You are here
Home > Current Affairs > जम्मू और कश्मीर विधान परिषद को समाप्त कर दिया गया

जम्मू और कश्मीर विधान परिषद को समाप्त कर दिया गया

जम्मू और कश्मीर विधान परिषद को समाप्त कर दिया गया जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 की धारा 57 के तहत 18 अक्टूबर, 2019 को जम्मू और कश्मीर विधान परिषद को समाप्त कर दिया गया। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर राज्य अब दो केंद्र शासित प्रदेशों – जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में सिमट गया है। J & K और लद्दाख अब 1 नवंबर, 2019 से UT होंगे। J & K पुनर्गठन विधेयक, 2019 अगस्त 2019 में संसद द्वारा पारित किया गया था।

J & K परिषद के स्टाफ सदस्यों को 22 अक्टूबर, 2019 तक सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) को रिपोर्ट करने की आवश्यकता है। दूसरी ओर, परिषद सचिव को विधि विभाग के अधीन परिषद सचिवालय के संबंध में सभी रिकॉर्ड स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है। न्याय और संसदीय कार्य।

विधान परिषद में 36 कर्मचारी शामिल हैं। परिषद में कार्यरत कर्मचारियों की संख्या 1957 से ही है जब पहली संविधान सभा अस्तित्व में आई थी। 36-सदस्यीय विधान परिषद ने 87-सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधान सभा के लिए उच्च सदन के रूप में कार्य किया।

जम्मू और कश्मीर काउंसिल ने कुछ भूमि संबंधी विधेयकों को पारित किया है जैसे कि पुनर्वास विधेयक, भूमि से लेकर कानून और स्वायत्तता का प्रस्ताव। परिषद के सदस्यों ने अक्सर 1952 के दिल्ली समझौते और 1975 के दिल्ली-श्रीनगर समझौते जैसे मुद्दों पर चर्चा की। काउंसिल राज्यसभा चुनाव के लिए इलेक्टोरल कॉलेज का भी हिस्सा हुआ करती थी।

जम्मू और कश्मीर विधान परिषद का विघटन: सभी परिवर्तन और स्थानांतरण

  • परिषद के विघटन के साथ, विधान परिषद (MLC) के वर्तमान 22 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो गया है।
  • परिषद के सदस्यों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहनों को राज्य मोटर गैरेज में स्थानांतरित किया जा रहा है।
  • उधर, काउंसिल की बिल्डिंग, उसके फर्नीचर और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स डायरेक्टर ऑफ एस्टेट्स के पास जाएंगे।
  • काउंसिल सेक्रेटरी को काउंसिल सेक्रेटरी के बारे में रिकॉर्ड्स को डिपार्टमेंट ऑफ लॉ को ट्रांसफर करना होगा।
  • J & K गवर्नर को दो केंद्र शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट-गवर्नर्स (LG) द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर जम्मू और कश्मीर विधान परिषद को समाप्त कर दिया गया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top