You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > इंटरफेज़ की परिभाषा | Definition of interface

इंटरफेज़ की परिभाषा | Definition of interface

इंटरफेज़ की परिभाषा यूकेरियोट सेल चक्र में इंटरफेज़ सबसे लंबा चरण है। इंटरपेज़ के दौरान, सेल प्रोटीन और अन्य अणुओं के पोषक तत्वों का निर्माण करता है और उनका उपयोग करता है, और डीएनए की प्रतिकृति बनाकर कोशिका विभाजन की प्रक्रिया शुरू करता है। इंटरफ़ेज़ को तीन अलग-अलग चरणों में विभाजित किया जाता है, गैप 1, सिंथेसिस और गैप 2, जिनकी चर्चा नीचे की गई है। सभी सेल प्रकारों में इंटरपेज़ का उद्देश्य सेल विभाजन के लिए तैयार करना है, जो सेल चक्र के एक अलग चरण में होता है।

जीवों की कौन सी प्रजाति विभाजित हो रही है, इसके आधार पर, इंटरफ़ेज़ के दौरान कोशिका के कार्य व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। कुछ कोशिकाएं, न्यूरॉन्स की तरह, इंटरपेज़ के दौरान अपने डीएनए की प्रतिकृति नहीं बनाती हैं, लेकिन इसके बजाय आराम चरण या विच्छेदन में प्रवेश करती हैं। इस चरण को नीचे G0 चरण के रूप में ग्राफिक में देखा जा सकता है। इस अवस्था में कोशिका तब तक विभाजित होती है जब तक कोशिका मर नहीं जाती। अन्य कोशिकाएं, जैसे त्वचा कोशिकाएं, बहुत कुछ विभाजित करती हैं। हर बार, उन्हें नई कोशिकाओं की संरचना करने और डीएनए को दोहराने के लिए संसाधनों को संचित करने के लिए इंटरफेज़ (I) से गुजरना चाहिए। त्वचा कोशिकाओं द्वारा उत्पादित अद्वितीय प्रोटीन उन्हें मरने के बाद एक साथ बंधने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा कोशिकाओं की एक ठोस सतह बनती है जो आपके शरीर की रक्षा करती है।

बैक्टीरिया में, कोशिका चक्र को विभिन्न चरणों में विभाजित किया जाता है, जिसे इंटरपेज़ नहीं कहा जाता है, लेकिन डीएनए प्रतिकृति सहित कई समान चरणों से युक्त होता है। अर्धसूत्रीविभाजन के दो विभाजन भी एक विशेष इंटरफेज़ द्वारा अलग किए जाते हैं, जिसे इंटरकाइनेसिस के रूप में जाना जाता है जिसमें डीएनए प्रतिकृति नहीं करता है। यह एक कोशिका विभाजन की ओर जाता है जो प्रत्येक कोशिका में डीएनए की मात्रा को कम करता है। हालांकि, एक सेल में एक विशिष्ट इंटरफेज इस प्रकार आगे बढ़ेगा:

इंटरफेज़ के चरण

इंटरफेज़ और प्रोफ़ेज़ दो शब्द हैं, जिनका उपयोग सेल चक्र के विभिन्न अवधियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। इंटरफेज़ को सेल का विकास चरण माना जाता है, जो दो माइटोटिक डिवीजनों के बीच होता है।

 चरण 1

कोशिकाओं ने अपने गुणसूत्रों को विभाजित करने के बाद समाप्त कर दिया है, और साइटोकिन्सिस ने कोशिका झिल्ली को विभाजित किया है, दो नई कोशिकाएं इंटरफेज़ के पहले चरण, गैप 1 या जी 1 में प्रवेश करती हैं। इस चरण के दौरान, कोशिका अपने सामान्य कार्य करती है, और आकार में बढ़ती है। सेल आवश्यक रूप से ऑर्गेनेल की प्रतिकृति बनाता है। जैसा कि ऊपर ग्राफिक में देखा गया है, सेल कभी-कभी जी 1 को छोड़ सकते हैं और ऊपर वर्णित के अनुसार जी 0, या आराम चरण में प्रवेश कर सकते हैं। यदि सेल सक्रिय रूप से विभाजित होने वाली सेल है, तो यह अगले चरण के संश्लेषण में प्रवेश करके इंटरफेज़ जारी रखेगा।

संश्लेषण

संश्लेषण के दौरान, कोशिका अपने सामान्य कामकाज को रोक देती है। सभी संसाधन डीएनए की प्रतिकृति बनाने के लिए समर्पित हैं। यह प्रक्रिया विभिन्न प्रोटीनों द्वारा डीएनए के दो प्रवेश द्वार के साथ “अनज़िप्ड” होने के साथ शुरू होती है। अन्य प्रोटीन, जिसे पोलीमरेज़ एंजाइम के रूप में जाना जाता है, डीएनए के प्रत्येक आधे के साथ जोड़ी बनाने के लिए नए किस्में बनाना शुरू करते हैं। यह प्रत्येक गुणसूत्र पर किया जाता है, जो बहन क्रोमैटिड्स के रूप में एक साथ बंधे हुए, प्रत्येक की एक समान प्रतिलिपि बनाता है। यदि कोशिका एक दैहिक कोशिका है, तो यह इंटरफेज़ के बाद माइटोसिस में प्रवेश करेगी और बहन क्रोमैटिड को अलग किया जाएगा, जिससे प्रत्येक कोशिका में जीनोम की दो समान प्रतियां बनाई जा सकेंगी। यदि सेल एक युग्मक को जन्म देगा तो यह इंटरपेज़ के बाद अर्धसूत्रीविभाजन में प्रवेश करेगा। अर्धसूत्रीविभाजन में, एक भाग में समरूप गुणसूत्र अलग हो जाते हैं, फिर बहन क्रोमैटिड अगले में, एक पूर्ण जीनोम के केवल आधे भाग के साथ कोशिकाओं का निर्माण करती है। ये कोशिकाएं इंटरफ़ेज़ में प्रवेश करती हैं, लेकिन संश्लेषण चरण तब तक नहीं हो सकता जब तक कि निषेचन दूसरे युग्मक के साथ न हो जाए। किसी भी तरह से, संश्लेषण के बाद, कोशिका को कोशिका विभाजन के लिए तैयार करना होगा।

 चरण 2

संश्लेषण चरण के दौरान डीएनए को दोहराने के बाद, सेल गैप 2 या जी 2 के रूप में जाना जाता है, एक दूसरे गैप चरण में प्रवेश करता है। G2 के दौरान कोशिका कोशिका कोशिकाद्रव्य में आयतन जोड़ती है, और कई महत्वपूर्ण जीवों की प्रतिकृति बनाती है। जानवरों में, माइटोकॉन्ड्रिया को विभाजित कोशिका के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करने के लिए दोहराया जाता है। पौधों में, माइटोकॉन्ड्रिया और क्लोरोप्लास्ट दोनों को ऊर्जा उत्पादन में सक्षम जीवों के साथ बेटी कोशिकाओं को प्रदान करने के लिए दोहराया जाना चाहिए। G2 तब तक फैलता है जब तक सेल सेल डिवीजन में प्रवेश नहीं करता, ऊपर चित्र में “M” के रूप में देखा जाता है। कोशिका समसूत्रण से विभाजित होती है, और अनुक्रम फिर से शुरू होता है। यदि कोशिका अर्धसूत्रीविभाजन के माध्यम से विभाजित होती है, तो युग्मक को इंटरपेज़ में पूरी तरह से प्रवेश करने से पहले और अधिक डीएनए के साथ निषेचित होना चाहिए और चक्र को जारी रखने की अनुमति देनी चाहिए।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

मिटोसिस – यूकेरियोट्स में एक प्रकार का कोशिका विभाजन जो समान बेटी कोशिकाओं का निर्माण करता है।
साइटोकिनेसिस – दो कोशिकाओं में एक कोशिका झिल्ली का विभाजन; वह प्रक्रिया जो कोशिका विभाजन को पूरा करती है।
आराम चरण – इंटरपेज़ का एक गैर-विभाजित चरण जो कुछ कोशिकाओं में प्रवेश कर सकता है।
अर्धसूत्रीविभाजन – दो लगातार कोशिका विभाजन जिनके बीच कोई डीएनए प्रतिकृति नहीं होती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इंटरफेज़ की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि इंटरफेज़ की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर इंटरफेज़ की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे। जीन के उदाहरण की जानकारी को धयान से पढ़े।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top