You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अमेरिका की पहली जासूसों के बारे में जानकारी

अमेरिका की पहली जासूसों के बारे में जानकारी

अमेरिका की पहली जासूसों के बारे में जानकारी जुलाई 1776 में, औपनिवेशिक प्रतिनिधियों ने स्वतंत्रता की घोषणा पर हस्ताक्षर किए और हस्ताक्षर किए, प्रभावी रूप से घोषणा की कि वे ब्रिटिश साम्राज्य से अलग होने का इरादा रखते थे, और जल्द ही, युद्ध चल रहा था। हालांकि, साल के अंत तक, चीजें जनरल जॉर्ज वाशिंगटन और कॉन्टिनेंटल आर्मी के लिए इतनी अच्छी नहीं लग रही थीं। उन्हें और उनके सैनिकों को न्यूयॉर्क शहर में अपना पद छोड़ने और न्यू जर्सी में भागने के लिए मजबूर किया गया था। मामलों को बदतर बनाने के लिए, जासूस वाशिंगटन को खुफिया जानकारी जुटाने के लिए भेजा गया था, नाथन हेल को अंग्रेजों ने पकड़ लिया था और देशद्रोह के लिए फांसी दे दी थी।

वाशिंगटन एक कठिन स्थान पर था, और उसके पास अपने दुश्मनों की गतिविधियों के बारे में जानने का कोई रास्ता नहीं था। अगले कुछ महीनों में, उन्होंने जानकारी इकट्ठा करने के लिए कई अलग-अलग समूहों का आयोजन किया, इस सिद्धांत के तहत काम करना कि नागरिक सैन्य कर्मियों की तुलना में कम ध्यान आकर्षित करेंगे, लेकिन 1778 तक, उनके पास न्यूयॉर्क में एजेंटों का नेटवर्क नहीं था।

इस प्रकार Culper Ring का निर्माण सरासर आवश्यकता से बाहर हो गया। वाशिंगटन के सैन्य खुफिया निदेशक, बेंजामिन टालमडगे – जो येल में नाथन हेल के रूममेट थे – अपने गृहनगर से दोस्तों के एक छोटे समूह की भर्ती करने में कामयाब रहे; उनमें से प्रत्येक जासूस नेटवर्क में सूचना के अन्य स्रोतों को लाया। साथ काम करते हुए, उन्होंने वाशिंगटन में खुफिया जानकारी एकत्र करने और स्थानांतरित करने की एक जटिल प्रणाली का आयोजन किया, इस प्रक्रिया में अपने स्वयं के जीवन को जोखिम में डाल दिया।

कल्पर रिंग के प्रमुख सदस्य

बेंजामिन टालमडेज वाशिंगटन की सेना में एक प्रमुख युवा, और सैन्य खुफिया निदेशक थे। मूल रूप से सेतुकेट से लॉन्ग आईलैंड पर, टालमडगे ने अपने गृहनगर में दोस्तों के साथ पत्राचार की एक श्रृंखला शुरू की, जिसने रिंग के प्रमुख सदस्यों का गठन किया। अपने असैन्य एजेंटों को टोही मिशनों पर भेजकर, और गुप्त रूप से वाशिंगटन के शिविर में वापस जाने की विस्तृत विधि बनाकर, टालमडेज प्रभावी रूप से अमेरिका का पहला स्पाईमास्टर था।

किसान अब्राहम वुडहुल ने माल पहुंचाने के लिए मैनहट्टन में नियमित यात्राएं कीं, और अपनी बहन मैरी अंडरहिल और अपने पति अमोस द्वारा चलाए गए एक बोर्डिंग हाउस में रहे। बोर्डिंग हाउस कई ब्रिटिश अधिकारियों के लिए एक निवास स्थान था, इसलिए वुडहुल और अंडरहिल्स ने सैन्य आंदोलनों और आपूर्ति श्रृंखलाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की।

रॉबर्ट टाउनसेंड एक पत्रकार और व्यापारी दोनों थे, और एक कॉफीहाउस के मालिक थे जो ब्रिटिश सैनिकों के साथ लोकप्रिय थे, उन्हें खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक आदर्श स्थिति में रखा था। टाउनसेंड आधुनिक शोधकर्ताओं द्वारा पहचाने जाने वाले कुल्टर सदस्यों में से एक था। 1929 में, इतिहासकार मॉर्टन पेनीपैकर ने टाउनसेंड के कुछ पत्रों पर लिखावट का मिलान करके उन लोगों के साथ संबंध बनाए, जिन्हें जासूसी द्वारा केवल “कल्पर जूनियर” के रूप में वाशिंगटन भेजा गया था।

मूल मेफ्लावर यात्रियों में से एक, Caleb Brewster ने Culper Ring के लिए एक कूरियर के रूप में काम किया। एक कुशल नाव कप्तान, उन्होंने अन्य सदस्यों द्वारा इकट्ठा की गई जानकारी लेने के लिए हार्ड-टू-पहुंच कोव और चैनलों के माध्यम से नेविगेट किया और इसे टालमडेज को वितरित किया। युद्ध के दौरान, ब्रूस्टर ने एक व्हेलिंग जहाज से तस्करी के मिशन भी चलाए।

ऑस्टिन रो ने क्रांति के दौरान एक व्यापारी के रूप में काम किया, और रिंग के लिए एक कूरियर के रूप में कार्य किया। घोड़े पर सवार होकर, उन्होंने सेतुकेत और मैनहट्टन के बीच नियमित रूप से 55 मील की यात्रा की। 2015 में, एक पत्र की खोज की गई जिसमें पता चला कि रो के भाई फिलिप्स और नाथनियल भी जासूसी में शामिल थे।अमेरिका की पहली जासूसों के बारे में जानकारी

एजेंट 355 मूल जासूस नेटवर्क की एकमात्र ज्ञात महिला सदस्य थी, और इतिहासकार इस बात की पुष्टि करने में असमर्थ रहे हैं कि वह कौन थी। यह संभव है कि वह अन्ना स्ट्रांग, वुडहुल की एक पड़ोसी थी, जिसने अपनी लॉन्ड्री लाइन के माध्यम से ब्रूस्टर को संकेत भेजे थे। अमेरिका की पहली जासूसों के बारे में जानकारी मजबूत सेल्हा स्ट्रॉन्ग की पत्नी थी, जिसे 1778 में देशद्रोही गतिविधि के संदेह में गिरफ्तार किया गया था। “दुश्मन के साथ पत्राचार पत्राचार” के लिए सेला न्यू यॉर्क बंदरगाह में एक ब्रिटिश जेल जहाज पर सीमित था।

यह अधिक संभावना है कि एजेंट 355 अन्ना स्ट्रॉन्ग नहीं था, लेकिन न्यूयॉर्क में रहने वाली कुछ सामाजिक प्रमुखता की महिला, संभवतः एक वफादार परिवार का सदस्य भी था। पत्राचार इंगित करता है कि ब्रिटिश खुफिया विभाग के प्रमुख मेजर जॉन आंद्रे और बेनेडिक्ट अर्नोल्ड के साथ उनका नियमित संपर्क था, दोनों शहर में तैनात थे।अमेरिका की पहली जासूसों के बारे में जानकारी रिंग के इन प्राथमिक सदस्यों के अलावा, नियमित रूप से संदेश भेजने वाले अन्य नागरिकों का एक व्यापक नेटवर्क था, जिसमें दर्जी हरक्यूलिस मुलिगन, पत्रकार जेम्स रिंगटन, और वुडहुल और टालमडगे के कई रिश्तेदार शामिल थे।

कोड, इनविजिबल इंक, स्यूडोमनीम्स और एक क्लोथलाइन

टैल्मडगे ने कोडित संदेश लिखने के कई जटिल तरीके बनाए, ताकि यदि कोई पत्राचार बाधित किया गया, तो जासूसी का कोई संकेत नहीं होगा। एक प्रणाली जो उसने नियोजित की थी वह सामान्य शब्दों, नामों और स्थानों के बजाय संख्याओं का उपयोग करने की थी। उन्होंने वाशिंगटन, वुडहुल और टाउनसेंड को एक कुंजी प्रदान की, ताकि संदेशों को जल्दी से लिखा और अनुवाद किया जा सके।

अमेरिका की पहली जासूसों के बारे में जानकारीवाशिंगटन ने अदृश्य स्याही के साथ-साथ अंगूठी के सदस्यों को प्रदान किया, जो उस समय बढ़त प्रौद्योगिकी को काट रहा था। यद्यपि यह ज्ञात नहीं है कि इस पद्धति को लागू करने के लिए कितने संदेश भेजे गए थे, एक महत्वपूर्ण संख्या अवश्य रही होगी

सफल हस्तक्षेप

1780 में कल्पर एजेंटों ने सीखा कि जनरल हेनरी क्लिंटन की कमान वाले ब्रिटिश सैनिक रोड आइलैंड में आगे बढ़ने वाले थे। अगर वे नियोजित रूप से पहुंचे, तो वे मारक्विस डी लाफेयेट और वाशिंगटन के फ्रांसीसी सहयोगियों कोम्टे डी रोशाम्बू के लिए काफी समस्या पैदा कर सकते थे, जो न्यूपोर्ट के पास अपने स्वयं के 6,000 सैनिकों के साथ उतरने का इरादा रखते थे।

टालमडगे ने वाशिंगटन के पास सूचना दी, जिसने तब अपने स्वयं के सैनिकों को स्थानांतरित कर दिया। एक बार जब क्लिंटन को कॉन्टिनेंटल आर्मी की आपत्तिजनक स्थिति का पता चला, तो उन्होंने हमले को रद्द कर दिया और रोड आइलैंड से बाहर रहे।

इसके अलावा, उन्होंने नकली महाद्वीपीय धन बनाने के लिए अंग्रेजों द्वारा एक योजना की खोज की। इरादा अमेरिकी मुद्रा के रूप में एक ही कागज पर मुद्रित होने और युद्ध के प्रयासों, अर्थव्यवस्था, और अभिनय सरकार में विश्वास को कम करने के लिए था। अमेरिकी क्रांति के जर्नल में स्टुअर्ट हैटफील्ड कहते हैं,

“शायद अगर लोगों ने कांग्रेस में विश्वास खो दिया, तो उन्हें एहसास होगा कि युद्ध नहीं जीता जा सकता है, और वे सभी गुना लौट आएंगे।”
शायद इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि समूह के सदस्यों को बेनेडिक्ट अर्नोल्ड के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई थी, जो मेजर जॉन आंद्रे के साथ साजिश कर रहे थे। कॉनटिनेंटल आर्मी के एक जनरल, अर्नोल्ड ने वेस्ट पॉइंट पर आंद्रे और ब्रिटिश पर अमेरिकी किले को बदलने की योजना बनाई, और अंततः उनके पक्ष में दोषपूर्ण हो गया। आंद्रे को ब्रिटिश जासूस के रूप में उनकी भूमिका के लिए पकड़ लिया गया और उन्हें फांसी दे दी गई।

युद्ध के बाद

अमेरिकी क्रांति के अंत के बाद, कल्पर रिंग के सदस्य सामान्य जीवन में लौट आए। बेंजामिन टालमडगे और उनकी पत्नी, मैरी फ्लॉयड अपने सात बच्चों के साथ कनेक्टिकट चले गए; टालमडगे एक सफल बैंकर, भूमि निवेशक और पोस्टमास्टर बन गए। 1800 में, वह कांग्रेस के लिए चुने गए, और सत्रह साल तक वहां रहे।

अब्राहम वुडहुल सेटाउकेट में अपने खेत पर रहा। 1781 में, उन्होंने अपनी दूसरी पत्नी मैरी स्मिथ से शादी की और उनके तीन बच्चे थे। वुडहुल एक मजिस्ट्रेट बन गया, और उसके बाद के वर्षों में सफ़ोक काउंटी में पहला न्यायाधीश था।

एना स्ट्रॉन्ग, जो एजेंट 355 हो भी सकती हैं और नहीं भी, लेकिन निश्चित रूप से रिंग की गुप्त गतिविधियों में शामिल थी, युद्ध के बाद अपने पति सेला के साथ फिर से जुड़ गई। अपने नौ बच्चों के साथ, वे सेटाउकेट में रहे। 1812 में अन्ना की मृत्यु हो गई, और तीन साल बाद सेल्लाह।

युद्ध के बाद, कालेब ब्रूस्टर ने एक लोहार, एक कटर कप्तान, और अपने जीवन के अंतिम दो दशकों तक एक किसान के रूप में काम किया। उन्होंने कनेक्टिकट के फेयरफील्ड के अन्ना लुईस से शादी की, और उनके आठ बच्चे थे। ब्रूस्टर ने राजस्व कटर सेवा में एक अधिकारी के रूप में कार्य किया, जो आज के यूएस कोस्ट गार्ड का पूर्ववर्ती था। 1812 के युद्ध के दौरान, उनके कटर एक्टिव ने “न्यूयॉर्क में अधिकारियों को सर्वश्रेष्ठ समुद्री खुफिया जानकारी प्रदान की और कमोडोर स्टीफन डेकाटुर को, जिनके युद्धपोतों को रॉयल नेवी ने थेम्स नदी तक फंसा दिया था।” ब्रूस्टर 1827 में अपनी मृत्यु तक फेयरफील्ड में रहे।

ऑस्टिन रो, व्यापारी और सराय कीपर जो नियमित रूप से जानकारी देने के लिए 110 मील की गोल यात्रा करते थे, युद्ध के बाद ईस्ट सेटाउकेट में रो के टैवर्न का संचालन करते रहे। 1830 में उनकी मृत्यु हो गई।

क्रांति समाप्त होने के बाद, रॉबर्ट टाउनसेंड न्यूयॉर्क के ओएस्टर बे में अपने घर वापस चले गए। उन्होंने 1838 में अपनी मृत्यु तक अपनी बहन के साथ शादी नहीं की, और चुपचाप रहते थे। कल्पर रिंग में उनकी भागीदारी एक रहस्य थी जिसे वह अपनी कब्र पर ले गए थे; जब तक इतिहासकार मॉर्टन पेनीपैकर ने 1930 में संबंध नहीं बनाया तब तक टाउनसेंड की पहचान का पता नहीं चला।

ये छह व्यक्ति, परिवार के सदस्यों, दोस्तों और व्यावसायिक सहयोगियों के अपने नेटवर्क के साथ, अमेरिका के प्रारंभिक वर्षों के दौरान खुफिया तरीकों की एक जटिल प्रणाली का लाभ उठाने में कामयाब रहे। साथ में, उन्होंने इतिहास के पाठ्यक्रम को बदल दिया।

चाबी छीन लेना

अमेरिकी क्रांति के दौरान भर्ती हुए नागरिक जासूसों के एक समूह ने खुफिया जानकारी एकत्र की, जिसे बाद में जॉर्ज वाशिंगटन के पास भेज दिया गया।
समूह के सदस्यों ने वाशिंगटन के कर्मचारियों को जानकारी प्राप्त करने के लिए एक नंबर कोड बुक, झूठे नाम, अदृश्य स्याही और एक जटिल वितरण विधि का इस्तेमाल किया।कल्पर एजेंटों ने रोड आइलैंड पर एक हमले को रोका, महाद्वीपीय धन का मुकाबला करने के लिए एक साजिश का पर्दाफाश किया और बेनेडिक्ट अर्नोल्ड के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

चयनित स्रोत

  • “द कल्पर कोड बुक”, जॉर्ज वॉशिंगटन के माउंट वर्नोन ने 17 मार्च, 2018 को पुनः प्राप्त किया।
  • “कल्पर स्पाई रिंग,” जॉर्ज वॉशिंगटन के माउंट वर्नोन ने 17 मार्च 2018 को पुनः प्राप्त किया।
  • जॉर्ज वॉशिंगटन सीक्रेट सिक्स: द स्पाई रिंग दैट सेव द अमेरिकन रिवोल्यूशन, ब्रायन किल्मेडे और डॉन येजर द्वारा। प्रहरी प्रेस, 2016।
  • अमेरिकी क्रांति के जर्नल स्टुअर्ट हैटफील्ड द्वारा “फेकिंग इट: ब्रिटिश काउंटरफिटिंग द अमेरिकन रिवोल्यूशन”, 16 मार्च 2018 को पुनः प्राप्त किया गया।
  • 17 मार्च, 2018 को Archive.org पर कांग्रेस संग्रह की लाइब्रेरी से “मेमोरियल ऑफ कर्नल बेंजामिन टालमडगे,”।
  • वाशिंगटन के जासूस: अमेरिका की पहली जासूस रिंग की कहानी, अलेक्जेंडर रोज द्वारा।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अमेरिका की पहली जासूसों के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि अमेरिका की पहली जासूसों के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अमेरिका की पहली जासूसों के बारे में जानकारी की आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top