You are here
Home > Current Affairs > इसरो ने अंतरिक्ष में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार जीता

इसरो ने अंतरिक्ष में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार जीता

इसरो ने अंतरिक्ष में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार जीता भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ विक्रम साराभाई के शताब्दी वर्ष समारोह के हिस्से के रूप में, इसरो पत्रकारिता में दो श्रेणियों के पुरस्कार प्रदान करता है। इसरो ने अंतरिक्ष विज्ञान, अनुप्रयोगों और अनुसंधान के क्षेत्र में सक्रिय योगदान देने वाले पत्रकारों को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान में “विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार” की घोषणा की है। नामांकन उन सभी भारतीयों के लिए खुला है जिन्हें पत्रकारिता का अच्छा अनुभव है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का कहना है कि 2019 से 2020 तक प्रकाशित लेखों पर विचार किया जाएगा।

इसरो ने कहा कि नामांकन सभी भारतीय पत्रकारों और उन लेखों के लिए खुले हैं जो वर्ष 2019 से 2020 तक प्रकाशित किए जाते हैं। कुछ मानदंडों के आधार पर उम्मीदवारों को नामित और जज किया जाएगा। चुने गए लोगों के नाम 1 अगस्त, 2020 को घोषित किए जाएंगे।
उल्लेखनीय रूप से, इसरो द्वारा पत्रकारिता के क्षेत्र में स्थापित किए गए पुरस्कारों की दो श्रेणियां हैं। यह पुरस्कार मूल रूप से भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के पिता विक्रम साराभाई के शताब्दी वर्ष समारोह का एक हिस्सा हैं।

पुरस्कारों की दो श्रेणियां हैं, जिसमें पहली श्रेणी में 5,00,000 रुपये की नकद कीमत, एक पदक और प्रशस्ति पत्र और दो पत्रकारों या प्रिंट मीडिया के फ्रीलांसरों को सम्मानित किया जाएगा। नामांकित उम्मीदवारों को वर्ष 2019 से 2020 के दौरान भारत में लोकप्रिय पत्रिकाओं, विज्ञान पत्रिकाओं, या पत्रिकाओं में हिंदी, अंग्रेजी या क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित लेखों या सफलता की कहानियों के आधार पर आंका जाएगा।

पुरस्कार की दूसरी श्रेणी में 3,00,000, 2,00,000 और 1,00,000 रुपये के 3 नकद पुरस्कार और प्रिंट मीडिया के पत्रकारों या फ्रीलांसरों के लिए प्रत्येक पुरस्कार है। प्रस्ताव में दिए गए एक साल के दौरान भारत में लोकप्रिय समाचार पत्रों या समाचार पत्रिकाओं में हिंदी, अंग्रेजी, क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित लेख या सफलता की कहानियां। चयनित उम्मीदवारों के नामों की घोषणा 1 अगस्त, 2020 को की जाएगी।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर इसरो ने अंतरिक्ष में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार जीता के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इसके बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top