You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अमेरिका का साहित्य इतिहास |American Literature History

अमेरिका का साहित्य इतिहास |American Literature History

अमेरिका का साहित्य इतिहास  इस लेख में 21 वीं सदी की शुरुआत से 17 वीं शताब्दी की शुरुआत से अमेरिकी कविता, नाटक, कल्पना और सामाजिक और साहित्यिक आलोचना के इतिहास का पता लगाया गया है। अमेरिका के देशी लोगों के मौखिक और लिखित साहित्य के विवरण के लिए, मूल अमेरिकी साहित्य देखें। यद्यपि इस लेख में अफ्रीकी अमेरिकियों के अमेरिकी साहित्य में योगदान की चर्चा की गई है, लेकिन गहन उपचार के लिए अफ्रीकी अमेरिकी साहित्य देखें। से संबंधित साहित्यिक परंपराओं के बारे में जानकारी के लिए, और कभी-कभी अंग्रेजी में अमेरिकी साहित्य के साथ अतिव्यापी, अंग्रेजी साहित्य और कनाडाई साहित्य देखें: अंग्रेजी में कनाडाई साहित्य।अंत में, सबसे अच्छा इतिहास इसकी नींव में एक कहानी है। एक प्रिंटर एक राजा को चुनौती देता है और इसलिए पहले संशोधन की नींव रखी जाती है; न्यू जर्सी के एक खनिक ने कैलिफ़ोर्निया में सोना पाया और पश्चिम की ओर जाने वाली एक धार को बंद कर दिया; काम से घर जा रही एक महिला अपनी सीट नहीं छोड़ती है और एक नागरिक अधिकार आंदोलन का विस्फोट होता है।इतिहास का ज्ञान सशक्त है। एक घटना है, लेकिन कभी-कभी फैलने वाली लहर का सबसे दूर का तरंग जो सैकड़ों साल पहले बाहर की ओर बढ़ना शुरू कर सकता है। जो इतिहास को “देखता है” वह उस लहर की पूरी यात्रा की शक्ति का दोहन करने में सक्षम है।

 4 जुलाई, 1776 –1774 में, 13 कालोनियों के 12 से प्रतिनिधियोंफिलाडेल्फियापेनसिल्वेनिया में मुलाकात की पहली महाद्वीपीय कांग्रेस के लिए। 13कालोनियों में से सिर्फ जॉर्जिया अनुपस्थित था। इन प्रतिनिधियों ब्रिटिश कानून है कि उन्हें गलत तरीके से इलाज के बारे में नाराज थे। वे सेनाके एक व्यवस्थित करने के लिए शुरू किया। दूसरा कॉनटिनेंटल कांग्रेस 1775 में मुलाकात के बाद से लड़ने colonists और ब्रिटिश सेना केबीच शुरू हुआ। यह कांग्रेस की स्वतंत्रता की घोषणा लिखने के लिए थॉमस जेफरसन और दूसरों के लिए कहा। जब थॉमस जेफरसनस्वतंत्रता की घोषणा के बारे में उनकी प्रारूप तैयार कर लिया हैवह यह जॉन एडम्सबेंजामिन फ्रैंकलिन के लिए ले लिया हैऔर समिति परदूसरों को यह समीक्षा करने के लिए। परिवर्तन के बाद समिति द्वारा किए गए थेघोषणा पूरे कांग्रेस के सदस्यों को पढ़ा था। घोषणा के उद्देश्यइंग्लैंड से कालोनियों की जुदाई की घोषणा करने के लिए था। स्वतंत्रता की घोषणा में कहा गया है कि यदि एक सरकारी लोगों के अधिकारोंकी रक्षा नहीं करता हैलोगों को एक नई सरकार बना सकते हैं। इस कारण से, colonists अपने ब्रिटिश शासकों से अलग कर दिया। 4जुलाई, 1776 कोदूसरा कॉनटिनेंटल कांग्रेस आजादी की घोषणा को अपनाया।

17 वीं शताब्दी

हमें इसके परिणाम नहीं मिले: 17 वीं शताब्दी के दौरान इंग्लैंड और वेल्स की जनसंख्या में लगातार वृद्धि हुई। यह 1600 में लगभग 4 मिलियन था और यह 1700 तक बढ़कर लगभग 5 1/2 मिलियन हो गया। 17 वीं शताब्दी के दौरान इंग्लैंड लगातार समृद्ध होता गया। व्यापार और वाणिज्य बढ़ता गया और बढ़ता गया। 17 वीं शताब्दी के अंत तक व्यापार अंग्रेजी अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था। इस बीच, कांच, ईंट बनाने, लोहा और कोयला खनन जैसे उद्योगों का तेजी से विस्तार हुआ। 1600 के दशक के दौरान व्यापारियों की स्थिति में सुधार हुआ। लोगों ने देखा कि व्यापार देश के धन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था इसलिए व्यापारी अधिक सम्मानित हो गए। हालाँकि राजनीतिक ताकत और प्रभाव अमीर जमींदारों के पास था।

सज्जनों ने मैनुअल काम नहीं किया! उनके नीचे जनसंख्या, शिल्पकार, किरायेदार किसान और मजदूरों का समूह आया। उच्च वर्ग और मध्यम वर्ग के जीवन के लिए अधिक आरामदायक था लेकिन खराब जीवन के लिए थोड़ा बदल गया 17 वीं शताब्दी के अंत में एक लेखक ने अनुमान लगाया कि हर दिन आधी आबादी मांस खाने का जोखिम उठा सकती है। दूसरे शब्दों में, लगभग 50% लोग कम से कम उचित रूप से अच्छी तरह से संपन्न थे। उनके नीचे, लगभग 30% आबादी सप्ताह में 2 से 6 बार मांस खाने का जोखिम उठा सकती है। वे ‘गरीब’ थे। निचला 20% सप्ताह में केवल एक बार मांस खा सकता था। वे सब बहुत गरीब थे। कम से कम समय के दौरान उन्हें खराब राहत पर निर्भर रहना पड़ा। प्रत्येक पैरिश द्वारा गरीबों के 1601 ओवरसियर की नियुक्ति की गई। उनके पास गरीबों की मदद के लिए लोगों को स्थानीय कर का भुगतान करने के लिए मजबूर करने की शक्ति थी। जो लोग पुराने और विकलांगों के लिए काम नहीं कर सकते थे उन्हें प्रदान किया जाएगा। ओवरसियर, सक्षम गरीबों के लिए काम करने के लिए थे। जिस किसी ने भी काम करने से इनकार कर दिया, उसे मार दिया गया और 1610 के बाद, उन्हें सुधार के घर में रखा जा सकता है। प्यूपर के बच्चों को स्थानीय नियोक्ताओं के पास प्रशिक्षु होने के लिए भेजा गया था।

18 वीं शताब्दी

मध्यकालीन भारत के इतिहास में 18वी शताब्दी Medieval India History of 18th Century India: के शुरुआती दौर में मुगल साम्राज्य  नए शासकों के आने के परिणाम स्वरूप पुनः स्थापना हुई तो आइए जानते है 18 वीं शताब्दी कि शुरुआत में भारत के इतिहास में क्या बदलाव आए यह वहीँ दौर था

  1. सम्राट औरंगजेब ने दक्कन में एक लंबा युद्ध लड़कर अपने साम्राज्य के सैन्य और वित्तीय संसाधनों को गिरा दिया था।
  2. नोबेल जिन्हें राज्यपाल (सूबेदार) के रूप में नियुक्त किया गया था, उन्होंने राजस्व और सैन्य प्रशासन (दीवानी और फौजदारी) के कार्यालयों को नियंत्रित किया, जिसने उन्हें मुगल साम्राज्य के विशाल क्षेत्रों पर असाधारण राजनीतिक, आर्थिक और सैन्य शक्तियां प्रदान कीं।
  3. उत्तरी और पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में किसान और जमींदारी विद्रोह ने इन समस्याओं को जोड़ा।

जब तृतिय पानीपत युद्ध  के दौरान औरंगज़ेब की मृत्यु हुई थी क्योंकि यही दौर 18 वीं शताब्दी के लिए नींव के समान था जिसने इतिहास के पन्नो में अपनी महत्वता को दर्ज किया यहाँ पढ़िए 18 वी शताब्दी का पूरा इतिहास।

नया राष्ट्र

युद्ध के बाद की अवधि में इनमें से कुछ स्पष्ट पुरुष अब सुनवाई जीतने में सक्षम नहीं थे। थॉमस पाइन और सैमुअल एडम्स के पास रचनात्मक विचारों की कमी थी जो एक नई सरकार बनाने के इच्छुक लोगों से अपील करते थे। दूसरों ने बेहतर प्रदर्शन किया – उदाहरण के लिए, फ्रैंकलिन, जिनकी सहिष्णुता और भावना संवैधानिक सम्मेलन के पते पर थी। लेखकों का एक अलग समूह, हालांकि, नए दौर में नेता बन गया – थॉमस जेफरसन और फेडरलिस्ट पत्रों के प्रतिभाशाली लेखक, 1787 और 1788 में प्रकाशित 85 निबंधों की एक श्रृंखला प्रस्तावित नए संविधान के गुणों का आग्रह करते हैं। वे अलेक्जेंडर हैमिल्टन, जेम्स मैडिसन और जॉन जे द्वारा लिखे गए थे। वाक्पटुता की तुलना में सरकार और शांत तर्क की समस्याओं में अंतर्दृष्टि के लिए अधिक प्रतिष्ठित, ये काम अमेरिकी सरकारी का एक क्लासिक बयान बन गए, और अधिक सामान्यतः गणतंत्र, सिद्धांत। उस समय वे नए संविधान पर मतदान करने वाले विधायकों को प्रभावित करने में अत्यधिक प्रभावी थे। हैमिल्टन, जिन्होंने फेडरलिस्ट पेपर्स के शायद 51 में लिखा था, फेडरलिस्ट पार्टी के एक नेता बन गए और ट्रेजरी के पहले सचिव (1789–95) ने ऐसे संदेश लिखे जो राज्य की कीमत पर राष्ट्रीय सरकार की शक्ति बढ़ाने में प्रभावशाली थे। सरकारों।

अवधि के उल्लेखनीय कार्य

अमेरिकी क्रांति के दौरान कविता एक हथियार बन गई, जिसमें दोनों वफादारों और कॉन्टिनेंटल ने अपनी ताकतों पर जोर देते हुए, अपनी दलीलों को बताते हुए, और अपने नायकों को “यांकी डूडल,” “नाथन हेल,” और “द एपिलॉग” जैसे गीतों में मनाया। इस अवधि के सबसे यादगार अमेरिकी कवि फिलिप फ्रेनो थे, जिनकी पहली प्रसिद्ध कविताएँ, क्रांतिकारी युद्ध व्यंग्य, प्रभावी प्रचार के रूप में सेवा की थीं हालाँकि उन्होंने नियोक्लासिसिस्टों के कड़े अंदाज में बहुत कुछ लिखा, लेकिन “द इंडियन बर्निंग ग्राउंड,” “द वाइल्ड हनी सक्ले,” “टू ए कैट्टी-डेड” और “ऑन अ हनी बी” जैसी रोमांटिक कविताएँ वास्तविक कृपा का रोमांटिक गीत हैं।

नाटक और उपन्यास

18 वीं शताब्दी के करीब आने वाले वर्षों में कुछ ऐतिहासिक महत्व के नाटक और उपन्यास दोनों का निर्माण किया गया था। यद्यपि नाट्य समूह लंबे समय से अमेरिका में सक्रिय थे लेकिन पेशेवर रूप से प्रस्तुत पहली अमेरिकी कॉमेडी रॉयल टायलर कंट्रास्ट (1787) थी। यह नाटक गोल्डस्मिथ और शेरिडन की गूँज से भरा हुआ था लेकिन इसमें एक यांकी चरित्र (कई वर्षों में ऐसे कई पूर्ववर्ती का अनुसरण करने वाला) शामिल था, जो मंच पर कुछ देशी लाए थे।

विलियम हिल ब्राउन ने पहला अमेरिकी उपन्यास द पॉवर ऑफ सिम्पैथी (1789) लिखा, जिसमें सैमुअल रिचर्डसन द्वारा आविष्कृत भावुकतापूर्ण उपन्यास रूप का अनुसरण करते हुए लेखकों ने इस फॉर्म के खिलाफ प्राचीन पूर्वाग्रहों को दूर करने का तरीका दिखाया। 19 वीं शताब्दी के अंत तक भावुक उपन्यासों की बाढ़ आ गई। ह्यूग हेनरी ब्रैकेनरिज ने मॉर्डन चिवल्री (1792-1815) में कुछ लोकप्रिय सफलता के साथ Cervantes के डॉन क्विक्सोट और हेनरी फील्डिंग को सफल किया, लोकतंत्र पर एक मनोरंजक व्यंग्य और अग्रगामी जीवन का एक दिलचस्प चित्रण। गोथिक थ्रिलर कुछ हद तक चार्ल्स ब्रोकेन ब्राउन के वेलैंड (1798), आर्थर मर्विन (1799-1800) और एडगर हंटली (1799) में राष्ट्रीयकृत थे।

19 वीं शताब्दी

अमेरिकी क्रांति के बाद, और 1812 के युद्ध के बाद तेजी से, अमेरिकी लेखकों को एक साहित्य का उत्पादन करने का संकेत दिया गया था जो वास्तव में देशी था। जैसे कि प्रतिक्रिया में, बहुत सम्मानजनक कद के चार लेखक दिखाई दिए। विलियम कुलेन ब्रायंट, वाशिंगटन इरविंग, जेम्स फेनिमोर कूपर और एडगर एलन पो ने साहित्यिक विकास की शानदार अर्धशतकीय शुरुआत की।

एक समृद्ध व्यापारी परिवार के सबसे कम उम्र के सदस्य, सालमागुंडी कागज (1807–08) के निर्माण में शहर के युवा युवाओं के साथ शामिल हुए, जिसने मैनहट्टन के नागरिकता के झटकों पर व्यंग्य किया। बाद में, सर वाल्टर स्कॉट से मिलने और कल्पनाशील जर्मन साहित्य से परिचित होने के बाद, उन्होंने द स्केच बुक (1819-20), ब्रेसब्रिज हॉल (1822), और अन्य कार्यों में एक नया रोमांटिक नोट पेश किया।

अमेरिकी पुनर्जागरण

जिनकी रचनाएं 1830 और 1867 के बीच दिखाई दीं। एक समूह ने कई डाउन-ईस्ट यांकी चरित्रों का निर्माण किया, जिन्होंने राजनीतिक और सामाजिक परिदृश्य पर टिप्पणी करने के लिए अपमानजनक तर्क का इस्तेमाल किया। इस समूह में सबसे महत्वपूर्ण थे सेबा स्मिथ, जेम्स रसेल लॉवेल, और बेंजामिन पी। शिलाबर। इन लेखकों ने उस समय न्यू इंग्लैंड की बात और चरित्र को पकड़ा जैसा किसी और ने नहीं किया था। पुराने दक्षिण पश्चिम में, इस बीच, डेवी क्रॉकेट, ऑगस्टस बाल्डविन लॉन्गस्ट्रीट, जॉनसन जे। हूपर, थॉमस बैंग थोरपे, जोसेफ जी। बाल्डविन, और जॉर्ज वाशिंगटन हैरिस जैसे लेखकों ने उभयचर फ्रंटियर की जीवंत तस्वीरें खींचीं और आम लोगों में रुचि दिखाई। यह जैकसोनियन लोकतंत्र का एक हिस्सा था।

न्यू इंग्लैंड ब्राह्मण

उनके आजीवन संबंध हार्वर्ड और कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स-ब्राह्मणों से जुड़े न्यू इंग्लैंड के लेखकों के एक समूह के रूप में थे, जैसा कि उन्हें कहा जाता था- एक विपरीत चरम पर। हेनरी वड्सवर्थ लॉन्गफेलो, ओलिवर वेंडेल होम्स, और लोवेल सभी अभिजात वर्ग के थे, सभी विदेशी संस्कृति में डूबे थे, हार्वर्ड में सभी प्रोफेसर थे। लॉन्गफेलो ने अमेरिकी इतिहास के साथ काम करने वाली कथात्मक कविताओं और छंदबद्ध कविता के यूरोपीय तरीकों को अनुकूलित किया, और उनके कुछ कम गीतों ने पूरी तरह से शादीशुदा तकनीक और विषयवस्तु के बारे में बताया। होम्स, कभी-कभार की कविताओं और उनकी “ब्रेकफास्ट टेबल” श्रृंखला (1858-91) में, शायद एक अति-उदार राजनीतिक साहित्य में शहरीता और सामाजिकता का स्पर्श आया। लोवेल, अमेरिका में आउट-ऑफ-द-दरवाजे की वर्णनात्मक कविताओं में, अपनी मातृभूमि को कविता में रखते हैं। विशेष रूप से “हार्वर्ड स्मरणोत्सव ऑड” (1865) – महान भावनाओं के लिए ठीक अभिव्यक्ति।

ट्रान्सेंडैंटलिस्ट

वह पृथ्वी के करीब था और इमर्सन की तुलना में व्यावहारिक भी था। वह एक हास्य-व्यंग्यकार के रूप में भी अधिक था – एक शुष्क यांकी टिप्पणीकार के साथ विरोधाभासी वाक्यांशों और वाक्यों के लिए। अंत में, वह एक विद्वान व्यक्ति थे, व्यापक रूप से पश्चिमी क्लासिक्स और ओरिएंट की पुस्तकों में पढ़ते थे। इन गुणों ने कॉनकॉर्ड और मेरिमैक रिवर (1849) और वाल्डेन (1854) पर ए वीक को भेद दिया। उत्तरार्द्ध उनके अनुभवों और विचार-विमर्श का एक रिकॉर्ड था, जब वह वाल्डेन पॉन्ड द्वारा एक झोपड़ी में रहते थे – उनकी इस धारणा का बचाव कि आधुनिक मनुष्य को अपनी मांगों को सरल बनाना चाहिए यदि “जीवन के सभी मज्जा को चूसना” चाहिए। निबंध “सविनय अवज्ञा” (1849; मूल रूप से “सिविल सरकार का विरोध” शीर्षक), थोरो ने सरकार के अपने अराजकतावादी विचारों को उजागर किया, जोर देकर कहा कि यदि सरकार का अन्याय “ऐसी प्रकृति का है” जिसे दूसरे के लिए अन्याय की आवश्यकता है [आपको] तोड़ना चाहिए कानून [और] अपने जीवन को मशीन को रोकने के लिए एक काउंटर घर्षण होने दें।

न्यू इंग्लैंड सुधारक और इतिहासकार

1848 के क्रांतियों में विस्फोट के लिए दुनिया भर में आंदोलन ने स्वाभाविक रूप से कई अमेरिकियों को आकर्षित किया। सुधार हवा में था, विशेष रूप से न्यू इंग्लैंड में। कई बार ब्राह्मणों और ट्रांसजेंडेंट्सवादियों ने भी हिस्सा लिया। विलियम लॉयड गैरीसन, तपस्वी और कट्टर, गुलामी के खिलाफ लड़ाई में एक गतिशील आत्मा थे; उनका साप्ताहिक अखबार, द लिबरेटर (1831-65), एक छोटे से प्रचलन के बावजूद, इसका सबसे प्रभावशाली अंग था। अखबार का एक योगदानकर्ता – शायद आंदोलन से जुड़ा सबसे बड़ा लेखक – जॉन ग्रीनलीफ़ व्हिटियर था। उन्मूलन की ओर से उनकी सरल लेकिन भावपूर्ण कविताएँ इस तरह के संस्करणों में एकत्र की गईं जैसे कि कविताएँ प्रोग्रेस प्रोग्रेस के दौरान लिखी गईं … (1837), वायस ऑफ़ फ्रीडम (1846), और लेबर ऑफ लेबर, और अन्य कविताएं (1850)। आंदोलन के उत्कृष्ट उपन्यासकार – अब तक जो प्रभाव था, वह था – हेरिएट बीचर स्टोव। उसके अंकल टॉम के केबिन (1852) ने समकालीन हास्य और भावुक कथा के तत्वों को इतने शक्तिशाली तरीके से जोड़ा कि यह कुछ के अनुसार, गृह युद्ध को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

नागफनी मेलविले और व्हिटमैन

इतिहास ने नथानिएल हॉथोर्न की कहानियों और रोमांस का भी पता लगाया, जो उस समय के प्रमुख न्यू इंग्लैंड कथाकार थे। कई किस्से और लंबे समय तक काम करते हैं – उदाहरण के लिए, उनकी कृति, द स्कारलेट लेटर (1850) – जो 19 वीं शताब्दी के न्यू इंग्लैंड से समय पर अपनी दूरी पर जोर देने के साथ औपनिवेशिक अमेरिका की पृष्ठभूमि के खिलाफ सेट था। अन्य, जैसे कि द हाउस ऑफ द सेवन गैबल्स (1851), अतीत के साथ-साथ वर्तमान से भी निपटते हैं। अभी भी अन्य, जैसे कि मार्बल फ़ौन (1860), दूर देशों में स्थापित थे। रिमोट हालांकि वे कभी-कभी उस समय से थे, जिसे हॉथोर्न ने “आम दिन की रोशनी” कहा था, उन्होंने गहरी मनोवैज्ञानिक अंतर्दृष्टि दिखाई और जटिल नैतिक समस्याओं की जांच की।

एक और महान अमेरिकी कथा लेखक, एक समय के लिए एक पड़ोसी और नागफनी का सहयोगी, हरमन मेलविले था। अपेक्षाकृत कम स्कूली शिक्षा के बाद, मेलविले समुद्र में चला गया; एक व्हेलिंग जहाज, जैसा कि उसने इसे रखा था, उसका “येल कॉलेज और उसका हार्वर्ड था।” उसकी पहली किताबें एक नाविक के रूप में अनुभवों के आधार पर तथ्यात्मक लेखन की आड़ में-टाइपि (1846) और ओमू (1847) थीं; इसलिए ऐसे बाद में रेडबर्न (1849) और व्हाइट-जैकेट (1850) के रूप में काम किया गया। 1846 और 1851 के बीच, हालांकि, दर्शन और साहित्यिक क्लासिक्स में मेलविले के पढ़ने के साथ-साथ हॉथोर्न के एलेगॉरिकल और प्रतीकात्मक लेखन ने उन्हें नए हितों और उद्देश्य दिए। इस रुचि का पहला संकेत मार्डी (1849) था, जो एक असमान और असंबद्ध संक्रमणकालीन पुस्तक थी, जो कि राबेलिस के मॉडल के बाद के रूप में इस्तेमाल की गई थी, इस अवधि में विचारों के बारे में टिप्पणी करने के लिए – राष्ट्रों, राजनीति, संस्थानों, साहित्य और धर्म के बारे में। मोबी डिक में नई तकनीकें सामने आईं; या, द व्हेल (1851), एक समृद्ध प्रतीकात्मक कार्य, जटिल लेकिन शानदार ढंग से एकीकृत। केवल लघु कथाओं में, बेनिटो सेरेनो-अपनी शैली की एक उत्कृष्ट कृति- और अन्य, मनोवैज्ञानिक उपन्यास पियरे (1852) में, और नॉवेल्टी बिली बड में (1890 में लिखित?) बाद में मोबि द्वारा बनाई गई प्रतिभा की छिटपुट चमक दिखाने के लिए मेलविले था? लिंग।

1914 के गृहयुद्ध से

क्रांति और एंड्रयू जैक्सन के चुनाव की तरह, गृह युद्ध अमेरिकी इतिहास का एक महत्वपूर्ण मोड़ था और जीवन जीने के नए तरीकों की शुरुआत थी। उद्योग तेजी से महत्वपूर्ण हो गए, कारखाने बढ़ गए और शहरों में वृद्धि हुई और कृषि प्रधानता में गिरावट आई। सीमांत, जो पहले आर्थिक योजना में हमेशा एक महत्वपूर्ण कारक रहा था, तेजी से पश्चिम की ओर बढ़ा और 19 वीं सदी के अंत में गायब हो गया। आधुनिक अमेरिका का उदय, स्वाभाविक रूप से, साहित्य में महत्वपूर्ण परिवर्तन के साथ हुआ था।

साहित्यकार हास्य कलाकार

चार्ल्स फ़रार ब्राउन, डेविड रॉस लोके, चार्ल्स हेनरी स्मिथ, हेनरी व्हीलर शॉ और एडगर विल्सन नाइ ने क्रमशः आर्टेमियस वार्ड, पेट्रोलियम वी। (वेसुवियस के लिए) नैस्बी, बिल अर्प, जोश बिलिंग्स और बिल नेय के रूप में लिखा। राष्ट्रीय दर्शकों से अपील करते हुए, इन लेखकों ने पहले के हास्यवादियों के अनुभागीय चरित्रों को पीछे छोड़ दिया और कम व्यक्तिगत साहित्यकारों की भूमिका को ग्रहण किया। इस प्रकार हास्य की प्रकृति चरित्र चित्रण से घटिया व्याकरण, खराब वर्तनी और कठबोली जैसे मौखिक उपकरणों के रूप में स्थानांतरित हो गई, जो अव्यवस्थित रूप से लातीनी शब्दों के साथ संयुक्त हो गई और उन्होंने सीखा। ज्यादातर ऐसा है कि उन्होंने बुरी तरह से लिखा था, लेकिन हजारों अमेरिकियों ने अपने समय में और कुछ बाद के समय में इन लेखकों को बड़े पैमाने पर मनोरंजक पाया।

कथा और स्थानीय रंगकर्मी

हेरिएट बीचर स्टोव की ओल्डटाउन फोल्क्स (1869) और सैम लॉसन की ओल्डटाउन फायरसाइड स्टोरीज (1871), न्यू इंग्लैंड के रमणीय विगनेट्स; हॉर्ट की किस्मत का गर्जन शिविर, और अन्य रेखाचित्र (1870), कैलिफोर्निया खनन जीवन का विनोदी और भावुक किस्सा; और एडवर्ड एग्लस्टन के होसियर स्कूलमास्टर (1871), इंडियाना के निपटान के शुरुआती दिनों का एक उपन्यास। 20 वीं सदी में, इन तीनों द्वारा निर्धारित पैटर्न में लघु कथाएँ (और उपन्यासों की अपेक्षाकृत कम संख्या) दिखाई देने लगीं। समय के साथ, देश के हर कोने को स्थानीय रंग-चित्रण में चित्रित किया गया था। अतिरिक्त लेखन जॉर्ज डब्ल्यू केबल द्वारा लुइसियाना क्रेओल्स के चित्रण थे, वर्जीनिया अश्वेतों के वर्जीनिया अश्वेतों द्वारा, थॉमस नेल्सन पेज के जॉर्जिया कालेज द्वारा, टेनेसी पर्वतारोहियों के जोएल चैंडलर हैरिस द्वारा, मैरी नोएलास मुरफ्री (चार्ल्स एगबर्ट क्रैडॉक) द्वारा, नए के तंग-लुप्त लोक के। हेनरी Cuyler Bunner और विलियम सिडनी पोर्टर (“ओ हेनरी”) द्वारा न्यूयॉर्क शहर के लोगों की सारा Orne Jewett और मैरी ई। Wilkins Freeman द्वारा इंग्लैंड। इनमें से कुछ लेखकों का लाभ उठाने का उद्देश्य वास्तविक रूप से विभिन्न वर्गों के जीवन को चित्रित करना था हॉल्स ने टॉल्स्टॉय के लेखन का सामना करने के बाद और उनके द्वारा मनाए गए उपन्यासों को पसंद किया, जैसा कि उन्होंने कहा, “कला को हमेशा के लिए मानवता के नीचे सेट करें”। एनी किलबर्न (1888) और ए हैज़र्ड ऑफ़ न्यू फॉर्च्यून्स (1890) जैसे बाद के उपन्यासों में उन्होंने।

प्रकृतिवादी

हेमलिन गारलैंड के लेखन ने इस विकास के कुछ पहलुओं को उदाहरण के रूप में प्रस्तुत किया, जब उन्होंने दार्शनिक और सामाजिक उपदेशों के लिए लघु कथाएँ और उपन्यास वाहन बनाए और किसान के संघर्षों के कठोर विवरणों और सेक्स के विषय के उपचार में हॉवल्स की तुलना में स्पष्ट थे। मुख्य-यात्रा वाली सड़कें (1891) और रोजर्स ऑफ डचर्स कूलली (1895) ने गारलैंड की विशेष प्रतिभाओं को प्रदर्शित किया। ये और नए उपन्यास, क्रंबलिंग आइडल (1894) के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणापत्र, एक विकासशील आंदोलन में प्रभावशाली योगदान थे।

हेनरी जेम्स

हेनरी जेम्स, (जन्म 15 अप्रैल, 1843, न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क, यू.एस.-मृत्यु 28 फरवरी, 1916, लंदन, इंग्लैंड), अमेरिकी उपन्यासकार और, 1915 से एक प्राकृतिक अंग्रेजी नागरिक के रूप में, ट्रान्साटलांटिक संस्कृति में एक महान व्यक्ति थे। उनका मूल विषय भ्रष्टाचार और पुराने ज्ञान के साथ टकराव में नई दुनिया की मासूमियत और अतिउत्साह था, जैसा कि डेज़ी मिलर (1879), द पोर्ट्रेट ऑफ़ ए लेडी (1881), द बोर्सोनियन (1886), जैसे कार्यों में सचित्र है। और द एम्बेसडर्स (1903)।

20 वीं सदी

नाटक, कविता, कल्पना और आलोचना में महत्वपूर्ण आंदोलनों ने पहले विश्व युद्ध के दौरान और उसके बाद के वर्षों में आकार लिया, युद्ध के बाद की घटनापूर्ण अवधि ने सभी प्रकार की पुस्तकों पर अपनी छाप छोड़ी। अवधि के साहित्यिक रूप असाधारण रूप से विविध थे, और नाटक, कविता और उपन्यास में प्रमुख लेखकों ने कट्टरपंथी तकनीकी प्रयोगों की ओर रुझान किया।

नाटक में प्रयोग

यूजीन ओ’नील, इस अवधि के सबसे प्रशंसित नाटककार थे, इस आंदोलन का एक उत्पाद था। अपने नाटकों के व्यावसायिक रूप से निर्मित होने से पहले उन्होंने प्रोविंसटाउन प्लेयर्स के साथ काम किया। उनके नाटक उनकी रेंज के लिए उल्लेखनीय थे। द होराइजन (पहली बार 1920), अन्ना क्रिस्टी (1921), डिजायर अंडर द एल्म्स (1924) और द आइसमैन कॉमेथ (1946) के अलावा नैसर्गिक कार्य थे, जबकि द सम्राट जोन्स (1920) और द हेयर एप (1922) ने इसका उपयोग किया। 1914-24 की अवधि में जर्मन नाटक में अभिव्यक्ति तकनीक विकसित हुई। उन्होंने स्ट्रेंज इंटरल्यूड (1928) में मनोवैज्ञानिक एकालाप की एक धारा-चेतना के रूप में भी काम किया और एक कार्य का निर्माण किया, जिसमें मिथक, पारिवारिक नाटक और मनोवैज्ञानिक विश्लेषण का संयोजन शोक निर्वाचन (1931) में किया।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अमेरिका का साहित्य इतिहास के के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि अमेरिका का साहित्य इतिहास बारे में यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी।  अगर अमेरिका का साहित्य इतिहास के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top