You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दुनिया के राष्ट्रीय पार्कों की जानकारी | World national parks

दुनिया के राष्ट्रीय पार्कों की जानकारी | World national parks

दुनिया के राष्ट्रीय पार्कों की जानकारी  एक ऐसा क्षेत्र जिसे जैव विविधता में समृद्ध होने के रूप में पहचाना जाता है, उसे उद्योग या आवासीय विकास, अवैध शिकार, वनों की कटाई, शिकार, वानिकी, चराई, खेती, और किसी भी अन्य गतिविधि जैसे कि उस क्षेत्र की वनस्पतियों और जीवों को नुकसान पहुंचा सकता है। क्षेत्र को कानून के तहत एक राष्ट्रीय उद्यान के रूप में घोषित किया गया है, और सीमाओं को अच्छी तरह से परिभाषित किया गया है। किसी भी तरीके से उनका शोषण नहीं किया जाना है।

टाट्रा नेशनल पार्क

टाट्रा नेशनल पार्क पोलैंड के सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। भले ही हमारे पास पोलैंड में 28 पर्वत श्रृंखलाएँ हैं, लेकिन टाट्रा उनमें से सबसे “अल्पाइन” हैं। चट्टानी, खड़ी और शानदार होने के कारण, वे लुभावने दृश्य पेश करते हैं और हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।इनमें पोलैंड की सबसे ऊंची चोटी – राइसी (2499 मी), या पोलिश पहाड़ों में सबसे शानदार, लेकिन सबसे खतरनाक निशान भी शामिल है । क्योंकि बाद में यहा  बहुत भीड़ हो जाता है और सबसे संकीर्ण हिस्सों पर कतारें होती हैं।

हाबिल तस्मान पार्क

दक्षिण द्वीप पर एबेल तस्मान नेशनल पार्क, निस्संदेह मेरे पसंदीदा में से एक है। यह वास्तव में देश का सबसे छोटा पार्क है, लेकिन यह एक पंच पैक करता है। एबेल तस्मान में सौंदर्य खत्म हो गया। गोल्डन सैंड घने, देशी बुशलैंड में पंक्तिबद्ध हैं, जबकि फ़िरोज़ा पानी तटरेखा को गोद देता है। कुल मिलाकर 60 किमी, आप 3 से 5 दिनों की लंबी पैदल यात्रा में नदी पार, तटीय पैदल मार्ग और हरे-भरे जंगलों का आनंद ले सकते हैं। यह एक बहुत की तरह लग सकता है। रास्ते अच्छी तरह से पीटे जाते हैं; ज्यादातर लोग इसे सापेक्ष आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं (ये बजट हाइकिंग बैकपैक्स इस पर सही साथी होंगे!)।समुद्र तट पर घूमने के लिए, नदियों में तैरने के लिए, चढ़ाई करने के लिए चट्टानें, और आराम करने और दुनिया को देखने के लिए बहुत सारे कैफे और बार हैं।

अकाडिया राष्ट्रीय उद्यान पार्क

Acadia National Park संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे सुंदर में से एक है, Acadia National Park, बीहड़ मेन तट के साथ न्यू इंग्लैंड में उत्तर की ओर स्थित है। 47,000 एकड़ में फैला, यह मुख्य रूप से माउंट डेजर्ट द्वीप पर स्थित है।Acadia National Park के अन्य प्रिय स्थानों में जॉर्डन पॉन्ड (और इसके निकट स्थित जॉर्डन पॉन्ड हाउस जहां आप उनके विश्व प्रसिद्ध और ऐतिहासिक आबादी पर भोजन कर सकते हैं), और चुनौतीपूर्ण बढ़ोतरी शामिल हैं। बीहाइव ट्रेल वह है जो विशेष रूप से रोमांचक है, जिसके लिए हाइकर को लोहे की रेलिंग, सीढ़ी और अन्य तत्वों का उपयोग करके ऊपर चढ़ने की आवश्यकता होती है। अकाडिया और पास के हार्बर में करने के लिए चीजों पर अधिक जानकारी के लिए, इस व्यापक 3-दिवसीय यात्रा कार्यक्रम की जाँच करें।

टोरेस डेल पेन पार्क

चिली में टोरेस डेल पाइन नेशनल पार्क पेटागोनिया के लगभग हर पोस्टर पर है जो एक कारण के लिए मौजूद है। यह शानदार है। पार्क में क्यूर्नोस (हॉर्न्स) डेल पेन और टोरेस (टावर्स) डेल पेन के चमकते हुए स्तंभों का वर्चस्व है, लेकिन देखने के लिए बहुत कुछ है। पार्क के चारों ओर “डब्ल्यू” ट्रेक सबसे प्रसिद्ध बहु-दिवसीय बढ़ोतरी है, लेकिन यह संभव है कि दिन में यात्रा के दौरान और / या केवल पार्क के बाहर के रूप में हाइलाइट्स देखें। शायद सबसे नाटकीय फ्रेंच घाटी है। दिन की शुरुआत एक उज्ज्वल फ़िरोज़ा झील में नाव यात्रा के साथ होती है। हरिकेन हर दृश्य को देखते हुए, वसंत में लाल फूलों के साथ कवर किए गए झाड़ियों में लुढ़कते हुए पहाड़ियों के माध्यम से आगे बढ़ता है। इसके बाद निशान फ्रेंच ग्लेशियर के लुभावने दृश्यों, टेढ़े-मेढ़े बर्फ से ढँकी चोटियों और दूरी में स्थित द्वीप-बिंदु वाली अल्पाइन झीलों के लिए चढ़ाई के लिए फ्रांसीसी घाटी में बदल जाता है।

एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान

97 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैले, मुन्नार में एराविकुलम नेशनल पार्क लुप्तप्राय नीलगिरी थार को संरक्षण प्रदान करता है। दक्षिण भारत के सबसे सुंदर राष्ट्रीय उद्यानों में से एक, यह हाथी, हिरण, सियार, तेंदुए, बाघ, ऊदबिलाव, गेंदा और पक्षियों और तितलियों की एक विशाल विविधता का घर भी है। राष्ट्रीय उद्यान दक्षिण भारत की सबसे ऊँची चोटी अनामुड़ी चोटी का भी घर है।इस राष्ट्रीय उद्यान का एक अनूठा पहलू है, नीलाकुरिंजी का खिलना, एक पौधा जो हर 12 साल में एक बार खिलता है, और पूरे जंगल को नीले रंग की एक गहरी छाया में बदल देता है।

कोवा-पॉल-रिबेइरा दा टोर्रे प्राकृतिक पार्क

सेंटो अन्ताओ केप वर्डे का सबसे दूरस्थ द्वीप है, सबसे सुंदर में से एक भी। आम तौर पर शुष्क अन्य द्वीपों की तुलना में इसका स्थान और एक प्रचुर बारिश का मौसम इसे बहुत रसीला बनाता है। इसके पहाड़ी परिदृश्य ने इसे हाइक प्रेमियों के लिए पसंदीदा स्थलों में से एक बना दिया।ट्रेकिंग के लिए मुख्य क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी सेंटो अन्ताओ में कोवा-पॉल-रिबेइरा दा टोर्रे प्राकृतिक पार्क है। तीन बहुत ही सुंदर घाटियों में स्थित, यह द्वीप के इस हिस्से के पहाड़ों के साथ सभी मुख्य मार्गों को शामिल करता है। पहले वाला पॉल वैली है, जो सबसे अधिक जाना जाता है और पर्यटन है। सभी घाटी खेती के मैदानों से भरी हुई है। सबसे प्रसिद्ध फसल गन्ना है, जिसका इस्तेमाल ग्रू, सेंटो अन्ताओ के सबसे अधिक पेय पीने के लिए तैयार किया जाता है।

केगरी / फ्रेजर द्वीप राष्ट्रीय उद्यान पार्क

मेरा पसंदीदा राष्ट्रीय उद्यान ऑस्ट्रेलिया में K’gari / Fraser Island National Park है। केगारी जगह का स्वदेशी नाम है, और वे इसे “स्वर्ग” के रूप में अनुवादित करते हैं। यह वास्तव में प्राकृतिक विशेषताओं के साथ एक विशेष स्थान है।खगारी दुनिया का सबसे बड़ा रेत द्वीप है। यह जगह पर जाने के लिए जंगल में एक साहसिक कार्य है। अधिकांश लोग 4WD के साथ जाते हैं, लेकिन आप शिविर या पाल भी कर सकते हैं। मैंने कुछ समय में फ्रेजर द्वीप का दौरा किया, और दो यात्राएं समान नहीं थीं। सुनिश्चित करें कि आप स्थिति रिपोर्ट की जाँच करके और फ्रेजर द्वीप का पता लगाने के लिए आवश्यक परमिटों को पकड़ कर सुरक्षित रहें। द्वीप पर कुछ रिसॉर्ट और आवास उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे प्रामाणिक अनुभव शिविर है।

शेनानदो नेशनल पार्क

व्यस्त वाशिंगटन डीसी क्षेत्र और शांत के बीच खोया, सुरम्य पश्चिम वर्जीनिया ब्लू रिज पर्वत की एक शानदार श्रृंखला है।यह शनैन्डो नेशनल पार्क है जो ब्लू रिज पर्वत का एक हिस्सा है। शेनानडो नेशनल पार्क अन्य राष्ट्रीय उद्यानों में मेरा निजी पसंदीदा है। क्योंकि मैं एक बड़े शहर की हलचल से बच सकता हूं और प्रकृति के साथ शांति पा सकता हूं। या यह प्रकृति की सुंदरता है। या गर्मियों की गर्मी से बचने और ताजा पहाड़ी हवा का आनंद लेने का मौका। बताना कठिन है। जो मैं निश्चित रूप से बता सकता हूं, वह यह है कि मैं आमतौर पर आगे देखता हूं।

जैस्पर नेशनल पार्क

जैस्पर नेशनल पार्क मेरे द्वारा देखे गए सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यह विश्व प्रसिद्ध Banff National Park के बगल में स्थित है, इसलिए जैस्पर आमतौर पर आगंतुकों के कैनेडियन रॉकीज यात्रा कार्यक्रम पर आधारित है। जैस्पर शहर में एक स्वागत योग्य, विचित्र और घर जैसा अनुभव है। अपने व्यस्त और पर्यटक पड़ोसी की तुलना में, Banff, जैस्पर ताजी हवा की एक सांस है। छोटी भीड़ के कारण आगंतुकों की कम संख्या एक अद्भुत अवसर प्रदान करती है। जैस्पर बहुत सारे आकर्षण और प्राकृतिक सुंदरता से भरा है। पार्क में ऊंचे पहाड़, फ़िरोज़ा नीली झीलें, झरने प्रचुर मात्रा में और शानदार ग्लेशियर हैं।  पानी का रंग एक शानदार हरा-नीला है, और आसपास के पहाड़ लंबे और राजसी हैं।

 सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान

524 वर्ग किलोमीटर के एक क्षेत्र को कवर करते हुए, सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान एक इलाके में सबसे अनूठा है, जिसमें बलुआ पत्थर की चोटियाँ, घने जंगल, संकरे घाटियाँ और गहरी खड्डें हैं। तेंदुए, जंगली सूअर, भालू, काला हिरन, कई प्रकार के हिरण और पक्षियों की कई प्रजातियों सहित यहाँ पर वन्यजीवों की एक विशाल विविधता पाई जा सकती है। बाघ और बारासिंघों के भी दर्शन हुए हैं।पर्यटक जीप या हाथी सफारी बुक कर सकते हैं और यहां तक कि नौका विहार और सैर का आनंद भी ले सकते हैं।

Parque Nacional Los Glaciares

अर्जेंटीना कई खूबसूरत राष्ट्रीय उद्यानों का घर है, लेकिन Parque Nacional Los Glaciares में कुछ खास है। यहीं पर पेरिटो मोरेनो ग्लेशियर, दुनिया के कुछ स्थिर ग्लेशियरों में से एक है (यानी बढ़ते नहीं, लेकिन या तो पीछे नहीं हटते)। पेरिटो मोरेनो ग्लेशियर का आनंद लेने के सबसे मजेदार तरीकों में से एक बर्फ ट्रेक पर है। अर्जेटीना झील के उत्तरी किनारे से हाइक निकलते हैं, जहां आगंतुक एक नाव पर चढ़ते हैं जो उन्हें ग्लेशियर के नीचे ले जाती है, जहां वे एक गाइड से मिलेंगे और क्रैम्पन पहनेंगे जो उन्हें बर्फ पर चलने में मदद करेगा। बढ़ोतरी के दौरान, आगंतुकों को बर्फ में केकड़ों और दरारें देखने को मिलेंगी, उनके पास इसके ठंडे, शुद्ध पानी की कोशिश करने का मौका होगा और बहुत ही अंत में, उन्हें (ग्लेशियर) चट्टानों पर व्हिस्की की पेशकश की जाएगी। यह एक छोटी, आसान बढ़ोतरी है जो 90 मिनट से अधिक नहीं रहती है, लेकिन इसके लिए पर्याप्त गियर से ठीक से सुसज्जित होना आवश्यक है – एक अच्छा हिम जैकेट, लंबी पैदल यात्रा के जूते, एक टोपी और दस्ताने एक होना चाहिए।

त्सितसिकम्मा राष्ट्रीय उद्यान

दक्षिण अफ्रीका में गार्डन रूट पर त्सितिकम्मा राष्ट्रीय उद्यान उन स्थानों में से एक है, जो हम हर साल वापस आते रहते हैं, हम इस अवसर के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं क्योंकि हम केपटाउन में रहते हैं। पार्क हिंद महासागर के समुद्र तट के साथ 80 किमी तक फैला हुआ है। यहां के दृश्य बीहड़ समुद्र तट और सदाबहार जंगल का एक सुंदर संयोजन है जो वर्ष के किसी भी समय चमकदार और हरा है। देश के अन्य राष्ट्रीय उद्यानों से सिट्सिकम्मा अलग है जहां आप अफ्रीकी जानवरों को देखने के लिए एक जीप में सफारी यात्रा पर जा सकते हैं। यहां कारों के लिए केवल एक सड़क है, कई लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स, और यहां तक कि एक स्नोर्कलिंग मार्ग भी है, यह बाहरी प्रेमियों के लिए एक वास्तविक स्वर्ग है। पार्क केप टाउन से 580 किमी दूर स्थित है, 7 घंटे की ड्राइव, पोर्ट एलिजाबेथ एक हवाई अड्डे के साथ निकटतम बड़ा शहर है। कार किराए पर लेना यहां पहुंचने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है, एक संगठित दौरे के साथ त्सितसिकम्मा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करना भी संभव है।

 सुंदरबन नेशनल पार्क

पश्चिम बंगाल में स्थित, सुंदरबन नेशनल पार्क गंगा डेल्टा पर एक टाइगर और बायोस्फीयर रिजर्व है। इसका सिग्नेचर मैंग्रोव फॉरेस्ट, यहां का विशेष रूप से लोकप्रिय आकर्षण है, जो इसे भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले राष्ट्रीय उद्यानों और वन्यजीव अभयारण्यों में से एक बनाता है।एक में बंगाल टाइगर, खारे पानी के मगरमच्छ, जंगली सूअर, लोमड़ी, तेंदुए की बिल्लियाँ, विशाल कछुए, गंगा नदी की डॉल्फ़िन और कई अन्य प्रकार की स्तनधारियाँ और सरीसृप, साथ ही स्थानीय और प्रवासी पक्षियों की एक विशाल जगह हो सकती है।

योहो नेशनल पार्क

ब्रिटिश कोलंबिया का कनाडा पश्चिमी प्रांत घूमने के लिए कई प्राकृतिक रूप से खूबसूरत जगहों का घर है। विभिन्न सड़क यात्राओं से, कैम्पिंग और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स से बी.सी., एक राष्ट्रीय उद्यान अविस्मरणीय है – योहो नेशनल पार्क। पश्चिमी कनाडा के इस पार्क में हर प्रकृति प्रेमी के लिए कुछ है – कनाडा के कुछ अछूते जंगल को दिखाने वाली चुनौतीपूर्ण बढ़ोतरी के लिए साफ-सुथरी चोटियों को दर्शाती क्रिस्टल स्पष्ट पानी की कैनोइंग झीलों से। प्राकृतिक सुंदरता की तलाश में हैं, तो कनाडा के योहो नेशनल पार्क में कई खूबसूरत बिंदु हैं जो मुझे फिर से समय और समय आकर्षित करते हैं। गर्मियों में यात्रा करना सर्दियों की तुलना में पूरी तरह से अलग दृश्य है, हरे-भरे हरे से कंबल तक, जबकि सभी प्राचीन चोटियां इस खूबसूरत क्षेत्र को देखती हैं।

सिय्योन नेशनल पार्क

सियोन गर्मियों में सबसे लोकप्रिय है, लेकिन यह सभी मौसमों के लिए एक शानदार पार्क है। हमें सर्दियों में विशेष रूप से कम भीड़ के साथ विशेष पाया गया – वास्तव में, हमारे पास खुद के लिए पूरे रास्ते थे – और सफेद के साथ धब्बेदार गहरी लाल चट्टान को देखने का मौका। यह एक जादुई परिदृश्य है जो बर्फ के नीचे तब्दील हो जाता है। गर्मियों की तुलना में कम भीड़ वाले पार्क में फॉल एक और खूबसूरत समय है, लेकिन फिर भी अधिकांश लंबी पैदल यात्रा के रास्ते खुले रहने की संभावना है। सिय्योन दुनिया के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, इसलिए हम यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह देंगे कि आप ख़ुद को बहुत बड़ी संख्या में नहीं पाएंगे।

किलार्नी नेशनल पार्क

आयरलैंड के दक्षिण-पश्चिम कोने में किलार्नी नेशनल पार्क को दुनिया में मेरे पसंदीदा राष्ट्रीय उद्यानों में से एक होना चाहिए। आयरलैंड का पहला राष्ट्रीय उद्यान, इसे 1932 में बनाया गया था जब मक्रॉस एस्टेट को राज्य को सौंप दिया गया था। 103km2 में फैली हुई, इसमें कई विशेषताएं हैं जिनमें झीलें, ओक और यव के साथ वन शामिल हैं जिनका महत्वपूर्ण राष्ट्रीय महत्व है, पहाड़, और नदियाँ। पार्क में पाए जाने वाले कुछ वन्यजीव मुख्य भूमि आयरलैंड पर लाल हिरणों के एकमात्र झुंड हैं। द रिंग ऑफ़ केरी एक 177 मील का सर्कुलर रूट है, जिसका एक हिस्सा किलार्नी नेशनल पार्क से होकर, किलरनी शहर से दूर नहीं है और न ही लीन लीन के साथ। फ्रांसिस्कन भिक्षुओं द्वारा 1400 के दशक में स्थापित, यह क्षतिग्रस्त और कई पुनर्निर्माण के प्रयासों के बावजूद आज भी खड़ा है।

गिर राष्ट्रीय उद्यान

गुजरात में स्थित, गिर फॉरेस्ट नेशनल पार्क और वन्यजीव अभयारण्य अपने प्राकृतिक आवास में जंगली एशियाई शेरों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह वर्ष 1990 में अभयारण्य में बदल जाने से पहले जूनागढ़ के नवाबों के लिए शिकार आरक्षित हुआ करता था।जब इसे शुरू किया गया था, तो यहां केवल 12 शेर थे, और संख्या अब लगभग 600 तक पहुंच गई है। अन्य जानवर जो यहां स्पॉट कर सकते हैं, उनमें सांभर, चिंकारा, चीतल, साही, जंगली सूअर, काला हिरन और अन्य शामिल हैं। शुरुआती सुबह, दोपहर और शुरुआती शाम की ओर, पर्यटक यहां जीप सफारी का आनंद ले सकते है

जोशुआ ट्री नेशनल पार्क

जोशुआ ट्री नेशनल पार्क खूबसूरती से विचित्र है।पेड़ अपने आप में अजीब तरह के मानव हैं (यह कहा गया है कि उनका नाम बाइबिल के पात्र “जोशुआ” के नाम पर रखा गया है, जो प्रार्थना में हाथ उठाते हैं)। यह उन्हें अजीब तरह से परिचित बनाता है, भले ही कोई दो पेड़ समान नहीं हैं (जैसे मनुष्य)।आप पार्क के विभिन्न क्षेत्रों का पता लगा सकते हैं और कई पेड़ देख सकते हैं, लेकिन हर एक में एक अलग कहानी है।अद्वितीय पेड़ पार्क के प्रसिद्ध ड्रॉकार्ड हैं; हालाँकि, पार्क के बाकी हिस्से भी उतने ही आकर्षक हैं।विशाल बोल्डर संरचनाओं से स्थलाकृतिक कला का निर्माण होता है। आप अपना रास्ता खोजने के लिए अपने आसपास या उनके माध्यम से चढ़ाई कर सकते हैं।रॉक-क्लाइम्बिंग स्थानों के साथ-साथ शिलाखंडों के बीच एक कसकर चलने के स्थान तो बहुत हैं।

तांगकोको नेशनल पार्क

तांगकोको नेशनल पार्क के लिए मानदो के एक घंटे और आधे उत्तर पूर्व में स्थित है। कम पहाड़ियों और एक ज्वालामुखी काले समुद्र तट के बीच सैंडविच, तांगकोको नेशनल पार्क अपनी जानवरों की आबादी के लिए उल्लेखनीय है: यह दुनिया में एकमात्र स्थान है जहां कोई स्थानिक काले रंग के क्रेस्टेड मैकाक को देख सकता है, और टेरियस की प्रजातियों में से एक, दुनिया का सबसे छोटा प्राइमेट।एक बार तांगकोको में, आप अपने आप से घूम सकते हैं, लेकिन जाने का रास्ता जंगल में एक निर्देशित सैर कर रहा है, क्योंकि स्थानीय रेंजरों को अच्छी तरह से पता है कि जानवर कहाँ छिपते हैं। उदाहरण के लिए, रिजर्व के अंदर समाशोधन में स्थापित “टार्सियस ट्री”, दिन के दौरान उन छोटे प्राइमेट्स को नींद में आने और हाजिर करने के लिए एक आसान जगह है। एक और काम करना होगा काले crested macaques की तलाश में लंबी पैदल यात्रा, जो काफी प्रसिद्धि और अनुकूल हैं – लेकिन उन्हें स्पर्श न करें। बंदरों के अलावा, तांगकोको नेशनल पार्क में पक्षियों की कई प्रजातियां, अन्य स्तनधारी जैसे भालू के शावक और “बाबी रूसा”, जो कभी भी मौजूद जंगली सूअर में से एक थे।

Peneda-Geres राष्ट्रीय उद्यान

Peneda-Geres National Park हमारा पसंदीदा राष्ट्रीय उद्यान है और यह हमारी मातृभूमि, पुर्तगाल में है। यह पार्क पुर्तगाल का एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है और इसमें शानदार हरे-भरे परिदृश्य हैं। Peneda-Geres National Park के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि इसमें सभी, लैगून, नदियाँ और झरने हैं जहाँ आप तैर सकते हैं, कैन्यनिंग या अन्य वाटरस्पोर्ट्स कर सकते हैं। इसमें बहुत सी पगडंडियाँ भी होती हैं जो कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक होती हैं। पार्क और ऐतिहासिक अवशेषों और यहां तक कि एक पुराने सैन्य रोमन मार्ग (गीरा) के माध्यम से फैले हुए प्यारे गाँव भी हैं।आपको कम से कम 2 या 3 दिनों की आवश्यकता होगी लेकिन पोर्टो से एक दिन की यात्रा के रूप में आसानी से जाया जा सकता है क्योंकि यह पुर्तगाल के दूसरे सबसे बड़े शहर से केवल 1 घंटे की दूरी पर है।

ग्रेट सैंड ड्यून्स नेशनल पार्क

ग्रेट सैंड ड्यून्स नेशनल पार्क मेरे पसंदीदा पार्कों में से एक है, न केवल इसकी सुंदरता और महत्व के लिए दक्षिणी कोलोरैडो के पहाड़ों के पास शक्तिशाली खड़ा है, बल्कि एक ही पार्क के भीतर सभी के अनुभवों की भीड़ के कारण।ग्रेट सैंड ड्यून्स पूर्व झील के बिस्तर के ऊपर हजारों फीट खड़े सुंदर टीलों को प्रस्तुत करता है, जो कि घूमने, बढ़ोतरी करने और बस पास या दूर से प्रशंसा करने के लिए मज़ेदार हैं।एक प्राचीन झील से रेत की नक्काशी और विशाल पड़ोसी पहाड़ों के नीचे पहने हुए ग्रेट सैंड ड्यून्स नेशनल पार्क में डेरा, जीवन और प्रकृति की शक्ति के बारे में जानने के लिए शिविर, लंबी पैदल यात्रा, और एक महान आगंतुक केंद्र है।

ज़ुइद-केनेमेरलैंड नेशनल पार्क

नेशनल पार्क ज़ुइद-केनेमरलैंड नीदरलैंड के पश्चिमी तट पर, ज़ैंडोवॉर्ट और आईजुमिडेन के बीच स्थित है। यह एक देहाती टिब्बा क्षेत्र है जिसमें अनोखा वनस्पतियों और जीवों के साथ उत्तरी समुद्र तट भी शामिल है। लगभग 3.800 हेक्टेयर में फैला यह राष्ट्रीय उद्यान व्यस्त शहरी रैंडस्टैड क्षेत्र के पास एक हरा नखलिस्तान है। यह नीदरलैंड में 20 राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। चिह्नित पैदल रास्तों, टिब्बा झीलों, और प्राकृतिक खेल क्षेत्रों के बहुत सारे शहर से दूर समय बिताने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। यहां जितने बड़े जानवर हैं, वे परती हिरण, समझदार (यूरोपीय बाइसन भी कहे जाते हैं) और स्कॉटिश हाईलैंडर मवेशी हैं, लेकिन टिब्बा घाटियों और वन निवास कई छोटे जानवरों और अद्वितीय पौधों का घर भी हैं।

Triglav राष्ट्रीय उद्यान

ट्रिग्लव नेशनल पार्क स्लोवेनिया में स्थित है, ऑस्ट्रियाई और इतालवी सीमाओं के बहुत करीब है। यह पार्क यूरोप में सबसे बड़े में से एक है क्योंकि यह स्लोवेनिया के 4% का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप स्लोवेनिया की राजधानी Ljubljana में रह रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से Triglav के लिए एक दिन की यात्रा करनी चाहिए क्योंकि यह बहुत करीब है: यह केवल वहां से एक घंटे की ड्राइव लेता है!सात झीलों की घाटी: एक 26 किमी लंबी राह में 7 झीलें। इसे पार करने में लगभग 10 घंटे लगते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से पार्क का सबसे अच्छा हिस्सा है।विंटर गॉर्ज: प्रसिद्ध लेक ब्लीड से 4 किमी पर स्थित, यह रेडोवना नदी के साथ पार्क में अद्भुत दृश्यों के साथ 1.5 घंटे की पैदल दूरी पर है।सविका झरना: यह स्लोवेनिया का सबसे प्रसिद्ध झरना है। यह 78 मीटर ऊंचा है और बोहिन झील में बहता है

माउंट फ़ूजी पार्क

आधिकारिक नाम फ़ूजी-हकोन-इज़ू राष्ट्रीय उद्यान है, यह इज़ू द्वीप और प्रायद्वीप को कवर करता है, फ़ूजी 5 झीलें, हकोन क्षेत्र और मुख्य रूप से फुजिसन है।अधिकांश यात्रियों को फोटोजेनिक पूरी तरह से आकार के ज्वालामुखी के लिए इस पार्क में खींचा जाता है और पार्क में प्रवेश करते ही वे क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता की सराहना करने लगते हैं। पार्क में दर्शनीय स्थलों की विशाल सूची से हम भयभीत थे।पार्क में कई शांत झीलें, प्रभावशाली झरने, विचित्र शहर हैं और स्वाभाविक रूप से माउंट के नाटकीय दृश्य प्रस्तुत करते हैं। फ़ूजी। टोक्यो से निकटता के कारण, आपके पास जापान की राजधानी शहर से दिन की यात्राओं के लिए अलग-अलग विकल्प हैं। हम सबसे अच्छे लोगों को खोजने में कई घंटे बिताते हैं और सबसे अच्छे माउंट की विस्तृत तुलना करते हैं। हमारे ब्लॉग पर फ़ूजी दिवस पर्यटन।यदि आप पानी से बाहर रहना पसंद करते हैं तो आप लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं, रोपवे की सवारी कर सकते हैं जो माउंट के लुभावने दृश्य पेश करते हैं। फ़ूजी और रमणीय मंदिरों में आराम करें जो झीलों और पहाड़ी पहाड़ियों पर पूरे क्षेत्र में बिखरे हुए हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया के राष्ट्रीय पार्कों के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया के राष्ट्रीय पार्कों के बारे में यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया के राष्ट्रीय पार्कों के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top