You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > द माको शार्क क्या है | What is the mako shark

द माको शार्क क्या है | What is the mako shark

द माको शार्क क्या है माको शार्क की दो प्रजातियां, महान सफेद शार्क के करीबी रिश्तेदार, दुनिया के महासागरों में निवास करते हैं – शॉर्टफिन माकोस और लॉन्गफिन माकोस। इन शार्क को अलग करने वाली एक विशेषता उनकी गति है: शॉर्टफिन मेको शार्क समुद्र में सबसे तेज शार्क होने का रिकॉर्ड रखती है और दुनिया की सबसे तेज तैरने वाली मछलियों में शामिल है।

वे कितनी तेजी से तैरते हैं?

शॉर्टफिन मेको शार्क को 20 मील प्रति घंटे की निरंतर गति से देखा गया है, लेकिन यह कम समय के लिए उस गति को दोगुना या तिगुना कर सकता है। शॉर्टफिन माकोस मज़बूती से 46 मील प्रति घंटे की गति कर सकते हैं, और कुछ व्यक्ति 60 मील प्रति घंटे तक भी पहुंच सकते हैं। उनके टारपीडो के आकार के निकाय उन्हें इतनी तेज गति से पानी के माध्यम से बढ़ने में सक्षम बनाते हैं। माको शार्क में अपने शरीर को ढकने वाले छोटे, लचीले तराजू भी होते हैं, जिससे वे अपनी त्वचा पर पानी के प्रवाह को नियंत्रित कर सकते हैं और ड्रैग को कम कर सकते हैं। और शॉर्टफिन माकोस केवल तेज नहीं हैं; वे एक दूसरे विभाजन में भी दिशा बदल सकते हैं। उनकी उल्लेखनीय गति और गतिशीलता उन्हें घातक शिकारी बनाती है।

क्या वे खतरनाक हैं?

किसी भी बड़े शार्क, जिसमें मेको भी शामिल है, खतरनाक हो सकता है। माको शार्क के लंबे, तीखे दांत होते हैं, और वे अपनी गति की बदौलत किसी भी संभावित शिकार से जल्दी निकल सकते हैं। हालांकि, मेको शार्क आमतौर पर उथले, तटीय पानी में नहीं तैरती हैं, जहां ज्यादातर शार्क हमले होते हैं। गहरे समुद्र में रहने वाले मछुआरे और SCUBA गोताखोर तैराकों और सर्फर्स की तुलना में शॉर्टफिन मेको शार्क का सामना करते हैं। केवल आठ mako शार्क हमलों को प्रलेखित किया गया है, और कोई भी घातक नहीं था।

विशेषताएँ

Mako शार्क की लंबाई लगभग 10 फीट और 300 पाउंड है, लेकिन सबसे बड़े व्यक्तियों का वजन 1,000 पाउंड से अधिक हो सकता है। माकोस अधोभाग पर धात्विक चाँदी और शीर्ष पर एक गहरे चमकदार नीले रंग के होते हैं। शॉर्टफिन मेकोज़ और लॉन्गफिन मेकोज़ के बीच मुख्य अंतर है, जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, उनके पंखों की लंबाई। लॉन्गफिन माको शार्क में व्यापक सुझावों के साथ लंबे समय तक पेक्टोरल पंख होते हैं।

माको शार्क ने इंगित किया है, शंक्वाकार थूथन, और बेलनाकार शरीर, जो पानी के प्रतिरोध को कम करता है और उन्हें हाइड्रोडायनामिक बनाता है। पुच्छल पंख के आकार के चंद्रमा के रूप में पुच्छीय पंख बहुत ही सुंदर होते हैं। पुच्छल पंख के ठीक आगे एक फर्म रिज, जिसे एक पुच्छल कील कहा जाता है, तैरते समय अपने फिन स्थिरता को बढ़ाता है। माको शार्क की बड़ी, काली आंखें और हर तरफ पांच लंबे गिल स्लिट होते हैं। उनके लंबे दांत आमतौर पर उनके मुंह से निकलते हैं।

वर्गीकरण

माको शार्क मैकेरल या व्हाइट शार्क के परिवार से संबंधित हैं। मैकेरल शार्क बड़े होते हैं, जो नुकीले थूथन और लंबे गिल स्लिट्स के साथ होते हैं, और वे अपनी गति के लिए जाने जाते हैं। मैकेरल शार्क परिवार में सिर्फ पांच जीवित प्रजातियां शामिल हैं: पोरबाइल्स (लैम्ना नेसस), सामन शार्क (लैम्ना डिट्रोपिस), शॉर्टफिन मेकॉस (इसुरस ऑक्सीरिंचस), लॉन्गिन मेकॉस (इसुरस पैउकस), और महान सफेद शार्क (कारचेरोडोन कारचेरियस)।

माको शार्क को निम्नानुसार वर्गीकृत किया गया है:

किंगडम – एनिमिया (जानवर)
फाइलम – चॉर्डेटा (पृष्ठीय तंत्रिका कॉर्ड के साथ जीव)
वर्ग – चॉन्ड्रिचथिस (कार्टिलाजिनस मछली)
आदेश – लैम्निफोर्मेस (मैकेरल शार्क)
परिवार – लैम्निडे (मैकेरल शार्क)
जीनस – इसुरस
प्रजातियाँ – इसुरस एसपीपी
जीवन चक्र
लंबे समय तक मेको शार्क के प्रजनन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। शोर्टफिन माको शार्क धीरे-धीरे बढ़ती है, यौन परिपक्वता तक पहुंचने में वर्षों लगते हैं। नर प्रजनन काल में 8 वर्ष या उससे अधिक तक पहुँच जाते हैं, और मादाओं को कम से कम 18 वर्ष लगते हैं। उनकी धीमी विकास दर के अलावा, शॉर्टफिन मेको शार्क में 3 साल का प्रजनन चक्र होता है। यह विस्तारित जीवन चक्र मेको शार्क आबादी को ओवरफिशिंग जैसी प्रथाओं के लिए बेहद संवेदनशील बनाता है।

माको शार्क मेट करते हैं, इसलिए निषेचन आंतरिक रूप से होता है। उनका विकास डिंबवाहिनी है, युवा के साथ एक गर्भाशय में विकसित होता है लेकिन एक नाल के बजाय एक जर्दी थैली द्वारा पोषित होता है। बेहतर विकसित युवा, गर्भाशय में अपने कम विकसित भाई-बहनों को नरभक्षण के लिए जाना जाता है, एक अभ्यास, जिसे ऊफगी कहा जाता है। गर्भधारण में 18 महीने तक का समय लगता है, जिस समय माँ एक जीवित पिल्ले को जन्म देती है। माको शार्क औसतन 8-10 पिल्ले लगाती है, लेकिन कभी-कभी 18 से भी अधिक जीवित रह सकती है। जन्म देने के बाद, मादा माको अगले 18 महीनों तक फिर से संभोग नहीं करेगी।

वास

शॉर्टफिन और लॉन्गफिन मेको शार्क अपनी सीमाओं और आवासों में थोड़ा भिन्न होते हैं। शॉर्टफिन माको शार्क को पेलजिक मछली माना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे पानी के स्तंभ में रहती हैं लेकिन तटीय जल और समुद्र तल से बचती हैं। लॉन्गफिन मेको शार्क एपिपेलैजिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे पानी के स्तंभ के ऊपरी हिस्से में रहते हैं, जहां प्रकाश घुस सकता है। माको शार्क उष्णकटिबंधीय और गर्म समशीतोष्ण जल में निवास करते हैं लेकिन आमतौर पर ठंडे जल निकायों में नहीं पाए जाते हैं।

माको शार्क प्रवासी मछली हैं। शार्क टैगिंग अध्ययन दस्तावेज़ मेको शार्क 2,000 मील और अधिक की दूरी की यात्रा कर रहा है। वे अटलांटिक, प्रशांत और भारतीय महासागरों में पाए जाते हैं, अक्षांशों में दक्षिण के रूप में ब्राजील के रूप में और उत्तरपूर्वी संयुक्त राज्य के रूप में उत्तर में।

आहार

शॉर्टफिन माको शार्क मुख्य रूप से बोनी मछली, साथ ही अन्य शार्क और सेफलोपोड्स (स्क्विड, ऑक्टोपस और कटलफिश) को खिलाती हैं। बड़े mako शार्क कभी-कभी उपभोक्ता बड़े शिकार करते हैं, जैसे डॉल्फ़िन या समुद्री कछुए। लॉन्गफिन मेको शार्क की दूध पिलाने की आदतों के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है, लेकिन उनका आहार संभवतः शॉर्टफिन मेकस के समान है।

जोखिम में डालना

मानव गतिविधियाँ, जिनमें शार्क फिनिंग की अमानवीय प्रथा शामिल है, धीरे-धीरे माओ शार्क को संभावित विलुप्त होने की ओर धकेल रही है। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर एंड नेचुरल रिसोर्सेज (IUCN) के अनुसार, इस समय मेकोस खतरे में नहीं हैं, लेकिन शॉर्टफिन और लॉन्गफिन मेको शार्क दोनों को “कमजोर” प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

शॉर्टफिन माको शार्क खेल मछुआरों की एक पसंदीदा पकड़ है और उनके मांस के लिए भी बेशकीमती है। शॉर्टफिन और लॉन्गफिन माकोस दोनों को अक्सर टूना और तलवार की मछलियों की मछलियों के रूप में मार दिया जाता है, और ये अनजाने में होने वाली मौतों को बड़े पैमाने पर रेखांकित किया जाता है

रोचक तथ्य

  • माको शार्क, जिसे वैज्ञानिक समुदाय में इसुरस भी कहा जाता है, एक अविश्वसनीय और बेहद तेज़ जानवर है। आज, माको की केवल दो जीवित प्रजातियां शेष हैं। उन्हें लोंगफिन माकोस और शॉर्टफिन माकोस कहा जाता है।
  • लगभग 4.5 मीटर (14 फीट) की लंबाई के साथ सबसे बड़ा लॉन्गफिन है और वयस्कों का वजन लगभग 170 किलोग्राम (375 पाउंड) है। शॉर्टफिन शार्क आमतौर पर इस आकार और वजन का लगभग आधा होता है।
  • दोनों प्रजातियों को उनके अजीब (और मतलब देख) दांतों के कारण आसानी से पहचाना जाता है। मुंह बंद होने पर भी ये दांत दिखाई देते हैं। सरल पहचान के लिए, माको ग्रेट व्हाइट शार्क के छोटे संस्करण की तरह दिखता है।
  • इस शार्क को पानी से बाहर कूदना बहुत पसंद है। वैज्ञानिकों को अभी भी यकीन नहीं है कि वे ऐसा क्यों करते हैं, लेकिन यह सिद्ध है कि वे पानी की सतह पर शिकार की तलाश कर रहे हैं।
  • यह दुनिया की सबसे तेज शार्क प्रजाति है। वे शिकार के लिए शिकार करते समय एक औसत 60 मीटर प्रति घंटे का औसत लेते हैं!
  • एक माचो शार्क का जीवनकाल 28 से 35 वर्ष तक होता है। कई अन्य शार्क के साथ, ऐसा प्रतीत होता है कि यह प्रजाति समय के बढ़ने के साथ अधिक समय तक जीवित रहती है। इसका कारण काफी हद तक अज्ञात है। हम जानते हैं कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में तेज गति से बूढ़ी हो रही हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से द माको शार्क क्या है की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि द माको शार्क क्या है की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर द माको शार्क क्या है की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top