You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > एन्डोसाइटोसिस की परिभाषा | Definition of endocytosis

एन्डोसाइटोसिस की परिभाषा | Definition of endocytosis

एन्डोसाइटोसिस की परिभाषा एंडोसाइटोसिस कोशिका में अणुओं को सक्रिय रूप से अपने झिल्ली से जोड़कर सक्रिय रूप से ले जाने की प्रक्रिया है। एंडोसाइटोसिस और एक्सोसाइटोसिस का उपयोग सभी कोशिकाओं द्वारा अणुओं के परिवहन के लिए किया जाता है जो झिल्ली से होकर नहीं गुजर सकते हैं। एक्सोसाइटोसिस विपरीत कार्य प्रदान करता है और अणुओं को कोशिका से बाहर धकेलता है। मानव शरीर में सभी प्रणालियों की तरह, होमोस्टेसिस की आवश्यकता कोशिका में और उसके बाहर अणुओं के समान प्रवाह को सक्षम करती है। इसका मतलब है कि एंडोसाइटोसिस द्वारा सेल में प्रवेश करने वाले अणुओं की मात्रा एक्सोसाइटोसिस के माध्यम से सेल से बाहर निकलने वाले अणुओं की मात्रा के बराबर है। दो प्रक्रियाएं संयुक्त रूप से सुनिश्चित करती हैं कि नियमित सेल जीवन और कार्य के लिए पोषक तत्वों और कचरे का संतुलन है।

एंडोसाइटिक मार्ग में आवश्यक घटक प्रारंभिक एंडोसोम, देर से एंडोसोम और लाइसोसोम हैं। प्रारंभिक एंडोसोम कोशिका की सतह पर पुटिकाओं को प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे प्राप्त घटकों को एंडोसोमल वाहक पुटिकाओं या बहुकोशिकीय निकायों जैसे ट्रांस vesicular डिब्बों के माध्यम से मार्ग में अन्य घटकों में सॉर्ट करते हैं। बाद के एंडोसोम जल्दी एंडोसोम से अणु प्राप्त करते हैं। वे अणुओं का क्षरण शुरू करते हैं और ट्रांस-गोल्गी नेटवर्क से या फागोसोम से भी अणु प्राप्त कर सकते हैं। देर से एंडोसोम्स फिर अणुओं को लाइसोसोम पहुंचाते हैं। लाइसोसोम में एंजाइम होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और अन्य सेलुलर अपशिष्ट उत्पादों को छोटे, सरल घटकों में तोड़ देते हैं। इन घटकों को कोशिका कोशिका के निर्माण सामग्री के रूप में उपयोग करने के लिए वापस साइटोप्लाज्म में पहुंचा दिया जाता है।

एंडोसाइटोसिस के प्रकार

एंडोसाइटोसिस के चार अलग-अलग प्रकार, या रास्ते हैं: केवला, मैक्रोपिनोसाइटोसिस, रिसेप्टर-मध्यस्थता एंडोसाइटोसिस, और फेगोसाइटोसिस। प्रत्येक मार्ग के अतिक्रमित अणुओं में लाने का एक अलग तरीका है। कैवियोले नॉन-क्लैथ्रिन कोटेड बड्स होते हैं जो प्लाज़्मा मेम्ब्रेन पर बनते हैं और स्थित होते हैं, और ये एक इंटीग्रल मेम्ब्रेन प्रोटीन केवोलिन से बने होते हैं। कोशिका झिल्ली, या गुहा पर “गुफाओं” के गठन को गुफाओलिन सक्रिय, आकार और बनाए रखता है। वे “संग्रह” गड्ढों के रूप में कार्य करते हैं जो सेल सिग्नलिंग और चयापचय मार्गों के लिए विशिष्ट अणुओं को इकट्ठा करते हैं।

अगले तीन एंडोसाइटोसिस ऑपरेशन क्लैथ्रिन सिस्टम का उपयोग करते हैं; क्लैथ्रिन प्रोटीन होते हैं जो एंडोसाइटोसिस शुरू होने पर कोशिका झिल्ली के अंदर इकट्ठा होते हैं। उनकी संरचना के कारण, क्लैथ्रिन, जब उत्तेजित होता है, तो स्वाभाविक रूप से एक दूसरे से बंधे हुए अणुओं के आसपास पिंजरे बनाते हैं। मैक्रोप्रिनोसाइटोसिस बड़े अणुओं को अंतर्ग्रहण करने की प्रक्रिया है, और यह तब सक्रिय होता है जब कोशिका झिल्ली कोशिका की सतह की रफ़लिंग या झिल्ली के संरचनात्मक सुधार से गुजरती है। शारीरिक उत्तेजना के कारण पुटिकाओं का निर्माण होता है; बाद में इन्हें आंतरिक रूप दिया गया। इसने मैक्रोपिनोसाइटोसिस को अन्य प्रकार के एंडोसाइटिक प्रक्रियाओं की तुलना में कम चयनात्मक और अधिक कुशल बना दिया है।

मैक्रोपिनोसाइटोसिस के विपरीत, रिसेप्टर-मध्यस्थता एंडोसाइटोसिस सेल सतह रिसेप्टर्स पर निर्भर करता है ताकि कुछ अणुओं को अलग किया जा सके और इसलिए केवल अणुओं में एक-से-एक अनुपात में लाया जा सकता है। अणु कोशिका की सतह पर जमा हो जाएगा और अंतर्ग्रहण शुरू करने के लिए झिल्ली को संकेत देगा। एक बार जब एकाग्रता काफी अधिक हो जाती है, तो कणों के चारों ओर एक कोट या पिंजरे का निर्माण करने वाले क्लैथ्रिन की भर्ती के साथ आक्रमण शुरू होता है। फैगोसाइटोसिस कोशिका के झिल्ली को हेरफेर करके अणुओं को घेरने और उन्हें हथियाने के लिए अणुओं को संलग्न करता है, जिससे फागोसोम नामक एक पुटिका का निर्माण होता है। फागोसाइटोसिस अद्वितीय है कि यह कचरे के विनाश और निपटान में माहिर है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से एन्डोसाइटोसिस की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि एन्डोसाइटोसिस की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर एन्डोसाइटोसिस की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top