You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > हाइपरप्लासिया की परिभाषा | Definition of hyperplasia

हाइपरप्लासिया की परिभाषा | Definition of hyperplasia

हाइपरप्लासिया की परिभाषा हाइपरप्लासिया या “हाइपरजेनेसिस” सेलुलर प्रसार के परिणामस्वरूप किसी दिए गए ऊतक के भीतर कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि को संदर्भित करता है। चूंकि हाइपरप्लासिया कोशिकाओं की बढ़ी हुई संख्या को संदर्भित करता है, सेल आकार में सामान्य दिखाई देता है, लेकिन एक अंग या ऊतक का इज़ाफ़ा हो सकता है। ऐसा प्रसार एक विशेष उत्तेजना के जवाब में होता है और कोशिका द्वारा नियमन के तंत्र के अंतर्गत रहता है। कुछ मामलों में, हाइपरप्लासिया वृद्धि कारकों या हार्मोन के असामान्य स्तर के लिए एक रोग प्रतिक्रिया हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप कई विकार हो सकते हैं। इसके अलावा, चूंकि कोशिकाएं तेजी से विभाजित हो रही हैं, यह शारीरिक उत्तेजनाओं की अनुपस्थिति में अनियमित सेलुलर प्रसार के कारण कैंसर के खतरे को बढ़ाता है।

हाइपरप्लासिया के कारण

हाइपरप्लासिया के कई कारण हैं, जिसमें शरीर के भीतर कोशिकाओं के नुकसान (जैसे, त्वचा या घाव भरने), पुरानी सूजन, हार्मोन, विकास कारकों और रोगग्रस्त ऊतक की क्षतिपूर्ति के लिए बढ़े हुए ऊतक की मांग शामिल है। हाइपरप्लासिया के कुछ रूपों की निरंतर आधार पर आवश्यकता होती है, जैसे कि त्वचा कोशिकाओं के प्रतिस्थापन के रूप में वे एपिडर्मल परत से दूर हो जाते हैं। इसके अलावा, नवजात शिशु को स्तनपान कराने के लिए दूध की ग्रंथियों के विकास के लिए गर्भवती महिलाओं के स्तनों में भी हाइपरप्लासिया की आवश्यकता होती है। एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करने के लिए कंकाल की मांसपेशियों की कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न खेलों में हाइपरप्लासिया की प्रक्रिया का उपयोग (और दुरुपयोग) किया जाता है।

हाइपरप्लासिया के प्रकार

हाइपरप्लासिया या अतिवर्धन (या “अतिजननता”) एक सामान्य शब्द है जो किसी अंग या ऊतक के भीतर कोशिकाओं की वृद्धि को संदर्भित करता है जिसके परे इसे सामान्य रूप से देखा जाता है। हाइपरप्लासिया (अतिविकसन) के परिणामस्वरूप किसी अंग की अति वृद्धि हो सकती है एवं इस शब्द को कभी-कभी सुसाध्य नीओप्लासिया/सुसाध्य ट्यूमर (अर्बुद) के साथ मिश्रित किया जाता है।

पुरस्थ ग्रंथि में अतिवृद्धि

बेनेट प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया प्रोस्टेट के हाइपरप्लासिया के कारण प्रोस्टेट का एक इज़ाफ़ा है, जिसमें प्रोस्टेट (नीचे दिखाया गया है) शामिल हैं। इस तरह के हाइपरप्लासिया प्रोस्टेट पर असतत नोड्यूल के गठन का कारण बनता है जो अंततः मूत्राशय को बाधित कर सकता है, जिससे मूत्राशय की पथरी, गुर्दे की बीमारी और मूत्र पथ के संक्रमण जैसी जटिलताएं हो सकती हैं। यह माना जाता है कि प्रोस्टेट के हाइपरप्लासिया को शामिल करने में टेस्टोस्टेरोन और इसके चयापचयों की मुख्य भूमिका होती है। इस ऊतक में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि का एक कारण शुक्राणु शिरापरक तंत्र के अपर्याप्त जल निकासी का परिणाम है, जो प्रोस्टेट में हाइड्रोस्टेटिक दबाव और टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाता है, जिससे हाइपरप्लासिया उत्पन्न होता है।

कुशिंग रोग

पूर्ववर्ती पिट्यूटरी से एड्रेनोकोर्टिकोट्रोपिक हार्मोन के बढ़े हुए स्राव के जवाब में कुशिंग रोग अधिवृक्क प्रांतस्था के हाइपरप्लासिया से उत्पन्न होता है। इस तरह का बढ़ा हुआ स्राव अक्सर हाइपोथैलेमस कॉर्टिकोट्रॉफ़िन रिलीज़ हार्मोन या एक पिट्यूटरी एडेनोमा के अतिप्रवाह के कारण होता है।

सेबेशियस हाइपरप्लासिया

सेबेशियस हाइपरप्लासिया में त्वचा में स्थित वसामय ग्रंथियों के हाइपरप्लासिया शामिल होते हैं। यह स्थिति आमतौर पर नवजात शिशुओं और पुराने वयस्कों में देखी जाती है और सीबम (स्रावी ग्रंथियों द्वारा स्रावित तैलीय पदार्थ) और चेहरे पर पीले रंग के पपल्स के गठन में वृद्धि होती है। यह स्थिति आमतौर पर आत्मनिर्भर है, लेकिन लेजर उपचार भी उपलब्ध हैं।

Hemihyperplasia

हेमिहाइपरप्लासिया तब होता है जब शरीर के एक तरफ का विकास दूसरे की तुलना में अधिक होता है। इस स्थिति का परिणाम उन अंगों की पीढ़ी में हो सकता है जो गंभीरता के अलग-अलग स्तरों के साथ, एक तरफ से दूसरे की तुलना में अधिक लंबे होते हैं। चूँकि यह स्थिति दुर्बल हो सकती है, हालत को ठीक करने के लिए हड्डी की लम्बाई, हड्डी के उच्छेदन और वृद्धि की प्लेट को सम्मिलित करने से लेकर उपचार के कई विकल्प हैं।

इंटिमल हाइपरप्लासिया

Intimal हाइपरप्लासिया चोट के जवाब में रक्त वाहिकाओं के ट्यूनिका इंटिमा (एंडोथेलियल अस्तर) के हाइपरप्लासिया को संदर्भित करता है। चूंकि यह प्रक्रिया एक सामान्य शारीरिक प्रतिक्रिया है, यह अक्सर संवहनी पुनर्निर्माण या बाईपास सर्जरी के किसी भी रूप के बाद भ्रष्टाचार की विफलता का कारण बनता है।

कम्पेनसेरी लिवर हाइपरप्लासिया

क्षति या चोट के जवाब में लिवर हाइपरप्लासिया में लिवर हेपेटोसाइट्स का हाइपरप्लासिया शामिल है। यह यकृत को अपनी विशिष्ट पुनर्योजी क्षमता प्रदान करता है और यकृत प्रत्यारोपण (यकृत प्रत्यारोपण के उद्देश्य से) के लिए पर्याप्त अनुमति देता है।

अन्तर्गर्भाशयकला अतिवृद्धि

एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया एस्ट्रोजेन के ऊंचे स्तर के जवाब में गर्भाशय के अंदरूनी परत के हाइपरप्लासिया को संदर्भित करता है। एस्ट्रोजन को मोटापे, विभिन्न कैंसर, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम और एस्ट्रोजेन के अन्य बहिर्जात स्रोतों (जैसे, हार्मोन थेरेपी) जैसी स्थितियों में उखाड़ा जा सकता है। यह स्थिति कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ी है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से हाइपरप्लासिया की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है किहाइपरप्लासिया की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर हाइपरप्लासिया की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top