You are here
Home > Current Affairs > डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर (CDRI) गठबंधन

डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर (CDRI) गठबंधन

डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर (CDRI) गठबंधन डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) के अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली में अपने सहायक सचिवालय कार्यालय के साथ सीडीआरआई की स्थापना को मंजूरी दी। पीएम मोदी ने पहले इस परियोजना को अपनी मंजूरी 13 अगस्त 2019 को दी थी।

23 सितंबर, 2019 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के क्लाइमेट एक्शन समिट में आपदा विनाशक बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन का प्रस्ताव है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा आयोजित जलवायु शिखर सम्मेलन, सभी देशों के प्रमुखों को एक साथ लाएगा। जलवायु परिवर्तन और परिणामस्वरूप आपदाओं के प्रतिकूल प्रभावों से लड़ने के लिए आम सहमति और प्रतिबद्धता उत्पन्न करना। इसलिए, यह घटना सीडीआरआई के लिए आवश्यक उच्च-स्तरीय दृश्यता प्रदान करेगी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित अनुमोदन दिए हैं:

  • नई दिल्ली में अपने सचिवालय कार्यालय के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय ‘सीडीआरआई’ की स्थापना
  • सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत नई दिल्ली में सीडीआरआई सचिवालय की स्थापना ment सीडीआरआई सोसाइटी ’या उपलब्धता के अनुसार इसी तरह के नाम के रूप में की गई थी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा ‘सीडीआरआई सोसाइटी’ के संघ और उपनियमों के ज्ञापन को तैयार और अंतिम रूप दिया जाएगा
  • सचिवालय कार्यालय की स्थापना और 2019-2014 से 5 वर्षों के लिए आवर्ती व्यय को कवर करने के लिए अनुसंधान परियोजनाओं और तकनीकी सहायता के लिए सीडीआरआई को 480 करोड़ रुपये की सरकारी सहायता के लिए स्वीकृति।
  • एक चार्टर दस्तावेज का गठन जो सीडीआरआई के संस्थापक दस्तावेज के रूप में कार्य करेगा। विदेश मंत्रालय के परामर्श से एनडीएमए द्वारा संभावित सदस्य देशों के इनपुट को शामिल करने के बाद चार्टर को अंतिम रूप दिया जाएगा।

प्रभाव

डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए गठबंधन एक सामान्य मंच के रूप में काम करेगा, जहां आपदा के विभिन्न पहलुओं और जलवायु लचीलापन के विभिन्न पहलुओं पर ज्ञान उत्पन्न होता है और इसका आदान-प्रदान होता है। बुनियादी ढांचा हितधारकों की एक भीड़ से तकनीकी विशेषज्ञता को एक साथ लाएगा और इस प्रक्रिया में, यह देशों को उनकी जोखिम संदर्भ और आर्थिक जरूरतों के अनुसार बुनियादी ढांचे के विकास के संबंध में उनकी क्षमताओं और प्रथाओं को उन्नत करने के लिए देशों की सहायता करने के लिए एक तंत्र बनाएगा।

महत्व

डिजास्टर फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर से समाज के सभी वर्गों, खासकर महिलाओं और बच्चों सहित कमजोर वर्ग को फायदा होगा, जो आपदाओं के लिए सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं। इन वर्गों को अब आपदा-लचीला संरचना बनाने में ज्ञान और अभ्यास के सुधार से लाभ होगा। उच्च आपदा जोखिम वाले सभी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को भी लाभ होगा। भारत में, उत्तर-पूर्वी और हिमालयी क्षेत्रों में भूकंप, तटीय क्षेत्रों में चक्रवात और सुनामी और मध्य प्रायद्वीपीय क्षेत्र में सूखा पड़ने का खतरा है।

पृष्ठभूमि

आपदा रोधी अवसंरचना के लिए वैश्विक गठबंधन से उन चिंताओं को दूर करने की उम्मीद है जो विकासशील और विकसित देशों, छोटी और बड़ी अर्थव्यवस्थाओं, बुनियादी ढांचे के विकास के शुरुआती और उन्नत चरणों वाले देशों और मध्यम या उच्च आपदा जोखिम वाले देशों के लिए आम हैं। आपदा लचीले बुनियादी ढाँचे पर ध्यान एक साथ सेंदाई फ्रेमवर्क के तहत नुकसान में कमी के लक्ष्य को संबोधित करेगा, कई एसडीजी को संबोधित करेगा और जलवायु परिवर्तन के अनुकूलन में भी योगदान देगा।

इसके अलावा, भारत में विभिन्न क्षेत्रों के बारे में प्राकृतिक खतरे की जानकारी के प्रकाशन से जनता को अपने क्षेत्रों में जोखिम को समझने और उनके स्थानीय और राज्य सरकारों से जोखिम शमन और तैयारियों के उपायों की मांग करने की अनुमति मिलेगी।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर (CDRI) गठबंधन के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top