You are here
Home > Current Affairs > ओशन एनर्जी को अक्षय ऊर्जा का दर्जा

ओशन एनर्जी को अक्षय ऊर्जा का दर्जा

ओशन एनर्जी को अक्षय ऊर्जा का दर्जा भारत में महासागर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए किए गए एक फैसले में, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि महासागर ऊर्जा को “अक्षय ऊर्जा” माना जाएगा। मंत्रालय के अनुसार महासागर ऊर्जा के विभिन्न रूपों जैसे ज्वार, लहर और महासागर थर्मल ऊर्जा रूपांतरण (ओटीईसी) अब राज्यों के लिए अपने गैर-सौर नवीकरणीय खरीद दायित्वों (आरपीओ) को पूरा करने के लिए एक विकल्प के रूप में पात्र होंगे।

एमएनआरई ने एक विज्ञप्ति में कहा, “यह कदम कुछ नवीकरणीय ऊर्जा डेवलपर्स द्वारा इस संबंध में स्पष्टीकरण मांगे जाने के बाद मंत्रालय द्वारा उठाया गया है। इसके बाद ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है, ” इस समय सभी प्रकार की विभिन्न प्रौद्योगिकियां इस ऊर्जा का उपयोग करने के लिए दुनिया भर में विकास के दौर से गुजर रही हैं, ” यह कहते हुए कि तैनाती वर्तमान में सीमित है, लेकिन इस क्षेत्र में विकास की संभावना है।

2022 में अपनी अक्षय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के उद्देश्यों पर विचार करने के उद्देश्य से सरकार ने अपने प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाए, यह नवाचार को प्रोत्साहित करने, आर्थिक विकास और नई नौकरियों के साथ-साथ हमारे कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए सभी संभावित रास्ते तलाशने के लिए उपयुक्त है। , ”यह आगे कहा।

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, आज की तारीख में, भारत में कोई भी स्थापित महासागर ऊर्जा कैपेसिट नहीं है।मंत्रालय के अनुसार, ज्वार ऊर्जा की कुल पहचान क्षमता लगभग 12,455 मेगा वाट है, जिसमें गुजरात के खंबात और कच्छ क्षेत्रों और बड़े बैकवाटर्स में संभावित स्थानों की पहचान की गई है। प्रारंभिक अनुमान भारत में लहर ऊर्जा की कुल क्षमता को देश के तट पर लगभग 40,000 मेगावाट होने का अनुमान है।

ओटीईसी में 180,000 मेगावाट की सैद्धांतिक क्षमता है, “उपयुक्त तकनीकी विकास के अधीन”, यह जोड़ा। MNRE के अनुसार, कैम्बे की खाड़ी और पश्चिमी तट पर गुजरात में कच्छ की खाड़ी ज्वार की ऊर्जा उत्पादन की क्षमता दर्शाती है। हालांकि, उच्च ऊर्जा निर्माण और उच्च बिजली खरीद शुल्क के कारण ज्वारीय ऊर्जा की पूंजीगत लागत बहुत अधिक है, मंत्रालय ने स्पष्ट किया।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर ओशन एनर्जी को अक्षय ऊर्जा का दर्जा के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top