You are here
Home > ब्यूटी टिप्स > पानी की कमी को दूर करने के लिए फल

पानी की कमी को दूर करने के लिए फल

पानी की कमी को दूर करने के लिए फल हाइड्रेटेड रहना आपके शरीर के उचित कामकाज के लिए आवश्यक है। एक वयस्क मानव को हर दिन 3 – 4 लीटर पानी पीना चाहिए। क्या आपको इतना पानी पीना मुश्किल है आपके कुछ पसंदीदा फलों में भरपूर मात्रा में पानी होता है जो आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं। इसका कारण यह है कि दैनिक पानी का लगभग 20% सेवन ठोस खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता है जो हम विशेष रूप से सब्जियों और फलों का सेवन करते हैं। इसलिए, उचित जलयोजन के लिए दैनिक आहार में पानी से भरपूर फलों को शामिल करें।

पानी की कमी को दूर करने के लिए फल

1. अनानास

87% पानी की मात्रा होने के अलावा, अनानास भी विभिन्न पोषक तत्वों से भरा हुआ है। मांसल और रसदार फल हानिकारक विषाक्त पदार्थों को हटाकर शरीर को साफ करता है और आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। आप इस फल का उपयोग फलों के सलाद में, पॉप्सिकल्स या जूस के रूप में कर सकते हैं। अनानास विटामिन सी से भरपूर होता है। यह एक आवश्यक विटामिन है जो कोशिका क्षति से लड़ता है।

जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।अनानास में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों की उपस्थिति पाचन संबंधी कई समस्याओं को कम कर सकती है।अनानास में उच्च मैंगनीज सामग्री आपके हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है। अनानास में विटामिन सी और उच्च मात्रा में विटामिन सी मैक्यूलर डिजनरेशन (एक गंभीर नेत्र रोग जो दृष्टि हानि की ओर जाता है) के जोखिम को कम कर सकता है।

2. आड़ू

आड़ू में 88% पानी की मात्रा होती है। इसलिए, निर्जलीकरण को हरा देने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है। यह रसदार और स्वादिष्ट फल भी खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। पके आड़ू को आइस्ड टी, एक गिलास नींबू पानी या सिर्फ सादे पानी में भी शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा, यह ठंडे अनाज, दही और दलिया के लिए एक स्वादिष्ट अतिरिक्त है। आड़ू फल को राहत देने वाला एक महान तनाव है।फेनोलिक फाइटोकेमिकल (एक जैविक यौगिक) हृदय रोगों से लड़ सकता है।आड़ू में विटामिन सी और ए आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।आड़ू में फाइबर सामग्री पाचन मुद्दों को कम कर सकती है।

3. खरबूजा

कम कैलोरी वाले केंटालूप्स कई डेसर्ट का एक स्वस्थ विकल्प हैं। इस सुपर हाइड्रेटिंग फल में 90% पानी की मात्रा होती है। कैंटालूप जलयुक्त पानी गर्मियों में पीने के लिए एक बेहतरीन पेय है। खरबूजा विटामिन सी और ए का एक बड़ा स्रोत है – आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए विटामिन आवश्यक है।

कैंटालूप में उच्च पोटेशियम सामग्री रक्तचाप को संतुलित कर सकती है।कैंटालूप में बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद से लड़ता है और दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है। कैलोरी में कम के रूप में, छांटना वजन घटाने में मदद कर सकता है

4. अंगूर का फल

इस tangy और रसदार फल में 91% पानी की मात्रा होती है। इसमें महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है। यह आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए रोजाना एक गिलास ताजा अंगूर का रस पीने की कोशिश करें। कम कैलोरी वाले अंगूर वजन घटाने में सहायता करते हैं अंगूर में उच्च पोटेशियम का स्तर रक्तचाप को संतुलित कर सकता है। अंगूर अंगूर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो कैंसर से लड़ते हैं।फाइबर युक्त अंगूर का फल कब्ज से लड़ सकता है।

5. स्ट्राबेरी

स्ट्रॉबेरी खाने के लिए सबसे ताज़ा फलों में से एक है। इस अद्भुत फल का 91% पानी है। यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। वर्कआउट के बाद एनर्जी वापस पाने के लिए स्ट्रॉबेरी इनफ्यूज्ड वॉटर सबसे अच्छे ड्रिंक्स में से एक है। फ्लेवोनोइड्स नामक स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला वर्णक हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन के और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है।प्रतिरक्षा में सुधार करता है क्योंकि स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है।
स्ट्रॉबेरी में उच्च पोटेशियम सामग्री रक्तचाप को संतुलित करने में मदद करती है

6. स्टारफ्रूट

Starfruit या Carambola में एक अनोखा फल होता है जिसमें मीठा और टेंगी का मिश्रित स्वाद होता है। स्वस्थ और ताज़ा दोनों के कारण स्टारफुट का पानी बहुत लोकप्रिय है। इसे कच्चे में भी खाया जा सकता है। स्टारफ्रूट एक प्यास बुझाने वाला फल है जिसमें पानी की मात्रा 91% होती है। फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट्स की उच्च मात्रा सूजन से लड़ती है।

उच्च फाइबर सामग्री और कम कैलोरी की स्टारफॉरेस सामग्री वजन घटाने में सहायता करती है। स्टारफ्रूट सिरदर्द और हैंगओवर को ठीक कर सकते हैं पोटेशियम के एक समृद्ध स्रोत के रूप में, स्टारफ़ोर्स हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और रक्तचाप को संतुलित कर सकते हैं।

7. तरबूज

तरबूज में 92% पानी की मात्रा होती है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पुनर्जलीकरण लवण होते हैं। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है जिससे निर्जलीकरण की संभावना कम हो जाती है। तरबूज आपके शरीर को दो बार के रूप में प्रभावी रूप से सिर्फ एक गिलास सादे पानी के गहन अभ्यास के बाद हाइड्रेट करता है।

8. संतरे

इस स्वादिष्ट कम कैलोरी वाले फल में 87% पानी की मात्रा होती है। उत्थान खुशबू के साथ स्पर्शी सुगंधित संतरे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और निर्जलीकरण को भी रोक सकते हैं। एक गिलास ताजा संतरे का रस प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और आपकी त्वचा में सुधार करने के लिए रोजाना चाहिए।

9. खुबानी

खुबानी में 86% पानी होता है। फलों में सोडियम और पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में द्रव के स्थिर स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे निर्जलीकरण होता है। आप दलिया, सलाद, अनाज और स्मूदी में कटा हुआ खुबानी शामिल कर सकते हैं।

10. आलूबुख़ारे

85% पानी की मात्रा के साथ, प्लम हाइड्रेटेड रहने के लिए एकदम सही हैं, खासकर गर्मियों के दौरान। यह पोटेशियम में समृद्ध है, जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।

11. सेब

सेब में 84% पानी की मात्रा होती है और यह पोषण का एक पावरहाउस है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और आपकी दृष्टि में सुधार करता है और स्वस्थ त्वचा और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पानी की कमी को दूर करने के लिए फल बता रहे है। हम आशा करते है कि जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर पानी की कमी को दूर करने के लिए ज़रूर खाएँ ये फल जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top