You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > उपकला ऊतक की परिभाषा | Definition of epithelial tissue

उपकला ऊतक की परिभाषा | Definition of epithelial tissue

उपकला ऊतक की परिभाषा उपकला ऊतक पतले ऊतक होते हैं जो शरीर की सभी उजागर सतहों को कवर करते हैं। वे बाहरी त्वचा, मुंह की आंतरिक परत, पाचन तंत्र, स्रावी ग्रंथियां, हृदय, फेफड़े, आंखें, कान, मूत्रजननांगी पथ, साथ ही साथ निलय प्रणाली के खोखले भागों का निर्माण करते हैं। मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की केंद्रीय नलिकाएं।

एपिथेलिया बनाने वाली कोशिकाएं विशेष रूप से तंग जंक्शनों नामक विशेष संरचनाओं के माध्यम से एक दूसरे के करीब होती हैं। वे रक्त वाहिकाओं और नसों से भी मुक्त हैं और एक संयोजी ऊतक द्वारा समर्थित हैं जिसे तहखाने झिल्ली कहा जाता है। उनके पास एक अलग बेसल डोमेन के साथ ध्रुवीयता है, जो तहखाने की झिल्ली का सामना कर रही है और दूसरी क्षमाशील सतह किसी अंग या बाहरी वातावरण के लुमेन का सामना कर रही है।

उपकला ऊतक के कार्य

उपकला ऊतक के कई कार्य हैं, जिनमें रोगजनकों द्वारा घर्षण, विकिरण क्षति, रासायनिक तनाव और आक्रमण से सुरक्षा शामिल है। एक एकल अंग में विभिन्न प्रकार के उपकला ऊतक हो सकते हैं जो पदार्थों के आधार पर अलग-अलग सतहों को उजागर करते हैं। सुरक्षात्मक ऊतक कोशिकाओं की कई परतों से बने होते हैं, जो मोटा होता है और इसमें यांत्रिक शक्ति और प्रतिरोध प्रदान करने के लिए अक्सर केरातिन जैसे समावेश होते हैं। अधिकांश स्तनधारियों की त्वचा में मोटी केराटिनाइज्ड मृत उपकला कोशिकाओं की परतें होती हैं जो उन्हें पानी के नुकसान और अन्य तनावों से बचाती हैं। इसी प्रकार, अन्नप्रणाली को भोजन और पेय से अलग-अलग बनावट, पीएच स्तर और रासायनिक रचनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला से भी अवगत कराया जाता है। इसलिए, इसमें सुरक्षात्मक उपकला भी शामिल है। पाचन प्रक्रिया में इसकी भागीदारी के कारण, हालांकि, यह गैर-केराटिनाइज्ड रहता है, और भोजन के मार्ग को सुचारू करने के लिए बलगम को स्रावित करता है।

वैकल्पिक रूप से, उपकला ऊतक पदार्थों के अवशोषण, स्राव और संचलन में शामिल हो सकते हैं। ये उपकला आमतौर पर पतली होती हैं, जिसमें सिलिया या माइक्रोविली होती हैं और अक्सर कोशिकाओं की एक परत से बनती हैं। मुंह और अन्नप्रणाली के अपवाद के साथ, पेट, छोटी और बड़ी आंत से मिलकर पाचन तंत्र के बाकी हिस्सों को इन प्रकार के पतले उपकला द्वारा कवर किया जाता है। ये कोशिकाएं एंजाइमों का स्राव करती हैं और पचे हुए भोजन को अवशोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। छोटी आंत को विशेष रूप से एपिथेलियम पर माइक्रोविली की उपस्थिति के लिए जाना जाता है जो अवशोषण के लिए सतह क्षेत्र को बढ़ाते हैं। फेफड़ों के ब्रोन्किओल में एपिथेलिया में सिलिया होता है जो बलगम को स्थानांतरित करता है और प्रतिरक्षा समारोह में सुधार करता है। फैलोपियन ट्यूब में इसी तरह के सिलिअटेड एपिथेलिया अंडाशय से अंडे को गर्भाशय की ओर ले जाते हैं।

कुछ ऊतकों, जैसे संक्रमणकालीन उपकला में एक विशेष संरचना होती है जो उन्हें अंग की क्षमता को फैलाने और विस्तारित करने की अनुमति देती है। संक्रमणकालीन उपकला मूत्र मूत्राशय के साथ-साथ मूत्रवाहिनी और मूत्रमार्ग को अस्तर करते हुए पाए जाते हैं। इन कोशिकाओं की छोटी संख्या मूत्र में पाई जाती है, मृत कोशिकाओं के सामान्य sloughing के भाग के रूप में। हालांकि संक्रमणकालीन उपकला से या गुर्दे में उपकला कोशिकाओं से बड़ी संख्या में कोशिकाओं की उपस्थिति मूत्र पथ के संक्रमण, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह या गुर्दे की बीमारी का संकेत देती है।

उपकला ऊतक के प्रकार

जब एपिथेलियम कोशिकाओं की एक परत से बना होता है, तो इसे सरल उपकला ऊतक कहा जाता है और कोशिकाओं की दो या अधिक परतों वाले उन लोगों को स्तरीकृत उपकला ऊतक कहा जाता है। एक विशेष प्रकार को pseudostratified कहा जाता है क्योंकि अलग-अलग ऊंचाइयों वाली कोशिकाओं की एक परत स्तरीकृत होने का आभास देती है।

स्क्वैमस उपकला ऊतक: बेहद पतली कोशिकाएं होती हैं जो मछली के तराजू से मिलती जुलती होती हैं
क्यूबॉइडल एपिथेलियल टिशू: में ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो क्रॉस-सेक्शन में चौकोर दिखाई देती हैं, लेकिन वे चौड़ी होती हैं
कॉलम उपकला ऊतक: सामग्री के अवशोषण में शामिल लम्बी कोशिका के होते हैं
सेल परतों की संख्या और सेल प्रकार एक साथ 6 विभिन्न प्रकार के उपकला ऊतक को जन्म देते हैं।

उपकला के उदाहरण

उदाहरण के लिए, मस्तिष्क तंत्रिका, संयोजी और उपकला ऊतक से बना है.

सरल उपकला

सरल एपिथेलिया कोशिकाओं की एक परत से बना होता है जो तहखाने की झिल्ली के साथ सीधे संपर्क में होती है जिसमें एक सामान्य एपिकल सतह होती है। ये कोशिकाएं स्क्वैमस, क्यूबॉइडल या स्तंभ हो सकती हैं। सरल स्क्वैमस एपिथेलियम फेफड़ों के वायुकोशीय में पाया जाता है, और इसकी संरचना रक्त और फेफड़ों के बीच गैसों के आदान-प्रदान के लिए महत्वपूर्ण है। सरल घनास्त्रता उपकला गुर्दे में नलिकाओं को इकट्ठा करने के लुमेन को लाइन करती है और थायरॉयड में मौजूद होती है जो थायरॉयड हार्मोन का स्राव करती है। वे अंतर्निहित संरचनाओं की रक्षा करते हैं और एक स्रावी कार्य करते हैं (जैसे कि थायरॉयड में) या अवशोषण समारोह (गुर्दे के एकत्रित नलिकाओं में)।

सरल स्तंभ उपकला महिला प्रजनन प्रणाली और पाचन तंत्र में पाए जाते हैं। फैलोपियन ट्यूब में कोशिकाओं को उकसाया जाता है और गर्भाशय की ओर डिंब के आंदोलन में शामिल होता है। पाचन तंत्र में वे गैर-छिद्रित होते हैं, और इसके बजाय माइक्रोविली होते हैं, जो उपकला को ब्रश-बॉर्डर होने का आभास देता है।

स्यूडोस्ट्रेटिफाइड एपिथेलिया उन कोशिकाओं से बनता है, जिनमें अलग-अलग ऊंचाइयां होती हैं और इसलिए स्तरीकृत होने का भ्रम पेश करते हैं। हालांकि, इस ऊतक की प्रत्येक कोशिका तहखाने की झिल्ली से संपर्क बनाती है, जिससे यह साधारण उपकला के बीच रहती है।

स्तरीकृत उपकला

स्तरीकृत उपकला में कोशिकाओं की एक से अधिक परत होती है और केवल एक परत तहखाने की झिल्ली के सीधे संपर्क में होती है। इसी तरह, कोशिकाओं की केवल एक परत में अंग की लुमेन या बाहरी वातावरण के लिए सामने आने वाली सतह होती है। इन ऊतकों में अक्सर एक सुरक्षात्मक भूमिका होती है, और घर्षण या घर्षण की सीमा अक्सर कोशिकाओं की परतों की संख्या निर्धारित करती है।

स्तरीकृत स्क्वैमस एपिथेलिया त्वचा में पाए जाते हैं, जिनमें कई मृत, केराटाइनाइज्ड कोशिकाएं होती हैं जो पानी और पोषक तत्वों के नुकसान से सुरक्षा प्रदान करती हैं। स्तरीकृत क्यूबाइडल एपिथेलिया कई ग्रंथियों के नलिकाओं के आसपास पाए जाते हैं, जिनमें स्तन में स्तन ग्रंथियां और मुंह में लार ग्रंथियां शामिल हैं। स्तरीकृत स्तंभकार उपकला दुर्लभ हैं, मुख्य रूप से प्रजनन प्रणाली के कुछ अंगों में और आंख के कंजाक्तिवा में पाए जाते हैं। संक्रमणकालीन उपकला स्तरीकृत उपकला का एक विशेष उपसमुच्चय है जो ओवॉइड कोशिकाओं से मिलकर बनता है जो अंग के अंदर तरल पदार्थों के दबाव के आधार पर खिंचाव कर सकता है। वे विशेष रूप से उत्सर्जन प्रणाली में पाए जाते हैं।

उपकला ऊतक के लक्षण

उपकला ऊतक एक दूसरे से दो संरचनाओं को अलग करने की भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, एक रक्त वाहिका में उपकला धमनी या शिरा बनाने वालों से रक्त की कोशिकाओं का सीमांकन करती है। यह दो अंगों को अलग-अलग आंतरिक शरीर विज्ञान को बनाए रखते हुए उनके कार्य के लिए निकटता में रहने की अनुमति देता है। इस कार्य को पूरा करने के लिए, हालांकि, उपकला ऊतकों को एक-दूसरे से कसकर जुड़ा होना चाहिए, जिससे ज्यादातर अभेद्य परत बनती है। यह दो उपकला कोशिकाओं के बीच तंग जंक्शनों की उपस्थिति से प्राप्त होता है।

कोशिकाओं में तंग जंक्शनों को जंक्शनों को कम करने के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि वे दो कोशिकाओं के माध्यम से अंतरिक्ष के माध्यम से सामग्री के प्रवाह को रोकते हैं। ये ट्रांस्मैम्ब्रेन प्रोटीन के दो सेटों के बाह्य डोमेन के बीच घनिष्ठ संपर्क से निर्मित संरचनाएं हैं। इन प्रोटीनों को उपकला कोशिकाओं की एपिक सतह के पास एक पंक्ति में व्यवस्थित किया जाता है और मुख्य रूप से क्लुडीन्स और ऑग्लूडिन से बना होता है।

उपकला ऊतक तहखाने झिल्ली नामक संरचना पर टिकी हुई है। इसके दो भाग होते हैं – बेसल लामिना और नीचे की ओर जालीदार ऊतक। बेसल लामिना को उपकला ऊतक की कोशिकाओं द्वारा स्रावित किया जाता है और इसमें प्रोटीन, ग्लाइकोप्रोटीन और कोलेजन IV होते हैं, जो एक प्रकार का संरचनात्मक प्रोटीन होता है जो कि चादरें बनाता है। तहखाने की झिल्ली उपकला में रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं की कमी के लिए क्षतिपूर्ति करती है और पोषक तत्वों के परिवहन, अपशिष्ट उत्पादों की निकासी और तंत्रिका और हार्मोनल संकेतों के संचरण के लिए महत्वपूर्ण है। यह एपिथेलियम को संयोजी ऊतक के नीचे से जोड़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

एपिकल सतह – उपकला कोशिकाओं के कोशिका झिल्ली का हिस्सा जो लुमेन का सामना करता है। सेल के बाकी हिस्सों से रचना में अंतर, इसमें अक्सर सिलिया या माइक्रोविली और कई विशिष्ट प्रोटीन होते हैं।
सिलिया – लगभग हर स्तनधारी कोशिका में मौजूद पतला, साइटोप्लाज्मिक एक्सट्रूज़न। कुछ मोटाइल सिलिया हैं जो पदार्थों की गति में शामिल हैं।
लुमेन – नलिकाओं या श्वसन और जठरांत्र संबंधी मार्ग जैसे ट्यूबलर संरचनाओं का आंतरिक स्थान।
माइक्रोवाइली – कुछ कोशिकाओं के प्लाज्मा झिल्ली से देखा गया बड़ी संख्या में अनुमान, स्राव या अवशोषण के लिए कोशिका के सतह क्षेत्र को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से उपकला ऊतक की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि उपकला ऊतक की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर उपकला ऊतक की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top