You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अमेरिका की सबसे शानदार इमारतों की सूची

अमेरिका की सबसे शानदार इमारतों की सूची

अमेरिका की सबसे शानदार इमारतों की सूची आर्ट डेको एक कला और वास्तुकला आंदोलन था जो 1914 में प्रथम विश्व युद्ध के फैलने से कुछ समय पहले फ्रांस में उभरा और 1920 और 1930 के दशक में दुनिया भर में फैल गया। आधुनिक औद्योगिक और सजावटी कला के अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी के नाम पर रखा गया (फ्रेंच: एक्सपोज़र इंटरनेशनेल डेस आर्ट्स डेकोरेटिफ़्स एट इंडिकेट्रेल्स मॉडर्न), शैली संयुक्त राज्य अमेरिका में बेहद लोकप्रिय थी, जहां इसने युग की कई वास्तुकला परियोजनाओं के डिजाइन को गहराई से प्रभावित किया था, लेकिन विशेष रूप से गगनचुंबी इमारतों का।

अमेरिका की सबसे शानदार इमारतों की सूची

कैनसस सिटी पब्लिक लाइब्रेरी

20 वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में पुस्तकालय पढ़ने के बाद बनाए गए इस कमरे में आधुनिक कंप्यूटर उपयोग के लिए कस्टम-डिज़ाइन किए गए टेबल के साथ पारंपरिक पुस्तकालय बैठने की जगह शामिल है। ग्रांड रीडिंग रूम तीसरी मंजिल पर स्थित है और सामुदायिक संदर्भ सेवा, संदर्भ संग्रह और आवधिक संग्रह से घिरा हुआ है। वास्तुकला की विशेषताओं में रोशनदान के साथ एक विशिष्ट, 34 फुट की छत शामिल है।

पुराने बैंक वॉल्ट, 1925 बैंक के अलावा का हिस्सा, इस्पात की दीवारों और प्रबलित कंक्रीट और 35-टन स्टील के दरवाजे के साथ इमारत में सबसे विशिष्ट और अनूठी विशेषताओं में से एक साबित होता है।

एम्पायर स्टेट बिल्डिंग

एक और शानदार आर्ट डेको गगनचुंबी इमारत जिसे न्यूयॉर्क सिटी लैंडमार्क के रूप में नामित किया गया था और दोनों अमेरिकी नेशनल रजिस्टर ऑफ हिस्टोरिक प्लेसेस और यूएस नेशनल हिस्टोरिक लैंडमार्क में जोड़ा गया, एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को अमेरिकी वास्तुकार विलियम एफ। लाम (1893-1952) द्वारा डिजाइन किया गया था। )। १,४५४ फीट (४४३ मीटर) ऊँचा उठा, १ ९ ३१ में पूरा होने पर एम्पायर स्टेट बिल्डिंग विश्व की सबसे ऊँची इमारत बन गई, जो १ ९ feet० तक रिकॉर्ड रखती थी, जब यह डब्ल्यूटीसी सेंटर के उत्तरी टॉवर से आगे निकल गई थी। 2001 में 9/11 हमलों से 2013 में वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के पूरा होने तक, यह एक बार फिर न्यूयॉर्क शहर में सबसे लंबा गगनचुंबी इमारत था।

फिशर बिल्डिंग

फिशर बिल्डिंग क्रिसलर बिल्डिंग या एम्पायर स्टेट बिल्डिंग जितनी ऊंची नहीं हो सकती है, लेकिन डेट्रायट के लिए, यह वही है जो बाद के दो न्यूयॉर्क शहर के लिए है। 1928 में पूरा होने के बाद से, 444 फीट (135 मीटर) लंबे गगनचुंबी इमारत को डेट्रायट की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक के रूप में देखा गया है। लेकिन इसे जोसेफ नथानिएल फ्रेंच (1888-1975) द्वारा सबसे बड़ी कृतियों में से एक माना जाता है जो इसके प्रमुख वास्तुकार थे। संगमरमर और ग्रेनाइट का उपयोग करके निर्मित, दोनों के अंदर और बाहर, और गोल्फ पत्ती की टाइलों से ढंके टॉवर के साथ सबसे ऊपर, शानदार गगनचुंबी इमारत को “डेट्रायट का सबसे बड़ा आर्ट ऑब्जेक्ट” कहा जाता है।

अमेरिकी रेडिएटर बिल्डिंग

यह न्यूयॉर्क सिटी लैंडमार्क तथाकथित गोथिक आर्ट डेको शैली का एक शानदार उदाहरण है, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह गोथिक और आर्ट डेको वास्तुकला शैलियों का मिश्रण है। बाद में अमेरिकन स्टैंडर्ड बिल्डिंग का नाम बदलकर, ब्लैक-एंड-गोल्ड कृति 1923 से 1924 तक अमेरिकी रेडिएटर कंपनी के लिए आर्किटेक्ट रेमंड हूड (1881-1934) और जे। एंड्रे फोइलोक्स (1879-1945) के डिजाइन के लिए बनाया गया था। 1998 में, 23-मंजिला गगनचुंबी इमारत को अमेरिकी रियल एस्टेट मैग्नेट फिलिप पिल्व्स्की ने खरीदा था जिसने इसे एक होटल (द ब्रायंट पार्क होटल) में बदल दिया।

नियाग्रा मोहॉक बिल्डिंग

नियाग्रा मोहॉक बिल्डिंग को अब तक के सबसे प्रभावशाली आर्ट डेको गगनचुंबी इमारतों में से एक माना जाता है। मूल रूप से नियाग्रा हडसन बिल्डिंग कहा जाता है, सिराक्यूज़, न्यूयॉर्क के बीच में स्थित ऐतिहासिक इमारत, 1932 में नियाग्रा हडसन इलेक्ट्रिक कंपनी (बाद में इसका नाम बदलकर नियाग्रा मोहक पावर कारपोरेशन रखा गया था) के लिए रखा गया था। 2000 में, नियाग्रा मोहॉक पावर कॉरपोरेशन को नेशनल ग्रिड पीएलसी द्वारा अधिग्रहित किया गया था। जो सिरैक्यूज़ में पूर्व मुख्यालय की इमारत का मालिक भी बन गया। गगनचुंबी इमारत का उत्कृष्ट डिज़ाइन बिल एंड लेमन और मेल्विन एल किंग (1868-1946) के वास्तुकारों का काम है।

वंडरवर्क्स, कबूतर फोर्ज

यदि आप कुछ ऐसा अनुभव करना चाहते हैं जो अन्यथा आप कभी भी कंप्यूटर ग्राफिक्स की आभासी दुनिया से बाहर नहीं कर पाएंगे, तो पिजन फोर्ज, टीएन पर जाएं और वंडरवर्क्स द्वारा रोकें। यह वास्तविक नहीं दिखता है, लेकिन यह निश्चित रूप से है; यह मौजूद नहीं होना चाहिए, लेकिन यह सबसे निश्चित रूप से करता है; यह एक इमारत है जो आपके मस्तिष्क को बैकफ्लिप करती है। इस उलटी संरचना के अंदर कदम रखें और आपको बहुत सी मज़ेदार गतिविधियों और अधिक दिमागी छेड़छाड़ के साथ व्यवहार किया जाएगा ताकि आप अपने रोजमर्रा के जीवन को एक नए तरीके से देख सकें।

हैन्स शू हाउस

टोकरी की इमारत से आगे निकलने के लिए नहीं, हमारी अगली जगह एक जूता है। यह सही है, एक इमारत जो एक विशालकाय जूते की तरह दिखती है। इस वास्तुशिल्प चमत्कार पर विस्तार प्रभावशाली है, विशेष रूप से एकमात्र में। हैन्स शू हाउस एक प्रिय राज्य स्थल है, जिसे कई टीवी शो और फिल्मों में देखा गया है। हम zany जूता विक्रेता का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं जिन्होंने करियर के बारे में अपनी पसंद के बारे में विलाप करने और कराहने के अल बंडी मार्ग पर जाने के बजाय रचनात्मक होने का फैसला किया।

संरक्षक भवन

शुरुआत में यूनियन ट्रस्ट बिल्डिंग कहा जाता है, गगनचुंबी इमारत को यूनियन ट्रस्ट कंपनी द्वारा कमीशन किया गया था। यह 1929 में स्मिथ, हिंचमैन एंड ग्रिल्स (2011 से स्मिथग्रुप जेजेआर के रूप में जाना जाता है) से आर्किटेक्ट विर्ट सी। रॉलैंड (1878-1946) के डिजाइन के लिए पूरा हुआ था। 2007 से, वेन काउंटी के पास गार्जियन बिल्डिंग का स्वामित्व है।

लेवी टॉवर ओहियो के कोलंबस शहर में एक प्रभावशाली आर्ट डेको गगनचुंबी इमारत है। यह जानबूझकर 1 फुट के लिए वाशिंगटन स्मारक की ऊंचाई से अधिक 555.5 फीट (169.3 मीटर) खड़ा करने के लिए बनाया गया था। भवन के आयुक्त, अमेरिकन इंश्योरेंस यूनियन (AIU) ने सोचा कि यह पदोन्नति के लिए अच्छा होगा। कोलंबस में सबसे ऊंची इमारत 1927 में 1974 तक आर्किटेक्ट सी। हॉवर्ड क्रेन (1885-1952) द्वारा डिजाइन की गई थी, जिसे डेट्रायट में फॉक्स थियेटर डिजाइन करने के लिए भी जाना जाता है। मूल रूप से अमेरिकन इंश्योरेंस यूनियन गढ़ कहा जाता है, LeVeque टॉवर 2011 के बाद से नवीकरण के दौर से गुजर रहा है जब इसे टॉवर टीएम LLC द्वारा खरीदा गया था।

रॉकफेलर केंद्र

रॉकफेलर सेंटर इमारतों के दो सेटों का एक परिसर है जो रॉकफेलर परिवार द्वारा मिडटाउन मैनहट्टन के केंद्र में बनाया गया था। पहले सेट में 14 इमारतें शामिल हैं, जो 1930 के दशक में आर्ट डेको शैली में बनाई गई थीं, जबकि दूसरे सेट में 1960 और 1970 के दशक से अंतर्राष्ट्रीय शैली में 4 गगनचुंबी इमारतें शामिल हैं, और 2001 में लेहमैन ब्रदर्स बिल्डिंग का निर्माण किया गया था। इस परिसर में 30 रॉकफेलर प्लाजा (पहले जीई बिल्डिंग के रूप में जाना जाता है) का वर्चस्व है, जो राष्ट्रीय प्रसारण कंपनी (एनबीसी) के लिए घर के रूप में जाना जाता है। 1 जुलाई, 2015 को रेमंड हूड की 1933 में आर्ट डेको कृति को एनबीसी के मालिक कॉमकास्ट बिल्डिंग में आने के बाद नाम दिया गया था।

कार्बाइड और कार्बन बिल्डिंग

कार्बाइड और कार्बन बिल्डिंग 503 फीट (153 मीटर) लंबा आर्ट डेको गगनचुंबी इमारत है, जबकि यह शिकागो क्षितिज में सबसे ऊंची इमारतों में से नहीं हो सकता है, निश्चित रूप से इसकी सबसे प्रतिष्ठित संरचनाओं में से एक है। पॉलिश किए गए काले ग्रेनाइट के साथ कवर किया गया है और सोने की पत्ती के विवरण की विशेषता वाले हरे टेरा कोटे के साथ सजी, गगनचुंबी इमारत को 1929 में बर्नहैम ब्रदर्स – डैनियल (1886-1961) और ह्यूबर्ट (1882-1968) के डिजाइन में बनाया गया था। वे प्रसिद्ध अमेरिकी वास्तुकार डैनियल एच। बर्नहैम (1846-1912) के बेटे थे जो गगनचुंबी इमारत के इतिहास में केंद्रीय आंकड़ों में से एक थे। 2004 से, कार्बाइड और कार्बन बिल्डिंग हार्ड रॉक होटल शिकागो के लिए घर है।

सामान्य इलेक्ट्रिक बिल्डिंग

जनरल इलेक्ट्रिक बिल्डिंग मिडटाउन मैनहट्टन में 640 फीट (195 मीटर) लंबा कार्यालय भवन है। मूल रूप से अपने आयुक्त को इंगित करने के लिए इसे आरसीए विक्टर बिल्डिंग कहा जाता था – आरसीए-विक्टर, जो हालांकि, जल्द ही 30 रॉकफेलर प्लाजा (अब कॉमकास्ट बिल्डिंग) में स्थानांतरित होगा। 1931 में 570 लेक्सिंगटन एवेन्यू में आर्ट डेको गगनचुंबी इमारत, दूसरी ओर, जनरल इलेक्ट्रिक का मुख्यालय बन गया। वर्तमान में Feil संगठन के स्वामित्व में, जनरल इलेक्ट्रिक बिल्डिंग को क्रॉस और क्रॉस के वास्तुशिल्प फर्म से वास्तुकार जॉन क्रॉस (1878-1951) द्वारा डिज़ाइन किया गया था।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अमेरिका की सबसे शानदार इमारतों की सूची की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि अमेरिका की सबसे शानदार इमारतों की सूची की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अमेरिका की सबसे शानदार इमारतों की सूची की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top