You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > क्रीपिएस्ट विज्ञान के प्रयोग | Experiments of creepiest science

क्रीपिएस्ट विज्ञान के प्रयोग | Experiments of creepiest science

क्रीपिएस्ट विज्ञान के प्रयोग जब विज्ञान उस तरीके से काम कर रहा है, जिस पर विचार किया जा रहा है, प्रयोगों को अच्छी तरह से समझा जाता है, नैतिक रूप से आयोजित किया जाता है, और महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। लेकिन जब विज्ञान उस तरीके से काम नहीं कर रहा है, जिसे आप करना चाहते हैं, तो आप ग्राफ्टेड अंडकोष, जेनेटिक रूप से इंजीनियर मकड़ी-बकरियों और एलएसडी पर हाथियों के साथ हवा करते हैं। यहां आठ खगोलीय विज्ञान प्रयोगों की सूची दी गई है, जिसमें मानव विषयों और पशु राज्य से अनिच्छुक गिनी सूअरों को शामिल किया गया है।

डॉ. स्टेनली के वृषण प्रत्यारोपण

आपको लगता है कि सैन क्वेंटिन जेल के बारे में सबसे खराब चीजें घृणित भोजन और अपने साथी जेलबर्ड का अवांछित ध्यान होगा। लेकिन अगर आप 1910 से 1950 तक यहां कैदी रहे, तो आपने खुद को मुख्य सर्जन लियो स्टैनली की दया पर पाया होगा, जो यूजीनिक्स में एक कट्टर आस्तिक थे, जो एक साथ हिंसक कैदियों को बाँझ बनाना चाहते थे और उन्हें टेस्टोस्टेरोन के नए स्रोतों के साथ “कायाकल्प” करते थे। सबसे पहले, स्टैनली ने युवा के अंडकोष को ठीक से पकड़ लिया, हाल ही में कैदियों को उम्रदराज वाक्यों में (और अक्सर सेनील) पुरुषों को मार डाला; फिर, जब उनकी मानव गोनाड की आपूर्ति कम हुई, तो उन्होंने बकरियों, सूअरों और हिरणों के नए अलग किए गए अंडकोष को एक पेस्ट में मिला दिया, जिसे उन्होंने कैदियों के एबडोमेन में इंजेक्ट किया। कुछ रोगियों ने इस विचित्र “उपचार” के बाद स्वस्थ और अधिक ऊर्जावान महसूस करने का दावा किया, लेकिन प्रयोगात्मक कठोरता की कमी को देखते हुए, यह स्पष्ट नहीं है कि विज्ञान ने लंबे समय में कुछ भी हासिल किया। आश्चर्यजनक रूप से, सैन क्वेंटिन से सेवानिवृत्त होने के बाद, स्टैनली ने एक क्रूज जहाज पर एक डॉक्टर के रूप में काम किया, जहां उन्होंने एस्पिरिन और एंटासिड को बाहर निकालने के लिए खुद को प्रतिबंधित कर लिया।

“जब आप एक मकड़ी और एक बकरी को पार करते हैं तो आप क्या करते हैं?

मकड़ियों से रेशम की कटाई के रूप में थकाऊ के रूप में काफी कुछ नहीं है। सबसे पहले, मकड़ियों को बहुत कम, बहुत छोटा होता है, इसलिए एक एकल लैब तकनीशियन को एक एकल टेस्ट ट्यूब भरने के लिए हजारों व्यक्तियों को “दूध” देना होगा। दूसरा, मकड़ियों बेहद क्षेत्रीय हैं, इसलिए इनमें से प्रत्येक व्यक्ति को एक पिंजरे में बंद करने के बजाय सभी को अलग-थलग रखना होगा। क्या करें? खैर, दोहे: सिर्फ मकड़ी के जीन को अलग करने के लिए जिम्मेदार एक अधिक ट्रैक्टेबल जानवर के जीनोम में रेशम बनाने के लिए जिम्मेदार है, जैसे, एक बकरी। क्रीपिएस्ट विज्ञान के प्रयोगठीक वैसा ही वैयोमिंग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 2010 में किया, जिसके परिणामस्वरूप मादा बकरियों की आबादी ने अपनी माताओं के दूध में रेशम की किस्में व्यक्त कीं। क्रीपिएस्ट विज्ञान के प्रयोगविश्वविद्यालय जोर देता है, बकरियां पूरी तरह से सामान्य हैं, लेकिन आश्चर्यचकित न हों यदि आप एक दिन व्योमिंग की यात्रा करते हैं और एक झबरा अंगोरा को एक चट्टान के नीचे से लटका हुआ देखते हैं।

स्टैनफोर्ड जेल प्रयोग

यह इतिहास का सबसे कुख्यात प्रयोग है; यह 2015 में रिलीज़ हुई अपनी स्वयं की फिल्म का विषय भी था। 1971 में, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के मनोविज्ञान के प्रोफेसर फिलिप जिंमार्डो ने 24 छात्रों को भर्ती किया, जिनमें से आधे को उन्होंने “कैदियों” के रूप में और अन्य आधे को “गार्ड” के रूप में एक मखमली जेल में नियुक्त किया। मनोविज्ञान भवन के तहखाने में। दो दिनों के भीतर, “गार्ड” ने अपनी शक्ति को बेढंगे तरीके से मुखर करना शुरू कर दिया, और “कैदियों” ने विरोध किया और फिर बेसमेंट दरवाजे को अवरुद्ध करने के लिए अपने बिस्तरों का उपयोग करते हुए एक बिंदु पर, विद्रोह किया। फिर चीजें सचमुच हाथ से निकल गईं: कैदियों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कैदियों को कंक्रीट पर सोने के लिए मजबूर कर दिया, अपनी खुद की मलमूत्र की बाल्टी के पास, और एक कैदी के पास पूरी तरह से ब्रेकडाउन था, अनियंत्रित रोष में लात मारना और चिल्लाना (वह प्रयोग से मुक्त हो गया) । इस प्रयोग का अपशगुन? अन्यथा सामान्य, उचित लोग “प्राधिकरण” दिए जाने पर अपने अंधेरे राक्षसों के आगे झुक सकते हैं, जो नाजी एकाग्रता शिविरों से अबू ग़रीब निरोध सुविधा तक सब कुछ समझाने में मदद करता है।

प्रोजेक्ट आटिचोक और एमके-अल्ट्रा

“क्या हम किसी व्यक्ति का उस बिंदु पर नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं जहाँ वह अपनी इच्छा के विरुद्ध हमारी बोली लगाएगा, और यहाँ तक कि प्रकृति के मौलिक नियमों के खिलाफ भी, जैसे आत्म-संरक्षण?” यह एक वास्तविक सीआईए मेमो से एक वास्तविक रेखा है, जो 1952 में लिखी गई थी, जिसमें ड्रग्स, सम्मोहन, माइक्रोबियल रोगजनकों, विस्तारित अलगाव का उपयोग करने के विचार पर चर्चा की गई थी, और कौन जानता है कि दुश्मन एजेंटों और घुसपैठियों को बंदी से जानकारी प्राप्त करना है। जब तक यह ज्ञापन लिखा गया, प्रोजेक्ट आर्टिचोक (एक अमेरिकी डकैत के रूप में जाना जाता है, जिसे “आर्टिचोक किंग” के नाम से जाना जाता है) एक वर्ष के लिए पहले से ही सक्रिय था, समलैंगिकों, नस्लीय अल्पसंख्यकों और सैन्य कैदियों सहित इसकी अपमानजनक तकनीकों के विषय। 1953 में, प्रोजेक्ट आर्टिचोक बहुत अधिक भयावह MK-ULTRA में परिवर्तित हो गया, जिसने LSD को अपने मन-परिवर्तनशील उपकरणों के शस्त्रागार में जोड़ा। अफसोस की बात है कि इन प्रयोगों के अधिकांश रिकॉर्ड 1973 में तत्कालीन-सीआईए निदेशक रिचर्ड हेल्स द्वारा नष्ट कर दिए गए थे, जब वाटरगेट घोटाले ने अवांछित संभावना को खोल दिया था कि एमके-यूएलटीआरए के बारे में विवरण सार्वजनिक हो जाएगा।

टस्केगी सिफलिस स्टडी

अब इसकी भयावह प्रतिष्ठा के बावजूद, टस्केगी सिफलिस स्टडी वास्तव में 1932 में सबसे अच्छे इरादों के साथ शुरू हुई थी। उस वर्ष, यू.एस. पब्लिक हेल्थ सर्विस ने एक यौन संस्था टस्केगी विश्वविद्यालय के साथ भागीदारी की, जो यौन संचारित रोग सिफलिस से संक्रमित अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों का अध्ययन और उपचार करती है। समस्याएं ग्रेट डिप्रेशन की गहराई में शुरू हुईं, जब टस्केगी सिफलिस स्टडी ने अपना फंड खो दिया। विघटन के बजाय, हालांकि, शोधकर्ताओं ने अगले कई दशकों में अपने संक्रमित विषयों का निरीक्षण (लेकिन इलाज नहीं) करना जारी रखा; इससे भी बदतर, इन विषयों को एक प्रभावी इलाज होने के लिए एंटीबायोटिक साबित होने के बाद (कहीं और किए गए अध्ययनों में) पेनिसिलिन से इनकार कर दिया गया था। वैज्ञानिक और चिकित्सा नैतिकता का एक आश्चर्यजनक उल्लंघन, टस्केगी सिफलिस स्टडी अफ्रीकी अमेरिकियों के बीच अमेरिकी चिकित्सा प्रतिष्ठान के अविश्वास की पीढ़ियों की जड़ में है, और बताती है कि क्यों कुछ कार्यकर्ता अभी भी आश्वस्त हैं कि एड्स वायरस जानबूझकर सीआईए द्वारा इंजीनियर किया गया था। अल्पसंख्यक आबादी को संक्रमित करें।

पिंकी और मस्तिष्क

कभी-कभी आपको आश्चर्य होता है कि क्या वैज्ञानिक अपना आधा दिन वाटर कूलर के आसपास खड़े होकर यह कहते हुए बिता देते हैं, “कैसे हम एक सुअर के साथ एक चिकन को पार करते हैं? नहीं? ठीक है, एक रैकून और मेपल के पेड़ के बारे में कैसे?” ऊपर वर्णित मकड़ी-बकरी की परंपरा में, रोचेस्टर मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने हाल ही में मानव ग्लियाल कोशिकाओं (जो न्यूरॉन्स को इन्सुलेट और रक्षा करते हैं) को चूहों के दिमाग में प्रत्यारोपण करके खबर बनाई है। एक बार डालने के बाद, ग्लियाल कोशिकाएं तेजी से गुणा होती हैं और एस्ट्रोसाइट्स में बदल जाती हैं, स्टार के आकार की कोशिकाएं जो न्यूरोनल कनेक्शन को मजबूत करती हैं; अंतर यह है कि मानव astrocytes माउस astrocytes और तार की तुलना में सैकड़ों गुना अधिक बड़े होते हैं जितने कनेक्शन।क्रीपिएस्ट विज्ञान के प्रयोगजबकि प्रायोगिक चूहों ने ठीक से बैठकर रोमन साम्राज्य के पतन और पतन को नहीं पढ़ा, उन्होंने बेहतर स्मृति और संज्ञानात्मक क्षमताओं को प्रदर्शित किया, इस हद तक कि चूहों (जो चूहों की तुलना में चालाक हैं) को अगले दौर के लिए लक्षित किया गया है। अनुसंधान।

हत्यारे मच्छरों का हमला

आप “इन्टोमोलॉजिकल वॉरफेयर” के बारे में इन दिनों बहुत कुछ नहीं सुनते हैं-यह है कि कीटों के झुंडों को संक्रमित करने, अक्षम करने और दुश्मन सैनिकों और गैर-शिकारियों को मारने के लिए। 1950 के दशक के मध्य में, हालांकि, अमेरिकी सेना द्वारा किए गए तीन अलग “प्रयोगों” के साक्षी के रूप में, बग लड़ाइयों को काटते हुए एक बड़ी बात थी। 1955 में “ऑपरेशन ड्रॉप किक” में, फ्लोरिडा में 600,000 मच्छरों को काले पड़ोस में हवा में गिरा दिया गया था, जिसके परिणामस्वरूप दर्जनों बीमारियां (और संभवतः कुछ मौतें) हुई थीं। उस वर्ष भी, “ऑपरेशन बिग बज़” ने 300,000 मच्छरों (पीले बुखार के लिए जिम्मेदार प्रजातियों में से) का वितरण देखा, फिर से बड़े पैमाने पर अल्पसंख्यक इलाकों में, (निर्विवाद) परिणाम भी निस्संदेह कई बीमारियों सहित। अन्य कीटों को जलन महसूस होती है, इन प्रयोगों को “ऑपरेशन बिग इट” के तुरंत बाद आयोजित किया गया था, जिसमें सैकड़ों उष्णकटिबंधीय चूहा पिस्सू मिसाइलों में लोड किए गए थे और यूटा में एक परीक्षण रेंज पर गिराए गए थे (संभवतः, सेना के अधिकारियों ने पहले पास के अल्पसंख्यक समुदायों को बाहर कर दिया था। , लेकिन कोई भी नहीं मिल सका

आई हैव ए ग्रेट आइडिया, गैंग! चलो एक हाथी एसिड दे दो

1960 के दशक के मध्य तक मल्किनोजेनिक दवा एलएसडी अमेरिकी मुख्यधारा में नहीं टूटी; इससे पहले, यह गहन वैज्ञानिक अनुसंधान का विषय था। इनमें से कुछ प्रयोग वाजिब थे (क्या एलएसडी का इस्तेमाल मानसिक बीमारी के इलाज के लिए किया जा सकता है?), कुछ सिनिस्टर थे (एमके-उल्टा पर उपरोक्त प्रविष्टि देखें), और कुछ बस गैर जिम्मेदार थे। 1962 में, ओक्लाहोमा सिटी स्कूल ऑफ़ मेडिसिन के एक मनोचिकित्सक ने एलएसडी के 297 मिलीग्राम के साथ एक किशोर हाथी को इंजेक्ट किया, 1000 से अधिक बार ठेठ मानव खुराक (ओस्टेनिक रूप से, प्रयोग को मूश के प्रभाव की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, एक हाथी फेरोमोन संभोग में शामिल है) । मिनटों के भीतर, दुर्भाग्यपूर्ण विषय, तुस्को, बोलबाला, बकसुआ, जोर से तुरही, जमीन पर गिर गया, शौच गया, और मिर्गी का दौरा पड़ा; उसे पुनर्जीवित करने के प्रयास में, शोधकर्ताओं ने सिज़ोफ्रेनिया के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा की एक बड़ी खुराक को इंजेक्ट किया, जिस बिंदु पर तुस्को ने तुरंत समाप्त कर दिया। परिणामी कागज, प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पत्रिका नेचर में प्रकाशित, किसी तरह निष्कर्ष निकाला कि एलएसडी “अफ्रीका में हाथी नियंत्रण कार्य में मूल्यवान साबित हो सकता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से क्रीपिएस्ट विज्ञान के प्रयोग की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि क्रीपिएस्ट विज्ञान के प्रयोग की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर क्रीपिएस्ट विज्ञान के प्रयोग की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे। क्रीपिएस्ट विज्ञान के प्रयोग की जानकारी को ध्यान से पढ़े।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top