You are here
Home > हेल्थ टिप्स > स्वस्थ आंखों के लिए सुपरफूड्स

स्वस्थ आंखों के लिए सुपरफूड्स

स्वस्थ आंखों के लिए सुपरफूड्स आंखों का संपूर्ण स्वास्थ्य कुछ पोषक तत्वों, जैसे विटामिन ए और सी, बायोफ्लेवोनॉइड्स, कैरोटेनॉइड्स, ओमेगा -3 फैटी एसिड, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट पर निर्भर करता है। अपनी आंखों की उचित देखभाल करना, जिसमें उन्हें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करना शामिल है, उन्हें स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आपकी आंखें लंबे समय तक काम कर सकती हैं। इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ (कभी-कभी सुपरफूड के रूप में जाना जाता है) खाने से आपकी आंखें लंबे समय तक काम कर सकती हैं, साथ ही साथ आंखों की विभिन्न समस्याओं को रोकने में भी मदद करती हैं।आँखों की रोशनी कम होना, मायोपिया, हाइपरोपिया, मोतियाबिंद, आदि। यह शरीर के इस भाग को भी बेहतर बनाता है और इस पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में दो सबसे महत्वपूर्ण नेत्र पोषक तत्व होते हैं जिन्हें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन कहा जाता है। ये दो पोषक तत्व रेटिना के मैक्युला को हल्के से प्रेरित क्षति को रोक सकते हैं। रेटिना के मैक्युला क्षेत्र की रक्षा करके ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन पोषक तत्व मैकुलर डिजनरेशन नामक उम्र से संबंधित स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। पत्तेदार हरी सब्जियों की एक अच्छी तरह से संतुलित खपत विपरीत अंतर का पता लगाने में आंख की शक्ति को बढ़ा सकती है। गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां बीटा-कैरोटीन में उच्च होती हैं। आपका शरीर आपके द्वारा खाए गए पत्तेदार साग से बीटा-कैरोटीन को अवशोषित करता है और इसे विटामिन ए में परिवर्तित करता है। यह अच्छी दृष्टि रखने के लिए आवश्यक है।

विटामिन ए आपकी आंखों को ड्राई होने से बचाने में भी मदद करता है। आँखों की सूखापन संक्रमण और दृष्टि की गुणवत्ता के नुकसान का कारण बन सकती है। पत्तेदार हरी सब्जियां विटामिन ई के साथ भरी हुई हैं। यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो मोतियाबिंद को रोकता है, एक ऐसी स्थिति जो आंखों के लेंस के बादल से दृष्टि को प्रभावित करती है। पत्तेदार साग जस्ता का उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह खनिज मेलेनिन नामक वर्णक के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो आंखों की रक्षा करता है। जिंक भी धब्बेदार अध: पतन के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

2. सैलमन मछली

सैल्मन मछली स्वस्थ, ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है। यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। सामन मछली के अच्छी तरह से संतुलित सेवन से आपके शरीर को पर्याप्त ओमेगा -3 फैटी एसिड मिलेगा। इस प्रकार, आपका शरीर रेटिना सूखापन और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को प्रभावी ढंग से रोक सकता है। ड्राई आई सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंख बंद हो सकती है।

यह आंख को पर्याप्त मात्रा में आँसू बना सकती है। शुष्क आँखें स्पष्ट दृष्टि के नुकसान की ओर ले जाती हैं। सैल्मन मछली ड्राई आई सिंड्रोम को रोकने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। विटामिन डी आंखों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और यह सामन मछलियों में समृद्ध है। विटामिन डी अच्छी दृष्टि रखने और रेटिना की सूजन को रोकने में मदद करता है।

3. ब्रोकली

आँखों की समस्याओं के लिए सामान्य कारण जैसे कि धुंधली दृष्टि, नेत्र संबंधी थकान, प्रकाश के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होना शरीर में विटामिन बी 2 की कमी है। इन समस्याओं से निपटने के लिए, आपके पास ब्रोकोली जैसे विटामिन बी 2 से बेहतर भोजन है। जैसे-जैसे आपकी आंखों को इस विटामिन की एक स्वस्थ मात्रा मिलती है, वे वापस मोतियाबिंद और गुलाबी आंखों जैसी अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत होंगे। इसके अलावा, आंखों को लाभ पहुंचाने के लिए ब्रोकोली से प्राप्त अन्य पोषक तत्व हैं, जो ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, फाइटोकेमिकल एंटीऑक्सिडेंट, आदि हैं।

4. गाजर

गाजर एक स्वस्थ सब्जी है जो बीटा कैरोटीन में समृद्ध है। यह एक कैरोटीनॉयड वर्णक और विटामिन ए का एक रूप है। विटामिन ए पोषक तत्व अच्छी दृष्टि के लिए आवश्यक है। आपके शरीर में विटामिन ए की कमी से दृष्टि संबंधी समस्याएं होती हैं। विटामिन ए आपकी आंखों की पारदर्शी परत कॉर्निया की सुरक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ल्यूटिन एक महत्वपूर्ण नेत्र पोषक तत्व है जो गाजर में प्रस्तुत करता है। यह रेटिना की सुरक्षा करता है और मैक्यूलर डिजनरेशन नामक विकार के विकास की संभावना को कम करता है। आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ल्यूटिन और विटामिन ए मिलेगा। ये दो पोषक तत्व आपकी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं और यह पेरीफेरल दृष्टि के नुकसान को भी रोक सकते हैं। इसके अलावा, गाजर में ल्यूटिन एक ही समय में धब्बेदार रंग में घनत्व को बढ़ाता है, रेटिना को धब्बेदार अध: पतन से सुरक्षित रखता है।

5. जामुन

ब्लूबेरी एंथोसायनिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, कोलेजन-स्टेबलाइजिंग और वासोप्रोटेक्टिव गुणों सहित पोषक तत्वों की अपनी प्रोफ़ाइल के कारण आंखों के स्वास्थ्य के लिए एक महान फल है। ये पदार्थ रक्तचाप, सूजन और साथ ही धमनियों में रुकावट को कम करने के लिए एक साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। नियमित रूप से ब्लूबेरी का सेवन करने से, आप अपनी आंखों के पीछे दृष्टि स्वास्थ्य और रक्त वाहिकाओं में सुधार कर रहे हैं। प्रकार के जामुन जैसे ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी भी उचित हैं। बिलबेरी खाने से आंखों में रात की दृष्टि और परिसंचरण रक्त में सुधार हो सकता है। ब्लूबेरी एक विटामिन ए से भरपूर फल है। विटामिन ए पोषण है जो अच्छी दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपकी आंखों को सूजन से भी बचा सकता है

6. शकरकंद

एक और स्वस्थ भोजन जिसे आपको अपनी आँखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी समझना चाहिए, वह है शकरकंद। मूल रूप से, शकरकंद आपकी आँखों को पोषण देने के लिए विटामिन ए, पोटेशियम, फाइबर और बीटा-कैरोटीन की एक बड़ी मात्रा प्रदान करते हैं। विस्तार से, यह पदार्थ दृष्टि स्वास्थ्य को बढ़ाने के साथ-साथ वायरल संक्रमण और बैक्टीरिया जैसे कई हानिकारक कारकों को रोकने का काम करता है जो आंखों की विभिन्न समस्याओं जैसे लाल आंखें या चिढ़ आंखें पैदा कर सकता है।

7. मिर्च

पाक में एक घटक से अधिक, मिर्च को कई अन्य कारणों से पसंद किया जाता है, खासकर स्वास्थ्य लाभ। विशेष रूप से, पौधे में विटामिन ए, बी 6, सी और अन्य पोषक तत्वों जैसे ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन, आदि की एक सरणी होती है, पोषक तत्वों की यह प्रोफ़ाइल आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि वे कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और आंखों के विकास के जोखिम को कम करते हैं रोगों।

8.टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नामक कैरोटीनॉयड वर्णक होता है, जो टमाटर को लाल रंग देता है। यह यौगिक सूर्य से हानिकारक विकिरणों (जैसे यू.वी.) से आपकी आंखों की रक्षा कर सकता है। शरीर में लाइकोपीन का उच्च स्तर भी धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को रोक सकता है, एक ऐसी स्थिति जो पुराने लोगों में दृष्टि हानि का कारण बनती है। विटामिन ए एक महत्वपूर्ण यौगिक है जो अच्छी दृष्टि के लिए आवश्यक है। विटामिन ए कॉर्निया नामक आपकी आंख की बाहरी सतह की रक्षा करने में भी मदद करता है। टमाटर विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह आपकी आंखों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन सी के उच्च स्तर वाले लोगों में मोतियाबिंद नामक एक उम्र से संबंधित आंख की बीमारी होती है, एक ऐसी स्थिति जिसमें प्रोटीन के संचय से आपकी आंख का लेंस बादल बन जाता है।

9. अखरोट

अखरोट-3 फैटी एसिड आंखों और पूरे शरीर के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शुक्र है, अखरोट में यह पदार्थ प्रचुर मात्रा में होता है, जो आंखों की रोशनी में सुधार और बीमारियों को रोकने के लिए अखरोट को एक आदर्श विकल्प बनाता है। शरीर के लिए, अखरोट में जस्ता, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट की सामग्री सूजन के विकास और विकास को कम करने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करती है। आप चाहें तो अखरोट के साथ बदलने या उपयोग करने के लिए अन्य प्रकार के नट्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

10. सामन

सैल्मन को इसके पोषण मूल्य के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं। यह एक मूल्यवान पदार्थ है जो शरीर द्वारा उत्पादित नहीं किया जाता है, लेकिन इसके बजाय खाद्य स्रोतों के माध्यम से लेने की आवश्यकता है। अवशोषित होने के बाद, ओमेगा -3 फैटी एसिड सूखी आंखों के साथ-साथ धब्बेदार अध पतन को रोकने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करता है। अपने नेत्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, आप बेहतर नियमित रूप से सामन का उपभोग करते हैं। यदि आप सामन के स्वाद को पसंद नहीं करते हैं, तो अन्य प्रकार की ठंडी पानी वाली मछलियों का उपयोग करें, जैसे मैकेरल, टूना और साइनस

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से स्वस्थ आंखों के लिए सुपरफूड्स के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि स्वस्थ आंखों के लिए सुपरफूड्स के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर स्वस्थ आंखों के लिए सुपरफूड्स के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

हेल्थ टिप्स

Leave a Reply

Top