You are here
Home > घरेलु नुस्के > पसीना क्या है? इसका बचाव कैसे करे

पसीना क्या है? इसका बचाव कैसे करे

पसीना क्या है- त्वचा में स्थित ग्रंथियों से निकलने वाला एक तरल पदार्थ है, जिसमें पानी मुख्य रूप से शामिल हैं मनुष्यों में मुख्य रूप से पसीना तापमान नियंत्रक का कार्य करता है। गर्मी  के मौसम में पसीना आना आम  बात है और अगर पसीने को साफ नहीं किया गया, तो इससे रैशेज और दुर्गंध के साथ कीटाणुओ  का भी खतरा बढ़ जाता है ऐसी स्थिति में शरीर को साफ और सुरक्षित रखने के लिए इस मौसम में त्वचा का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है

पसीने से हमारी त्वचा चिपचिपी हो जाती है, जिसके कारण हमारे पोर्स जो हमारी त्वचा के जरिए हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालते हैं, वह बंद हो जाते हैंइसी कारण त्वचा में मुंहासे, खुजली और फोड़े-फुंसी जैसी समस्याएं होने लगती है

गर्मी में सैलिसिलिक एसिड युक्त फेसवास त्वचा के पोर्स को खोलकर आपके त्वचा को पूरा दिन तेल रहित रखने में मदद करता है और इससे त्वचा चमकदार दिखने लगती है।लेकिन ध्यान रहे, इसका इस्तेमाल एक दिन एक या दो बार ही करना चाहिए।इस मौसम में आपकी त्वचा को दिनभर ताजा और आयल फ्री रखने के लिए मिनरल वाटर मिस्ट का इस्तेमाल करें। यह न केवल चेहरे की चमक वापस लाते हैं, साथ ही त्वचा की नमी बरकरार रखते हैं। ये आपकी त्वचा को पुनर्जीवित करता है और आपके रोम छिद्रों को बढ़ने से रोकता भी है।

त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी होता है। इसलिए गर्मी में पसीने से बचने के लिए आप वाटर बेस माश्चराइजर लगाएं, जो आपको हाइड्रेट करते समय त्वचा  की नमी के स्तर को बनाए रखता है । गर्मी में बहुत ज्यादा उमस  के कारण भारी मेकअप लगाने से आपके चेहरे पर पसीना आने लगता है। इसलिए अपने मेकअप को खराब होने से बचाने के लिए आपको मेकअप से पहले प्राइमर का प्रयोग उपयोग करना चाहिए। यह त्वचा के छिद्रों में नमी को रोककर उसको चिकना होने से रोकता है।

कई बार तनाव, लो ब्लड प्रेशर हाइपरहाइड्रोसिस के कारण हाथों में बहुत पसीना आता है। पसीना इतना ज्यादा होता है कि दूसरों के सामने आप खुद असहज हो जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसके लिए अगर हथेलियों में हल्का पसीना आता है तो पसीने  वाली जगह पर आप टैल्कम पाउडर लगाएं, जो कि नमी को सोख लेता है।

गर्म पानी में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिलाकर उसमें अपने हाथों को डुबोएं। ऐसा केवल कुछ मिनट के लिए करें और फिर देखें इस घोल से हाथ निकालने के बाद आपको कई घंटों तक हाथों में पसीना नहीं आएगा। इसके अलावा एक बाउल में पानी डालकर 4-5 टी बैग डालिए अपनी हथेलियों को भिगो दीजिये। यह प्राकृतिक रूप से आपके हाथों का पसीना कंट्रोल करेगी

पैरों के तलवे में पसीने को आने से रोका जा सकता है। इस समस्या का कोई स्थाई उपचार नहीं है, लेकिन कुछ हद तक पसीने को दूर किया जा सकता है। पाँव से सख्त हो चुकी मृत त्वचा को रगड़ कर निकाल देना चाहिए। ज्यादा पसीना आने से मृत त्वचा में बैक्टीरिया पैदा हो सकता है, इसलिए हर रोज नहाते वक्त प्यूमिक स्टोन से एडीओ और पाँव  को साफ करें। पाँव को साफ रखें, जब भी बाहर से घर आए, तो एक अच्छे एंटी बैक्टीरियल साबुन से पैरों को धोए ।

सावधानियां बरतें

  1. नहाने के पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाकर नहाने से गर्मियों में स्किन पर एलर्जी नहीं होती है।
  2. गर्मी के मौसम में सूती रूमाल अपने साथ रखें, ताकि पसीना साफ करते समय त्वचा पर रैशेज न आए, खुजली की वजह से रैशेज पर फंगस हो सकता है ।
  3. अपने साथ एक अल्कोहल युक्त एंटीबैक्टीरियल हैंड सैनिटाइजर रखें।
  4. चाय  या काफी छोड़कर ग्रीन टी का इस्तेमाल करें, ग्रीन टी पीने से पसीने आने की शिकायत न के बराबर ही हो जाती है ।
  5. सूती मोज़े  ही पहने और उन्हें हर दूसरे दिन धोए। साथ ही हर दूसरे दिन अपने जूतों को भी बदले। अपने पहने जा चुके जूतों को सूरज की धूप में कुछ घंटे जरूर रखें, जिससे उसमें पनप रहे बैक्टीरिया खत्म हो सके। पसीने से बचने के लिए सैंडल पहने ।
  6. लाइट कॉटन पहने, आप जो कपड़े पहनते हैं, कभी-कभी वह भी आपको पसीना दे सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि लाइट फैब्रिक जैसे कॉटन आदि ही पहने। यह नमी  को सोख लेता है ।
  7. अधिक मात्रा में पानी और जूस पीने से शरीर में गंध कम होती है। सुबह खाली पेट एक गिलास पानी 500 मिलिग्राम वहीट  ग्रास को पीए। इसमें उपस्थित क्लोरोफिल की मात्रा शरीर की गंध को कम करती है ।

Leave a Reply

Top