You are here
Home > हेल्थ टिप्स > दुनिया की टॉप 12 सबसे बड़े फास्ट फूड

दुनिया की टॉप 12 सबसे बड़े फास्ट फूड

 1 . पापा जॉन का पिज्जा

पापा जॉन की यूएस में चौथी सबसे बड़ी पिज्जा डिलीवरी सेवा है। यह सेवा कुल 34 देशों में उपलब्ध है। पापा जॉन के 4000 रेस्तरां में से 3200 संयुक्त राज्य में स्थित हैं। संस्थापक, जॉन श्नाटर ने 1984 में इंडियाना में पापा जॉन के पिज्जा का पहला रेस्तरां खोला। “बेहतर सामग्री, बेहतर पिज्जा” पापा जॉन की पिज्जा सेवा का नारा है। 2002 में, पापा जॉन ऑनलाइन ऑर्डरिंग सुविधा के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली पिज्जा श्रृंखला सेवा बन गए। आज, पापा जॉन्स में 205000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं और उनकी कुल कमाई 1.4 बिलियन डॉलर है।

2 . डेयरी रानी

दुनिया भर में 6000 स्थानों पर उपलब्ध डेयरी क्वीन सेवा। डेयरी क्वीन संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा 18 देशों में काम करती है। अमेरिका के राज्यों में, टेक्सास में सबसे अधिक डेयरी क्वीन रेस्तरां हैं – 600 रेस्तरां। डेरी क्वीन की स्थापना 1940 में जॉन फ्रेमोंट मैक्कल ने की थी। पहला डेयरी क्वीन स्टोर इलिनोइस राज्य के जोलियट शहर में शुरू हुआ था। सॉफ्ट सर्व आइसक्रीम डेयरी क्वीन का हस्ताक्षर उत्पाद है। DQ के स्टोर में बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़, प्रोसेस्ड फ्राइड चिकन, फ्रोजन ट्रीट और हॉट डॉग भी हैं।

3 . डंकिन डोनट्स

डंकिन के डोनट्स 3 देशों में संचालित होते हैं और कुल 11000 रेस्तरां हैं। कंपनी मुख्य रूप से पके हुए माल और कॉफी सेवा के लिए ध्यान केंद्रित करती है। बेक्ड सामान, गर्म और आइस्ड पेय, सैंडविच और सॉफ्ट ड्रिंक्स डंकिन डोनट्स के मुख्य उत्पाद हैं। 1950 में मैसाचुसेट्स के क्विंसी शहर में डंकिन डोनट का पहला स्टोर खोला गया। ‘डंकिन पर अमेरिकी रन’ कंपनी का नारा है। 2006. आजकल, डंकिन डोनट्स हजारों स्वादों में कॉफी पेश करता है और 2012 से पेप्सीको की कोका-कोला कंपनी में बदल गया है।

4. केंटकी फ्राइड चिकन

ब्रांड्स का केंटकी फ्राइड चिकन। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि श्रृंखला मुख्य रूप से फ्राइड चिकन का उत्पादन करती है। इसने अपने मेनू को अन्य चिकन उत्पादों, रैप्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, सलाद और सॉफ्ट ड्रिंक में बढ़ा दिया है। 75 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, KFC उत्पादों को बाजार में लंबे समय से एक वफादार निम्नलिखित बनाने के लिए किया गया है। 11 जड़ी बूटियों और मसालों का मिश्रण, कंपनी के हस्ताक्षर के स्वाद का गुप्त नुस्खा है। गुप्त मिश्रण के बारे में बहुत सी अटकलों ने नकली व्यंजनों को जन्म दिया है, लेकिन किसी ने भी श्रृंखला के चिकन को दोहराया नहीं है। श्रृंखला में 20,604 स्टोर हैं और सालाना 23 बिलियन डॉलर का राजस्व प्राप्त होता है। केएफसी, चिक-फिल-ए के बाद दूसरा सबसे अच्छा चिकन फास्ट फूड चेन है।

5. बर्गर किंग

बर्गर किंग दुनिया भर में अगली शीर्ष खाद्य श्रृंखला है। दुनिया भर में 15,000 दुकानों के साथ मैकडॉनल्ड्स पर अपने वर्चस्व का विवाद कर सकते हैं, बर्गर किंग एक मजबूत प्रतियोगी है। खाद्य श्रृंखला हैम्बर्गर (जाहिर है), फ्रेंच फ्राइज़, शीतल पेय, मिल्कशेक और डेसर्ट बेचती है। बर्गर किंग का मुख्य उत्पाद व्हॉपर सैंडविच है – एक बर्गर जो 1957 में अन्य बर्गर श्रृंखला से श्रृंखला को अलग करने के लिए बनाया गया था। श्रृंखला की योजना यह अनुमान लगाती है कि इसके बाजार में हिस्सेदारी का एक बड़ा प्रतिशत इसके विदेशी भंडार से होगा। नतीजतन, यह एशिया पर जोर देने के साथ वैश्विक स्तर पर और अधिक स्टोर खोलने की योजना बना रहा है।

6. पिज़्ज़ा हट

पिज्जा खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन कोई भी रेस्टोरेंट उन्हें पिज्जा हट की तरह नहीं बनाता। श्रृंखला दुनिया भर में $ 13,728 रेस्तरां के साथ छठी सबसे बड़ी खाद्य श्रृंखला है; इसकी लोकप्रियता के अनुरूप। खाद्य श्रृंखला की पेपरोनी पिज्जा एक पंथ पसंदीदा है और दुनिया भर में सबसे अधिक ऑर्डर की जाती है। पिज्जा हट को कंसास राज्य में स्थापित किया गया था और यह मुख्य रूप से इटालियन-अमेरिकी व्यंजनों के लिए जाना जाता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी पिज्जा श्रृंखला बन गई है और वैश्विक स्तर पर इसके आउटलेट हैं। यह पिज्जा को अंतरिक्ष में पहुंचाने वाली पहली खाद्य श्रृंखला होने के लिए भी प्रसिद्ध है।

7. डंकिन डोनट्स

डंकिन डोनट्स उन लोगों का घर है जिनके पास मीठे दाँत हैं – और गश्त पर मोटे पुलिसकर्मी। कॉफीहाउस और बेक्ड माल श्रृंखला की स्थापना की गई और कॉफी और डोनट्स के विशेषज्ञ थे। डोनट्स के अलावा, श्रृंखला सैंडविच, बैगेल, कुकीज़, मफिन, आइस्ड चाय और स्लश प्रदान करती है। इसके संचालन के साथ 36 देशों में और कुल 12,000 आउटलेट हैं, यह खाद्य श्रृंखला एक अविश्वसनीय रूप से तेजी से उभरती कंपनी है।

8. डोमिनोज पिज्जा

पिज्जा हट में पिज्जा पावरहाउस डोमिनोज पिज्जा से बड़ी प्रतिस्पर्धा है। फास्ट फूड चेन अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ने के लिए लगातार बढ़ रही है अगर इसके 1.4 बिलियन डॉलर के राजस्व से कुछ भी हो। पिज्जा श्रृंखला में विभिन्न प्रकार के पिज्जा, ओवन-बेक्ड सैंडविच, पास्ता, चिकन साइड व्यंजन, ब्रेड के टुकड़े और शीतल पेय मिलते हैं। पिज़्ज़ा हट पत्रिका ने इसे “पिज़्ज़ा चेन ऑफ़ द ईयर” का नाम दिया है, कई बार श्रृंखला को बड़े पैमाने पर स्वीकृति मिली है। 2006 तक, डोमिनोज़ के दुनिया भर में 8,200 से अधिक स्टोर थे।

9. बेसकिन रॉबिंस

1945 में स्थापित, बास्किन रॉबिंस, आइसक्रीम विशेषता की दुकानों में वैश्विक मोर्चा है। 50 देशों में संचालन के साथ, श्रृंखला आइसक्रीम उद्योग के साथ प्रतिध्वनित होने वाला एक बल है। संयुक्त राज्य में केवल 2,500 स्थान और विश्व स्तर पर 5,000 स्थान हैं। श्रृंखला को 31-दिन के स्वाद स्लोगन के लिए जाना जाता है जो ग्राहक को महीने के प्रत्येक दिन के लिए एक नया स्वाद विकल्प प्रदान करता है। हालांकि, श्रृंखला में वर्तमान में 1,000 से अधिक स्वाद हैं।

10 . वेंडी का

दुनिया भर में अपने 6,500 से अधिक आउटलेट्स के साथ, वेंडी 2017 तक दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य श्रृंखला थी, जो मैकडॉनल्ड्स और बर्गर किंग को पीछे छोड़ती है। श्रृंखला मुख्य रूप से स्क्वायर हैम्बर्गर, चिकन सैंडविच, फ्रेंच फ्राइज़ और शीतल पेय बेचती है। श्रृंखला ने अपने हस्ताक्षर फ्रेंच फ्राइज़ पेश किए – जो अभी भी रस्क पर उनकी खाल हैं। वेंडी की फ्रॉस्टी नामक फ्रोजन डेज़र्ट भी है, जिसकी व्यापक लोकप्रियता है। अन्य उल्लेखनीय उत्पादों में बेकोनेटर (पनीर और बेकन के साथ सबसे ऊपर), सिआबेटा बेकन चीज़बर्गर और ब्लैक बीन बर्गर शामिल हैं।

11 . स्टारबक्स

स्टारबक्स दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी कंपनी है। 64 देशों में स्टारबक्स के 23187 स्टोर हैं। उन पर, 12973 अमेरिका में स्थित है। स्टारबक्स ठंडा और गर्म पेय, वाइन, बीयर और स्नैक्स परोसता है। Starbucks ग्राहकों के लिए 87000 पेय संयोजन प्रदान करता है। जैबर्ट बाल्डविन, गॉर्डन बॉकर और ज़ेव सेगल द्वारा 1971 में स्थापित किया गया। दिलचस्प है, 1987 के बाद से, स्टारबक्स दैनिक आधार पर न्यूनतम 2 नए स्टोर जोड़ रहा है। वे सेवा के लिए प्रति वर्ष 93 मिलियन गैलन दूध और 2.3 बिलियन पेपर कप का भी उपयोग करते हैं।

 12 . केएफसी

KFC या केंटकी फ्राइड चिकन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी रेस्तरां श्रृंखला है। इसकी स्थापना 1930 में केंटकी में हैरलैंड सैंडर्स ने की थी। हरलैंड सैंडर्स की छवि व्यापक रूप से केएफसी के विज्ञापनों और लोगो में उपयोग की जाती है। अब केएफसी के 118 देशों में 18875 स्टोर हैं। अकेले अमेरिका से ही केएफसी को लगभग 8 मिलियन ग्राहक मिलते हैं। दबाव में तले हुए चिकन के टुकड़े, केएफसी के हस्ताक्षर उत्पाद अभी भी बाहरी दुनिया के लिए अज्ञात हैं। इसे केंटकी राज्य के लुइसविले में एक तिजोरी में रखा गया है। ताजगी सुनिश्चित करने के लिए, केएफसी उन चिकन टुकड़ों को छोड़ देते हैं जिन्हें 90 मिनट के भीतर बेचा नहीं गया है। KFC के मेन्यू में मुख्य उत्पादों में चिकन बर्गर, पॉपकॉर्न चिकन और विभिन्न उंगली खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया की टॉप 12 सबसे बड़े फास्ट फूड के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया की टॉप 12 सबसे बड़े फास्ट फूड के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया की टॉप 12 सबसे बड़े फास्ट फूड के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top