You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय व अनमोल वचन

अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय व अनमोल वचन

अब्राहम लिंकन का जीवन -अमेरिका के 16 वें राष्ट्रपति थे अब्राहम लिंकन का जन्म 12 फरवरी 1809  को एक गरीब अश्वेत परिवार में हुआ  इनका कार्यकाल सन 1861 से सन 1865 तक चला  इन्होंने अमेरिका में हो रही गुलामी की प्रथा से वहां के लोगों को मुक्त कराया उनका मानना था कि जात –पात, गोर –काले, सब एक समान है इनमें कोई भेद नहीं है वे पहले गणतंत्रवादी थे, जो अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए  इसके पहले वे एक वकील, इलिअन्स स्टेट के विधायक, अमेरिका के हाउस ऑफ़ रिप्रेसेंटेटिव्स के सदस्य थे अब्राहम लिंकन ने अमेरिका की सबसे बड़ी लड़ाई में अपने साहस और हिम्मत से सफलता हासिल की  अब्राहम लिंकन ईमानदार और खुले विचारों वाले इन्सान थे, उनसे किसी का दर्द देखा नही जाता था  पद के इतिहास और प्रकृति की चर्चा के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका की अध्यक्षता देखें।

संघ न केवल अपने हित के लिए बचत करने लायक था, बल्कि इसलिए कि वह एक आदर्श, स्वशासन का आदर्श है। हाल के वर्षों में, लिंकन के चरित्र और विशेष रूप से उनके नस्लीय विचारों के राजनीतिक पक्ष करीब जांच के दायरे में आ गए हैं, क्योंकि विद्वानों ने उन्हें शोध के लिए एक समृद्ध विषय ढूंढना जारी रखा है। वाशिंगटन, डीसी में लिंकन मेमोरियल, 30 मई, 1922 को उन्हें समर्पित किया गया था।

अब्राहम लिंकन का जीवन

लिंकन का जन्म बैकवुड्स केबिन में 3 मील (5 किमी) हॉजेनविले, केंटकी के दक्षिण में हुआ था, और जब वह दो साल का था, तो नॉब क्रीक की पड़ोसी घाटी में एक खेत में ले जाया गया था। उनकी शुरुआती यादें इस घर की थीं और विशेष रूप से, एक फ्लैश फ्लड की, जो एक बार मकई और कद्दू के बीजों को धो देता था और उसने अपने पिता के पौधे की मदद की थी। उनके पिता, थॉमस लिंकन, एक बुनकर के प्रशिक्षु के वंशज थे, जो 1637 में इंग्लैंड से मैसाचुसेट्स चले गए थे। हालांकि, उनके कुछ लिंकन अग्रदूतों की तुलना में बहुत कम समृद्ध थे, थॉमस एक मजबूत अग्रणी थे। 12 जून, 1806 को उन्होंने नैन्सी हैंक्स से शादी की। हैंक्स वंशावली का पता लगाना मुश्किल है, लेकिन नैन्सी नाजायज जन्म की है। उसे “स्तूप-कंधा, पतले-पतले, उदास,” और धार्मिक रूप से वर्णित किया गया है। थॉमस और नैन्सी लिंकन के तीन बच्चे थे: सारा, अब्राहम और थॉमस, जिनकी बचपन में ही मृत्यु हो गई थी।

बचपन और जवानी

दिसंबर 1816 मे अपने केंटुकी फार्म को शीर्षक देने के मुकदमे का सामना करने के बाद, थॉमस लिंकन अपने परिवार के साथ दक्षिण-पश्चिमी इंडियाना चले गए। सार्वजनिक भूमि पर एक स्क्वाटर के रूप में, उन्होंने जल्दबाजी में एक आधा-सामना का सामना करना पड़ा शिविर बनाया – एक तरफ मौसम के साथ लॉग और खुरों की कच्चे संरचना – जिसमें परिवार ने धधकती आग के पीछे आश्रय लिया। जल्द ही उन्होंने एक स्थायी केबिन बनाया, और बाद में उन्होंने उस जमीन को खरीद लिया जिस पर वह खड़ा था। अब्राहम ने खेतों को साफ करने और फसलों की देखभाल करने में मदद की लेकिन शिकार और मछली पकड़ने के लिए जल्दी से एक नापसंदगी हासिल कर ली। बाद में उन्होंने “पैंथर की चीख” को याद किया, भालू ने कहा कि “सूअर पर शिकार किया,” और इंडियाना सीमांत जीवन की गरीबी, जो कि “समय पर बहुत चुटकी थी।” उनके लड़कपन की अनपेक्षित अवधि ने उनकी मां की मृत्यु का पालन किया। 1818 की शरद ऋतु। नौ वर्षीय एक पागल के रूप में, उसने उसे जंगल में दफन देखा, फिर एक माँ के प्यार की गर्मी के बिना सर्दी का सामना करना पड़ा। सौभाग्य से, दूसरी सर्दियों की शुरुआत से पहले, थॉमस लिंकन अपने लिए एक नई पत्नी केंटकी से घर लाए, बच्चों के लिए एक नई माँ। साराह बुश जॉनसन लिंकन, एक विधवा जो दो लड़कियों और अपने खुद के एक लड़के के साथ थी, को ऊर्जा और स्नेह से दूर रखना था। उसने एक समान हाथ से घर चलाया, बच्चों के दोनों सेटों का इलाज किया जैसे कि उसने उन सभी को जन्म दिया है; लेकिन वह विशेष रूप से इब्राहीम का प्रिय हो गया, और वह उसका। बाद में उन्होंने उसे अपनी “परी माँ” कहा।

अब्राहम लिंकन की वकालत व पढाई

अब्राहम लिंकन 1930 में अपने परिवार के साथ माकन काउंटी में आ गए थे। वहा पर उन्होंने बहुत तरह के छोटे छोटे काम किये जैसे चौकीदारी ,दुकानदारी। लिंकन का शरीर बहुत बड़ा था उनकी हाइट 6 ‘4 इंच थी। अपने जीवन में उन्होंने एक दुकान भी खोली लेकिन कुछ समय बाद उसको भी बंद कर दिया। उसके बाद एक पार्टी से नेता बने और गरीबो की मदद करने लगे उसके बाद उन्हें एहसास हुवा था उन्हें वकालत ही करनी होगी1862 की शरद ऋतु में भगवान की इच्छा के लिए लिंकन की प्रतिबद्धता अपनी सबसे नाटकीय, सार्वजनिक अभिव्यक्ति पर पहुंच गई।

लिंकन सालाना 1,200 से $ 1,500 कमा रहे थे, ऐसे समय में जब राज्य के गवर्नर को $ 1,200 का वेतन मिला और सर्किट जजों को केवल $ 750।जिस समय उन्होंने राष्ट्रीय राजनीति में प्रमुख बनना शुरू किया, अपने कानूनी कैरियर की शुरुआत करने के लगभग 20 साल बाद, लिंकन ने खुद को इलिनोइस में सबसे प्रतिष्ठित और सफल वकीलों में से एक बना लिया था।

अब्राहम लिंकन का निजी जीवन

प्रारंभिक जीवन में लिंकन एक संशयवादी और स्वतंत्र व्यक्ति थे। उनकी प्रतिष्ठा ऐसी थी, जैसा कि उन्होंने एक बार शिकायत की थी, राजनीति में उनके खिलाफ चर्च प्रभाव का इस्तेमाल किया गया था। 1846 में कांग्रेस के लिए दौड़ते समय, उन्होंने इनकार करने के लिए एक हैंडबिल जारी किया कि उन्होंने कभी जानबूझकर धर्म के अपमान के साथ बात की थी। उन्होंने समझाया कि वे आवश्यकता के सिद्धांत में विश्वास करते थे- यही है, कि मानव मन है कार्रवाई करने के लिए, या किसी ऐसी शक्ति द्वारा विश्राम में रखा गया है जिस पर मन का स्वयं कोई नियंत्रण नहीं है। ”अपने पूरे जीवन में वह सपने और अन्य गूढ़ संकेत और अंशों में विश्वास करता था। जैसे-जैसे वह बड़े होते गए, और विशेष रूप से राष्ट्रपति बनने के बाद और गृहयुद्ध की आत्मा-परेशान करने वाली जिम्मेदारियों का सामना करते हुए, उन्होंने एक गहन धार्मिक भावना विकसित की, और उन्होंने ईश्वर के रूप में आवश्यकता को बढ़ाया। वह खुद को काफी “विनम्रता के साधन” के रूप में देखता है और सभी इतिहास को भगवान के उद्यम के रूप में देखता है। “वर्तमान गृहयुद्ध में,” उन्होंने 1862 में लिखा, “यह बहुत संभव है कि ईश्वर का उद्देश्य किसी भी पार्टी के उद्देश्य से कुछ अलग हो- और फिर भी मानवीय उपकरण, जैसे वे करते हैं, प्रभाव के लिए सबसे अच्छा अनुकूलन है। उसका उद्देश्य।

शुरुआती राजनीति

कांग्रेस ने अपने एकल कार्यकाल (1847-49) के दौरान, इलिनोइस से लोन विग के रूप में लिंकन ने विधायी मामलों पर बहुत कम ध्यान दिया। उन्होंने कोलंबिया जिले में धीरे-धीरे और गुलामों की मुक्ति के लिए एक बिल का प्रस्ताव रखा, लेकिन, क्योंकि यह केवल जिले के “नि: शुल्क श्वेत नागरिकों” की मंजूरी के साथ प्रभावी होना था, इसने अलगाववादियों के साथ-साथ दासों को भी नाराज कर दिया और कभी नहीं गंभीरता से विचार किया गया था।

चुनावों में टेलर की सफलता के बाद, लिंकन को अपने अभियान सेवाओं के लिए पुरस्कार के रूप में सामान्य भूमि कार्यालय के आयुक्त नामित किए जाने की उम्मीद थी, और जब वह नौकरी पाने में असफल रहे तो उन्हें निराशा हुई। 40 साल की उम्र में, राजनीति में निराश होकर, वह अपने सार्वजनिक कैरियर के अंत में लग रहे थे।

राष्ट्रपति पद की राह

18 मई 1860 को, लिंकन और उनके दोस्तों ने कुशल तैयारी की थी, उसके बाद उन्हें शिकागो में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में तीसरे बैलट पर नामित किया गया था। फिर उन्होंने अपने कानून के अभ्यास को अलग रखा और हालांकि, कोई स्टंप भाषण नहीं दिया, उन्होंने अपने अभियान की दिशा में पूरा समय दिया। उनकी “मुख्य वस्तु”, उन्होंने लिखा था, “रिपब्लिकन रैंकों में विभाजन के खिलाफ बचाव”, और उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को “उन बिंदुओं पर कुछ भी नहीं कहने की सलाह दी जहां यह संभव है कि हम असहमत हों।” रिपब्लिकन एकजुट होने के साथ, डेमोक्रेट विभाजित हो गए। , और मैदान में कुल चार उम्मीदवारों ने, उन्होंने 6 नवंबर को चुनाव किया, हालांकि उन्हें दीप दक्षिण से कोई वोट नहीं मिला और पूरे देश में 100 में से 40 से अधिक नहीं, लोकप्रिय वोटों को वितरित किया गया था कि उन्होंने इलेक्टोरल कॉलेज में स्पष्ट और निर्णायक बहुमत हासिल किया।

 4, मार्च 1861 को अब्राहम लिंकन राष्ट्रपति बने

लिंकन के चुनाव के बाद और उनके उद्घाटन से पहले, दक्षिण कैरोलिना राज्य ने संघ से अपनी वापसी की घोषणा की। अन्य दक्षिणी राज्यों द्वारा इसी तरह की कार्रवाई को विफल करने के लिए, कांग्रेस में विभिन्न समझौते प्रस्तावित किए गए थे। सबसे महत्वपूर्ण, क्रिटेंडेन समझौता, में उन राज्यों में हमेशा के लिए गुलामी की गारंटी देने वाले संवैधानिक संशोधन शामिल थे जहां यह पहले से मौजूद था और गुलामी और स्वतंत्रता के बीच क्षेत्रों को विभाजित करता था। हालांकि लिंकन को इन संशोधनों में से पहले पर कोई आपत्ति नहीं थी, लेकिन उन्हें अपनी पार्टी के प्लेटफ़ॉर्म की मुफ्त-मिट्टी की तख़्त पर थोड़ी सी भी उल्लंघन करने वाली किसी भी योजना का वास्तव में दूसरा और वास्तव में विरोध नहीं था। “मैं अनम्य हूँ,” उन्होंने निजी तौर पर लिखा था। उन्होंने आशंका जताई कि एक क्षेत्रीय विभाजन, दासता विस्तार के सिद्धांत को मंजूरी देकर, केवल अमेरिकी साम्राज्य के दक्षिण में नए गुलाम क्षेत्र की तलाश के लिए नियोजक साम्राज्यवादियों को प्रोत्साहित करेगा और इस तरह “हमें फिर से एक गुलाम साम्राज्य में डाल देगा।” स्प्रिंगफील्ड ने कांग्रेस में रिपब्लिकन को क्षेत्रों के एक विभाजन के खिलाफ वोट करने की सलाह दी, और प्रस्ताव समिति में मारा गया। छह अतिरिक्त राज्यों को तब सुरक्षित किया गया और, दक्षिण कैरोलिना के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका को संयुक्त राज्य बनाने के लिए।

अब्राहम लिंकन का युद्ध में नेतृत्व

युद्ध के नेता के रूप में, लिंकन ने उस शैली को नियोजित किया, जिसने उन्हें एक राजनेता के रूप में काम किया था – खुद का वर्णन, संयोग से, कि उन्हें स्वीकार करने में शर्म नहीं आई। वह समस्याओं और उन परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया करना पसंद करते थे जो दूसरों ने नीतियों की उत्पत्ति के बजाय बनाई थीं और लंबी दूरी की डिजाइन तैयार करना चाहती थीं। कैंडर में वह लिखते हैं: मैं दावा करता हूं कि नियंत्रित घटनाओं का नहीं, लेकिन स्पष्ट रूप से स्वीकार करें कि घटनाओं ने मुझे नियंत्रित किया है।” उनका मार्गदर्शक नियम था मेरी नीति कोई नीति नहीं है। 1861 से 1864 तक, अपने विचारों को अपने जनरलों पर थोपने में संकोच करते हुए, लिंकन ने कमांड कर्मियों और संगठन के साथ प्रयोग किया। स्कॉट (नवंबर 1861) के इस्तीफे को स्वीकार करते हुए, उन्होंने जॉर्ज बी। मैकलेलन को सेनाओं के प्रभारी के रूप में रखा। कुछ महीनों के बाद, मैक्कलीन (“वह धीमे हैं,” लिंकन ने इसे डाल दिया) की सुस्ती से निराश होकर, उन्होंने उसे अकेले पोमोमैक की सेना की कमान सौंप दी

युद्ध की राजनीति

1864 में डेमोक्रेटिक प्लेटफ़ॉर्म ने एक युद्धविराम और एक शांति सम्मेलन और प्रमुख रिपब्लिकन के साथ-साथ डेमोक्रेट्स के लिए मांग की कि लिंकन ने कॉन्फेडरेट शांति प्रस्ताव, अनियमित और भ्रामक थे, हालांकि वे थे।1864 में, 1860 में, लिंकन अपने स्वयं के चुनावी अभियान के मुख्य रणनीतिकार थे 3 फरवरी, 1865 को, वे व्यक्तिगत रूप से कन्फेडरेट कमिश्नरों के साथ वर्जीनिया के हैम्पटन रोड्स में एक स्टीमर पर मिले। यदि उसने युद्ध छोड़ दिया, तो उसने क्षमा के साथ उदार होने का वादा किया, लेकिन उसने किसी भी शांति व्यवस्था के लिए पूर्व शर्त के रूप में पुनर्मिलन पर जोर दिया। अपने दूसरे उद्घाटन भाषण में उन्होंने प्रसिद्ध शब्दों में अपनी नीति की भावना को मूर्त रूप दिया

अब्राहम लिंकन मृत्यु

14 अप्रैल 1865 में अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी के एक फोर्ड सिनेमाघर में, जाने – माने अभिनेता और सह अपराधी जॉन विल्केस बूथ ने अब्राहम लिंकन की हत्या कर दी. इस तरह एक ईमानदार और देश के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति की मृत्यु हो गई.

अब्राहम लिंकन के अनमोल वचन 

  1. आमतौर पर लोग जितना खुश होते हैं, उतने ही खुश होते हैं।
  2. जब मैं अच्छा करता हूं, तो मुझे अच्छा लगता है। जब मैं बुरा करता हूं, तो मुझे बुरा लगता है। यही मेरा धर्म है।
  3. तुम जो भी हो, एक अच्छे हो।
  4. क्या मैं अपने दुश्मनों का तबाह नहीं करता जब मैं उन्हें अपना दोस्त बनाता हूं?
  5. अंत में यह आपके जीवन में आने वाले वर्ष नहीं हैं, यह आपके वर्षों में जीवन है।
  6. कुछ लोग बड़ी सफलता प्राप्त करते हैं, यह इस बात का प्रमाण है कि अन्य लोग भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  7. मैं आज सफल नहीं हूँ क्योंकि मेरा एक दोस्त था जो मुझ पर विश्वास करता था और मेरे पास उसे निराश करने का दिल नहीं था।
  8. लगभग सभी पुरुष विपरीत परिस्थितियों में खड़े हो सकते हैं, लेकिन यदि आप किसी व्यक्ति के चरित्र का परीक्षण करना चाहते हैं, तो उसे शक्ति दें।
  9. गलत करने के लिए डर की तुलना में सही करने की हिम्मत के लिए अक्सर अधिक साहस की आवश्यकता होती है।
  10. वे लोग आ सकते हैं जो प्रतीक्षा करते हैं, लेकिन केवल उन चीजों को छोड़ देते हैं जो ऊधम करते हैं।
  11. हमेशा ध्यान रखें कि सफल होने के लिए आपका अपना संकल्प किसी एक चीज से ज्यादा महत्वपूर्ण है।
  12. हम शिकायत कर सकते हैं क्योंकि गुलाब की झाड़ियों में कांटे होते हैं, या आनन्दित होते हैं क्योंकि कांटेदार झाड़ियों में गुलाब होते हैं।
  13. जो लोगों में बुरे की तलाश करते हैं, वे निश्चित रूप से इसे पा लेंगे।
  14. मैं तैयारी करूंगा और किसी दिन मेरा मौका आएगा।
  15. मैं जीतने के लिए बाध्य नहीं हूँ, लेकिन मैं सच होने के लिए बाध्य हूँ। मैं सफल होने के लिए बाध्य नहीं हूं, लेकिन मेरे पास इस बात को लेकर है कि मेरे पास कितनी रोशनी है।
  16. अपने भविष्य की भविष्यवाणी करने का सबसे अच्छा तरीका इसे बनाना है
  17. आप इसे आज विकसित करके कल की जिम्मेदारी से बच नहीं सकते।
  18. मैं एक धीमी गति से चलने वाला व्यक्ति हूं, लेकिन मैं कभी पीछे नहीं हटता।
  19. जब आप अपनी रस्सी के अंत तक पहुँचते हैं, तो एक गाँठ बाँध लें और लटक जाएँ।
  20. आप किसी की महानता बता सकते हैं कि उन्हें क्या गुस्सा आता है

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय के बारे में यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top