You are here
Home > Current Affairs > नई दिल्ली में आयोजित ‘डीएई टेक्नोलॉजीज’ पर प्रदर्शनी

नई दिल्ली में आयोजित ‘डीएई टेक्नोलॉजीज’ पर प्रदर्शनी

नई दिल्ली में आयोजित ‘डीएई टेक्नोलॉजीज’ पर प्रदर्शनी परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE) नई मोती बाग रिक्रिएशन क्लब नई दिल्ली में Technologies DAE Technologies: Empowering India through Technology ’पर प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है। इसका उद्घाटन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के अध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता ने किया था। गैर-बिजली अनुप्रयोगों (एनपीए) के लिए डीएई की स्पिन-ऑफ प्रौद्योगिकियों पर 2-दिवसीय प्रदर्शनी 11-12 अगस्त 2019 तक सार्वजनिक रूप से खुली है।

यह प्रदर्शनी भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC), राजा रमन्ना सेंटर फॉर एडवांस टेक्नोलॉजी, इंदौर और परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE) की अन्य इकाइयों द्वारा विकसित की गई है, जो दिन-प्रतिदिन के जीवन में आम लोगों के लिए उपयोगी हैं। स्वास्थ्य, कृषि, जल, खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण के क्षेत्र में।

 प्रदर्शनों का विवरण

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य क्षेत्र में तीन खंड हैं i) रेडियो फार्मास्यूटिकल्स का विकास ii) उत्पादन और वितरण iii) निदान और चिकित्सीय अनुप्रयोग के लिए इसका कार्यान्वयन।

कृषि

डीएई ने देश के म्यूटेशनो सूटलोकल वेदर परिस्थितियों को उत्प्रेरण करके 44 उच्च उपज वाली बीज किस्मों को विकसित किया है। DAEhas ने उर्वरक उत्पादन की तकनीकों को भी विकसित किया है, जो जैविक खेती से प्रोत्साहित करती है और जैविक खेती को प्रोत्साहित करती है।

 पानी

DAE ने विभागीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्वच्छ जल के लिए प्रौद्योगिकियों का विकास किया है और स्पिन-ऑफ ने कई तकनीकों को विकसित किया है, जो अल्ट्रा-निस्पंदन झिल्ली, आरओ झिल्ली, मल्टीस्टेज फ्लैश वाष्पीकरण और रेडियोट्रॉकर्स पर आधारित जल हाइड्रोलॉजी में अनुप्रयोगों का पता लगाता है।

पर्यावरण

DAE प्रौद्योगिकियां, स्वैच भारत मिशन के लिए बहुत सारे आवेदन प्राप्त कर रही हैं, जहाँ देश भर में जैव-मैथानीकरण और शहरी कीचड़ हाइजीनिकेशन तकनीकों को तैनात किया जा रहा है। “निसारगुन” संयंत्र कृषि बाजारों से मीथेन गैस के लिए रसोई के खाद्य अपशिष्ट और हरी सब्जियों के कचरे को पचाने के लिए एक बायो-मेथेनाइजेशन प्लांट है जिसका उपयोग खाना पकाने / बिजली बनाने या यहां तक ​​कि बायोगैस वाहनों को चलाने के लिए भी किया जा सकता है। यह पौधा पशु अपशिष्ट को कत्लखाने से भी पचा सकता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से नई दिल्ली में आयोजित ‘डीएई टेक्नोलॉजीज’ पर प्रदर्शनी बता रहे है। हम आशा करते है कि DAE टेक्नोलॉजीज के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर DAE टेक्नोलॉजीज आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top