You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > एक लाई डिटेक्टर टेस्ट कैसे पास करे | How to pass a lie detector

एक लाई डिटेक्टर टेस्ट कैसे पास करे | How to pass a lie detector

एक लाई डिटेक्टर टेस्ट कैसे पास करे एक पॉलीग्राफ परीक्षण या झूठ डिटेक्टर परीक्षण को यह निर्धारित करने के लिए प्रश्नों के लिए शारीरिक प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि क्या कोई विषय सत्य है या नहीं। परीक्षण की सटीकता को व्यापक रूप से नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस, यूएस कांग्रेस ऑफिस ऑफ टेक्नोलॉजी असेसमेंट और अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन सहित समूहों द्वारा लड़ा गया है। फिर भी, परीक्षण नियमित रूप से रोजगार आवेदकों की स्क्रीनिंग और आपराधिक संदिग्धों से पूछताछ करने के लिए उपयोग किया जाता है।

जबकि एक व्यक्ति को ईमानदारी से सभी सवालों के जवाब देने के लिए कहा जा सकता है, परीक्षण “सफेद झूठ” की प्रतिक्रियाओं को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका अर्थ है कि वास्तव में ईमानदार लोग परीक्षण पर एक झूठी सकारात्मक उत्पन्न करने का जोखिम चलाते हैं। अन्य लोगों को कुछ सवालों के जवाब छिपाने की इच्छा हो सकती है, चाहे वे गलत काम के दोषी हों या नहीं। सौभाग्य से, उनके लिए, झूठ डिटेक्टर परीक्षण को हरा पाना इतना कठिन नहीं है। परीक्षण पास करने का पहला चरण यह समझ रहा है कि यह कैसे काम करता है।

कैसे एक लाई डिटेक्टर टेस्ट काम करता है

एक झूठ डिटेक्टर परीक्षण में पॉलीग्राफ मशीन तक हुक किए गए समय से अधिक शामिल है। परीक्षक तत्काल निरीक्षण करना शुरू कर देगा, एक व्यक्ति परीक्षण केंद्र में प्रवेश करेगा। एक कुशल पॉलीग्राफर झूठ बोलने से जुड़े अशाब्दिक संकेतों को नोटिस और रिकॉर्ड करेगा, इसलिए यह आपके “बताता” को जानने के लिए एक अच्छा विचार है।

पॉलीग्राफ मशीन सांस लेने की दर, रक्तचाप, नाड़ी की दर और पसीना रिकॉर्ड करती है। अधिक परिष्कृत मशीनों में मस्तिष्क के चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (MRI) शामिल हैं। झूठ की पहचान करने के लिए अप्रासंगिक, नैदानिक ​​और प्रासंगिक सवालों की शारीरिक प्रतिक्रियाएं होती हैं। प्रश्नों को दो से तीन बार दोहराया जा सकता है। विषय को जानबूझकर झूठ बोलने के लिए कहा जा सकता है ताकि परीक्षक आधारभूत मूल्यों को स्थापित करने में मदद कर सके। आमतौर पर परीक्षण को पूरा करने के लिए एक से तीन घंटे की आवश्यकता होती है, जिसमें पृष्ठभूमि मूल्यांकन, चिकित्सा इतिहास, परीक्षण की व्याख्या, वास्तविक पॉलीग्राफ और अनुवर्ती शामिल हैं।

अधिकांश सलाह बहुत प्रभावी नहीं है

इंटरनेट एक झूठ डिटेक्टर परीक्षण को हरा करने के तरीकों पर सलाह से भरा है, लेकिन इनमें से कई विचार बहुत प्रभावी नहीं हैं। उदाहरण के लिए, अपनी जीभ को काटने या रक्तचाप को प्रभावित करने के लिए दर्द का उपयोग करने के लिए अपने जूते में एक कील लगाने से पसीना का स्तर प्रभावित नहीं होगा। इसी तरह, सच बोलते समय झूठ की कल्पना करना और झूठ बोलने पर सच्चाई की कल्पना करना काम नहीं करेगा क्योंकि यह झूठ और सच्चाई के बीच अंतर स्थापित करता है। याद रखें, सत्य और झूठ के बीच अंतर परीक्षण का आधार है!

टेस्ट को हरा देने के 2 तरीके

असल में, परीक्षा को हरा देने के दो अच्छे तरीके हैं:

पूरी तरह से ज़ेन बनो, चाहे जो भी पूछा जाए। नोट: अधिकांश लोग इसमें महारत हासिल नहीं कर सकते
पूरी परीक्षा के दौरान पूरी तरह से व्याकुल रहें।
ट्राई करने के 7 टिप्स
एक झूठ डिटेक्टर परीक्षण लेते समय अधिकांश लोग घबरा जाते हैं, चाहे वे झूठ बोलने का इरादा रखते हों या नहीं। नसों के लिए शारीरिक प्रतिक्रियाएं शायद एक झूठ डिटेक्टर को बेवकूफ नहीं बनाएंगी। नश्वर आतंक की भावनाओं का अनुकरण करने के लिए आपको अपने खेल की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि परीक्षण की धड़कन मन के खेल के बारे में है, जो स्वाभाविक रूप से शारीरिक प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करते हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं:

यदि आप परीक्षण को हराना चाहते हैं, तो आपका सबसे अच्छा शर्त पूरे परीक्षण में परेशान, भयभीत और भ्रमित रहना है। लक्ष्य आंतरिक अशांति के बावजूद शांत और नियंत्रण में दिखाई देता है। अपने सबसे खराब अनुभव को याद रखें या अपने सिर में कठिन गणित की समस्याओं को हल करें – जो आपको उत्तेजना और तनाव की निरंतर स्थिति में रखता है। यदि कोई विशेष प्रश्न है जिसके बारे में आप चिंतित हैं, तो उत्तर देने से पहले प्रत्येक प्रश्न की कल्पना करें।
किसी भी प्रश्न का उत्तर देने से पहले समय लें। इसे अप्रासंगिक, प्रासंगिक या नैदानिक ​​(नियंत्रण) के रूप में पहचानें। अप्रासंगिक सवालों में शामिल हैं कि आप अपने नाम की पुष्टि करें या चाहे कमरे में रोशनी हो। प्रासंगिक प्रश्न महत्वपूर्ण हैं। एक उदाहरण होगा, “क्या आप अपराध के बारे में जानते हैं?” डायग्नोस्टिक सवाल हैं, ज्यादातर लोगों को “हां” का जवाब देना चाहिए, लेकिन क्या इसके बारे में सबसे अधिक संभावना होगी। उदाहरणों में शामिल हैं, “क्या आपने कभी अपने कार्यस्थल से कुछ लिया है?” या “क्या आपने कभी परेशानी से बाहर निकलने के लिए झूठ बोला है?”
नियंत्रण प्रश्नों के दौरान अपनी श्वास को रोकें, लेकिन अगले प्रश्न का उत्तर देने से पहले सामान्य श्वास पर लौटें। जैसा कि आप चुनते हैं, आप यहां मामूली प्रवेश कर सकते हैं या नहीं।
जब आप प्रश्नों का उत्तर देते हैं, दृढ़ता से, बिना किसी हिचकिचाहट के और बिना हास्य के उत्तर दें। सहयोगी बनो, लेकिन मजाक मत करो या अति अनुकूल काम करो।
जब भी संभव हो “हां” या “नहीं” का जवाब दें। उत्तर की व्याख्या न करें, विवरण दें, या स्पष्टीकरण दें। यदि किसी प्रश्न पर विस्तार करने के लिए कहा जाए, तो उत्तर दें: “आप मुझे और क्या कहना चाहते हैं?” या “इसके बारे में कहने के लिए वास्तव में कुछ भी नहीं है।”
अगर झूठ बोलने का आरोप लगाया जाता है, तो उसके लिए मत गिरो। कुछ भी हो, परेशान और भ्रमित महसूस करने के लिए ईंधन के रूप में आरोप का उपयोग करें। वास्तव में, नैदानिक ​​प्रश्नों का उत्तर देने से ईमानदारी से परीक्षक परस्पर विरोधी परिणाम दे सकते हैं, इसलिए आगे पूछताछ करने के लिए तैयार रहें।
परीक्षण से पहले किसी भी काउंटरमेशर्स का अभ्यास करें। किसी से आप संभावित प्रश्न पूछें। अपनी सांस लेने के बारे में जागरूक रहें और विभिन्न प्रकार के प्रश्नों पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है।
ध्यान रखें, इन युक्तियों को लागू करने से आप परीक्षण को अमान्य कर सकते हैं, लेकिन अगर आप नौकरी पाने के लिए झूठ डिटेक्टर परीक्षण ले रहे हैं तो इसका बहुत उपयोग नहीं होगा। ज्यादातर मामलों में, झूठ डिटेक्टर परीक्षण के माध्यम से सबसे आसान तरीका यह है कि वह ईमानदारी से दृष्टिकोण करे।

ड्रग्स जो टेस्ट को प्रभावित करते हैं

ड्रग्स और चिकित्सा की स्थिति एक पॉलीग्राफ टेस्ट को प्रभावित कर सकती है, जो अक्सर एक अनिर्णायक परिणाम का कारण बनती है। इस कारण से, ड्रग परीक्षण और एक स्क्रीनिंग प्रश्नावली आमतौर पर एक झूठ डिटेक्टर परीक्षण से पहले दी जाती है। दिल की दर और रक्तचाप को प्रभावित करने वाली दवाएं पॉलीग्राफ परिणामों को प्रभावित कर सकती हैं। इनमें एंटीहाइपरटेन्सिव और एंटी-चिंता दवाएं शामिल हैं और साथ ही हेरोइन, मारिजुआना, कोकीन, और मेथामफेटामाइन सहित अवैध दवाओं का एक मेजबान भी है। कैफीन, निकोटीन, एलर्जी की दवाएं, नींद की सहायता और खांसी के उपचार भी परीक्षण को प्रभावित कर सकते हैं।

कुछ मेडिकल कंडीशन टेस्ट को रोक सकती हैं

जबकि निदान किए गए सोसियोपैथ और मनोचिकित्सा को प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की संभावित क्षमता के कारण परीक्षण से बाहर रखा जा सकता है, अन्य चिकित्सीय स्थिति परीक्षण को रोक सकती हैं। जिन लोगों को मिर्गी, तंत्रिका क्षति (सहित)

मानसिक बीमारी के अपवाद के साथ, ड्रग्स और चिकित्सा की स्थिति जरूरी नहीं है कि कोई व्यक्ति झूठ डिटेक्टर परीक्षण को हरा सके। हालांकि, वे परिणामों को तिरछा करते हैं, जिससे वे कम विश्वसनीय होते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक लाई डिटेक्टर टेस्ट कैसे पास करे की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि एक लाई डिटेक्टर टेस्ट कैसे पास करे  की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर एक लाई डिटेक्टर टेस्ट कैसे पास करे की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top