You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > गुरुत्वीय लेंसिंग के लिए एक परिचय

गुरुत्वीय लेंसिंग के लिए एक परिचय

गुरुत्वीय लेंसिंग के लिए एक परिचयअधिकांश लोग खगोल विज्ञान के उपकरणों से परिचित हैं: दूरबीन, विशेष उपकरण और डेटाबेस। खगोलविद उन चीजों का उपयोग करते हैं, साथ ही कुछ विशेष तकनीकों का उपयोग दूर की वस्तुओं को देखने के लिए करते हैं। उन तकनीकों में से एक को “गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग” कहा जाता है।

गुरुत्वीय लेंसिंग के लिए एक परिचय यह विधि प्रकाश के अजीब व्यवहार पर निर्भर करती है क्योंकि यह बड़े पैमाने पर वस्तुओं के पास से गुजरता है। उन क्षेत्रों के गुरुत्वाकर्षण, जिनमें आमतौर पर विशाल आकाशगंगाएं या आकाशगंगा समूह होते हैं, बहुत दूर के तारों, आकाशगंगाओं और क्वासरों से प्रकाश को बढ़ाते हैं। गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग का उपयोग करने वाले अवलोकन खगोलविदों को उन वस्तुओं का पता लगाने में मदद करते हैं जो ब्रह्मांड के बहुत शुरुआती काल में मौजूद थे। वे दूर के सितारों के आसपास ग्रहों के अस्तित्व को भी प्रकट करते हैं। एक अलौकिक तरीके से, वे ब्रह्मांड को पार करने वाले काले पदार्थ के वितरण का भी अनावरण करते हैं।

यांत्रिकी एक गुरुत्वाकर्षण लेंस

गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग के पीछे की अवधारणा सरल है: ब्रह्मांड में हर चीज में द्रव्यमान होता है और उस द्रव्यमान का गुरुत्वाकर्षण खिंचाव होता है। यदि कोई वस्तु पर्याप्त रूप से पर्याप्त है, तो इसका मजबूत गुरुत्वाकर्षण प्रकाश प्रकाश को मोड़ देगा क्योंकि यह इससे गुजरता है। एक बहुत बड़े पैमाने पर वस्तु का गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र, जैसे कि एक ग्रह, तारा, या आकाशगंगा, या आकाशगंगा समूह, या एक ब्लैक होल भी, आस-पास की जगह में वस्तुओं पर अधिक मजबूती से खींचता है। उदाहरण के लिए, जब प्रकाश की किरणें किसी अधिक दूर की वस्तु से गुजरती हैं, तो वे गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में फंस जाती हैं, मुड़ी हुई होती हैं, और refocused होती हैं। प्रतिरूपित “छवि” आमतौर पर अधिक दूर की वस्तुओं का एक विकृत दृश्य है। कुछ चरम मामलों में, संपूर्ण पृष्ठभूमि मंदाकिनियों  गुरुत्वाकर्षण लेंस की कार्रवाई के माध्यम से लंबी, पतली, केले जैसी आकृतियों में विकृत हो सकती हैं।

द प्रिडिक्शन ऑफ लाइंसिंग

गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग का विचार पहली बार आइंस्टीन के थ्योरी ऑफ जनरल रिलेटिविटी में सुझाया गया था। 1912 के आसपास, आइंस्टीन ने खुद ही गणित निकाला कि प्रकाश को किस तरह से विक्षेपित किया जाता है क्योंकि यह सूर्य के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र से गुजरता है। उनके विचार को बाद में मई 1919 में सूर्य के कुल ग्रहण के दौरान खगोलविद आर्थर एडिंगटन, फ्रैंक डायसन और दक्षिण अमेरिका और ब्राजील के शहरों में तैनात पर्यवेक्षकों की एक टीम द्वारा परीक्षण किया गया था। उनकी टिप्पणियों ने साबित कर दिया कि गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग मौजूद थी। जबकि गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग पूरे इतिहास में मौजूद है, यह कहना काफी सुरक्षित है कि इसकी खोज पहली बार 1900 के दशक में हुई थी। आज, इसका उपयोग दूर की ब्रह्मांड में कई घटनाओं और वस्तुओं का अध्ययन करने के लिए किया जाता है।गुरुत्वीय लेंसिंग के लिए एक परिचय सितारे और ग्रह गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग प्रभाव पैदा कर सकते हैं, हालांकि उन का पता लगाना कठिन है। आकाशगंगाओं और आकाशगंगा समूहों के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र अधिक ध्यान देने योग्य लेंसिंग प्रभाव पैदा कर सकते हैं। और, अब यह पता चला है कि डार्क मैटर (जिसका गुरुत्वाकर्षण प्रभाव होता है) भी लेंसिंग का कारण बनता है।

गुरुत्वाकर्षण के प्रकार

अब जब खगोलविद ब्रह्मांड भर में लेंसिंग का निरीक्षण कर सकते हैं, तो उन्होंने ऐसी घटनाओं को दो प्रकारों में विभाजित किया है: मजबूत लेंसिंग और कमजोर लेंसिंग। मजबूत लेंसिंग को समझना काफी आसान है – अगर इसे एक छवि में मानव आंख के साथ देखा जा सकता है (कहते हैं, हबल स्पेस टेलीस्कोप से), तो यह मजबूत है। दूसरी ओर कमजोर लेंस, नग्न आंखों के साथ पता लगाने योग्य नहीं है। खगोलविदों को प्रक्रिया का निरीक्षण और विश्लेषण करने के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग करना पड़ता है।

डार्क मैटर के अस्तित्व के कारण, सभी दूर की आकाशगंगाएँ एक छोटे से कमजोर-लेंसयुक्त हैं। अंतरिक्ष में एक निश्चित दिशा में काले पदार्थ की मात्रा का पता लगाने के लिए कमजोर लेंसिंग का उपयोग किया जाता है। यह खगोलविदों के लिए एक अविश्वसनीय रूप से उपयोगी उपकरण है, जिससे उन्हें ब्रह्मांड में काले पदार्थ के वितरण को समझने में मदद मिलती है। मजबूत लेंसिंग भी उन्हें दूर की आकाशगंगाओं को देखने की अनुमति देती है क्योंकि वे सबसे दूर अतीत में थे, जो उन्हें यह अनुमान लगाता है कि अरबों साल पहले क्या स्थितियां थीं। यह बहुत दूर की वस्तुओं, जैसे कि शुरुआती आकाशगंगाओं से प्रकाश को बढ़ाता है, और अक्सर खगोलविदों को अपनी युवावस्था में आकाशगंगाओं की गतिविधि का एक विचार देता है।

एक अन्य प्रकार का लेंसिंग जिसे “माइक्रोलेंसिंग” कहा जाता है, आमतौर पर किसी दूसरे के सामने से गुजरने वाले तारे या अधिक दूर की वस्तु के खिलाफ होता है। ऑब्जेक्ट का आकार विकृत नहीं हो सकता है, क्योंकि यह मजबूत लेंसिंग के साथ है, लेकिन प्रकाश की तीव्रता लहराती है। यह खगोलविदों को बताता है कि माइक्रोलेंसिंग की संभावना थी। दिलचस्प बात यह है कि ग्रह भी हमारे और उनके सितारों के बीच से गुजरते हुए माइक्रोलिंग में शामिल हो सकते हैं।

गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग प्रकाश के सभी तरंग दैर्ध्य से होती है, रेडियो और अवरक्त से दृश्यमान और पराबैंगनी तक, जो समझ में आता है, क्योंकि वे सभी विद्युत चुम्बकीय विकिरण के स्पेक्ट्रम का हिस्सा हैं जो ब्रह्मांड को स्नान करते हैं।

द फर्स्ट ग्रेविटेशनल लेंस

पहला गुरुत्वाकर्षण लेंस (1919 ग्रहण लेंस प्रयोग के अलावा) 1979 में खोजा गया था, जब खगोलविदों ने “ट्विन क्यूएसओ” नामक कुछ चीज़ों को देखा था। क्यूसीओ “क्वैसी-स्टेलर ऑब्जेक्ट” या क्वासर के लिए शॉर्टहैंड है। मूल रूप से, इन खगोलविदों ने सोचा कि यह वस्तु क्वासर जुड़वाँ की जोड़ी हो सकती है। एरिजोना में किट पीक नेशनल ऑब्जर्वेटरी का उपयोग करने वाली सावधान टिप्पणियों के बाद, खगोलविदों को यह पता लगाने में सक्षम था कि अंतरिक्ष में एक दूसरे के पास दो समान क्वासर (बहुत सक्रिय आकाशगंगाएं) नहीं थे। इसके बजाय, वे वास्तव में एक अधिक दूर के क्वासर की दो छवियां थीं जो कि कैसर की रोशनी के रूप में उत्पन्न हुई थीं जो कि यात्रा के प्रकाश मार्ग के साथ एक बहुत बड़े पैमाने पर गुरुत्वाकर्षण के पास से गुजरती हैं। यह अवलोकन ऑप्टिकल प्रकाश (दृश्य प्रकाश) में किया गया था और बाद में न्यू मैक्सिको में वेरी लार्ज एरे का उपयोग करके रेडियो टिप्पणियों के साथ पुष्टि की गई थी।

आइंस्टीन रिंग्स

उस समय से, कई गुरुत्वाकर्षण लेंस वाली वस्तुओं की खोज की गई है। सबसे प्रसिद्ध आइंस्टीन के छल्ले हैं, जो लेंस वाले ऑब्जेक्ट हैं जिनकी रोशनी लेंसिंग ऑब्जेक्ट के चारों ओर एक “रिंग” बनाती है। इस अवसर पर जब दूर के स्रोत, लेंसिंग ऑब्जेक्ट, और पृथ्वी पर दूरबीन सभी लाइन अप करते हैं, खगोलविद प्रकाश की एक अंगूठी देखने में सक्षम होते हैं। निश्चित रूप से वैज्ञानिक के नाम पर “आइंस्टीन रिंग्स” कहा जाता है, जिनके काम ने गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग की घटना की भविष्यवाणी की थी।

आइंस्टीन का फेमस क्रॉस

एक अन्य प्रसिद्ध लेंस वाली वस्तु Q2237 + 030, या आइंस्टीन क्रॉस नामक एक क्वासर है। जब पृथ्वी से लगभग 8 बिलियन प्रकाश-वर्ष के एक क्वासर का प्रकाश एक आयताकार आकार की आकाशगंगा से गुजरा, तो उसने इस विषम आकार का निर्माण किया। क्वासर की चार छवियां दिखाई दीं (केंद्र में एक पांचवीं छवि अप्रकाशित आंख को दिखाई नहीं देती है), एक हीरे या क्रॉस जैसी आकृति का निर्माण करती है। लगभग 400 मिलियन प्रकाश-वर्ष की दूरी पर लेंसिंग आकाशगंगा, क्वासर की तुलना में पृथ्वी के अधिक निकट है। हबल स्पेस टेलीस्कोप द्वारा इस वस्तु को कई बार देखा गया है।

कॉसमॉस में दूर की वस्तुओं की मजबूत लैंसिंग

एक ब्रह्मांडीय दूरी पैमाने पर, हबल स्पेस टेलीस्कॉप नियमित रूप से गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग की अन्य छवियों को कैप्चर करता है। इसके कई दृश्यों में, दूर की आकाशगंगाओं को आर्क्स में समेटा गया है। खगोलविद उन आकृतियों का उपयोग आकाशगंगा के समूहों में द्रव्यमान का वितरण लेंसिंग करने या अंधेरे पदार्थ के उनके वितरण का पता लगाने के लिए करते हैं। जबकि उन आकाशगंगाओं को आम तौर पर बहुत आसानी से देखा जा सकता है, गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग उन्हें दिखाई देता है, अध्ययन करने के लिए खगोलविदों के लिए प्रकाश-वर्षों के अरबों भर में जानकारी प्रेषित करता है।

खगोलविज्ञानी लेंसिंग के प्रभावों का अध्ययन करना जारी रखते हैं, खासकर जब ब्लैक होल शामिल होते हैं। उनके गहन गुरुत्वाकर्षण में भी प्रकाश होता है, जैसा कि इस अनुकृति में दिखाया गया है कि आकाश की एक HST छवि का उपयोग किया जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से गुरुत्वीय लेंसिंग के लिए एक परिचय की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि गुरुत्वीय लेंसिंग के लिए एक परिचय की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर गुरुत्वीय लेंसिंग के लिए एक परिचय की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top