You are here
Home > जीवन परिचय > नरेंद्र मोदी का जीवन-परिचय

नरेंद्र मोदी का जीवन-परिचय

मोदी जी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म ‘स्वतंत्र भारत’ में हुआ था, जो कि 15 अगस्त, 1947 के बाद का है। वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री भी हैं, जिनकी ‘माँ’ पद संभालने के समय जीवित थीं। उनके पास सर्वाधिक मार्जिन (लगभग 5.70 लाख; वडोदरा) द्वारा लोकसभा सीट जीतने का रिकॉर्ड है।

DOBSept 17, 1950
Place of BirthVadnagar, Mehsana, Gujarat
ReligionHindu
EducationGujarat University (1983), University of Delhi (1978), School of Open Learning.
Spouse NameSmt. Jashodaben
Mother’s NameSmt. Heeraben
Father’s NameDamodardas Mulchand Modi
SiblingsSoma Modi, Pankaj Modi, Prahlad Modi, Vasantiben Hasmukhlal Modi
Prime Minister of IndiaSince 26th May, 2014
Portfolio16th Prime Minister of India,14th Chief Minister of Gujarat,Member of the Lok Sabha for Varanasi,Member of the Gujarat Legislative Assembly for Maninagar
Political PartyBharatiya Janata Party.
Alma mater
  • University of Delhi
  • Gujarat University
Websitewww.narendramodi.in, www.pmindia.gov.in/en/

नरेंद्र दामोदरदास मोदी के बारे में

नरेंद्र मोदी भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं। वह लोकसभा में वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सबसे प्रमुख नेता हैं। उन्हें अपनी पार्टी के लिए एक रणनीतिकार माना जाता है। वह लगातार चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे हैं।

नरेंद्र मोदी जी का पारिवारिक और व्यक्तिगत जीवन

नरेंद्र दामोदरदास मोदी का जन्म गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर नामक कस्बे में ग्रॉसर्स के परिवार में हुआ था। उनका जन्म 17 सितंबर, 1950 को दामोदरदास मूलचंद मोदी और हीराबेन मोदी के घर हुआ था।  उनके छह बच्चे थे जिनमें से नरेंद्र मोदी जी तीसरे सबसे बड़े थे।

मोदी जी ने सभी बाधाओं के खिलाफ अपनी पढ़ाई पूरी की। संघर्ष की उनकी गाथा तब शुरू हुई जब एक किशोर के रूप में, वह, अपने भाई के साथ, अहमदाबाद में एक रेलवे स्टेशन के पास एक चाय की दुकान चलाते थे। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा वडनगर से की और गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। उनके स्कूल के शिक्षकों में से एक ने उन्हें एक औसत छात्र लेकिन एक शानदार डिबेटर बताया। अपने कॉलेज के दिनों के दौरान, उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के ‘प्रचारक’ (प्रमोटर) के रूप में काम किया। उन्होंने 17 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और अगले दो वर्षों के लिए देश भर में यात्रा की।

बाद के चरण में, 1990 के दशक के दौरान, जब मोदी जी ने नई दिल्ली में भाजपा के आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में कार्य किया, तो उन्होंने जनसंपर्क और छवि प्रबंधन पर अमेरिका में तीन महीने का लंबा कोर्स पूरा किया।

उनके एक भाई, सोमाभाई एक सेवानिवृत्त स्वास्थ्य अधिकारी हैं, जो अब अहमदाबाद शहर में एक वृद्धाश्रम चलाते हैं। उनके एक अन्य भाई प्रहलाद, जो उचित मूल्य की दुकान के मालिकों की ओर से एक कार्यकर्ता हैं, उनकी अहमदाबाद में अपनी उचित मूल्य की दुकान है। उनके तीसरे भाई पंकज गांधीनगर में सूचना विभाग में कार्यरत हैं।

नरेंद्र मोदी जी  का राजनीतिक करियर

नरेंद्र मोदी जी  में हमेशा लोगों की सेवा करने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने का जोश और उत्साह था। एक युवा लड़के के रूप में, नरेंद्र मोदी जी ने 1965 में भारत-पाक युद्ध के दौरान रेलवे स्टेशनों पर सैनिकों को स्वेच्छा से अपनी सेवाएं दीं। उन्होंने 1967 के गुजरात बाढ़ के दौरान भी प्रभावित लोगों की सेवा की। मोदी जी ने गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम के कर्मचारियों की कैंटीन में काम करना शुरू किया। अंततः वहाँ से वह एक पूर्णकालिक प्रचारक और प्रचारक बन गए, जिसे आमतौर पर आरएसएस का ‘प्रचारक’ कहा जाता था। मोदी जी ने बाद में नागपुर में आरएसएस के शिविर में प्रशिक्षण लिया। संघ परिवार में किसी भी आधिकारिक पद को धारण करने के लिए किसी भी आरएसएस सदस्य के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करना एक शर्त है। नरेंद्र मोदी जी को छात्रसंघ का प्रभार दिया गया, जिसे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के नाम से जाना जाता है। आपातकाल विरोधी आंदोलन में उनके योगदान ने वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं को प्रभावित किया। इसके परिणामस्वरूप, उन्हें अंततः गुजरात में नवगठित भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्रीय आयोजक के रूप में नियुक्त किया गया।

मोदी द्वारा शरू की गई योजना

मोदी सरकार ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए कई नई योजनाएँ बनाई हैं। उदाहरण के लिए; जनधन योजना, स्किल इंडिया मिशन, मेक इन इंडिया, अटल पेंशन योजना, उज्जवला योजना, ग्रामोदय, भारत उदय और सेतु भारती योजना, AMRUT योजना, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट आदि।

1. jan dhan yojna 28 August, 2014बैंकिंग सेवाओं से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए
 2. SKILL India Mission 28 August, 2014युवावस्था में कौशल विकास
 3. Make in India 28 September, 2014देश में विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा
 4. Swachchh Bharat Mission 2 October, 20142 अक्टूबर, 1919 तक भारत को एक स्वच्छ देश बनाना
 5. Sansad Adarsh Gram Yojana 11 October, 2014गांवों में विकास जिसमें सामाजिक विकास, सांस्कृतिक विकास शामिल
 6. Shramew Jayate Yojana 16 October, 2014मजदूर विकास के लिए समर्पित योजना
 7. Beti Bachao Beti Padhao 22 January, 2015इस योजना का लक्ष्य शिक्षा के माध्यम से लड़कियों को सामाजिक और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना
 8. Hridaya Plan 21 January, 2015विश्व धरोहर स्थलों की देखभाल करना और इन स्थलों को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाना।
 9. PM Mudra Yojna 8 April , 2015छोटे कारोबारियों को 50 हजार से 10 लाख तक का लोन
 10. Ujala Yojna1 May, 2015बिजली की खपत को कम करने के लिए कम कीमत पर एलईडी बल्बों का वितरण
 11. Atal Pension Yojna 9 May, 201518 से 40 वर्ष की असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए मासिक पेंशन b / w की आयु
 12. Prime Minister Jyoti Jyoti Bima Yojna 9 May, 2015लोगों b / w 18 से 50 साल के लिए 2 लाख रुपये का जीवन बीमा (रुपए का @Premium। 330 प्रति वर्ष)
 13. Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 9 May, 2015सामान्य बीमा / दुर्घटना बीमा लोगों के लिए 18 से 70 वर्ष के बीच 2 लाख (12 रु। / वर्ष के प्रीमियम पर)
 14. Smart city scheme 25 June, 20152015 से 2020 तक देश के 100 चुनिंदा शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया
 15. AMRUT Plan 25 June, 2015500 से अधिक शहरों में सभी बुनियादी सुविधाएं विकसित करी , जिनकी आबादी एक लाख से अधिक है
 16. Digital India Mission 2 July, 2015सभी सरकारी सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनता के लिए उपलब्ध कराई
 17. Gold Monetization Scheme 5 November,  2015उत्पादक कार्यों में निष्क्रिय सोना (घर और लॉकर पर झूठ बोलना) डालना।
 18. Sovereign Gold Bond Scheme 5 November, 2015सोने की वास्तविक मांग की जांच करने के लिए; सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम शुरू की।
 19. UDAY 20th November, 2015सार्वजनिक क्षेत्र की विद्युत वितरण कंपनियों की वित्तीय वापसी
 20. Start-up india 16 January, 2016नए उद्यमों को बढ़ावा देना
 21. Setu Bhartam Yojna 4 March , 2016राष्ट्रीय राजमार्ग रेलवे क्रॉसिंग को मुक्त बनाने के लिए ओवर और अंडर ब्रिज का निर्माण किया
 22. Stand Up India 5 April, 2016अनुसूचित जातियों / जनजातियों और महिला उद्यमियों को नई कंपनियों की स्थापना के लिए 10 लाख से 1 करोड़ तक का ऋण
 23. Gramoday Se Bharat Uday 14-24 April 2016देश के समुचित विकास के लिए गांवों के विकास पर जोर
 24. Prime Minister Ujjwala Plan 1 May, 2016बीपीएल परिवारों को रियायती दरों पर रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किए
 25. Namami Gange Yojna 7 July, 2016गंगा नदी की सफाई

नरेंद्र मोदी जी बहुत कम उम्र से एक कुशल संगठनकर्ता थे। आपातकाल के दौरान, उन्होंने आरएसएस के पैम्फलेट्स के गुप्त संचलन की व्यवस्था की और आपातकाल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी आयोजित किए। अपने आरएसएस के दिनों के दौरान, उन्होंने दो जनसंघ के नेताओं, वसंत गजेन्द्रगढ़कर और नथमल जग्धा से मुलाकात की, जिन्होंने बाद में गुजरात में भाजपा की राज्य इकाई की स्थापना की। 1987 में, आरएसएस ने भाजपा में अपनी उम्मीदवारी की सिफारिश करके नरेंद्र मोदी जी को राजनीति में नियुक्त किया। मोदी जी की कार्यकुशलता को पहचाना गया और मुरली मनोहर जोशी के लिए एकता यात्रा का प्रबंधन करने के बाद वह प्रमुखता से बढ़े।

Leave a Reply

Top