों से दूरी बनाए रखते हैं। बोनफिशिंग एक प्रसिद्ध खेल आयोजन है। साथ ही, इस सबसे तेज़ मछली का उपयोग कई रूपों में खाद्य पदार्थों के रूप में किया जाता है। बोनफिश को उनकी उच्च गति और अनूठी विशेषताओं के लिए जाना जाता है।

8. यैलोफिन टूना

येलोफिन ट्यूना बोनिटो के एक ही परिवार से संबंधित है, और उत्तर और दक्षिण गोलार्धों में रहने वाली बड़ी ट्यूना प्रजातियां हैं। वे पानी की सतह पर रह रहे हैं और आठ साल के भीतर लगभग 400 पाउंड वजन कर सकते हैं। अधिकांश समय इसकी गति 46 मील प्रति घंटा होती है। इस ट्यूना का जैविक डिजाइन उन्हें इस गति को पकड़ने में सक्षम बनाता है। पेक्टोरल पंख और विशेष खांचे उन्हें वर्तमान के साथ स्थानांतरित करने में मदद करते हैं। ये विशेषताएं उन्हें तेजी से तैरने देती हैं।वे अपनी सीमा में सभी उपलब्ध वस्तुओं को खाते हैं और यह उनके तेजी से वजन डालने की प्रकृति के कारण के रूप में कार्य करता है। वे सतह पर अन्य मछली, स्क्वॉयड और अन्य जीवों का उपभोग करते हैं। इन ट्यूना की अधिक वजन वाली विशेषता उन्हें मछुआरों और कंपनियों का लक्ष्य बनाती है।

9. माको शार्क

Mako Shark को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि नीले पॉइंटर, बोनिटो शार्क या शॉर्टफिन मेको शार्क, एक बड़ा मैकेरल शार्क है। वे सभी शार्क किस्मों में सबसे तेज़ हैं। स्वोर्डफ़िश, बोनिटोस, कछुए, अन्य शार्क और सीबर्ड्स का भी उपभोग करते हैं। शार्क की यह सबसे तेज़ किस्म 46 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से फटने में सक्षम है, और 40 मील प्रति घंटे इनकी सत्यापित गति है।

अंतर्राष्ट्रीय शार्क अटैक फ़ाइल ने इन शार्क की घटनाओं पर मनुष्यों और नावों पर हमला करने की कई घटनाओं को नोट किया है, और चोटों ने कभी-कभी मौत का कारण बना। उन्होंने कभी भी मनुष्यों को शिकार करने की सूचना नहीं दी, बल्कि उनकी गति, शक्ति और आकार मनुष्यों पर हमला करने और उन्हें मारने में सक्षम हैं।

प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ ने उन्हें कमजोर शार्क की सूची में सूचीबद्ध किया है क्योंकि मछली पकड़ने का उद्योग हमेशा उन पर नज़र रखता है। आकार और शक्ति से अपराजेय शार्क दुनिया का यह राजा इसलिए पानी में सबसे तेज जानवरों की पांचवीं स्थिति में आता है।

10. स्वोर्डफ़िश

स्वोर्डफ़िश बिलफ़िश प्रकार की प्रसिद्ध खेल मछली हैं, जो Xiphiidae परिवार से संबंधित हैं। उन्हें ब्रॉडबिल भी कहा जाता है। इन प्रजातियों की एक महत्वपूर्ण विशेषता लंबी वसा बिल है। ब्रॉडबिल्स पानी की सतह से 550 मीटर की गहराई पर अटलांटिक, हिंद महासागर और प्रशांत क्षेत्रों में पाए जाते हैं। मछली ने सबसे अधिक लंबाई और वजन को क्रमशः 4.55 मीटर और 650 किलोग्राम बताया। खेलों के अलावा, उन्हें कई पश्चिमी देशों में महंगे भोजन के लिए शिकार किया जाता है। उन्होंने लगभग 60 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से छलांग लगाई है और 60mph के साथ लगातार तैर रहे हैं। ठंडी जलवायु में, वे गर्म जलवायु क्षेत्रों की ओर रुख करते हैं। वे लगभग 2000 फीट की गहराई तक शिकार की ओर गोता लगा सकते हैं।

 

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पानी में रहने वाले सबसे तेज पशु के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि पानी में रहने वाले सबसे तेज पशु के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर पानी में रहने वाले सबसे तेज पशु के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top