You are here
Home > रोचक ज्ञान > दुनिया में सबसे दुखद कीड़े | Saddest insects in the world

दुनिया में सबसे दुखद कीड़े | Saddest insects in the world

दुनिया में सबसे दुखद कीड़े आप उन छोटे जीवों के रूप में कीटों को महसूस कर रहे होंगे जो आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। लेकिन यह पता चला है कि वे पृथ्वी के सबसे विषैले जीवों में से एक हैं। चींटी जितना छोटा एक कीट, वास्तव में, इंसान को मारने की क्षमता रखता है। वे जितने प्यारे लगते हैं उतने प्यारे नहीं होते। कीड़ों के सबसे घातक मकड़ियों, चींटियों और ततैया हैं। हालांकि मधुमक्खी अच्छी लगती है और शहद स्वादिष्ट होता है, मधुमक्खी का डंक जानलेवा हो सकता है। यहां सूचीबद्ध 12 ऐसे कीड़े हैं जिन्हें दुनिया में सबसे जहरीला माना जाता है।

1. अफुर

यह मुख्य रूप से मध्य पूर्व के देशों में पाया जाता है। ‘अफुर’ नाम हिब्रू से आता है और इसका मतलब गंदगी है। कीट को गंदगी से खुद को ढंकने की एक अजीब आदत है। जब छुआ जाता है, तो यह कीट दोहरी धड़कनों में भयंकर आवाज करता है। उन्हें चुंबन कीड़े भी कहा जाता है। होलोट्रिचियस इंसेनी एक भी प्रतिशोध द्वारा कशेरुक को मारने में सक्षम हैं, जो श्वसन पक्षाघात को प्रेरित करता है। इन कीड़ों में मौजूद विषाक्त पदार्थ न्यूरोटॉक्सिन होते हैं और मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करते हैं। पूर्ववर्ती प्रजातियों के जहर का उपयोग न केवल शिकार को पचाने के लिए किया जाता है, बल्कि बचाव के लिए भी किया जाता है।

2. लोनोमिया

लिओनोमिया एक तरह का गूढ़ कीट है जो दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। लेकिन कैटरपिलर अत्यधिक विषैले होते हैं। रहस्योद्घाटन की घटना में एक व्यक्ति अनजाने में झुकना, हाथ पर हाथ रखना, या इन कैटरपिलर के एक समूह के खिलाफ अपना हाथ रगड़ना शामिल होता है जो एक पेड़ के तने पर इकट्ठा होते हैं। कई कैटरपिलर से विष की एक खुराक गंभीर रूप से रक्तस्राव, गुर्दे की विफलता और हेमोलिसिस का कारण बन सकती है। परिणामी चिकित्सा सिंड्रोम को कभी-कभी लिओनियासिस कहा जाता है। कैटरपिलर के ब्रिसल्स के माध्यम से जहर प्रवेश करता है और चूँकि ब्रिस्टल्स में केवल थोड़ी मात्रा में विष होता है, इसलिए मानव की मृत्यु दर केवल 1.7% है।

3. जूं

जूं एक परिवार से एक परजीवी कीट है जिसमें 5000 विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं। ये पंखहीन परजीवी पौधों, पक्षियों और स्तनधारियों पर रहते हैं। मनुष्यों में, जूँ सिर और शरीर दोनों को संक्रमित करती है। यह तीव्र त्वचा की जलन और बुखार और टाइफस नामक बीमारियों को जन्म देता है। जूं दो प्रकार की होती हैं – चबाना और चूसना। जैसा कि उनका नाम इंगित करता है, त्वचा पर जूँ फ़ीड चबाना और रक्त पर जूँ फ़ीड खिलाना। यह परजीवी पहले से ही संक्रमित व्यक्ति जैसे कंघी या कपड़े द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं के संपर्क से फैलता है। तीव्र त्वचा की जलन ही जूं संक्रमण का सबसे चिड़चिड़ा हिस्सा है।

4. बदबू कीड़ा

स्टिंक बग जानवरों के साम्राज्य में सबसे गंधी जीवों में से एक है। जब परेशान होते हैं, तो ये कीड़े अपने पेट में ग्रंथि से एक घृणित गंध उत्सर्जित करते हैं। इतना ही नहीं रक्षात्मक तंत्र बदबू को दुनिया के सबसे कष्टप्रद कीड़ों में से एक बनाता है। उनके निवास के भीतर बदबू वाले कीड़े फसलों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। वे मुख्य रूप से सेब, बेर, साइट्रस, टमाटर, अंगूर और ककड़ी को संक्रमित करते हैं।

5.काक्रोच

काक्रोच कितना आक्रामक और परेशान करते हैं। यह घरों में सबसे अधिक पाए जाने वाले कीड़ों में से एक है। खाद्य पदार्थ मुख्य चीज है जो आपके घर में काक्रोच को आकर्षित करती है। वे न केवल खाद्य पदार्थों को दूषित करते हैं बल्कि रोग फैलाने वाले वायरस भी फैलाते हैं।यहां तक कि घरों में तिलचट्टे की उपस्थिति, विशेष रूप से रसोई घर में आप चिढ़ महसूस कर सकते हैं। वे छिपने के लिए अंधेरे स्थानों का चयन करते हैं। इस कष्टप्रद कीट से छुटकारा पाने के लिए स्वच्छता ही एकमात्र उपाय है।

6. टिड्डी

टिड्डी एक घास-फूस जैसा कीट है जो आकार में 0.5 से 3 इंच तक होता है। यह कीट मनुष्यों के लिए प्रत्यक्ष रूप से हानिकारक नहीं है। लेकिन झुंडों में टिड्डियां आपके कृषि क्षेत्रों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस तरह के झूलों में कई हजार या लाखों टिड्डे होते हैं। इसलिए, वे बहुत कम समय में फसलों के विशाल क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

7. कैटरपिलर

दक्षिणी फलालैन मोथ, जिसे वैज्ञानिक रूप से मेगालोपेज ऑर्गैक्टेरिस कहा जाता है, एक प्रकार का कीट है जो परिवार मेगालोपगाइडे से संबंधित है।  कि एस्प, इटैलियन एस्प, ऊनी स्लग, ऑपोसम बग, पुस मोथ या एस्प कैटरपिलर इसके लार्वा रूप के लिए। कैटरपिलर को अपनी रीढ़ में विष के कारण घातक माना जाता है। कैटरपिलर के फर जैसी रीढ़ के संपर्क में जल्द ही त्वचा में जलन होगी। उनके कारण होने वाला दर्द टूटी हड्डी के समान है। प्रतिक्रियाओं को कभी-कभी प्रभावित क्षेत्र में स्थानीयकृत किया जाता है, लेकिन अक्सर बहुत गंभीर होता है, एक अंग को विकीर्ण करने और जलने, सूजन, मतली, सिरदर्द, पेट में दर्द, चकत्ते, फफोले और कभी-कभी सीने में दर्द, सुन्नता या सांस लेने में कठिनाई का कारण बनता है।

8. सैडलबैक कैटरपिलर

उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी एक स्लग मॉथ प्रजाति के लार्वा, सैडलबैक कैटरपिलर पस कैटरपिलर के समान है। यह मुख्य रूप से भूरे रंग के साथ अंत में हरे रंग का होता है और केंद्र में एक प्रमुख सफेद रिंग डॉट होता है जो एक काठी जैसा दिखता है। इस तरह से कैटरपिलर को सैडलबैक कैटरपिलर नाम दिया गया। इसके दोनों सिरों पर एक-एक पेशी के सींग होते हैं और पूरे शरीर को बालों या झागों से ढँक दिया जाता है जो एक जलन पैदा करने वाले जहर से बाहर निकलते हैं। एक बार जब कोई व्यक्ति बालों को छूता है तो यह एक दर्दनाक सूजन का कारण बनता है और कभी-कभी मनुष्यों में मतली का कारण बनता है।

9. एशियाई हॉर्नेट

एशियाई हॉरनेट को इसके आकार के कारण विशालकाय जापानी हॉर्नेट के रूप में भी जाना जाता है, पूरी तरह से विकसित होने पर 3 इंच की लंबाई प्राप्त कर सकता है। इन सींगों का डंक घातक और घातक होता है। यह न केवल विषैला होता है, बल्कि मानव शरीर में एलर्जी का कारण भी बनता है। इसके काटने से किसी अन्य चुभने वाले कीड़े की तुलना में एसिटाइलकोलाइन नामक दर्द पैदा करने वाले रसायन की बड़ी मात्रा होती है। इन कीड़ों के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि इसके विष में एक विशेष एंजाइम मानव ऊतकों को भंग कर सकता है।

10. फायर आंट

एशिया, अमेरिका और यूरोप महाद्वीपों में पाए जाने वाले आग चींटियों में काफी घातक कीड़े होते हैं। अग्नि चींटी दुनिया भर में प्रति वर्ष लगभग 20 मौतों के कारण चींटियों के बीच सबसे अधिक काटने और मौतों का कारण बनती है। इसके डंक से त्वचा पर जलन और दर्दनाक सूजन होती है। एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण एनाफिलेक्टिक सदमे के कारण मृत्यु हो सकती है। लाल आग चींटियों आग चींटियों की सबसे घातक हैं। इन चींटियों द्वारा विष को शिकार को पकड़ने के लिए या रक्षा के लिए उपयोग किया जाता है। इसके विष के अधिकांश घटक एल्कलॉइड हैं जो पानी में अघुलनशील हैं। अकेले यूएसए में आग से चींटियों द्वारा हर साल लगभग 14 मिलियन लोग डंक मारते हैं। अब तक, 80 से अधिक मौतें लाल अग्निरोधी हमलों से दर्ज की गई हैं।

11. हत्यारा मधुमक्खी

किलर मधुमक्खी अफ्रीकी मधु मक्खियों के लिए बोलचाल का नाम है। यह उत्तर और दक्षिण अमेरिका में व्यापक रूप से पाया जाता है। वे मच्छरों के ठीक बाद कीड़ों की वजह से होने वाली दूसरी सबसे अधिक मानवीय मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। हत्यारे मधुमक्खियों द्वारा दुनिया भर में लगभग 600 लोग मारे जाते हैं। मधुमक्खी जिसे क्रॉस ब्रीडिंग यूरोपीय और अफ्रीकी शहद मधुमक्खियों द्वारा उत्पादित किया गया था, शुरू में ब्राजील में पेश किया गया था। हालांकि, मधुमक्खियों का एक समूह संगरोध से बच गया और पूरे महाद्वीप में फैल गया जिससे वर्तमान में तबाही मच गई।

12. दीमक

दीमक एक छोटा कीट है जो बड़ी कॉलोनियों में रहता है जिसमें हजारों सदस्य होते हैं। ये कीड़े मनुष्यों को प्रभावित करने वाली बीमारियों को नहीं ले जाते हैं। लेकिन, जैसे लोको दीमक अप्रत्यक्ष रूप से नुकसान पहुंचाते हैं। यह उनकी भोजन करने की आदत पर निर्भर करता है। दीमक सेलूलोज़-आधारित लकड़ी सामग्री पर फ़ीड करते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि यह आदत आपके घर में फर्नीचर और लकड़ी के अन्य हिस्सों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है।

13. चींटियों

दुनिया में चींटियों की 12000 से अधिक ज्ञात प्रजातियां हैं। चींटियों की अधिकांश प्रजातियां मनुष्यों के लिए हानिकारक नहीं हैं। लेकिन सभी सदस्य हानिरहित नहीं हैं। उदाहरण के लिए, बुलेट और फायर चींटियों को उन कीटों में से जाना जाता है जो सबसे दर्दनाक डंक पहुंचाते हैं। आग चींटी के डंक से गंभीर एलर्जी हो सकती है। इसके अलावा, रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया को चींटियों की कुछ अन्य प्रजातियां।जैसे अपने कमरे और रसोई पर आक्रमण करना, खाद्य पदार्थ खाना और फर्नीचर को नुकसान पहुँचाना।

 

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया में सबसे दुखद कीड़े  के बारे में  बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया में सबसे दुखद कीड़े के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया में सबसे दुखद कीड़े  के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top