You are here
Home > रोचक ज्ञान > कुल्लू मनाली के बारे में रोचक तथ्य

कुल्लू मनाली के बारे में रोचक तथ्य

कुल्लू मनाली के बारे में रोचक तथ्य मनाली, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित एक घाटी एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के बर्फ से ढकी ढलानों के बीच स्थित, मनाली देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। जबड़ा छोड़ने के दृश्यों के साथ, हरे भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदानों को फैलाते हुए, नीले झरनों को निहारते हुए, हवा में धुंध की तरह एक सतत परी-कथा, और पाइंस और ताजगी की लगातार खुशबू – मनाली को असाधारण प्राकृतिक सुंदरता का आशीर्वाद दिया गया है। संग्रहालयों से लेकर मंदिरों तक, विचित्र छोटे हिप्पी गांवों से लेकर ऊबड़-खाबड़ गलियों, नदी के रोमांच से लेकर ट्रेकिंग ट्रेल्स तक, मनाली में कभी भी पर्यटक चुंबक होने का एक कारण होता है।

साफ-सुथरी सड़कें, नीलगिरी के पेड़-पौधे, छोटे-छोटे भोजनालय, छोटे-छोटे किचन वाले स्थानीय बाज़ार स्थान, और कैफे जो अविश्वसनीय कीमतों पर स्वादिष्ट स्थानीय भोजन परोसते हैं, ओल्ड मनाली एक शांत, शांत जगह है, जिसकी चहल-पहल केवल चिड़ियों और पक्षियों के कलरव से टूट जाती है। कुल्लू नदी के बहते पानी की आवाज।सोलंग घाटी मनाली में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है, जहां सोलंग तक की ड्राइव घाटी के रूप में सुरम्य है। सोलंग वैली न केवल आसपास के परिदृश्य के कुछ लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है, बल्कि इसकी ढलान भी एक बहुत लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य है, खासकर सर्दियों के दौरान। ग्रीष्मकाल में, जगह पैराग्लाइडिंग हैवन में बदल जाती है। यदि आप एक साहसिक उत्साही हैं, तो सोलंग वैली में एड्रेनालाईन-पंपिंग गतिविधियाँ जैसे ज़ॉर्बिंग और घुड़सवारी उपलब्ध हैं।

कुल्लू मनाली के बारे में रोचक तथ्य

  1. कुल्लू शहर को प्राचीन ग्रंथों में “कुलूतदेश” के नाम से जाना जाता है।
  2. ब्रिटिश आर्मी के कैप्टन आर के स्कॉट थे जिन्होंने कुल्लू जिला के पटलीकुल के पास गाँव बन्दरोल में पहली ब्रिटिश शैली के सेब के बागों की शुरुआत की थी
  3. कुल्लू को “कुलंथ पीठ” के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है “रहने योग्य दुनिया का अंत”।
  4. कुल्लू-मनाली हवाई अड्डा है जो नई दिल्ली से एयर इंडिया विमानों का संचालन करता है।
  5. माना जाता है कि यह पानी मांसपेशियों के दर्द और गठिया को ठीक करता है।
  6. नाटी ने अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा मेले में प्रदर्शन किया, एक बार में नाटी प्रदर्शन करने वाले अधिकांश लोगों के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड है।
  7. नई दिल्ली से मनाली और चंडीगढ़ से लग्जरी कोच सहित बहुत सारी बसें उपलब्ध हैं।
  8. हिमालयन नेशनल पार्क कुल्लू की तीर्थन घाटी में है जिसे 2014 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया है।
  9. अंग्रेजों द्वारा कुल्लू और मनाली की नदियों और नालों में रेनबो ट्राउट जैसी मछली प्रजाति भी पेश की गई थी।
  10. मनाली में हल्की सर्दी और मध्यम गर्मी है। गर्मी मार्च से शुरू होती है और जून तक रहती है।
  11. वैदिक साहित्य में “कुलूतदेश” को “गंधर्व की भूमि” के रूप में जाना जाता है, जिसका उल्लेख रामायण, महाभारत और विष्णु पुराण में भी है।
  12. मनाली के लिए कोई निकटतम रेल मार्ग नहीं है। नजदीकी स्टेशन ऊना, कालका और चंडीगढ़ हैं।
  13. मनाली में बाशिष्ठ का नाम ऋषि वशिष्ठ के नाम पर रखा गया है और कहा जाता है कि यह हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यह रामायण के समय से है
  14. रिवर राफ्टिंग चरम खेलों में से एक है और जोखिम भरा माना जाता है।
  15. बर्फ से ढके पहाड़ स्कीइंग विशेषज्ञों के लिए एक अद्भुत स्थान प्रदान करते हैं।
  16. मनाली में कई यूरोपीय कैफे हैं, यूरोपीय पर्यटकों ने इस क्षेत्र की खोज की, इस स्थान पर रहने, स्थानीय लोगों से शादी करने और अपने स्वयं के कैफे शुरू करने का कारण बना।
  17. रिवर राफ्टिंग हर दिन सुबह 10 बजे शुरू होती है।
  18. कुल्लू जिले की सोलंग घाटी या सोलंग नाला (नाला) अल्पाइन प्रीमियर लीग ’जैसी अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता की मेजबानी करती है और राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों की मेजबानी भी करती है।
  19. कुल्लू वंश की स्थापना पहली बार विहंगमणिपाल ने की थी जो हरिद्वार (मायापुरी) से आए थे।
  20. इसका नाम ऋषि वशिष्ठ के नाम पर पड़ा और माना जाता है कि यह 4000 वर्ष से अधिक पुराना है। यह जगह अपने गर्म पानी के झरनों, राम मंदिर और ऊनी कपड़ों के लिए जानी जाती है।
  21. उन दोनों का एक पुत्र था, जिसका नाम k गतोत्कच ’एक योद्धा था, जिसने महाभारत के युद्ध में भाग लिया था और उसे अपनी जान देनी पड़ी थी।
  22. अर्जुन ने यहां वर्षों तक ध्यान किया और ‘पशुपति अष्ट्रा’ पौराणिक हथियार प्राप्त करने के लिए भगवान इंद्र की तपस्या की।
  23. मनाली को इसका नाम कानूनगो मनु से मिला। मनु-अलाय अर्थात् मनु का निवास स्थान मनाली में बदल गया।
  24. वशिष्ठ मनाली से 6 किमी दूर एक छोटा सा गाँव है।
  25. मनाली एयर और रोड द्वारा दुनिया के बाकी हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
  26. सोलंग घाटी में अंजनी महादेव अपने इयसी शिव – लिंगम ‘के लिए प्रसिद्ध है जो अक्टूबर से मार्च तक बनता है।
  27. हिमाचल प्रदेश देश में बेहतरीन सेब का उत्पादक है।
  28. मनाली से सोलंग के बीच सेब के बागों के बीच पूरी तरह से छिपे हुए कई छोटे घरों को देखा जा सकता है।
  29. दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र गांव ‘मलाणा ocracy का है जो कुल्लू की पार्वती घाटी में है।
  30. इसका शाब्दिक अर्थ है कि यह एक ऐसा स्थान या पीठ है जहां सभी धार्मिक परंपरा और उनका ज्ञान समाप्त हो जाता है।
  31. मॉनसून जुलाई से शुरू होता है और सितंबर तक चलता है और पर्यटकों को मनाली आने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि मॉनसून में भूस्खलन आम है।
  32. मनाली में अधिकांश परिवार बढ़ते हैं और कम से कम एक सेब के पेड़ का मालिक है। ब्यास रिवर वैली देश में सबसे अच्छे सेब का उत्पादन करती है।
  33. भूतापीय ऊष्मा जो पानी को गर्म करती है क्योंकि यह पृथ्वी के मेंटल से चढ़ता है देखने के लिए एक आकर्षक दृश्य है।
  34. हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी पनबिजली परियोजना कुल्लू जिले की पार्वती घाटी में है जो गुजरात, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान राज्यों का समर्थन करती है।
  35. मनाली सोलंग घाटी में अपनी पैराग्लाइडिंग साहसिक के लिए प्रसिद्ध है। आसपास की घाटी के पक्षी के नज़ारे, हवा में उड़ने का उत्साह और लुभावने अनुभव पर्यटकों का अनुसरण करने के लिए बाध्य हैं।
  36. यह वही शिखर है जहां महाभारत के अर्जुन ने भगवान शिव से वरदान के रूप में दिव्य अस्त्र ’प्राप्त करने के लिए वर्षों तक प्रार्थना की थी।
  37. तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस तक भिन्न होता है।
  38. पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग जैसे साहसिक खेलों के लिए मनाली अंतिम गंतव्य है।
  39. कुल्लू घाटी को पांडवों के निर्वासन का अंतिम स्थान कहा जाता है।
  40. मनाली की यात्रा करने और यहां की साहसिक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए यह सबसे अच्छी अवधि है।
  41. नौसिखिए स्कीयर भी जगह के लिए आकर्षित होते हैं क्योंकि गर्म कपड़े, जूते और स्की उपकरण किराए पर लेने के लिए आस-पास बहुत सारी दुकानें हैं।
  42. निकोलस रोरिक आर्ट गैलरी संग्रहालय का नाम उनके नाम पर रखा गया है
  43. कुल्लू राजवंश के देवी देवता The हिडिम्बा god ने महाभारत के पौराणिक ‘भीम god से शादी की।
  44. इस गाँव में कपिल मुनि के रूप में अवलोकितेश्वरा ‘की एक पत्थर की मूर्ति की पूजा की जाती है
  45. मणिकरण पार्वती घाटी में मनाली के पास का स्थान है जहाँ गर्म पानी के झरने दिखाई देते हैं। इस झरने में पानी का तापमान बहुत अधिक है कि आगंतुकों को अक्सर दाल, चावल उबालने के लिए मिलते हैं, जो गर्म पानी के झरनों से पानी का उपयोग करते हैं।
  46. किंवदंती कहती है कि ऋषि मनु मनाली पर उतरे और महान बाढ़ के बाद मानव जीवन को फिर से बनाया जिसने दुनिया को नष्ट कर दिया।
  47. मनाली तीन आसन्न पहाड़ियों का एक संग्रह है, जिनमें से प्रत्येक में एक गाँव और एक पुराना मंदिर है – पुरानी मनाली में मनु मंदिर है, वशिष्ठ के पास वशिष्ठ मंदिर है, और ढुंगरी में हडिम्बा मंदिर है।
  48. मनाली में बोली जाने वाली प्रमुख भाषा हिंदी, हिमाचली और अंग्रेजी हैं।
  49. रूस के एक चित्रकार, पुरातत्वविद, व्रॉटर, रूस में एक सार्वजनिक व्यक्ति 1929 में गाँव नग्गर में घाटी आया था और अपनी अंतिम साँस (1947) तक वहीं रहा।
  50. कुल्लू जिले का प्रसिद्ध रघुनाथ मंदिर और महल 1660 में राजा जगत सिंह द्वारा बनवाया गया था।
  51. इतिहास कहता है कि भीम ने हिडिम्बा देवी के भाई हिडिंब को हराया और इस जगह पर हिडिम्बा देवी से शादी की। जब भीम अपने भाइयों के साथ अपने निष्कासन से लौटे, तो हिडिम्बा देवी ने उनका साथ नहीं दिया, बल्कि यहीं रहकर देवी बन गईं।
  52. मनाली का नाम प्रसिद्ध हिंदू कानूनविद् मनु के नाम पर रखा गया है; मनाली को पहले मनु-अल्लाया अर्थात मनु के निवास के रूप में जाना जाता था।
  53. मनाली में हदीमना मंदिर को मीनारें बनाकर तैयार किया गया है, जो अपनी 400 साल पुरानी लकड़ी की महिमा से बहुत अछूते हैं।
  54. पैराग्लाइडिंग के लिए प्रति व्यक्ति लागत 600 INR से 1000 INR तक होती है।
  55. सर्दियों में अक्टूबर से फरवरी तक रहता है और जनवरी में ताजा बर्फबारी का आनंद लिया जा सकता है।
  56. हिडिम्बा देवी मंदिर हिडिम्बा देवी को समर्पित है जो भीम की पत्नी हैं।
  57. यह मनाली में हिमालय के तल पर स्थित एक गुफा मंदिर है जो देश भर के भक्तों को आकर्षित करता है

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुल्लू मनाली के बारे में रोचक तथ्य बता रहे है। हम आशा करते है कि कुल्लू मनाली के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर कुल्लू मनाली के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top