You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अंडाशय की परिभाषा | Definition of ovary

अंडाशय की परिभाषा | Definition of ovary

अंडाशय की परिभाषा एक अंडाशय कशेरुक में महिला प्रजनन अंग को संदर्भित करता है जो मादा युग्मक (अंडे / oocytes) का उत्पादन करता है और एक एक्सोक्राइन ग्रंथि के रूप में कार्य करता है। अंडाशय आमतौर पर जोड़े में पाए जाते हैं; हालांकि, दोनों सभी जानवरों (जैसे, पक्षियों और कुछ मछली प्रजातियों) में कार्यात्मक नहीं हैं। प्रत्येक प्रजाति द्वारा उत्पादित अंडों की संख्या भिन्न होती है, मछली और उभयचर प्रजातियां अपने पूरे जीवनकाल में लाखों अंडों का उत्पादन करने में सक्षम होती हैं। इसके अलावा, प्रजातियों के आधार पर, अंडाशय द्वारा उत्पादित अंडे छोटे हो सकते हैं, और नग्न आंखों (जैसे, मनुष्य) के लिए अदृश्य हो सकते हैं, या वे बड़े हो सकते हैं, पूरे कूप (जैसे, पक्षी) को घेर लेते हैं। मनुष्यों में, दो में से एक अंडाशय (या दोनों) ओव्यूलेशन के दौरान प्रत्येक मासिक धर्म चक्र के दौरान एक अंडा जारी करेगा।

अंडाशय कहाँ स्थित हैं?

मनुष्यों में, अंडाशय बाहरी iliac धमनी के नीचे और आंतरिक iliac धमनी के सामने, गर्भाशय की पार्श्व दीवार के साथ स्थित होते हैं। अंडाशय के घरों वाले इस क्षेत्र को डिम्बग्रंथि फोसा कहा जाता है। अंडाशय विशेष तंतुमय ऊतक के माध्यम से गर्भाशय के दोनों किनारों से जुड़ते हैं जिसे डिम्बग्रंथि लिगमेंट कहा जाता है। चूंकि अंडाशय पेरिटोनियल गुहा के भीतर खुला होता है, इसलिए उन्हें अंतर्गर्भाशयी अंग माना जाता है और अंडाशय के सस्पेंशन लिगमेंट (नीचे दिखाया गया है) के माध्यम से फैलोपियन ट्यूब से जुड़ जाता है।

अंडाशय का कार्य

अंडाशय एक अंतःस्रावी ग्रंथि के रूप में कार्य करता है, साथ ही साथ युग्मकों के उत्पादन और परिपक्वता के लिए एक स्थान है।

अंतःस्रावी कार्यशीलता

अंडाशय के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक हार्मोन एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन का स्राव है, जिनमें से प्रत्येक एक अलग उद्देश्य प्रदान करता है। एस्ट्रोजेन की आवश्यकता माध्यमिक यौन विशेषताओं के विकास के लिए होती है, जैसे कि स्तन, प्रजनन अंगों की परिपक्वता, और प्यूबिक हेयर। एक निषेचित अंडे के संभावित आरोपण के लिए तैयारी में गर्भाशय के अस्तर को मोटा करने के लिए प्रोजेस्टेरोन की आवश्यकता होती है। प्रोजेस्टेरोन मासिक धर्म चक्र के लिए जिम्मेदार होता है क्योंकि कोरपस ल्यूटियम से स्राव के माध्यम से ओव्यूलेशन के बाद के स्तर में वृद्धि होती है। मासिक धर्म चक्र के दौरान प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है, ओव्यूलेशन की प्रक्रिया, गर्भाशय की परत का मोटा होना और गर्भाशय की परत (माहवारी) का बहना (नीचे दिखाया गया है)। टेस्टोस्टेरोन भी अंडाशय द्वारा उत्पादित किया जाता है, और सीधे रक्त प्रवाह में स्रावित होता है। महिलाओं में, हड्डी और मांसपेशियों की वृद्धि, साथ ही कामेच्छा (सेक्स ड्राइव) के लिए टेस्टोस्टेरोन की आवश्यकता होती है।

महिला युग्मकों का उत्पादन

मादा युग्मक ओओसाइट्स होते हैं, जो एक विशेष स्थान के भीतर अंडाशय के भीतर विकसित होते हैं जिसे कूप कहा जाता है। जैसे ही ओओसीट विकसित होता है, कूप का आकार और आकार भी बदलता है। जब ओओकाइट की परिपक्वता पूरी हो जाती है, तो यह पिट्यूटरी ग्रंथि से ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन के स्राव के बाद कूप से जारी किया जाता है। ओओसीट की रिहाई में कूप का टूटना शामिल है, जिसकी प्रक्रिया को ओव्यूलेशन कहा जाता है। ओव्यूलेशन के बाद, कूप कॉर्पस ल्यूटियम बनाता है, जो प्रोजेस्टेरोन के स्राव के माध्यम से एक निषेचित अंडे के आरोपण के लिए गर्भाशय अस्तर तैयार करता है। मासिक धर्म चक्र का एक विस्तृत आरेख ऊपर दिखाया गया है। महिलाओं में, उचित हड्डी और मांसपेशियों के विकास के लिए टेस्टोस्टेरोन की आवश्यकता होती है, साथ ही कामेच्छा (सेक्स ड्राइव) भी। यह पाया गया है कि महिला टेस्टोस्टेरोन का स्तर यौन उत्तेजना की डिग्री के साथ जुड़ा हुआ है।

अंडाशय द्वारा प्रदर्शित उम्र से संबंधित परिवर्तन

चूंकि उम्र के साथ डिम्बग्रंथि के रोम की संख्या कम हो जाती है, रजोनिवृत्ति तक महिलाओं की प्रजनन क्षमता सामान्य रूप से 50 वर्ष की आयु के आसपास होती है। मानव अंडाशय में एक मिलियन से अधिक oocytes की उपस्थिति के बावजूद (यह संख्या प्रजातियों में भिन्न होती है), केवल लगभग 5 % परिपक्व और ovulate। प्रजनन क्षमता कम होने के साथ-साथ गुणसूत्र संबंधी असामान्यताएं और गर्भावस्था से संबंधित गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। रजोनिवृत्ति में अंडाशय द्वारा एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन उत्पादन में कमी शामिल है, उपलब्ध oocytes की घटती संख्या के परिणामस्वरूप।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अंडाशय की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि अंडाशय की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अंडाशय की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top