You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अपने सपनों को कैसे याद रखें | remember your dreams

अपने सपनों को कैसे याद रखें | remember your dreams

अपने सपनों को कैसे याद रखें आप अपने जीवन का लगभग एक तिहाई सोते हैं, इसलिए यह समझ में आता है कि आप अनुभव का हिस्सा याद रखना चाहते हैं। अपने सपनों को याद करने से आप अपने अवचेतन मन को समझने में मदद कर सकते हैं, आपको कठिन निर्णय लेने और तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं और प्रेरणा और मनोरंजन के स्रोत के रूप में काम कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप अपने सपनों को याद नहीं करते हैं, तो आप निश्चित रूप से उनके पास हैं। अपवाद में घातक पारिवारिक अनिद्रा वाले व्यक्ति शामिल हैं, जो (जैसा कि इसके नाम से पता चलता है) जीवित नहीं है। इसलिए, यदि आप अपने सपनों को याद नहीं कर सकते हैं या फिर उनके बारे में विवरण याद नहीं कर सकते हैं, तो आप क्या कर सकते हैं

स्लीपिंग वेल इम्प्रूव्ड ड्रीम रिकॉल

यदि आप सपने याद रखने के बारे में गंभीर हैं, तो रात में अच्छी नींद लेना ज़रूरी है। जबकि लोग पहले 4 से 6 घंटे की नींद के दौरान सपने देखते हैं, उनमें से ज्यादातर सपने याददाश्त और मरम्मत से जुड़े होते हैं। जैसे-जैसे नींद बढ़ती है, आरईएम (तेजी से आंखों की गति) की अवधि लंबी होती जाती है, जिससे अधिक दिलचस्प सपने आते हैं।

आप यह सुनिश्चित करके नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं कि आप कम से कम 8 घंटे आराम करने की अनुमति दे रहे हैं, विचलित रोशनी को बंद कर रहे हैं, और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कमरा शांत है। यह एक नींद मास्क और इयरप्लग का उपयोग करने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आप हल्के स्लीपर हैं।

एक सपना जर्नल रखें

आरईएम चरण में सपने देखने के बाद, जागना और फिर सोने के लिए वापस आना असामान्य नहीं है। अधिकांश लोग इन छोटी उत्तेजनाओं के दौरान सपने भूल जाते हैं और दूसरे नींद चक्र पर चले जाते हैं। यदि आप सपने से जागते हैं, तो अपनी आँखें न खोलें और न ही आगे बढ़ें। कमरे के चारों ओर देखना या हिलना आपको सपने से विचलित कर सकता है। जितना हो सके सपने को पूरी तरह से याद रखें। फिर अपनी आँखें खोलें और नीचे लिखें जितना कि आप सोने से पहले याद कर सकते हैं। यदि आप विवरण लिखने के लिए बहुत थक गए हैं, तो महत्वपूर्ण बिंदुओं को रिकॉर्ड करने का प्रयास करें और फिर सुबह उठने के बाद विवरण को बाहर निकाल दें।

दूसरे कमरे की बजाय रात्रिस्तंभ पर एक पेन और कागज अवश्य रखें। यदि आपको सपनों को रिकॉर्ड करने के लिए कमरे से बाहर निकलना है, तो संभावना अच्छी है कि आप सपने को भूल जाएंगे या फिर इसे जगाते ही रिकॉर्ड करने की प्रेरणा खो देंगे।

यदि लेखन आपकी चीज नहीं है, तो टेप रिकॉर्डर या अपने फोन का उपयोग करके अपने सपने को रिकॉर्ड करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि रिकॉर्डिंग को सुनने और सुनने के लिए सुनिश्चित करें कि क्या यह आपकी मेमोरी को जॉग करता है, आपको अधिक विवरण याद करने की अनुमति देता है।

याद करने के लिए अपने आप को याद दिलाएं

कुछ लोगों के लिए, सपनों को याद करने के लिए आवश्यक एकमात्र टिप यह है कि आप खुद को बताएं कि आप सपने याद कर सकते हैं और फिर ऐसा करने के लिए खुद को याद दिला सकते हैं। ऐसा करने का एक आसान तरीका यह है कि, “मैं अपने सपनों को याद रख सकता हूं” एक चिपचिपा नोट पर लिखें, इसे कहीं रख दें इससे पहले कि आप इसे सोते हुए देखेंगे, और नोट जोर से पढ़ें। यहां तक ​​कि अगर आपने पहले एक सपना कभी याद नहीं किया है, तो विश्वास करें कि आप इसे कर सकते हैं। नोट सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा देने के लिए एक प्रतिज्ञान के रूप में कार्य करता है।

एक ड्रीम एंकर चुनें

कुछ लोगों के लिए, अपनी आँखें खोलने से पहले सपनों को याद रखना आसान होता है। दूसरों के लिए, यह एक सपने का लंगर स्थापित करने में मदद करता है। क्या है ड्रीम एंकर? यह एक ऐसी वस्तु है जिसे आप सही तरीके से देखते हैं जब आप जागते हैं कि आप सपनों को याद करने के अपने सुबह के लक्ष्य के साथ जुड़ते हैं। अंतरिक्ष में घूरने के बजाय, एक सपने को याद करने की कोशिश करते हुए, सपने के एंकर को देखें। आपको इस पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत नहीं है – अतीत को देखना या इसके माध्यम से ठीक है। संभव वस्तुओं में एक दीपक, एक मोमबत्ती, एक ग्लास या नाइटस्टैंड पर एक छोटी वस्तु शामिल हो सकती है। समय के साथ, आपका मस्तिष्क ऑब्जेक्ट को स्वप्न स्मरण के कार्य के साथ जोड़ देगा, जिससे यह आसान हो जाएगा।

एक खिड़की के माध्यम से देखो

यदि आप अवलोकन की शक्ति विकसित करते हैं तो सपनों को याद करने में कम प्रयास करना होगा। एक खिड़की से बाहर देखो और दिखावा करो कि यह एक सपना है जिसे आप देख रहे हैं। रंगों और ध्वनियों सहित दृश्य का वर्णन करें। यह क्या मौसम है? क्या आप उन पौधों की पहचान कर सकते हैं जिन्हें आप देखते हैं? मौसम कैसा है? अगर आपके विचार में लोग हैं, तो वे क्या कर रहे हैं? क्या आपको कोई वन्यजीव दिखाई देता है? आप किन भावनाओं को महसूस करते हैं? आप अपनी टिप्पणियों को लिख सकते हैं, अपनी आवाज़ रिकॉर्ड कर सकते हैं, या अभ्यास “सपने” पर कब्जा करने के लिए एक तस्वीर खींच सकते हैं। समय के साथ, जैसा कि आप इस अभ्यास को दोहराते हैं, आप उन विवरणों के बारे में जागरूकता प्राप्त कर लेंगे जिन्हें आप याद कर सकते हैं और इस दृश्य का वर्णन करना आसान हो जाएगा। जागती दुनिया का निरीक्षण करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करना सपनों का वर्णन करने वाले बेहतर कौशल में बदल जाएगा।

आवाज़ बढ़ाओ

यदि वे दिलचस्प, रोमांचक या विशद हैं तो सपनों को याद रखना आसान है। ज्वलंत सपनों को उत्तेजित करने के तरीकों में से एक जागने के घंटों के दौरान कुछ असामान्य या दिलचस्प करना है। एक नया कौशल सीखने या एक अलग जगह पर जाने की कोशिश करें। यदि आप एक दिनचर्या में फंस गए हैं, तो काम या स्कूल के लिए एक अलग रास्ता लेने की कोशिश करें, अपने बालों को अलग तरह से ब्रश करें, या अपने कपड़ों को एक अलग क्रम में रखें।

खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट भी सपनों को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मेलाटोनिन REM नींद को प्रभावित करता है। जिन खाद्य पदार्थों में मेलाटोनिन होता है, उनमें चेरी, बादाम, केला, और दलिया शामिल हैं। केले एक अन्य रसायन में भी उच्च होते हैं जो सपनों को प्रभावित करते हैं – विटामिन बी 6। कॉलेज के छात्रों के 2002 के एक अध्ययन ने संकेत दिया कि विटामिन बी -6 में स्वप्नदोष और याददाश्त बढ़ी है। हालांकि, विटामिन के बहुत अधिक अनिद्रा और अन्य नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों के लिए नेतृत्व किया। “ड्रीम हर्ब” कैले ज़ाटेचिची का उपयोग मेक्सिको में चोंटल जनजाति द्वारा लुभावने सपने देखने और भविष्य के सपनों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। चाय में कैला के पत्ते, तना और फूल बनाए जा सकते हैं।

अन्य खाद्य पदार्थ और पेय स्वप्न स्मरण को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकते हैं। शराब और कैफीन नींद के चक्र को प्रभावित करते हैं, संभावित रूप से सपनों को याद रखना अधिक कठिन हो जाता है। सपने याद करने के इच्छुक व्यक्तियों को सोने से कम से कम दो घंटे पहले मादक पेय, कॉफी, या चाय पीने से बचना चाहिए।

यदि आप अभी भी सपने याद नहीं कर सकते

यदि आप इन युक्तियों को आजमाते हैं और फिर भी अपने सपनों को याद नहीं रख पाते हैं, तो आपको रणनीति बदलने की आवश्यकता हो सकती है। सपने याद रखने से कौशल और अभ्यास होता है, इसलिए छोटी शुरुआत करें। जब आप जागते हैं, तो सोचें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं और देखें कि क्या भावना किसी विशेष व्यक्ति या घटना के बारे में सोचने का कारण बनती है। शायद आप केवल एक छवि या एक रंग को याद कर सकते हैं। अपने जागने वाले छापों के साथ शुरू करें, दिन भर उन पर विचार करें, और देखें कि क्या एकल घटना कुछ और ट्रिगर करती है।

जब आप सपने या सपने के टुकड़े को याद करने में सफलता का अनुभव करते हैं, तो इस बारे में सोचें कि क्या आपने पिछले दिन कुछ अलग किया था। सपने रोमांचक घटनाओं या तनाव से संबंधित हो सकते हैं और भोजन की पसंद, सोते समय और तापमान से प्रभावित हो सकते हैं। देर से सोने या दिन में झपकी लेने की कोशिश करें, क्योंकि उन सपनों को अक्सर याद रखना आसान होता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अपने सपनों को कैसे याद रखें की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि अपने सपनों को कैसे याद रखें की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अपने सपनों को कैसे याद रखें की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

 

Leave a Reply

Top