You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > द स्पेस रॉक दैट स्टार्टेड ए पैनिक | The space rock that started

द स्पेस रॉक दैट स्टार्टेड ए पैनिक | The space rock that started

द स्पेस रॉक दैट स्टार्टेड ए पैनिक प्लैनेट अर्थ ने अपने 4.5-बिलियन-वर्ष के इतिहास में अंतरिक्ष से आक्रमणकारियों के साथ कई करीबी कॉल किए हैं। एक बड़े प्रभाव के परिणामस्वरूप चंद्रमा का निर्माण हुआ। कई अन्य वस्तुओं ने भी हमारी दुनिया में धूम मचाई, जिससे व्यापक क्षति हुई। बस डायनासोर से पूछिए, जिसका अंत 65 मिलियन साल पहले गलत जगह चट्टान के एक टुकड़े से कुछ सौ मीटर पहले किया गया था। यह फिर से हो सकता है, और आने वाले प्रभावों के लिए वैज्ञानिक तलाश कर रहे हैं। रात्रिकालीन ऐसी वस्तुएं हैं जो पृथ्वी की कक्षा के बहुत पास तक भटक सकती हैं और यदि वे टकराती हैं तो समस्या पैदा कर सकती हैं।

एपोफिस दर्ज करें: पृथ्वी-कक्षा-पार करने वाला क्षुद्रग्रह

2004 में, ग्रहों के वैज्ञानिकों ने एक क्षुद्रग्रह की खोज की जो ऐसा लग रहा था कि यह कुछ दशकों के भीतर पृथ्वी की ओर टकराव के रास्ते पर था। चूंकि वास्तव में आने वाले क्षुद्रग्रहों (अभी तक) को डिफ्लेक्ट करने का कोई तरीका नहीं है, यह खोज एक स्टार्क रिमाइंडर थी जो पृथ्वी को बहुत सी वस्तुओं के साथ अंतरिक्ष साझा करती है जो इसे हिट करती है।

खोजकर्ताओं, रॉय ए। टकर, डेविड थोलेन और फाब्रीज़ियो बर्नार्डी ने रॉक को खोजने के लिए किट पीक वेधशाला का उपयोग किया, और एक बार जब उन्होंने इसके अस्तित्व की पुष्टि की, तो इसे एक अस्थायी संख्या सौंपी: 2004 MN4। बाद में, इसे 99942 का एक स्थायी क्षुद्रग्रह संख्या दिया गया था और उन्होंने शो “स्टारगेट” में एक खलनायक के बाद इसे एपोफिस नाम दिया और मिस्र के देव रा को धमकी देने वाले एक नाग के बारे में प्राचीन ग्रीक किंवदंतियों को बताया।

एपोफिस की खोज के बाद बहुत गहरी गणनाएं हुईं, क्योंकि कक्षीय गतिशीलता के आधार पर, यह बहुत संभव लग रहा था कि अंतरिक्ष की इस छोटी सी चट्टान का पृथ्वी पर भविष्य की अपनी कक्षाओं में से एक पर उद्देश्य से किया जाएगा। कोई भी निश्चित नहीं था कि यह ग्रह से टकराएगा, लेकिन यह स्पष्ट लग रहा था कि एपोफिस पृथ्वी के पास एक गुरुत्वाकर्षण कीहोल से होकर गुजरेगा जो अपनी कक्षा को केवल इतना भर डिफलेक्ट करेगा कि क्षुद्रग्रह 2036 में पृथ्वी से टकराएगा। यह एक डरावनी संभावना थी और लोग शुरू हुए एपोफिस की कक्षा को बहुत बारीकी से देखना और दान करना।

एपोफिस की खोज

नासा की स्वचालित आकाश खोज जिसे सेंट्री कहा जाता है, ने और अवलोकन किए, और यूरोप के अन्य खगोलविदों ने इसे ट्रैक करने के लिए NEODyS नामक एक कार्यक्रम का उपयोग किया। जैसे-जैसे यह शब्द निकलता गया, कई अधिक पर्यवेक्षक इस खोज में शामिल हुए कि वे जितना हो सके उतना कक्षीय डेटा का योगदान करें। सभी प्रेक्षण 13 अप्रैल, 2029 को पृथ्वी के बहुत करीब आने की ओर इशारा करते हैं – इतने करीब कि टक्कर हो सकती है। उस फ्लाईबाई के दौरान, एपोफिस हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ जियोसिंक्रोनस संचार उपग्रहों की तुलना में ग्रह के करीब होगा, जो 31,200 किलोमीटर के भीतर से गुजर रहा है।

अब यह प्रतीत होता है कि एपोफिस उस दिन पृथ्वी में नहीं जाएगा। हालांकि, फ्लाईबी एपोफिस के प्रक्षेपवक्र को थोड़ा बदल देगा, लेकिन यह 2036 में प्रभाव के लिए क्षुद्रग्रह को एक पथ पर भेजने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। सबसे पहले, कीहोल एपोफिस के आकार से गुजरना होगा, केवल एक किलोमीटर के पार होने वाला है, और खगोलविदों ने गणना की है कि यह पूरी तरह से किहोल को याद करेगा। इसका अर्थ है कि एपोफिस पृथ्वी पर कम से कम 23 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर रवाना होगा।

सुरक्षित, अभी के लिए

एक विश्वव्यापी स्काईवॉचिंग समुदाय द्वारा एपोफिस की कक्षा का पता लगाने और परिष्कृत करने के लिए अवलोकन प्रणाली का एक अच्छा परीक्षण था कि नासा और अन्य एजेंसियों के पास पृथ्वी के क्षुद्रग्रहों के लिए जगह है जो हमारे कक्षीय पथ में भटक सकते हैं। अधिक किया जा सकता है, और समूह जैसे कि सिक्योर वर्ल्ड फाउंडेशन और बी 612 फाउंडेशन आगे के तरीकों पर शोध कर रहे हैं जिससे हम इन चीजों का पता लगा सकते हैं इससे पहले कि वे बहुत करीब हो जाएं। भविष्य में, वे आने वाले प्रभावकों को दूर करने के लिए विक्षेपण प्रणाली स्थापित करने की उम्मीद करते हैं जो हमारे ग्रह (और हमें!) को काफी नुकसान पहुंचाएगा।

एपोफिस के बारे में अधिक

तो, एपोफिस क्या है? यह लगभग 350 मीटर की दूरी पर एक विशाल अंतरिक्ष चट्टान है और निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रहों की आबादी का हिस्सा है जो नियमित रूप से हमारे ग्रह की कक्षा को पार करते हैं। यह अनियमित आकार का है और काफी गहरा दिखता है, हालांकि पृथ्वी के पास से गुजरने के दौरान इसे नग्न आंखों या दूरबीन के साथ पर्याप्त उज्ज्वल होना चाहिए। ग्रहों के वैज्ञानिकों ने इसे कक्षा वर्ग क्षुद्रग्रह कहा है। क्लास एस का मतलब है कि यह मुख्य रूप से सिलिकेट रॉक से बना है, और क्यू पदनाम का मतलब है कि इसके स्पेक्ट्रम में कुछ धातु की विशेषताएं हैं। यह बहुत ही प्रकार के कार्बोनेकस प्रकार के ग्रह हैं जो हमारी पृथ्वी और अन्य चट्टानी दुनिया का गठन करते हैं। भविष्य में, जैसे ही मानव आगे अंतरिक्ष अन्वेषण करने के लिए बाहर निकलता है, एपोफिस जैसे क्षुद्रग्रह खनन और खनिज निष्कर्षण के लिए अच्छी तरह से साइट बन सकते हैं।

एपोफिस को मिशन

“निकट-मिस” डराने के मद्देनजर, नासा, ईएसए, और अन्य संस्थानों के कई समूह एपोफिस की रक्षा और अध्ययन के लिए संभावित मिशनों को देखना शुरू कर दिया। सही समय और तकनीक को देखते हुए, क्षुद्रग्रह के मार्ग को बदलने के कई तरीके हैं। रॉकेट या विस्फोटकों को धीरे से अपने मार्ग से थोड़ा दूर करने के लिए एक क्षुद्रग्रह को संलग्न करना एक है, हालांकि इसे और अधिक खतरनाक कक्षा में नहीं ले जाने के लिए मिशन योजनाकारों को बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है। एक अन्य विचार यह है कि एक तथाकथित “ग्रेविटी ट्रेक्टर” का उपयोग एक क्षुद्रग्रह के चारों ओर एक अंतरिक्ष यान की परिक्रमा करने के लिए किया जाता है और क्षुद्रग्रह के प्रक्षेपवक्र को बदलने के लिए आपसी गुरुत्वाकर्षण खिंचाव का उपयोग किया जाता है। अभी कोई विशिष्ट मिशन नहीं चल रहा है, लेकिन जैसे-जैसे निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह पाए जाते हैं, भविष्य में होने वाली तबाही को रोकने के लिए इस तरह के तकनीकी समाधान का निर्माण किया जा सकता है। वर्तमान में, वहाँ लगभग 1,500 ज्ञात NEOs के बीच अंधेरे में परिक्रमा कर रहे हैं, और वहाँ कई और अधिक हो सकता है। कम से कम, अब के लिए, हमें 99942 एपोफिस को डायरेक्ट हिट बनाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

तीव्र तथ्य

  • एपोफिस एक निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह (एनईए) है, जिसकी कक्षा के साथ यह पृथ्वी के काफी करीब है।
  • ग्रहों के वैज्ञानिकों ने इस वस्तु को देखा है और निर्धारित किया है कि आने वाले दशकों में इसके पृथ्वी से टकराने की संभावना नहीं है।
  • एपोफिस अंतरिक्ष चट्टान का एक टुकड़ा है, एक क्षुद्रग्रह जो लगभग 350 मीटर की दूरी पर मापता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से द स्पेस रॉक दैट स्टार्टेड ए पैनिक की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि द स्पेस रॉक दैट स्टार्टेड ए पैनिक की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर द स्पेस रॉक दैट स्टार्टेड ए पैनिक की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top